NDTV Khabar

Central bureau of investigation (cbi)


'Central bureau of investigation (cbi)' - 54 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBI चीफ का ऐलान आज: सरकार ने 12 नामों को किया शॉर्टलिस्ट, जानें- रेस में कौन है आगे

    CBI चीफ का ऐलान आज: सरकार ने 12 नामों को किया शॉर्टलिस्ट, जानें- रेस में कौन है आगे

    पीएमओ से जुड़े सूत्रों के मुताबिक 1982 से 1985 बैच के आईपीएस ऑफिसर इस पद की दौड़ में हैं. सरकार ने वरिष्ठता, अखंडता, भ्रष्टचार के केसों की जांच का अनुभव और सीबीआई में काम करने या विजिलेंस मामले संभालने के अनुभव के आधार पर 12 नामों को शॉर्टलिस्ट किया है.

  • CBI के अंतरिम निदेशक के रूप में नागेश्वर राव की नियुक्ति के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से CJI ने खुद को अलग किया

    CBI के अंतरिम निदेशक के रूप में नागेश्वर राव की नियुक्ति के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से CJI ने खुद को अलग किया

    नागेश्वर राव की नियुक्ति को गैर-सरकारी संगठन 'कॉमन कॉज़' ने याचिका दायर करके सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. याचिका में कहा गया है कि नियुक्ति मनमानी और गैरकानूनी है. याचिका के अनुसार नागेश्वर राव को अंतरिम निदेशक नियुक्त करने का सरकार का पिछले साल 23 अक्टूबर का आदेश शीर्ष अदालत ने निरस्त कर दिया था. लेकिन सरकार ने मनमाने, गैरकानूनी और दुर्भावनापूर्ण तरीके से कदम उठाते हुए पुन: यह नियुक्ति कर दी.

  • SC के फैसले के बाद काम पर लौटे CBI चीफ आलोक वर्मा, 78 दिन पहले सरकार ने भेज दिया था छुट्टी पर

    SC के फैसले के बाद काम पर लौटे CBI चीफ आलोक वर्मा, 78 दिन पहले सरकार ने भेज दिया था छुट्टी पर

    सीबीआई बनाम सीबीआई मामले में केंद्र सरकार को झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने के फैसले को खारिज कर दिया और आलोक वर्मा को ऑफिस जाने की इजाजत दे दी. बुधवार की सुबह सीबीआई चीफ आलोक वर्मा सीबीआई मुख्यालय पहुंचे. इस तरह से आलोक वर्मा सीबीआई चीफ के रूप में दोबारा ऑफिस पहुंचे. 

  • CBI का दावा, मुख्यमंत्री रहते अखिलेश यादव ने दे दी थी एक दिन में 13 खनन पट्टों को मंजूरी

    CBI का दावा, मुख्यमंत्री रहते अखिलेश यादव ने दे दी थी एक दिन में 13 खनन पट्टों को मंजूरी

    अवैध खनन मामले की जांच कर रही CBI ने सोमवार को दावा किया कि मुख्यमंत्री रहते हुए अखिलेश यादव के कार्यालय ने एक ही दिन में 13 खनन पट्टों को मंजूरी दी थी. सीबीआई ने कहा कि अखिलेश यादव के पास कुछ समय के लिए खनन विभाग भी था और उन्होंने 14 खनन पट्टों को मंजूरी दी थी, जिसमें 13 पट्टों को 17 फरवरी 2013 को मंजूरी दी गई थी.

  • FLASH BACK 2018: जब दो टॉप अधिकारी के बीच के झगड़े से उठे सीबीआई की प्रतिष्ठा पर सवाल!

    FLASH BACK 2018: जब दो टॉप अधिकारी के बीच के झगड़े से उठे सीबीआई की प्रतिष्ठा पर सवाल!

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के 77 साल के इतिहास में वर्ष 2018 में पहली बार ऐसा वाकया देखने को मिला, जब दो शीर्ष अधिकारियों के बीच कड़वाहट और उनके अड़ियल रवैये के कारण आपस में छिड़ी जंग से एजेंसी की प्रतिष्ठा पर आंच आई और केंद्र सरकार को मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा. सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कुछ राजनीतिक रूप से संवदेनशील मामलों की जांच में संलग्न रहे. इनमें पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े मामले भी शामिल थे. 

