NDTV Khabar

China army


'China army' - 117 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लद्दाख( Ladakh) को लेकर भारत-चीन (India-China) के बीच बातचीत: इधर से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह, उधर से भी भेजा गया कमांडर

    लद्दाख( Ladakh) को लेकर भारत-चीन (India-China) के बीच बातचीत: इधर से लेफ्टिनेंट जनरल  हरिंदर सिंह, उधर से भी भेजा गया कमांडर

    पूर्वी लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने खड़ी हैं. तनाव चरम पर है लेकिन यह और आगे न बढ़े इसके लिए राजनीतिक, कूटनीतिक और बातचीत का रास्ता भी देखा जा रहा है. इसी कड़ी में आज दोनों सेनाओं के चूसूल-मोल्डो नाम की जगह पर बातचीत होने जा रही है. भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह बातचीत की कमान संभालेंगे. वहीं चीन की ओर से तिब्बत मिलिट्री के कमांडर आएंगे. हालांकि इससे पहले क्षेत्रीय सैन्य स्तर पर कई बार बातचीत हो चुकी है लेकिन इस नए विवाद का कोई रास्ता नहीं निकल पाया है.

  • 4 जून का इतिहास: आज ही हुआ था 'थ्येनआनमन नरसंहार', जब चीन की सेना ने निहत्थों का बंदूकों, टैंकों से किया था कत्लेआम

    4 जून का इतिहास: आज ही हुआ था 'थ्येनआनमन नरसंहार', जब चीन की सेना ने निहत्थों का बंदूकों, टैंकों से किया था कत्लेआम

    इतिहास में हर दिन किसी न किसी अहम घटना से जुड़ा होता है. 4 जून एक ऐसी तारीख है, जिस दिन कई बड़ी घटनाओं ने देश और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी. ऐसी ही एक घटना 4 जून, 1989 को चीन की राजधानी बीजिंग में घटी, जहां चीन की सेना ने शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे निहत्थे नागरिकों पर बंदूकों और टैंकों से कार्रवाई की, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए. इसे इतिहास में ‘थ्येनआनमन स्क्वायर नरसंहार' के तौर पर जाना जाता है.

  • लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर तनाव : भारत और चीन की सेनाओं में हो रही है मेजर जनरल स्तर पर बातचीत

    लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर तनाव : भारत और चीन की सेनाओं में हो रही है मेजर जनरल स्तर पर बातचीत

    सूत्रों ने बताया कि बॉर्डर में जितने चीनी सैनिक उतने ही भारतीय सैनिक भी हैं. जिन फौजों को लद्दाख भेजा गया था उन्होंने वहां के तापमान के मुताबिक खुद को ढाल लिया है.

  • भारत-चीन तनातनी : सेना ने कहा- सोशल मीडिया पर चल रहा झड़प का VIDEO सत्यापित नहीं, मीडिया से की ये अहम अपील

    भारत-चीन तनातनी : सेना ने कहा- सोशल मीडिया पर चल रहा झड़प का VIDEO सत्यापित नहीं, मीडिया से की ये अहम अपील

    सेना ने बयान में कहा कि भारत चीन के बीच जो भी मतभेद हैं वह प्रोटोकॉल के तहत मिलिट्री कमांडर के बीच सीमा के मैनेजमेंट को लेकर आपसी बातचीत के जरिए सुलझाने की कोशिश की जा रही है.

  • भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच सेना प्रमुख की अध्‍यक्षता में सीनियर कमांडरों की हो रही बैठक..

    भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच सेना प्रमुख की अध्‍यक्षता में सीनियर कमांडरों की हो रही बैठक..

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चीन के साथ गतिरोध मामले पर चर्चा के लिए उच्च स्तरीय बैठक आयोजित करने के एक दिन बाद यह कॉन्‍फ्रेंस आयोजित किया जा रहा है. इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टॉफ जनरल बिपिन रावत भी शामिल थे.

