NDTV Khabar

Child rights


'Child rights' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बाल तस्करी के मामले पर केंद्र और पश्चिम बंगाल में टकराव, कोर्ट ने लगाई फटकार

    बाल तस्करी के मामले पर केंद्र और पश्चिम बंगाल में टकराव, कोर्ट ने लगाई फटकार

    बाल तस्करी के मामले में पश्चिम बंगाल और केंद्र सरकार आमने-सामने आ गई हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इस टकराव पर नाराजगी जताई है. कोर्ट ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार और केंद्र के बीच लड़ाई के कारण गरीब लड़कियां पीड़ित नहीं हो सकतीं. हम पश्चिम बंगाल को लेकर परेशान नहीं हैं, हम गरीब लड़कियों के बारे में परेशान हैं. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि दो वैधानिक निकायों के बीच लड़ाई है. आप दोनों गरीब बच्चों के फायदे के लिए किसी फैसले पर नहीं पहुंच सकते.

  • झूठ के दौर में दुनिया को आईना दिखाती है सुनयना की आवाज

    झूठ के दौर में दुनिया को आईना दिखाती है सुनयना की आवाज

    ऐसे दौर में जब टीवी स्क्रीन पर न्यूज चैनल से दिनरात आती ‘तू,तू—मैं,मैं’ की डरावनी आवाजों से लोग आजिज आ चुके हों, सातवी कक्षा में पढ़ने वाली एक बच्ची सुनयना के मार्फत कही गई कहानी नजीर बनकर आती है. यदि आप इस कहानी में को यूं न भी मानें कि इसे बतौर एंकर एनडीटीवी के प्रमुख प्रणय रॉय अंजाम दे रहे हैं तो ही इसका महत्व कम नहीं हो जाता! आप केवल यह देखिए कि वह किस धैर्य से बातें करके जीवन के तमाम सवालों को सामने ला रहे हैं, इसलिए आलोचना के खतरे को समझते हुए भी मैं कह रहा हूं कि यह हालिया समय की सबसे बेहतरीन टीवी रिपोर्ट है.

  • क्या उचित है 14 साल की लड़की से 52 साल के आदमी की शादी

    क्या उचित है 14 साल की लड़की से 52 साल के आदमी की शादी

    अक्षय तृतीया के दिन छपे अखबार में पहले पन्ने पर खबर आई. शीर्षक है '14 साल की लड़की की 52 साल के वकील से शादी वैध : कोर्ट' . इसकी सबहेडिंग में लिखा गया है कि 'बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा है कि हम युवती का भला देख रहे हैं अब समाज में कोई और उसे पत्नी के रूप में स्वीकार नहीं करेगा.' देश में हिंदू कैलेंडर की जो तारीख बाल विवाह के लिए बदनाम मानी जाती है उस दिन पहले पन्ने पर छपी यह खबर हमें सोचने पर मजबूर करती है. बाल विवाह के तमाम कानूनों, प्रावधानों और अभियानों के बीच यह निर्णय एक व्यक्ति का जीवन बचाने के लिए भले ही इस शादी को वैध करार दे रहा हो, लेकिन आप सोचिए कि इस निर्णय का संदेश क्या जाने वाला है?

  • बच्चों के नारे मामले में प्रियंका गांधी ने दी सफाई, कहा- मैं मां हूं, बच्चों को गलत संस्कार नहीं दे सकती

    बच्चों के नारे मामले में प्रियंका गांधी ने दी सफाई, कहा- मैं मां हूं, बच्चों को गलत संस्कार नहीं दे सकती

    चुनाव प्रचार के दौरान प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के सामने प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के खिलाफ बच्चों द्वारा नारे लगाने पर कांग्रेस महासचिव ने बृहस्पतिवार को बताया कि उन्हें राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग से नोटिस मिला है. पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कहा, 'बच्चे खेल रहे थे, मै उतरी उनसे मिलने के लिए, उन्होंने कुछ नारे लगाए.

  • प्रियंका गांधी के खिलाफ बाल आयोग ने EC में की शिकायत, उनके सामने PM को गाली देते हुए बच्चों का VIDEO हुआ था वायरल

    प्रियंका गांधी के खिलाफ बाल आयोग ने EC में की शिकायत, उनके सामने PM को गाली देते हुए बच्चों का VIDEO हुआ था वायरल

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग चुनाव आयोग पहुंचा है. बाल आयोग ने प्रियंका गांधी की शिकायत उनके सामने पीएम मोदी को गाली देते बच्चों का वीडियो वायरल होने के आधार पर की है.

