NDTV Khabar

Centre Govt


'Centre govt' - 71 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • किसान आंदोलन : अखिलेश यादव का केंद्र पर तंज, 'घर की आग का मंजर क्यों न दिखता उन्हें'

    किसान आंदोलन : अखिलेश यादव का केंद्र पर तंज, 'घर की आग का मंजर क्यों न दिखता उन्हें'

    नए कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. पंजाब समेत कई राज्यों के किसान एक महीने से ज्यादा वक्त से दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं. समाजवादी पार्टी (SP) के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने किसानों के मसले पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ शायराना अंदाज में तीखी प्रतिक्रिया देते हुए सोमवार को कहा कि इस दुनिया में उठता हुआ धुआं दिखता है जिन्हें, घर की आग का मंजर, क्यों न दिखता उन्हें.

  • इस उम्र के बच्चों को भी लगाई जा सकती है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

    इस उम्र के बच्चों को भी लगाई जा सकती है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

    ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार को देश में भारत बायोटेक की कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) 'कोवैक्सीन' (Covaxin) और सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. देश में अब जल्द वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा. अगर केंद्र सरकार (Centre Govt) चाहे तो 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों को यह वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के तहत दी सकती है. दरअसल DCGI ने भारत बायोटेक को जो वैक्सीन बनाने और बेचने का लाइसेंस दिया है, उसमें लिखा है, '12 वर्ष या उससे ऊपर के आयु वर्ग को दी जा सकती है.'

  • सरकार किसानों को न ठगे, आज की बातचीत में कृषि कानून वापस ले : अखिलेश यादव

    सरकार किसानों को न ठगे, आज की बातचीत में कृषि कानून वापस ले : अखिलेश यादव

    किसान आंदोलन (Farmers Agitation) का आज 35वां दिन है. 22 दिन बाद आज (बुधवार) एक बार फिर किसानों और सरकार के बीच बातचीत होगी. सरकार जहां नए कृषि कानूनों (Farm Laws) को किसानों के हित में बता रही है, तो वहीं दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान इन कानूनों को निरस्त करने की मांग पर अड़े हैं. इस मुद्दे पर विपक्षी दल लगातार मोदी सरकार पर हमलावर हैं. कुछ देर पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने ट्वीट कर आज होने वाली बैठक में सरकार से नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की.

  • आज फिर होगी बातचीत, किसान बोले- सिर्फ कृषि कानून वापस लेने और MSP की गारंटी पर चर्चा

    आज फिर होगी बातचीत, किसान बोले- सिर्फ कृषि कानून वापस लेने और MSP की गारंटी पर चर्चा

    वहीं प्रदर्शनकारी किसान संगठनों ने कहा कि चर्चा केवल तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) को निरस्त करने के तौर-तरीकों एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी देने पर ही होगी. इस बीच केंद्र और किसानों के बीच छठे दौर की वार्ता से एक दिन पहले केंद्रीय मंत्रियों नरेन्द्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) और पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने वरिष्ठ भाजपा नेता एवं गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात की. सूत्रों ने बताया कि मंत्रियों ने इस बैठक में इस बारे में चर्चा की कि बुधवार को किसानों के साथ होने वाली वार्ता में सरकार का क्या रुख रहेगा.

  • किसानों की बैठक शुरू, किसान नेता बोले- सरकार हमारी मांगों पर बात नहीं करना चाहती, 10 बातें

    किसानों की बैठक शुरू, किसान नेता बोले- सरकार हमारी मांगों पर बात नहीं करना चाहती, 10 बातें

    नए कृषि कानूनों (Farm Laws) की वापसी को लेकर किसानों (Farmers Agitation) और केंद्र सरकार (Centre Govt) के बीच गतिरोध बरकरार है. किसान यूनियनों ने बातचीत के लिए सरकार की नई पेशकश पर विचार के लिए शुक्रवार को बैठक की थी. संगठनों में से कुछ ने संकेत दिया कि वे मौजूदा गतिरोध का हल खोजने के लिए केंद्र के साथ बातचीत फिर से शुरू करने का फैसला कर सकते हैं. यूनियनों ने कहा कि शनिवार की बैठक में ठहरी हुई बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए केंद्र के न्यौते पर कोई औपचारिक फैसला किया जाएगा. अब से कुछ देर पहले किसान संगठनों की बैठक शुरू हो चुकी है. किसान नेता मंजीत सिंह राय ने कहा, 'हमारी मीटिंग में हम निर्णय लेंगे कि सरकार से बातचीत करनी है या नहीं. सरकार हमारी मांगों पर बात नहीं करना चाहती लेकिन हम आज विचार कर रहे हैं कि ये आंदोलन कैसे आगे ले जाना है. सभी 40 संगठन के लोग चर्चा कर रहे हैं.' केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के एक अधिकारी ने भी कहा कि सरकार को उम्मीद है कि अगले दौर की बैठक दो-तीन दिनों में हो सकती है.