  • CBI ने हरियाणा के पूर्व CM भूपेंदर सिंह हुड्डा, मोतीलाल वोरा के खिलाफ भूमि आवंटन मामले में चार्जशीट दाखिल की

    CBI ने हरियाणा के पूर्व CM भूपेंदर सिंह हुड्डा, मोतीलाल वोरा के खिलाफ भूमि आवंटन मामले में चार्जशीट दाखिल की

    पंचकूला में एक जमीन दोबारा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) को देने के मामले में सीबीआई ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा के खिलाफ शनिवार को आरोप पत्र दायर किया.

  • मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड: ब्रजेश ठाकुर की करीबी सहयोगी मधु को CBI ने गिरफ्तार किया

    मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड: ब्रजेश ठाकुर की करीबी सहयोगी मधु को CBI ने गिरफ्तार किया

    मुजफ्फरपुर आश्रयगृह यौन शोषण मामले के मुख्य आरोपी बृजेश ठाकुर की करीबी सहयोगी मधु को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया. सीबीआई अधिकारियों ने कहा कि पूछताछ के दौरान उन्होंने पाया है कि मधु बच्चों को सेक्स कैसे करते हैं, वह सिखाया करती थी. मधु मंगलवार को सीबीआई के समक्ष पेश हुई और कहा कि आश्रयगृह में जो कुछ हुआ, उसकी उसे जानकारी नहीं थी. मधु ने कहा कि न तो वह इस मामले में आरोपी है और न ही उसके खिलाफ वारंट जारी किया था. लेकिन उसने सीबीआई अधिकारियों से मिलने का फैसला इसलिए लिया क्योंकि जांचकर्ता कई बार उसके घर आए जिससे उसके परिवार वालों को असुविधा हुई. 

  • CBI का गैरकानूनी सिस्टम, सुप्रीम कोर्ट से कैसे सुधरेगा

    CBI का गैरकानूनी सिस्टम, सुप्रीम कोर्ट से कैसे सुधरेगा

    CBI चीफ मामले की सुनवाई को सुप्रीम कोर्ट ने अगले हफ्ते के लिए स्थगित कर दिया है. राफेल मामले की विशेष जांच की याचिका पर भी सुनवाई खत्म होने के बाद, फैसला आना बाकी है. आरोपों की जांच करने वाली CBI के संदेह के दायरे में आने के बाद, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों ने भी आंखे तरेरना शुरू कर दिया है. अफसरों के परस्पर विवाद के भयानक दौर में, क्या CBI के कानूनी सिस्टम को ठीक करने की पहल होगी...?

  • राज्य सरकार की मंजूरी के बिना आंध्र प्रदेश में एंट्री नहीं ले पाएगी सीबीआई, नायडू सरकार का आदेश हुआ लीक

    राज्य सरकार की मंजूरी के बिना आंध्र प्रदेश में एंट्री नहीं ले पाएगी सीबीआई, नायडू सरकार का आदेश हुआ लीक

    इस साल तीन अगस्त को आंध्र सरकार ने भ्रष्टाचार रोकथाम कानून सहित विभिन्न कानूनों के तहत अपराधों की जांच के लिए केन्द्र सरकार, केन्द्र सरकार के उपक्रम के अधिकारियों और अन्य व्यक्तियों के खिलाफ जांच के लिए आंध्र प्रदेश में शक्तियों और क्षेत्राधिकार के इस्तेमाल के लिए दिल्ली विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के सभी सदस्यों को 'सामान्य रजामंदी' देने वाला सरकारी आदेश जारी किया था.

  • CBI विवाद: तेजस्वी को राकेश अस्थाना पर 'शक', 'क्या 2500 करोड़ के सृजन घोटाले से नीतीश कुमार को बचाया था?'

    CBI विवाद: तेजस्वी को राकेश अस्थाना पर 'शक', 'क्या 2500 करोड़ के सृजन घोटाले से नीतीश कुमार को बचाया था?'

    सीबीआई में छिड़ी जंग में अब एक और नया मोड़ आया है. सीबीआई में नंबर एक और नंबर दो अफसर के बीच आरोप-प्रत्यारोप के बाद जो अंतर्कलह सामने आया है, उसमें अब राजनीतिक दलों को भी हमला बोलने का मौका दे दिया है. सीबीआई में मचे संग्राम के बाद केंद्र सरकार द्वारा लंबी छुट्टी पर भेजे गये सीबीआई के टॉप दो अफसरों में स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना पर एक बार फिर से गंभीर सवाल उठाए जा रहे हैं. इस बार उनके ऊपर आरोप न तो सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा ने लगाया है और न ही किसी सीबीआई की अन्य अधिकारी ने, बल्कि राष्ट्रीय जनता दल ने निशाना साधा है. बिहार के चर्चित सृजन घोटाले को लेकर तेजस्वी यादव ने स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं. 

