NDTV Khabar

China


'China' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर जताई चिंता, कहा- दुनिया के लिये खतरा है यह वामपंथी राष्ट्र

    डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर जताई चिंता, कहा- दुनिया के लिये खतरा है यह वामपंथी राष्ट्र

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह वामपंथी राष्ट्र दुनिया के लिए एक खतरा है. साथ ही उन्होंने अपने पूर्ववर्तियों पर अमेरिका की बौद्धिक संपदा चोरी करने से चीन को नहीं रोकने का भी दोष मढ़ा जिसके जरिए उसने अपनी रक्षा क्षमताओं को मजबूत किया. चीन ने सेना पर होने वाले खर्च को सात प्रतिशत बढ़ाकर 152 अरब डॉलर कर लिया है और उसका लक्ष्य विवादित दक्षिण चीन सागर में अमेरिका के बढ़ते दबाव से निपटना है.

  • इस देश की राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा, अनुपात पहुंचा 22.2 प्रतिशत

    इस देश की राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा, अनुपात पहुंचा 22.2 प्रतिशत

    चीन में राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है. बीते साल पूरे चीन की सरकारी संस्थाओं के नेताओं में महिला का अनुपात 22.2 प्रतिशत तक पहुंच गया.

  • नदी में दिखाई दिया 65 फुट का रहस्यमयी 'राक्षस', बाहर निकाला तो... देखें VIDEO

    नदी में दिखाई दिया 65 फुट का रहस्यमयी 'राक्षस', बाहर निकाला तो... देखें VIDEO

    चीन (China) के यांग्त्जी नदी (Yangtze River) में रहस्यमय काले रंग का क्रिएचर दिखाई दिया. चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ये वीडियो खूब वायरल (Viral Video) हो रहा है.

  • इस Game से कम हो रहा है लोगों में डिप्रेशन, रिसर्च में हुआ साबित

    इस Game से कम हो रहा है लोगों में डिप्रेशन, रिसर्च में हुआ साबित

    चीन में माहजोंग खेल (Mahjong Game) के जरिए मध्यम आयु वर्ग और वयस्कों में अवसाद (Depression) के जोखिम को कम किया जा सकता है. एक नए शोध में यह दिलचस्प बात सामने आई है. जर्नल सोशल साइंस एंड मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन कहता है कि लोकप्रिय टाइल आधारित गेम माहजोंग कई प्रकार की सामाजिक भागीदारी में से एक है. इस गेम को नियमित रूप से खेलना चीन में मध्यम आयु वर्ग और वयस्कों में अवसाद की दरों को कम करता है.

  • TOP 5 NEWS: भारत में बैन हुई ई-सिगरेट, घुसपैठ कर रहे पाक आतंकियों को सेना ने किया ढेर

    TOP 5 NEWS: भारत में बैन हुई ई-सिगरेट, घुसपैठ कर रहे पाक आतंकियों को सेना ने किया ढेर

    केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ई-सिगरेट को पूरी तरह से बैन करने का कैबिनेट ने फैसला लिया है.

  • PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात पर आया चीन का बयान, कहा- कश्मीर नहीं होगा बातचीत का मुख्य विषय

    PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात पर आया चीन का बयान, कहा- कश्मीर नहीं होगा बातचीत का मुख्य विषय

    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक बैठक के दौरान कश्मीर मुद्दा प्रमुख विषय नहीं होगा. यह बात चीन ने अपने बयान में कही है. यह बयान तब आया है जब पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के लिए हाई वोल्टेज कैंपेन कर रहा है. चीन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह पीएम मोदी और शी चिनफिंग पर है कि उन्हें किन मुद्दों पर बात करनी चाहिए.

  • चीन के खराब बीज से सैकड़ों किसान तबाह, फसल तो लगी लेकिन 'धान' है नदारद

    चीन के खराब बीज से सैकड़ों किसान तबाह, फसल तो लगी लेकिन 'धान' है नदारद

    रामपुर टांडा कस्बे के करीब साढ़े तीन सौ से ज्यादा किसानों ने चीन की एक कंपनी सिंजेटा इंडिया एलपी 17059 धान का बीज खरीद कर तीन हजार एकड़ में लगाया लेकिन तीन महीने बाद धान की फसल तो खेत में लहलहा रही है लेकिन इन पौधों में धान नहीं पड़ा जिससे इन किसानों को अनुमानित करीब 8 करोड़ रुपए की चपत लग गई है.