  • भारत में निवेश के लिए अप्रैल से अब तक चीन से आए 12,000 करोड़ के 120-130 FDI प्रस्ताव : रिपोर्ट

    भारत में निवेश के लिए अप्रैल से अब तक चीन से आए 12,000 करोड़ के 120-130 FDI प्रस्ताव : रिपोर्ट

    सूत्रों ने यह जानकारी दी. गौरतलब है कि भारत में अप्रैल 2020 से पड़ोसी देशों की कंपनियों के लिए सरकार की मंजूरी के बाद ही किसी भी क्षेत्र में निवेश करने का नियम लागू किया गया था. इस फैसले के अनुसार भारत में किसी भी क्षेत्र में निवेश के लिए चीन के FDI प्रस्तावों को पहले सरकारी मंजूरी की आवश्यकता है. सूत्रों ने कहा कि इन प्रस्तावों की जांच के लिए सरकार ने एक अंतर-मंत्रालयीय समिति का गठन किया है और निवेश प्रस्तावों में अधिकांश भारत में पहले से मौजूद कंपनियों के हैं.

  • सरकार के बातचीत प्रस्ताव पर आज फैसला लेंगे किसान, बनाई 5 सदस्यीय कमेटी

    सरकार के बातचीत प्रस्ताव पर आज फैसला लेंगे किसान, बनाई 5 सदस्यीय कमेटी

    देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) की जयंती पर आज (23 दिसंबर) 'किसान दिवस' (National Farmers' Day) मनाया जाता है. एक ओर जहां 'किसान दिवस' मनाया जा रहा है, तो दूसरी ओर हजारों की संख्या में किसान नए कृषि कानूनों (Farm Laws) को वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली बॉर्डर पर धरने (Farmers Protest) पर बैठे हैं. केंद्र सरकार ने एक बार फिर किसानों को बातचीत का प्रस्ताव दिया है. किसान नेता आज एक बैठक कर सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और आगे की रणनीति तय करेंगे.

  • तेलंगाना के यह विधायक हैं जर्मनी के नागरिक, केंद्र सरकार ने HC को बताया

    तेलंगाना के यह विधायक हैं जर्मनी के नागरिक, केंद्र सरकार ने HC को बताया

    केंद्र सरकार ने बुधवार को तेलंगाना हाईकोर्ट (Telangana High Court) को जानकारी दी कि सत्तारुढ़ पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के विधायक रमेश चेन्नामनेनी (Ramesh Chennamaneni) जर्मनी के नागरिक हैं और उनके पास जर्मनी का पासपोर्ट भी है. वेमुलावाड़ा से विधायक चेन्नामनेनी ने पूर्व में केंद्रीय गृह मंत्रालय के उस आदेश को चुनौती देते हुए अदालत में एक याचिका दायर की थी, जिसमें कहा गया था कि वह भारत के नागरिक नहीं हैं.

  • आंदोलन के बीच गन्ना किसानों के हित में आ सकता है बड़ा फैसला, कैबिनेट की बैठक आज

    आंदोलन के बीच गन्ना किसानों के हित में आ सकता है बड़ा फैसला, कैबिनेट की बैठक आज

    केंद्रीय कैबिनेट की आज (बुधवार) एक बैठक होने वाली है. मीटिंग में चीनी निर्माताओं को निर्यात सब्सिडी को मंजूरी मिलने की संभावना जताई जा रही है. इसके लिए करीब 3600 करोड़ रुपये का प्रावधान हो सकता है. इससे चीनी मिलों को गन्ना किसानों के बकाया को चुकाने में मदद मिलेगी. गन्ना किसानों को राहत देने का सरकार का यह कदम ऐसे समय आ रहा है, जब पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान संगठन दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानूनों (Farm Laws) को वापस लेने की मांग पर आंदोलन (Farmers Protest) कर रहे हैं.

