NDTV Khabar

Centre


'Centre' - 414 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बोर्ड मीटिंग से पहले आरबीआई को लेकर केंद्र सरकार का नया प्रस्ताव बढ़ा सकता है विवाद: रिपोर्ट 

    बोर्ड मीटिंग से पहले आरबीआई को लेकर केंद्र सरकार का नया प्रस्ताव बढ़ा सकता है विवाद: रिपोर्ट 

    जानकारों के अनुसार अगर ऐसा होता है तो यह जहां एक तरफ आरबीआई (RBI) और केंद्र सरकार के बीच तनातनी को और बढ़ाएगा वहीं भारत जैसी तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में निवेशकों के विश्वास को भी कम कर सकता है. केंद्र सरकार (Central Government)  ने सिफारिश की है कि आरबीआई बोर्ड के मसौदे के नियम वित्तीय स्थिरता, मौद्रिक नीति संचरण और विदेशी मुद्रा प्रबंधन सहित अन्य कार्यों की निगरानी के लिए पैनल स्थापित करने में सक्षम हैं.

  • आलोक वर्मा ने किया सरकार के सीबीआई के कामकाज में हस्तक्षेप की ओर इशारा, याचिका के 6 प्रमुख प्वाइंट

    आलोक वर्मा ने किया सरकार के सीबीआई के कामकाज में हस्तक्षेप की ओर इशारा, याचिका के 6 प्रमुख प्वाइंट

    सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा ( Alok Verma) ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई याचिका में इशारा किया है कि सरकार ने सीबीआई के कामकाज में हस्तक्षेप करने की कोशिश की.

  • आलोक वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट से क्यों कहा स्वतंत्र और स्वायत्त सीबीआई की जरूरत?

    आलोक वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट से क्यों कहा स्वतंत्र और स्वायत्त सीबीआई की जरूरत?

    सीबीआई प्रमुख आलोक वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि संवेदनशील मामलों में जांच अधिकारी से लेकर निदेशक तक की सहमति के बावजूद अस्थाना ने अलग रुख अपनाया. वर्मा ने कहा कि अस्थाना ने संवेदनशील मामलों में रोड़े अटकाए और उनकी छवि को खराब करने की कोशिश की.

  • इस वजह से फिर छलका सीएम अरविंद केजरीवाल का 'दर्द', बोले- कोई बात नहीं, हमें काम करने से मतलब है, बस...

    इस वजह से फिर छलका सीएम अरविंद केजरीवाल का 'दर्द', बोले- कोई बात नहीं, हमें काम करने से मतलब है, बस...

    दिल्ली के आईटीओ पर बने स्काईवॉक के उद्घाटन को लेकर अब विवाद खड़ा हो गया है. आईटीओ स्थित बने स्काईवॉक का उद्घाटन 15 अक्टूबर को होना है, मगर इसके उद्घाटन कार्यक्रम के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नहीं बुलाया गया है. खास बात ये है कि आईटीओ पर बने इस स्काईवॉक को दिल्ली सरकार के ही पीडब्ल्यूडी विभाग ने तैयार किया है, मगर बावजूद इसके इसमें न तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आमंत्रित किया गया है और न ही लोक कल्याण विभाग मंत्री को. हालांकि, इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुप नहीं बैठे और उन्होंने कार्यक्रम में न बुलाए जाने का दर्द साझा किया और एक तरह से केंद्र सरकार पर तंज भी कसा. 

  • RTI DAY: मनमोहन सरकार में दूसरे नंबर पर था भारत, अब मोदी सरकार में पहुंचा छठे स्थान पर

    RTI DAY: मनमोहन सरकार में दूसरे नंबर पर था भारत, अब मोदी सरकार में पहुंचा छठे स्थान पर

    सूचना अधिकार अधिनियम(RTI Act) के पालन को लेकर जारी वैश्विक रैकिंग में भारत को झटका लगा है. देश की रैकिंग दो पायदान नीचे गिरकर अब छह नंबर पर पहुंच गई है. सेंटर फॉर लॉ एंड डेमोक्रेसी(कनाडा) और स्पेन की संस्था एक्सेस इन्फो यूरोप ने इंटरनेशनल राइट टू नो(जानने का अधिकार) डेके दिन इन सभी देशों की रैकिंग जारी की है.