  • स्कूल में बच्चों को धर्म के आधार पर बांटने वाले प्रिंसिपल को किया गया सस्पेंड

    स्कूल में बच्चों को धर्म के आधार पर बांटने वाले प्रिंसिपल को किया गया सस्पेंड

    दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (दिल्ली कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स) ने वजीराबाद के स्कूल में हिंदू-मुस्लिम मामले पर नोटिस जारी किया. नार्थ MCD ने मामले की प्राथमिक जांच में प्रिंसिपल प्रिंसिपल चंद्रभान सिंह सहरावत को दोषी पाया. इसके बाद प्रिंसिपल निलंबित कर दिया गया.

  • मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में नीतीश सरकार सोती क्यों रही?

    मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में नीतीश सरकार सोती क्यों रही?

    दिल्ली को अब पता चला है, वैसे पूरा नहीं पता चला है, सुप्रीम कोर्ट को भी पता चल गया है और अदालत ने मामले का संज्ञान ले लिया है. बिहार के एक बालिका गृह के भीतर 44 में से 34 बच्चियों के साथ बलात्कार की पुष्टि की ख़बर को सिस्टम कैसे पचा सकता है और समाज कैसे डकार लेकर चुप रह सकता है इसे समझने के लिए नेता, नौकरशाही, न्यायपालिका और जाति के आधार पर गोलबंद ताकतवर लोगों के झुंड के भीतर झांक कर देखना होगा. बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग के कहने पर ही मुंबई के टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस ने राज्य के कई सुधार गृहों का जायज़ा लिया और 27 अप्रैल को अपनी रिपोर्ट सौंप दी. 110 पेज की रिपोर्ट एक दो घंटे में पढ़ी जा सकती है मगर समाज कल्याण विभाग एक महीने तक हरकत में नहीं आया.

  • मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड: ब्रजेश ठाकुर ने बाल संरक्षण आयोग के फैसले को कैसे रुकवाया?

    मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड: ब्रजेश ठाकुर ने बाल संरक्षण आयोग के फैसले को कैसे रुकवाया?

    बिहार के मुजफ्फरपुर बाल गृह में जबसे सेक्स स्कैंडल का पहलू सामने आया है तबसे सभी एक बात पूछ रहे हैं कि ऐसे गिरोहों के मॉनिटरिंग करने वाले कहां सोये थे. हालांकि अब ऐसी जानकारी मिल रही है कि ऐसे बाल गृह की मॉनिटरिंग करने वाले राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के दौरे और उनके कहने के बावजूद बाल गृह को दूसरे जगह नहीं शिफ़्ट किया गया. 

  • पापोन मामला में एनसीपीसीआर जांच करेगा, कहीं चैनल ने कोई चूक तो नहीं की

    पापोन मामला में एनसीपीसीआर जांच करेगा, कहीं चैनल ने कोई चूक तो नहीं की

    एनसीपीसीआर की अध्यक्ष स्तुति कक्कड़ ने कहा, ‘हमने मामले का संज्ञान लिया है और हम घटना की जांच कर रहे हैं. चैनल और आरोपी को नोटिस जारी किया गया है.’

  • दम्पति की संन्यास दीक्षा : गुजरात बाल अधिकार आयोग ने पूछा- बच्ची का भविष्य क्या होगा?

    दम्पति की संन्यास दीक्षा : गुजरात बाल अधिकार आयोग ने पूछा- बच्ची का भविष्य क्या होगा?

    गुजरात बाल अधिकार आयोग ने उस जैन दम्पति द्वारा अपने तीन वर्षीय पुत्री का भविष्य सुरक्षित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में सूरत जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन से शुक्रवार को रिपोर्ट मांगी जिसने गुरुवार को संन्यास दीक्षा लेने की घोषणा की है.

  • Viral Video: प्लीज! मुझे रेपिस्ट बनने से बचा लो, बड़ा हो गया तो मैं भी बिगड़ जाऊंगा...

    Viral Video: प्लीज! मुझे रेपिस्ट बनने से बचा लो, बड़ा हो गया तो मैं भी बिगड़ जाऊंगा...

    बच्चों का एक वीडियो फेसबुक पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में कुछ बच्चों ने कहा है कि उन्हें रेपिस्ट बनने से बचा लिया जाए.