  • किसान नेता बोले- यह भविष्य की लड़ाई है, सरकार हां भी नहीं कर रही, मना भी नहीं

    किसान नेता बोले- यह भविष्य की लड़ाई है, सरकार हां भी नहीं कर रही, मना भी नहीं

    Farmers Protest: किसान आंदोलन (Farmers Protest) का आज (गुरुवार) 15वां दिन है. पंजाब समेत कई राज्यों के किसान दिल्ली बॉर्डर पर डटे हैं. वह तीनों कृषि कानूनों (Farm Laws) को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं. किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा (Baldev Singh Sirsa) ने NDTV से बातचीत में कहा कि किसानों ने पहली बैठक में ही सरकार से कहा था कि तीनों कृषि कानून वापस लिए जाएं. सरकार बिल्कुल नहीं झुकी है.

  • केंद्र सरकार का किसानों को प्रस्ताव- MSP पर बनाया जाएगा कानून, APMC में होंगे बदलाव : सूत्र

    केंद्र सरकार का किसानों को प्रस्ताव- MSP पर बनाया जाएगा कानून, APMC में होंगे बदलाव : सूत्र

    Farmers Protest: नए कृषि कानूनों (Farm Laws) को वापस लेने की मांग को लेकर आज (बुधवार) 14वें दिन भी किसानों का आंदोलन (Farmers Protest) जारी है. केंद्र सरकार (Centre Govt) और किसानों की मंगलवार रात हुई बैठक में सरकार द्वारा किसानों को प्रस्ताव भेजे जाने की बात कही गई. सूत्रों के मुताबिक अब से कुछ देर पहले सरकार ने जो प्रस्ताव तैयार किया है उसके अनुसार, MSP खत्म नहीं होगा. सरकार MSP को जारी रखेगी और इसके लिए कानून बनाया जाएगा. यह प्रस्ताव फिलहाल किसानों को नहीं मिला है.

  • सिंघू बॉर्डर पर आंदोलन में शामिल किसान की मौत, पिछले 10 दिनों से बैठे थे धरने पर

    सिंघू बॉर्डर पर आंदोलन में शामिल किसान की मौत, पिछले 10 दिनों से बैठे थे धरने पर

    Farmers Protest: कृषि कानूनों (Farm Laws) को वापस लेने की मांग को लेकर किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) का आज (बुधवार) 14वां दिन है. किसान दिल्ली के सिंघू, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर धरना दे रहे हैं. सिंघू बार्डर पर धरने पर बैठे एक किसान की मौत की खबर मिल रही है. मृतक का नाम अजय मोर था. मिली जानकारी के अनुसार, 32 वर्षीय अजय की ठंड लगने से मौत (hypothermia) हुई है. अजय का शव ट्रैक्टर ट्रॉली से मिला है. बताया जा रहा है कि आंदोलन के दौरान अजय इसी ट्रॉली में सोए थे.

  • आंदोलन कर रहे किसानों ने खोजा मनोरंजन का तरीका, ट्रैक्टर में लगाया DJ सिस्टम, देखें VIDEO

    आंदोलन कर रहे किसानों ने खोजा मनोरंजन का तरीका, ट्रैक्टर में लगाया DJ सिस्टम, देखें VIDEO

    शुक्रवार रात सिंघु बॉर्डर पर यह ट्रैक्टर नजर आया. एक किसान ने इस बारे में कहा, 'हम यहां कुछ दिनों से हैं और हमारे मनोरंजन के लिए यहां कोई साधन नहीं है, तो हमने इस ट्रैक्टर में म्यूजिक सिस्टम लगवाया है.' ट्रैक्टर के चारों ओर रंग-बिरंगी लाइटें जल रही हैं. रात के अंधेरे में यह किसी डीजे सिस्टम की तरह नजर आ रहा है. कई लोग गानों पर नाच रहे हैं तो कुछ ट्रैक्टर के साथ सेल्फी लेने में व्यस्त हैं.

