NDTV Khabar

Chemical weapons News in Hindi


'Chemical weapons' - 42 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सीरिया में रासायनिक हथियारों की जांच के लिए अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन ने UN में शुरू की नई मुहिम

    सीरिया में रासायनिक हथियारों की जांच के लिए अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन ने UN में शुरू की नई मुहिम

    सीरिया में कथित रासायनिक हथियार वाले इलाकों को निशाना बनाकर सैन्य हमले करने के कुछ ही घंटे बाद अमेरिका , फ्रांस एवं ब्रिटेन ने सीरिया में हुए रसायनिक हमलों की जांच के लिये रविवारर को संयुक्त राष्ट्र में नई मुहिम शुरू की. अमेरिका और उसके दोनों सहयोगी देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक संयुक्त मसौदा प्रस्ताव जारी किया. इसमें निर्बाध मानवीय सहायता उपलब्ध कराने, युद्ध विराम लागू करने का आह्वान करते हुए संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में शांति वार्ताओं में सीरिया के शामिल होने की मांग की गयी है. 

  • रूस का रासायानिक हथियारों का आखिरी भंडार नष्ट

    रूस का रासायानिक हथियारों का आखिरी भंडार नष्ट

    रासायनिक निरस्त्रीकरण के स्टेट कमिशन के अध्यक्ष मिखाइल बाबिच ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बताया कि रासायानिक हथियारों को नष्ट करने की प्रक्रिया को तय समय से पहले ही पूरा कर लिया गया है

  • रूस सितंबर के अंत तक नष्ट कर सकता है सभी रासायनिक हथियार : स्टेट कमीशन

    रूस सितंबर के अंत तक नष्ट कर सकता है सभी रासायनिक हथियार : स्टेट कमीशन

    स्टेट कमीशन के अध्यक्ष मिखाइल बाबिच ने गुरुवार को कहा, 'देश के प्रमुख द्वारा अधिकृत रासायनिक हथियारों को नष्ट करने का कार्यक्रम तय समय से पहले पूरा हो जाएगा, हालांकि हमारा अंतर्राष्ट्रीय करार 31 दिसंबर, 2018 को समाप्त हो रहा है.

  • सीरिया में रासायनिक हथियार हमला मामले में रूस की मिलीभगत की जांच कर रहा अमेरिका

    सीरिया में रासायनिक हथियार हमला मामले में रूस की मिलीभगत की जांच कर रहा अमेरिका

    अमेरिका इस बात की जांच कर रहा है कि सीरिया की सेना द्वारा नागरिकों पर कथित तौर पर रासायनिक हथियारों से किए गए हमले में रूस की मिलीभगत तो नहीं है. यह जानकारी मंगलवार को प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी.

  • रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा - 'पाकिस्तान कर रहा कैमिकल हथियार का प्रयोग'

    रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा - 'पाकिस्तान कर रहा कैमिकल हथियार का प्रयोग'

    रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने यह अंदेशा जाहिर कर पूरे देश को चौंका दिया है कि रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगी सीमा पर जिन हथियारों का प्रयोग किया है उसमें कैमिकल हथियार भी हो सकते हैं. एएनआई के ट्वीट के मुताबिक डीआरडीओ (DRDO) के एक कार्यक्रम में रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा, 'अफगानिस्तान और उत्तरी हिस्सों से कई ऐसी रिपोर्ट आ रही हैं, जहां मैंने तस्वीरों में देखा कि स्थानीय लोग शरीर पर चकत्ते या किसी तरह के केमिकल वेपंस से प्रभावित नजर आते हैं.' रक्षामंत्री के मुताबिक, तस्वीरें विचलित करने वाली थीं.

  • किम-जोंग-नाम की हत्या खतरनाक केमिकल से की गई : मलेशिया पुलिस

    किम-जोंग-नाम की हत्या खतरनाक केमिकल से की गई : मलेशिया पुलिस

    उत्तर कोरिया के विरोध दर्ज कराने के बाद भी मलेशिया ने किम-जोंग के सौतले भाई की पोस्टमार्टम रिपोर्ट जारी कर दी है. मलेशिया पुलिस ने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम-जोंग-उन के सौतेले भाई किम-जोंग-नाम की हत्या रसायनिक युद्ध के लिए तैयार किए गए घातक नर्व एजेंट से की गई.

  • सीरिया में आतंकवादियों ने किया रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल : रूस

    सीरिया में आतंकवादियों ने किया रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल : रूस

    रूसी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को दावा किया कि सीरिया के शहर अलेप्पो में आतंकवादियों ने क्लोरीन और सफेद फास्फोरस जैसे विषाक्त रसायनों का इस्तेमाल किया था.

  • सीरिया ने किया था रासायनिक हमला, आईएस ने मस्टर्ड गैस का इस्तेमाल किया : यूएन रिपोर्ट

    सीरिया ने किया था रासायनिक हमला, आईएस ने मस्टर्ड गैस का इस्तेमाल किया : यूएन रिपोर्ट

    विश्व निकाय के पैनल ने वर्ष 2014 और 2015 में किए गए तीन रासायनिक हमलों के साजिशकर्ताओं को पहचाना है, लेकिन अन्य छह मामलों के बारे में वह कोई निष्कर्ष नहीं निकाल पाया, जिनकी जांच वह पिछले साल से कर रहा है.