  • 'पिजड़े के तोते' को पंख देने वाली पीठ के जज पटनायक करेंगे सीबीआई मामले की जांच की निगरानी

    'पिजड़े के तोते' को पंख देने वाली पीठ के जज पटनायक करेंगे सीबीआई मामले की जांच की निगरानी

    सीबीआई विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने सीवीसी को सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज एके पटनायक की निगरानी में जांच करने का आदेश दिया है. सेवानिवृत्त न्यायाधीश ए के पटनायक एक बार उस संविधान पीठ के सदस्य थे, जिसने वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के वास्ते एजेंसी के लिए सरकार की अनुमति लेने की जरूरत को खत्म कर दिया था और इस तरह ‘पिजड़े के तोते’ को नये पंख देने का श्रेय इस पीठ को जाता है. केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक आलोक वर्मा के खिलाफ सीवीसी जांच की निगरानी उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए के पटनायक करेंगे. 

  • CBI vs CBI: आलोक वर्मा की अर्जी पर बोले CJI, जज की निगरानी में 2 हफ्ते में पूरी हो CVC जांच, अस्थाना से हमें फर्क नहीं

    CBI vs CBI: आलोक वर्मा की अर्जी पर बोले CJI, जज की निगरानी में 2 हफ्ते में पूरी हो CVC जांच, अस्थाना से हमें फर्क नहीं

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने के मोदी सरकार के आदेश को खुद आलोक वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. सीबीआई (CBI vs CBI) में छिड़ी जंग के बीच आज यानी शुक्रवार को सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा (Alok Verma) की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई है. सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के बीच जंग जब सार्वजनिक हो गया और आरोप-प्रत्यारोप खुलकर सामने आ गये, तब आनन-फानन में केंद्र सरकार ने दोनों सीबीआई की टॉफ अफसरों को छुट्टी पर भेज दिया और एम नागेश्वर राव को अंतरिम निदेशक नियुक्त कर दिया.

  • Congress Protest Live Updates: गिरफ्तारी देने पहुंचे राहुल गांधी लोधी रोड थाने से निकले, CBI दफ्तरों पर कांग्रेस का 'हल्ला-बोल'

    Congress Protest Live Updates: गिरफ्तारी देने पहुंचे राहुल गांधी लोधी रोड थाने से निकले, CBI दफ्तरों पर कांग्रेस का 'हल्ला-बोल'

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के निदेशक आलोक वर्मा  (Alok Verma) को छुट्टी पर भेजने के मोदी सरकार के आदेश के खिलाफ कांग्रेस का आज यानी शुक्रवार को पूरे देश भर में हल्ला बोल होगा. दरअसल, सीबीआई में छिड़ी जंग के बाद आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के बीच का विवाद खुलकर सामने आ गया, जिसके बाद केंद्र सरकार ने दोनों को छुट्टी पर भेज दिया, इसके खिलाफ में शुक्रवार को दिल्ली में सीबीआई मुख्यालय व राज्यों की राजधानियों में सीबीआई के कार्यालयों के सामने कांग्रेस धरना- प्रदर्शन करेगी.

  • CBI vs CBI: आलोक वर्मा की याचिका पर बोले CJI-सीबीआई के अंतरिम चीफ नहीं लेंगे कोई नीतिगत फैसला, 10 बातें

    CBI vs CBI: आलोक वर्मा की याचिका पर बोले CJI-सीबीआई के अंतरिम चीफ नहीं लेंगे कोई नीतिगत फैसला, 10 बातें