  • चीन में पूरी तरह से फ्लॉप हो गई Rajnikanth की फिल्म Robot 2.0, 'बाहुबली 2' का भी हुआ था बुरा हाल

    चीन में पूरी तरह से फ्लॉप हो गई Rajnikanth की फिल्म Robot 2.0, 'बाहुबली 2' का भी हुआ था बुरा हाल

    2.0 China Box Office Collection: '2.0' (Robot 2.0) से पहले मई, 2018 में चीन में रिलीज हुई 'बाहुबली 2 : द कन्क्लूजन' (Baahubali 2) भी यहां के दर्शकों को रास नहीं आई. प्रभास अभिनीत एस.एस. राजामौली की यह फिल्म रिलीज होने के बाद से केवल 52 करोड़ रुपये की कमाई कर पाई. यह फिल्म दर्शकों को थिएटर्स तक खींचने में नाकामयाब रही.

  • कश्मीरियों के मानवाधिकार की बात करने पर पाकिस्तान को शर्म आनी चाहिए : संयुक्त राष्ट्र में बलोच

    कश्मीरियों के मानवाधिकार की बात करने पर पाकिस्तान को शर्म आनी चाहिए : संयुक्त राष्ट्र में बलोच

    जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के बाहर बलोच आंदोलनकारियों ने टैन्ट लगा लिया, और पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाज़ी की. रज़्ज़ाक बलोच ने कहा कि इस इलाके पर पाकिस्तानी सेना ने कब्ज़ा कर रखा है, और बलोचिस्तान के लोग संप्रभुता से कम पर समझौता नहीं करेंगे.

  • इतनी जोर से हंसी महिला कि खुला रह गया मुंह, डॉक्टर भी देखकर रह गया हैरान

    इतनी जोर से हंसी महिला कि खुला रह गया मुंह, डॉक्टर भी देखकर रह गया हैरान

    ज्यादा जोर से हंसने के चक्कर में मुंह खुला रह गया. ये अजीबोगरीब मामला चीन में हुआ. चीन में ट्रेन में सफर कर रही महिला इतनी जोर से हंसी कि उसका जबड़ा डिस्लोकेट हो गया.

  • चीन में 35 सालों में शिक्षकों की संख्या 80 फीसदी बढ़ी

    चीन में 35 सालों में शिक्षकों की संख्या 80 फीसदी बढ़ी

    10 सितंबर को चीन में शिक्षक दिवस है. इस वर्ष चीन में 35वां शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है. चीनी शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, देश में शिक्षक दिवस की स्थापना के बाद से लेकर अब तक पिछले 35 सालों में शिक्षकों की संख्या में करीब 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

  • पाकिस्तान और चीन के संयुक्त बयान में आया जम्मू कश्मीर का जिक्र तो भारत ने जतायी कड़ी आपत्ति

    पाकिस्तान और चीन के संयुक्त बयान में आया जम्मू कश्मीर का जिक्र तो भारत ने जतायी कड़ी आपत्ति

    भारत ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी की इस्लामाबाद की यात्रा के संदर्भ में जारी पाकिस्तान-चीन संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर के उल्लेख पर मंगलवार को गहरी आपत्ति दर्ज की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बयान में पाक के कब्जे वाले कश्मीर में चीन..पाकिस्तान आर्थिक कारिडोर के उल्लेख पर कहा कि भारत क्षेत्र की यथास्थिति को बदलने के किसी दूसरे देश की पहल का पूरे संकल्प के साथ विरोध करता है. इस बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘चीनी विदेश मंत्री की यात्रा के बाद चीन और पाकिस्तान की ओर से जारी संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर के उल्लेख को हम खारिज करते हैं. जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. ’’

  • अब चीन ने भी चंद्रयान 2 मिशन और ISRO की तारीफ, कहा- वैज्ञानिकों को उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए

