NDTV Khabar

Chemical attack syria


'Chemical attack syria' - 30 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सीरिया में रासायनिक हथियार हमला मामले में रूस की मिलीभगत की जांच कर रहा अमेरिका

    सीरिया में रासायनिक हथियार हमला मामले में रूस की मिलीभगत की जांच कर रहा अमेरिका

    अमेरिका इस बात की जांच कर रहा है कि सीरिया की सेना द्वारा नागरिकों पर कथित तौर पर रासायनिक हथियारों से किए गए हमले में रूस की मिलीभगत तो नहीं है. यह जानकारी मंगलवार को प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी.

  • इधर अमेरिका ने सीरियाई एयरबेस पर दागी मिसाइलें, उधर तेल की कीमतों में इज़ाफा

    इधर अमेरिका ने सीरियाई एयरबेस पर दागी मिसाइलें, उधर तेल की कीमतों में इज़ाफा

    अमेरिका के सीरिया के एयरबेस पर दर्जनों मिसाइलें दागने के बाद तेल की कीमतों में शुक्रवार को करीब 1 डॉलर प्रति बैरल की तेजी आ गई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने सीरियाई एयरफील्ड पर मिसाइल हमलों के आदेश दिए हैं जहां से इसी हफ्ते की शुरुआत में रासायनिक हथियार दागे गए थे. उन्होंने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ अपने इस कदम को अमेरिका के 'राष्ट्रीय सुरक्षा के हित' में बताया है.

  • सीरिया पर हमले के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा-अमेरिका न्‍याय के लिए लड़ता रहेगा

    सीरिया पर हमले के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा-अमेरिका न्‍याय के लिए लड़ता रहेगा

    सीरियाई सैन्‍य ठिकानों पर अमेरिकी क्रूज हमलों के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका न्‍याय का पक्षधर है और वह इसके लिए लड़ता रहेगा. इसके साथ ही उन्‍होंने सभी सभ्‍य राष्‍ट्रों से सीरिया में खूनखराबा रोकने के लिए प्रयास करने की अपील की है.

  • सीरिया: रासायनिक हमले का अमेरिका ने दिया सख्‍त जवाब, सीरियाई हवाई ठिकानों पर दागी 59 क्रूज मिसाइलें

    सीरिया: रासायनिक हमले का अमेरिका ने दिया सख्‍त जवाब, सीरियाई हवाई ठिकानों पर दागी 59 क्रूज मिसाइलें

    अमेरिका के सीरिया के संबंध में रणनीति बदलने के संकेतों के बीच पुराने रुख पर लौटते हुए उसने सीरिया के एयरबेस पर तकरीबन 59 मिसाइलें दागी हैं. पिछले छह साल से गृहयुद्ध की मार झेल रहे सीरिया में पिछले दिनों बशर अल असद की सरकार पर अपने ही नागरिकों के खिलाफ रासायनिक हमले की खबरें आई थीं.

  • डोनाल्ड ट्रंप का आरोप - सीरिया में केमिकल हमले के लिए ओबामा प्रशासन जिम्मेदार

    डोनाल्ड ट्रंप का आरोप - सीरिया में केमिकल हमले के लिए ओबामा प्रशासन जिम्मेदार

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में संदिग्ध रासायनिक हमले को ‘निंदनीय’ बताते हुए आरोप लगाया है कि इस तरह के कृत्य ओबामा प्रशासन की कमियों का परिणाम हैं. ट्रंप ने एक बयान में कहा, महिलाओं और बच्चों सहित निर्दोष लोगों के खिलाफ सीरिया में मंगलवार को हुआ रासायनिक हमला निंदनीय है और सभ्य दुनिया इसे नजरअंदाज नहीं कर सकती. उन्होंने कहा, बशर अल-असद शासन का यह नृशंस कृत्य पिछले प्रशासन की कमियों और हिचकिचाहट का परिणाम है. राष्ट्रपति ने दावा किया कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2012 में कहा था कि वह रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ कदम उठाएंगे लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया.

  • सीरिया में भीषण केमिकल अटैक में कम से कम 100 लोगों की मौत, 400 घायल

    सीरिया में भीषण केमिकल अटैक में कम से कम 100 लोगों की मौत, 400 घायल

    पश्चिमोत्तर सीरिया के इदलिब प्रांत में मंगलवार को हुए भीषण रासायनिक हमले में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई, जिनमें कई बच्चे भी शामिल हैं. इसके अलावा 400 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

  • केमिकल हमले की जांच पूरी करने सीरिया लौटे यूएन के हथियार विशेषज्ञ

    संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षक ऐसे समय सीरिया लौट रहे हैं, जब रूस और पश्चिमी देशों के बीच इस बात को लेकर तकरार शुरू हो गई है कि बशर अल असद से प्रतिबंधित रासायनिक हथियारों को अंतरराष्ट्रीय नियंत्रण में कैसे लिया जाए।

  • सीरिया रासायनिक हथियार रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र को सौंपी

    सीरिया रासायनिक हथियार रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र को सौंपी

    सीरिया में रासायनिक हथियारों के कथित इस्तेमाल की जांच के लिए गठित टीम ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून को अपनी रिपोर्ट सौंप दी।