    सीबीआई (CBI vs CBI) में छिड़ी जंग के बीच आज यानी शुक्रवार को सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा (Alok Verma) की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई हुई. सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जब सार्वजनिक हो गया, तब केंद्र सरकार ने दोनों को छुट्टी पर भेज दिया. मगर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो के निदेशक आलोक कुमार वर्मा को अधिकार वापस लेकर उन्हें छुट्टी पर भेजे जाने के खिलाफ उनकी याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की और सीवीसी जांच के लिए महज दो सप्ताह का वक्त दिया. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने आलोक वर्मा की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि दो सप्ताह के भीतर सीवीसी जांच पूरी हो जानी चाहिए. साथ ही इसकी रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में केंद्र को देना होगा. दरअसल, आलोक वर्मा ने अपनी याचिका में केंद्र की ओर से उन्हें छुट्टी पर भेजे जाने तथा अंतरिम प्रभार 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के ओडिशा कैडर के अधिकारी तथा एजेंसी के संयुक्त निदेशक एम नागेश्वर राव को सौंपे जाने के फैसले पर रोक लगाने की मांग की है.

  • CBI चीफ आलोक वर्मा पर नजर रखने वाले IB के चारों अफसरों को दिल्ली पुलिस ने पूछताछ के बाद छोड़ा

    CBI चीफ आलोक वर्मा पर नजर रखने वाले IB के चारों अफसरों को दिल्ली पुलिस ने पूछताछ के बाद छोड़ा

    सीबीआई (CBI vs CBI) में छिड़ी जंग के बीच गुरुवार को सीबीआई डायरेक्टर अालोक वर्मा (Alok Verma) के घर के पास से दो संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है. इन दोनों को आलोक वर्मा के पीएसओ ने पकड़ा है और घर के अंदर ले गए हैं. शक है कि वे संदिग्ध हैं और ये दोनों आलोक वर्मा पर नजर बनाए हुए थे. फ़िलहाल पुलिस को बुलाया गया है अंदर पूछताछ जारी है.

  • CBI चीफ आलोक वर्मा पर IB की जासूसी? घर के बाहर अफसरों के साथ बर्ताव पर IB बेहद नाराज: सूत्र

    CBI चीफ आलोक वर्मा पर IB की जासूसी? घर के बाहर अफसरों के साथ बर्ताव पर IB बेहद नाराज: सूत्र

    सीबीआई डायरेक्टर अालोक वर्मा के घर के पास से चार लोगों को इनके पीएसओ ने पकड़ा है और घर के अंदर ले गए हैं. शक है कि वे संदिग्ध हैं और नजर बनाए हुए थे. फ़िलहाल पुलिस को बुलाया गया है अंदर पूछताछ जारी है.

  • यशवंत सिन्हा का फिर मोदी सरकार पर हमला: CBI ड्रामा के पीछे राफेल की जांच से बचने का सरकार का प्रयास

    यशवंत सिन्हा का फिर मोदी सरकार पर हमला: CBI ड्रामा के पीछे राफेल की जांच से बचने का सरकार का प्रयास

    सीबीआई में चल रही जंग को लेकर मोदी सरकार बैकफुट पर नजर आ रही है. विपक्षी पार्टियां लगातार मोदी सरकार पर हमला बोल रही है और सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने को लेकर कई तरह के सवाल दाग रही हैं. इसी बीच सीबीआई बनाम सीबीआई मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा भी कूद पड़े हैं. यशवंत सिन्हा ने बुधवार को आरोप लगाया कि सीबीआई में चल रहे उथल-पुथल के पीछे राफेल सौदे की जांच से बचने के मोदी सरकार के प्रयास हैं. 

  • CBI में घूसकांड: पीएम नरेंद्र मोदी के पुराने ट्वीट को अरविंद केजरीवाल ने रीट्वीट कर यूं घेरा

    CBI में घूसकांड: पीएम नरेंद्र मोदी के पुराने ट्वीट को अरविंद केजरीवाल ने रीट्वीट कर यूं घेरा

    सीबीआई बनाम सीबीआई मामले में सरकार ने जैसे ही सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेजा, वैसे ही विपक्षी पार्टियों ने सरकार पर हमला बोलना शुरू कर दिया. सीबीआई में जारी जंग का मामला आलोक वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा दिया है और केंद्र सरकार के फैसले को चुनौती दी है. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीबीआई की आंतरिक कलह के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को घेरने के वास्ते 2013 के उनके एक ट्वीट को रीट्वीट किया जिसमें मोदी ने तत्कालीन संप्रग सरकार पर देश के खुफिया तंत्र को कथित तौर पर कमजोर करने का आरोप लगाया था. बता दें कि सरकार ने सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने के चलते बुधवार को छुट्टी पर भेज दिया.