    अब चीन ने भी चंद्रयान 2 मिशन और ISRO की तारीफ, कहा-  वैज्ञानिकों को उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए

    चीन में बहुत से लोगों ने टि्वटर जैसी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट 'साइना वीबो' पर भारतीय वैज्ञानिकों से उम्मीद न छोड़ने को कहा. सरकार संचालित ग्लोबल टाइम्स एक इंटरनेट उपभोक्ता के हवाले से कहा, 'अंतरिक्ष खोज में सभी मनुष्य शामिल हैं. इससे फर्क नहीं पड़ता कि किस देश को सफलता मिली, इसे हमारी प्रशंसा मिलनी चाहिए और जो अस्थायी रूप से विफल हुए हैं, उनका भी हौसला बढ़ाया जाना चाहिए.'

  • चीन की विशाल दूरबीन को अंतरिक्ष से मिले रहस्यमय संकेत: रिपोर्ट

    चीन की विशाल दूरबीन को अंतरिक्ष से मिले रहस्यमय संकेत: रिपोर्ट

    यह जानकारी चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सोमवार को दी. चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज की नेशनल एस्ट्रनॉमिकल ऑब्जर्वेटरीज के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि वैज्ञानिकों ने 500 मीटर लंबी 'अपर्चर स्फेरिकल रेडियो टेलिस्कोप' से इन संकेतों को पकड़ा और इनके बारे में बारीकी से अध्ययन किया जा रहा है.

  • पाक-चीन की कश्मीर मुद्दे पर चर्चा, बातचीत के जरिए विवादों के समाधान पर जोर

    पाक-चीन की कश्मीर मुद्दे पर चर्चा, बातचीत के जरिए विवादों के समाधान पर जोर

    वांग ने इस दौरान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से भी वार्ता की. इन बैठकों के दौरान दोनों पक्षों के बीच परस्पर हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर गहन चर्चा हुई. वांग की पाकिस्तान यात्रा ऐसे समय हुई है जब भारत द्वारा गत पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के चलते भारत और पाकिस्तान के बीच ताजा तनाव है.

  • रेड ट्रैफिक सिग्नल ने क्रॉस किया रोड, लोग बोले- कितने का चालान कटेगा? VIDEO में जानिए क्या है मामला

    रेड ट्रैफिक सिग्नल ने क्रॉस किया रोड, लोग बोले- कितने का चालान कटेगा? VIDEO में जानिए क्या है मामला

    मोटर व्हीकल संशोधन अधिनियम (Motor vehicle Act) पास होने के बाद यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू हो गई है. पूरे देश में एक सितंबर से लागू हुए इस अधिनियम से खलबली मची हुई. ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर नए अधिनियम के मुताबिक जुर्माना लगाया जा रहा है. दिल्ली, हरियाणा और भुवनेश्वर जैसे शहरों में हर दिन लाखों के चालान कट रहे हैं. हालांकि कुछ राज्यों ने इन्हें लागू नहीं करने का फैसला किया है.

  • चीन के विदेश मंत्री वांग यी करेंगे पाकिस्तान और नेपाल की यात्रा

    चीन के विदेश मंत्री वांग यी करेंगे पाकिस्तान और नेपाल की यात्रा

    चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि पाकिस्तान के बाद वांग द्विपक्षीय वार्ता के लिए नेपाल की यात्रा करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बताया कि चीन के स्टेट काउंसलर वांग सात सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक पाकिस्तान एवं नेपाल की यात्रा करेंगे.

  • पाकिस्तान के परमाणु प्रोजेक्ट में काम कर रहे 200 चीनी नागरिकों को हुआ डेंगू

    पाकिस्तान के परमाणु प्रोजेक्ट में काम कर रहे 200 चीनी नागरिकों को हुआ डेंगू

    डेली जंग ने बताया कि ये चीनी नागरिक कराची के तटीय क्षेत्र हॉक्स बे के पास स्थित परमाणु ऊर्जा संयंत्र में विभिन्न स्तरों पर काम कर रहे हैंय सिंध प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री अज़रा फजल का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र में काम कर रहे लगभग 200 चीनी डेंगू वायरल संक्रमण से पीड़ित हैं.

Advertisement