  • आईएस समूह ने किया है रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल : सीआईए निदेशक

    आईएस समूह ने किया है रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल : सीआईए निदेशक

    सीआईए के निदेशक जॉन ब्रेनॉन ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट के आतंकी रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर चुके हैं और उनके पास थोड़ी मात्रा में क्लोरीन और मस्टर्ड गैस बनाने की क्षमता है।

  • फ्रांसीसी पीएम ने जताई रासायनिक या जैविक हमले की आशंका, तीन महीने बढ़ी इमरजेंसी

    फ्रांसीसी पीएम ने जताई रासायनिक या जैविक हमले की आशंका, तीन महीने बढ़ी इमरजेंसी

    फ्रांस के प्रधानमंत्री मैन्युअल वाल्स ने इस्‍लामिक आतंकियों की ओर से फ्रांस में रासायनिक (कैमिकल)या जैविक हथियारों से हमले की आशंका जताई है। आपातकाल की स्थिति को विस्तार दिए जाने के लिए हुई चर्चा में सांसदों को संबोधित करते हुए उन्‍होंने यह चेतावनी दी।

  • रासायनिक, जैविक हथियारों पर निगरानी की जरूरत : भारत

    रासायनिक, जैविक हथियारों पर निगरानी की जरूरत : भारत

    भारत ने रासायनिक एवं जैविक हथियारों पर आतंकवादियों और 'नॉन-स्टेट फैक्टर्स' के हाथों में पड़ने के खतरे के प्रति दुनिया को आगाह करते हुए इसके लिए सतर्क रहने का आह्वान किया है।

  • रासायनिक हथियारों का जहाज सीरिया से रवाना

    रासायनिक हथियारों का जहाज सीरिया से रवाना

    रासायनिक हथियार निवारक संगठन (ओपीसीडब्ल्यू) ने सोमवार को बताया कि सीरिया से रासायनिक हथियारों को तीसरा जहाज सोमवार को रवाना हो गया।

  • सीरिया ने हथियारों को नष्ट करने की योजना पेश की

    सिन्हुआ के मुताबिक, सीरिया अरब गणराज्य ने ओपीसीडब्ल्यू को अपना औपचारिक प्रारंभिक घोषणा-पत्र सौंपा है, जिसमें रासायनिक हथियार के कार्यक्रम से संबंधित योजना की विस्तृत जानकारी है।

  • ओपीसीडब्ल्यू को मिला शांति का नोबेल पुरस्कार

    ओपीसीडब्ल्यू को मिला शांति का नोबेल पुरस्कार

    संयुक्त राष्ट्र समर्थक रासायनिक हथियार निगरानी संस्था ओपीसीडब्ल्यू को वर्ष 2013 के लिए शांति का नोबेल पुरस्कार देने की आज घोषणा की गई।

  • सीरिया में रासायनिक हथियार नष्ट करने की कार्रवाई शुरू

    सीरिया में रासायनिक हथियार नष्ट करने की कार्रवाई शुरू

    सीरिया में मौजूद संयुक्त राष्ट्र के रासायनिक हथियार विशेषज्ञों ने रविवार को उन स्थलों का दौरा किया जहां रासायनिक हथियार रखे गए हैं और उन्हें नष्ट करने की कार्रवाई शुरू की। इस बीच, राजधानी दमिश्क में मोर्टार हमले किए गए जिसमें चार लोगों की मौत हो गई।

  • सीरिया लौटे संरा के हथियार विशेषज्ञ

    सीरिया में कथित जहरीली गैस हमले की जांच को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षक ऐसे समय सीरिया लौट रहे हैं जब रूस और पश्चिमी देशों के बीच इस बात को लेकर तकरार शुरू हो गई है कि बशर अल असद से प्रतिबंधित रासायनिक हथियारों को अंतरराष्ट्रीय नियंत्रण में कैसे लिया जाए।

  • केमिकल हमले की जांच पूरी करने सीरिया लौटे यूएन के हथियार विशेषज्ञ

    संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षक ऐसे समय सीरिया लौट रहे हैं, जब रूस और पश्चिमी देशों के बीच इस बात को लेकर तकरार शुरू हो गई है कि बशर अल असद से प्रतिबंधित रासायनिक हथियारों को अंतरराष्ट्रीय नियंत्रण में कैसे लिया जाए।

  • सीरिया सरकार ने नहीं किया रासायनिक हमला : बशर असद

    सीरिया सरकार ने नहीं किया रासायनिक हमला : बशर असद

    सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र की सीरिया में सरीन गैस इस्तेमाल को लेकर 'स्पष्ट और ठोस सबूत' वाली रिपोर्ट 'अवास्तविक' है और उन्होंने इससे इनकार किया कि हमले के पीछे उनकी सरकार थी।

123»

Advertisement

 

Chemical weapons वीडियो

Chemical weapons से जुड़े अन्य वीडियो »