  • मुफ्त और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार संशोधन विधेयक पेश

    मुफ्त और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार संशोधन विधेयक पेश

    लोकसभा में नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार संशोधन विधेयक 2017 पेश किया गया, जिसमें यह प्रावधान किया गया है कि प्रत्येक नियुक्त शिक्षक या 31 मार्च 2015 तक जो शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करने या उससे जुड़ी न्यूनतम अर्हता नहीं रखते, वे चार वर्ष के भीतर ऐसी न्यूनतम अर्हताएं अर्जित करें. लोकसभा में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने यह विधेयक पेश किया जिसमें नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 में और संशोधन करने का प्रस्ताव किया गया है.

  • कुछ ऐसा हुआ कि प्रोजेरिया से ग्रस्त बच्चे श्रेयश के लिए बन गया दिन यादगार...

    कुछ ऐसा हुआ कि प्रोजेरिया से ग्रस्त बच्चे श्रेयश के लिए बन गया दिन यादगार...

    ‘प्रोजेरिया’ एक लाइलाज बीमारी है. इस बीमारी से ग्रस्त मध्यप्रदेश के एक 10 साल के बच्चे श्रेयश बाघमारे के जीवन में 24 मार्च, शुक्रवार का दिन यादगार बन गया. उसे एक दिन के लिए मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग का अध्यक्ष बनाया गया. जबलपुर शहर के निवासी श्रेयस ने भोपाल आकर एक कार्यक्रम में बतौर आयोग अध्यक्ष हिस्सा लिया. उसे आयोग के अध्यक्ष की कुर्सी पर भी बैठाया गया.

  • केन्या में रह रहे पिता ने अपने बच्चे से मिलने की लगाई गुहार, जानिए क्या कहा कोर्ट ने?

    केन्या में रह रहे पिता ने अपने बच्चे से मिलने की लगाई गुहार, जानिए क्या कहा कोर्ट ने?

    दिल्ली हाईकोर्ट ने एक पिता को उसके अवयस्क बच्चे से मिलने का अधिकार देते हुए व्यवस्था दी है कि पेरेंट्स चाहे कितना ही शादी के बाद के झगड़ों में क्यों न उलझे हों, हर बच्चे को अपने माता पिता का प्यार पाने का हक होता है.

  • प्रियंका चोपड़ा ने दुनिया भर के बच्‍चों के लिए मांगी मदद, देखें वीडियो

    प्रियंका चोपड़ा ने दुनिया भर के बच्‍चों के लिए मांगी मदद, देखें वीडियो

    प्रियंका ने दुनियाभर में संघर्षरत इलाकों में जूझ रहे बच्‍चों की मदद के लिए सभी से अपील की है. प्रियंका ने इससे जुड़े संदेश का एक वीडियो अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

  • अब दिल्‍ली के पुलिस थानों में बनेंगे खिलौने और बच्चों की किताबों से भरे रंग-बिरंगे कमरे

    अब दिल्‍ली के पुलिस थानों में बनेंगे खिलौने और बच्चों की किताबों से भरे रंग-बिरंगे कमरे

    खिलौनों और बच्चों की किताबों से भरे रंग-बिरंगे कमरे अब जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी के पुलिस थानों में भी दिखाई देंगे. यह पहल अपराध पीड़ित, हिंसा अथवा अपराध में अकेले बचे और संदिग्ध अपराधी बच्चों को विशेष सुविधाओं वाला स्थान देने के प्रयास के तहत की जा रही है.

  • हैदराबाद : 16 साल की दुल्हन को 'यौन कर्तव्यों' का पालन नहीं करने पर दिया गया कानूनी नोटिस

    हैदराबाद : 16 साल की दुल्हन को 'यौन कर्तव्यों' का पालन नहीं करने पर दिया गया कानूनी नोटिस

    जब यह किशोरी पिछले साल 10वीं कक्षा की परीक्षा देने की तैयारी कर रही थी, उसकी शादी जबरन लगभग 20 साल बड़े उसी के चचेरे भाई से करवा दी गई थी. पति के घर उसका कथित रूप से लगभग रोज़ शारीरिक और यौन उत्पीड़न किया गया.

  • विश्व बाल अधिकार दिवस : बच्‍चों की मजदूरी का धन, क्‍यों नहीं इस पर कोई नोटबंदी

    विश्व बाल अधिकार दिवस : बच्‍चों की मजदूरी का धन, क्‍यों नहीं इस पर कोई नोटबंदी

    1989 में इसी दिन अंतरराष्ट्रीय बाल अधिकार समझौते को संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने पारित किया था, दुनिया के अधिकतर देशों ने इस पर हामी भरते हुए अपने देश में बच्चों की स्थिति सुधारने को कोरा वायदा नहीं बल्कि हस्ताक्षर करके प्रतिबद्धता जताई थी. भारत भी उनमें से एक देश था.