  • सरकार का Wikipedia को निर्देश, फौरन हटाएं भारत के गलत नक्शे को दिखाने वाला लिंक : रिपोर्ट

    सरकार का Wikipedia को निर्देश, फौरन हटाएं भारत के गलत नक्शे को दिखाने वाला लिंक : रिपोर्ट

    इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी कानून, 2000 की धारा 69A के तहत विकिपीडिया को लिंक हटाने का निर्देश दिया है. इस मामले को एक टि्वटर उपयोगकर्ता द्वारा सामने लाया गया. उसने कहा कि विकिपीडिया के भारत-भूटान संबंधों से जुड़े पृष्ठ में गलत तरीके से जम्मू-कश्मीर के नक्शे को दिखाया गया है और सरकार से इस मामले में कार्रवाई करने का आग्रह किया.

  • दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले, केजरीवाल सरकार की मदद को आगे आया केंद्र

    दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले, केजरीवाल सरकार की मदद को आगे आया केंद्र

    दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने 45 से अधिक डॉक्टरों और 160 पैरामेडिकल की टीम के दिल्ली पहुंचने पर राहत की सांस ली है. समूची टीम की उन केंद्रों में प्रतिनियुक्ति की गई, जहां मरीज कोरोनावायरस (Coronavirus) का इलाज करवा रहे हैं. गृह मंत्रालय ने सभी डॉक्टरों को एयरपोर्ट के नजदीक स्थित DRDO अस्पताल और छतरपुर स्थित कोविड सेंटर में तैनाती के निर्देश दिए हैं. मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को आश्वस्त किया है कि वीकेंड पर डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की टीम शहर के अस्पतालों में कोरोना मरीजों का इलाज करेगी.

  • पश्चिम बंगाल : TMC सांसद का राज्यपाल पर निशाना, बोले- जगदीप धनखड़ 'BJP के लाउडस्पीकर'

    पश्चिम बंगाल : TMC सांसद का राज्यपाल पर निशाना, बोले- जगदीप धनखड़ 'BJP के लाउडस्पीकर'

    पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal) और केंद्र सरकार (Centre Govt) में तनातनी जारी है. ममता सरकार राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) के बहाने केंद्र पर जुबानी हमला बोलते रहती है. सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद कल्याण बनर्जी (Kalyan Banerjee) ने कुछ देर पहले राज्यपाल पर निशाना साधते हुए दो ट्वीट किए. बनर्जी ने जगदीप धनखड़ को 'बीजेपी का लाउडस्पीकर' बताया है.

  • 'स्मृति दिवस' पर अमित शाह ने की पुलिसबल की तारीफ, बोले- कोरोना से डटकर लड़ रहे हमारे योद्धा

    'स्मृति दिवस' पर अमित शाह ने की पुलिसबल की तारीफ, बोले- कोरोना से डटकर लड़ रहे हमारे योद्धा

    पिछले कई महीनों से देशभर के पुलिस अधिकारी 24 घंटे काम कर रहे हैं ताकि COVID-19 मानदंडों का न्यूनतम उल्लंघन सुनिश्चित किया जा सके. कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ इस लड़ाई में पुलिस अधिकारी वायरस को फैलने से रोकने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने पुलिस स्मृति दिवस 2020 (Police Commemoration Day 2020) पर कोरोना योद्धाओं के प्रयासों की सराहना करते हुए COVID-19 की वजह से मारे गए 343 पुलिसकर्मियों को याद किया और कहा कि सभी दिवंगत कर्मी लोगों की मदद करने, रक्तदान और प्लाज्मा दान करने के लिए काम करते रहे.

  • बिहार में नाबालिग से गैंगरेप, समाज के डर से पीड़िता ने की आत्महत्या

    बिहार में नाबालिग से गैंगरेप, समाज के डर से पीड़िता ने की आत्महत्या

    केंद्र सरकार (Centre Govt) भले ही 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' का नारा बुलंद करने में लगी हो लेकिन देश हो या राज्य, बेटियों पर जुल्म दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश के हाथरस (Hathras Gang Rape Case) के बाद बिहार (Bihar Gang Rape Case) के गया जिले में एक दलित की बेटी ने फिर दरिंदों की हवस के शिकार के उपरांत लोकलाज के भय से फांसी लगाकर अपनी जिंदगी खत्म कर ली. शुक्रवार को गया मेडिकल कॉलेज में उसका पोस्टमॉर्टम कराया गया. पीड़ित परिवार ने तीन नामजद और एक अज्ञात पर गैंगरेप का मामला दर्ज कराया है. पुलिस (Police) मामले की जांच में जुटी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com