  • MP/MLA का आपराधिक मामला: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा- 11 स्पेशल फास्ट ट्रैक काफी नहीं

    MP/MLA का आपराधिक मामला: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा- 11 स्पेशल फास्ट ट्रैक काफी नहीं

    MP/MLA के आपराधिक मामलों के लिए स्पेशल फास्ट ट्रैक कोर्ट का मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि 11 स्पेशल फास्ट ट्रैक काफी नहीं हैं. कोर्ट ने केंद्र को कहा कि वो तमाम राज्य सरकारों को और फंड मुहैया कराए ताकि अन्य राज्यों में भी फास्ट ट्रैक कोर्ट की संख्या और बढाई जा सके. सुप्रीम कोर्ट ने वकील विजय हंसारिया को केस में एमिक्स क्यूरी नियुक्त किया. वो तमाम राज्यों द्वारा दाखिल हलफनामों से एक चार्ज बनाकर कोर्ट को देंगे. इसमें राज्यों में लंबित मामलों और निपटाए गए मामलों की जानकारी होगी. 

  • Zika Virus: क्या है और कैसे फैलता है जीका वायरस, इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज

    Zika Virus: क्या है और कैसे फैलता है जीका वायरस, इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज

    How Zika Spreads in Hindi: कैसे फैलता है जीका वायरस, यह मच्छर दिन में सक्रिय होते हैं. खासतौर पर ये मच्छर दिन के दौरान, सुबह बहुत जल्दी और सूर्यास्त से कुछ घंटे पहले काटते हैं.

  • केंद्र ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दी 2.5 रुपये की राहत, जानें और किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    केंद्र ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दी 2.5 रुपये की राहत, जानें और किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    पेट्रोल और डीजल की मार से आम जनता को बड़ी राहत मिली है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की. केंद्र सरकार की घोषणा के बाद भाजपा/राजग शासित अधिकतर राज्यों ने पेट्रोलियम उत्पादों पर राज्य स्तरीय करों में भी कटौती की है. इससे इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पांच रुपये प्रति लीटर तक कम हो गई हैं. कच्चे तेल के अंतराष्ट्रीय बाजार में लगतार तेजी के बीच देश में डीजल पेट्रोल के दाम काफी ऊंचे हो गए हैं. उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र ने डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये की कमी की है और पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को इन ईंधनों का भाव एक-एक रुपये प्रति लीटर कम करने और उसका बोझ खुद वहन करने के लिए कहा गया है. इससे कंपनियों पर 9,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

  • बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटी, उपभोक्ताओं को मिलेगी 2.50 रुपये की राहत

    बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटी, उपभोक्ताओं को मिलेगी 2.50 रुपये की राहत

    पेट्रोल-डीजल की मार से आम जनता को सरकार ने बड़ी राहत दी है. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटाने का फैसला किया है. इस तरह से जनता को 2.50 पैसे की राहत मिलेगी.  तेल की बढ़ी कीमतों से जनता त्रस्त है, मगर अब पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से चिंतित सरकार इसके अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रतिकूल असर को रोकने के विकल्पों पर विचार कर रही थी. पेट्रोलियम सचिव ने वित्तमंत्री अरुण जेटली और वित्त सचिव से मुलाकात कर पेट्रोल दामों की बढ़ी हुई कीमतों में राहत देने के उपायों पर चर्चा की. जनता को राहत देने के लिए वित्तमंत्री एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती का ऐलान कर सकते हैं. बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद PM नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के बीच जनता को राहत देने के उपायों पर चर्चा हुई थी. बता दें कि गुरुवार को भी इनके दामों में क्रमश: 15 पैसे और 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.

  • 7 रोहिंग्याओं को वापस म्यांमार भेजने का रास्‍ता साफ, भारत में रोकने की याचिका SC ने की खारिज, कहा- इस मामले में नहीं देंगे दखल

    7 रोहिंग्याओं को वापस म्यांमार भेजने का रास्‍ता साफ, भारत में रोकने की याचिका SC ने की खारिज, कहा- इस मामले में नहीं देंगे दखल

    सुप्रीम कोर्ट ने 7 रोंहिगंया को म्यांमार भेजने से रोकने की याचिका खारिज कर दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमने विदेश मंत्रालय (MEA) की रिपोर्ट देखी है और  हम इस मामले में दखल नहीं देंगे. 

  • RRB Group D Salary: सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को मिलेगी इतनी सैलरी

    RRB Group D Salary:  सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को मिलेगी इतनी सैलरी

    रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी (RRB Group D) की 16 अक्टूबर की बाद की परीक्षा का शेड्यूल 5 अक्टूबर को जारी करेगा. जिन उम्मीदवारों की परीक्षा 16 अक्टूबर के बाद है वे आरआरबी वेबसाइट्स पर परीक्षा की तिथि, केंद्र और शिफ्ट डिटेल (RRB Group D Exam Date, City, Shift Details) चेक कर सकते हैं.