  • इस्राइल को आशंका : सीरिया के बाद उसे भी सौंपने पड़ सकते हैं हथियार

    सीरिया के बाद अपने रासायनिक हथियारों को भी संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में लाए जाने की बात कहे जाने के अंतरराष्ट्रीय दबाव की आशंका के बीच यहूदी राष्ट्र इस्राइल इस बात पर अड़ा हुआ है कि जब तक क्षेत्र के अन्य देश रासायनिक हथियार संधि का अनुमोदन नहीं कर देते, वह इसे मंजूर नहीं करेगा।

  • संयुक्त राष्ट्र को मिला सीरिया का रासायनिक हथियार संधि आवेदन

    संयुक्त राष्ट्र ने रासायनिक हथियार संधि में शामिल होने संबंधी सीरिया का आवेदन स्वीकार कर लिया है और शीर्ष विश्व इकाई के प्रमुख बान की मून ने इस संबंध में रूस तथा अमेरिका द्वारा तय पाए गए समझौते के क्रियान्वयन को अपने समर्थन की प्रतिबद्धता जताई है।

  • कूटनीति के विफल रहने पर अमेरिका सैन्य हमले के लिए तैयार : केरी

    कूटनीति के विफल रहने पर अमेरिका सैन्य हमले के लिए तैयार : केरी

    केरी ने कहा, राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यह स्पष्ट कर दिया कि कूटनीति के विफल रहने पर असद शासन की इन हथियारों को मुहैया कराने की क्षमता को रोकने के लिए बल प्रयोग अनिवार्य हो सकता है।

  • सीरिया संकट : असद ने रूस की प्रशंसा की, केरी की लावरोव से मुलाकात

    सीरिया संकट : असद ने रूस की प्रशंसा की, केरी की लावरोव से मुलाकात

    सीरिया के रासायनिक हथियारों को अंतरराष्ट्रीय नियंत्रण में लाने के प्रयास गुरुवार को जिनेवा में शुरू हुए जहां अमेरिका तथा रूस के शीर्ष नेताओं ने किसी तरह के सैन्य हस्तक्षेप को टालने के लिए मास्को के चार चरणों की योजना पर बातचीत की।

  • पुतिन की अमेरिका को चेतावनी, सीरिया पर एकतरफा हमला न हो

    पुतिन की अमेरिका को चेतावनी, सीरिया पर एकतरफा हमला न हो

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने सीरिया पर किसी भी प्रकार के एकतरफा सैन्य हमले के खिलाफ अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि इस तरह के हमले से आतंकवाद की एक नई लहर उठ खड़ी होगी, जिसके चलते संयुक्त राष्ट्र ध्वस्त हो जाएगा।

  • रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के साक्ष्य सौंपे गए : रूस

    रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के साक्ष्य सौंपे गए : रूस

    रूसी संसद के निचले सदन ड्यूमा की विदेशी मामलों की समिति के अध्यक्ष एलेक्सी पशकोव ने बुधवार को कहा कि सीरिया में आतंकवादियों द्वारा रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के साक्ष्य संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को उपलब्ध कराए गए हैं।

  • सीरिया पर फिलहाल टला हमला, ओबामा ने कांग्रेस से वोटिंग टालने को कहा

    सीरिया पर फिलहाल टला हमला, ओबामा ने कांग्रेस से वोटिंग टालने को कहा

    अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह शांतिपूर्ण हल निकालने के लिए रूस और चीन के साथ मिलकर काम करेंगे और कोशिश करेंगे कि सीरिया अपने रासायनिक हथियार सुरक्षा एजेंसियों को सौंप दे।

  • सीरिया ने लक्ष्मण रेखा पार की : केरी

    सीरिया ने लक्ष्मण रेखा पार की : केरी

    अमेरिकी विदेश मंत्री जान केरी ने कहा है कि वह और अरब लीग के विदेश मंत्री इस बात पर सहमत हैं कि सीरिया के राष्ट्रपति ने कथित रूप से रासायनिक हथियारों का उपयोग करके अंतरराष्ट्रीय लक्ष्मण रेखा को पारकर दिया है।

  • अमेरिकी सीनेट समिति ने जारी किए सीरियाई रासायनिक हमले के 13 वीडियो

    व्हाइट हाउस द्वारा युद्धग्रस्त देश सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए अपना पक्ष मजबूत किए जाने के प्रयासों के बीच अमेरिकी सीनेट की खुफिया समिति ने कथित रूप से सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद प्रशासन द्वारा किए गए रासायनिक हमलों के 13 वीडियो जारी किए हैं।

  • अमेरिका, फ्रांस ने किया सीरिया पर हमले के प्रस्ताव को समर्थन मिलने का दावा

    अमेरिका, फ्रांस ने किया सीरिया पर हमले के प्रस्ताव को समर्थन मिलने का दावा

    सीरिया के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया देने के यूरोपीय संघ के देशों के आह्वान के बाद अमेरिका और फ्रांस ने कहा है कि दमिश्क पर कथित रासायनिक हमले के कारण सैन्य कार्रवाई करने के प्रस्ताव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिल रहा समर्थन बढ़ता जा रहा है।