  • NZCC ने चंडीगढ़ में आयोजित किया संगीत महोत्सव, डॉली गुलेरिया ने बेटी सुनैनी व नातिन रिया के साथ बांधा समां

    NZCC ने चंडीगढ़ में आयोजित किया संगीत महोत्सव, डॉली गुलेरिया ने बेटी सुनैनी व नातिन रिया के साथ बांधा समां

    इस दौरान एनजेडसीसी की डायरेक्टर प्रोफेसर सौभाग्य वर्धन ने जानकारी दी कि चंडीगढ़ में पहली बार आयोजित की गई म्यूजिक फेस्टिवल को महिला सशक्तिकरण को समर्पित किया गया.

  • आयुष्मान भारत योजना पर भिड़े केजरीवाल और अमित शाह

    आयुष्मान भारत योजना पर भिड़े केजरीवाल और अमित शाह

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रविवार को दो बार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को बहस के लिए ललकार चुके हैं लेकिन जिन मुद्दों पर वह बहस के लिए ललकार रहे थे वह अलग थे. उन मुद्दों से अलग बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केजरीवाल ट्विटर पर भिड़े हुए नजर आ रहे हैं.

  • केजरीवाल ने अमित शाह को एक ही दिन में दो बार बहस के लिए ललकारा!

    केजरीवाल ने अमित शाह को एक ही दिन में दो बार बहस के लिए ललकारा!

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बीजेपी के प्रति लगातार हमलावर रुख अपनाए हुए हैं लेकिन अब उन्होंने अपना रुख बेहद आक्रामक कर लिया है. इसी के तहत उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को एक ही दिन में दो बार बहस के लिए ललकारा.

  • हमारे पास कड़े फैसले लेने का साहस, 2022 तक 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य: पीएम मोदी

    हमारे पास कड़े फैसले लेने का साहस, 2022 तक 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य: पीएम मोदी

    इंडियन इंटरनेशनल कंवेशन ऐंड एक्सपो सेंटर की नींव रखने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि यह दिल्ली के अंदर एक छोटे शहर जैसा होगा. एक ही कैंपस के अंदर कंवेशनल हॉल, एक्सपो हॉल, मीटिंग हॉल, होटल, मार्केट, ऑफिस और अन्य सुविधाएं होगीं. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार देश के हर गांव तक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, हर परिवार तक बिजली और ग्रामीण क्षेत्र में सबसे बड़े बैंकिंग नेटवर्क इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को बनाने का काम कर रही है.

  • VIDEO: जहां अरविंद केजरीवाल ने कराया था खांसी का इलाज, अब वहीं तरोताजा हो रहे हैं हार्दिक पटेल

    VIDEO: जहां अरविंद केजरीवाल ने कराया था खांसी का इलाज, अब वहीं तरोताजा हो रहे हैं हार्दिक पटेल

    पाटीदारों के लिए आरक्षण और किसानों के हक में आवाज उठाने वाले पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पास) के नेता हार्दिक पटेल आमरण अनशन के बाद बेंगलुरु में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. खास बात है कि हार्दिक पटेल भी स्वास्थ्य लाभ के लिए उसी जगह गये हैं, जहां से इलाज के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की खांसी ठीक हुई थी. दरअसल, करीब 19 दिन के अनशन के बाद हार्दिक पटेल जिंदल नेयर क्योर सेंटर में भर्ती हुए हैं. जहां पर वह स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल की खांसी का इलाज भी यहीं हुआ था. 

  • दुनिया के चुनिंदा सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्रों में से एक होगा दिल्ली में, आज शिलान्यास

    दुनिया के चुनिंदा सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्रों में से एक होगा दिल्ली में, आज शिलान्यास

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दिल्ली में भारतीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र (आईआईसीसी) की आधारशिला रखेंगे. आकार और गुणवत्ता के हिसाब से यह केन्द्र विश्व के बेहतरीन केंद्रों में से एक होगा. इसमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कार्यक्रमों, बैठकों, सम्मेलनों, प्रदर्शनी और व्यापार प्रदर्शनी आयोजित की जा सकेंगी.

  • Railway Recruitment 2018: Group D की 19 और 20 सितंबर की परीक्षा का एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

    Railway Recruitment 2018: Group D की 19 और 20 सितंबर की परीक्षा का एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

    रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी (RRB Group D) के पदों पर भर्ती परीक्षा करा रहा है. आज दूसरे दिन की भर्ती परीक्षा (RRB Group  D Exam) है. आज के बाद 19 और 20 को लगातार भर्ती परीक्षा होगी. रेलवे की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड (RRB Group D Admit Card) डाउनलोड करने का लिंक क्रैश हो गया है.

Advertisement