  • भारत-चीन तनाव: शी जिनपिंग ने सेना को दिए निर्देश, तेज करें युद्ध की तैयारियां

    भारत-चीन तनाव: शी जिनपिंग ने सेना को दिए निर्देश, तेज करें युद्ध की तैयारियां

    देश की सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के महासचिव और करीब 20 लाख सैनिकों वाली सेना के प्रमुख 66 वर्षीय शी ने यहां चल रहे संसद सत्र के दौरान पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और पीपुल्स आर्म्ड पुलिस फोर्स के प्रतिनिधियों की पूर्ण बैठक में हिस्सा लेते हुए यह टिप्प्णी की. 

  • NDTV Exclusive: चीन ने लद्दाख के पास किया एयरबेस का विस्तार, टरमैक पर दिख रहे लड़ाकू विमान

    NDTV Exclusive: चीन ने लद्दाख के पास किया एयरबेस का विस्तार, टरमैक पर दिख रहे लड़ाकू विमान

    चीन ने लद्दाख के पास अपने एयरबेस का विस्तार कर लिया है. NDTV को मिली एक्सक्लूसिव तस्वीरों ये साफ देखा जा सकता है. तस्वीरों में एयरबेस के टरमैक पर लड़ाकू विमानों को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है.

  • नेपाल को लेकर भारतीय सेना प्रमुख की टिप्पणी पर मिली कड़ी प्रतिक्रिया, चीन की तरफ किया था इशारा

    नेपाल को लेकर भारतीय सेना प्रमुख की टिप्पणी पर मिली कड़ी प्रतिक्रिया, चीन की तरफ किया था इशारा

    ऊंचे पहाड़ों में स्थित लिपुलेख दर्रे को उत्तराखंड में धारचुला से जोड़ने वाली एक प्रमुख सड़क के निर्माण को लेकर भारत और नेपाल के संबंधों में आई गिरावट के बीच नेपाल के रक्षा मंत्री ने सोमवार को भारतीय सेना प्रमुख पर अपने देश का अपमान करने का आरोप लगाया. 

  • लद्दाख : भारत और चीन ने तैनात किए 1000 से 1200 जवान, बातचीत से भी मामला सुलझाने की कोशिश जारी

    लद्दाख : भारत और चीन ने तैनात किए 1000 से 1200 जवान, बातचीत से भी मामला सुलझाने की कोशिश जारी

    भारत-चीन के बीच बॉर्डर पर तनाव की स्थिति है. भारत-चीन का मौजूदा विवाद लद्दाख के दो इलाको में है. एक गलवान घाटी और दूसरा फिंगर 4 में. यहां 9-10 मई से हालात तनावपूर्ण हैं. सूत्रों के मुताबिक, 1000 से 1200 जवान दोनों तरफ तैनात हैं. तनाव को लेकर भारत और चीन के ब्रिगेड कमांडर एक-दूसरे के संपर्क में हैं. यही नहीं, राजनयिक स्तर पर भी मामले को सुलझाने की कोशिश चल रही है. ऐसा समाधान खोजने का प्रयास हो रहा है, जो दोनो देशों को मान्य हो. 2013 से सीमा पर ऐसे विवाद होते रहते हैं. 

  • सीमा पर भारत का प्लान '61': चीन की हरकत के पीछे छिपी है उसकी घबराहट?

    सीमा पर भारत का प्लान '61': चीन की हरकत के पीछे छिपी है उसकी घबराहट?

    दो साल पहले डोकलाम में हुए विवाद के बाद यह पहला मौका है जब भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं और तनाव चरम पर है. हालांकि डोकलाम के बाद भी छिटपुट घटनाएं सीमा पर होती रही हैं लेकिन इस बार फिर लद्धाख सीमा पर बात जवानों की संख्या बढ़ाने तक पहुंच गई है. जहां चीनी सेना ने टेंट लगा दिए हैं तो दूसरी ओर भारत ने भी ताकत को बढ़ा दिया है. इसी महीने 5 और 6 मई के बीच ईस्टर्न लद्दाख में भारतीय और चीनी सेना के बीच भी  झड़प हुई थी जिसमें दोनों देशों के सैनिक घायल हुए थे. इसके बाद प्रोटोकॉल के तहत विवाद को सुलझाया गया और मामला को शांत कराया गया. इसके बाद 9 मई को भारत और चीनी सेना के बीच सिक्किम के नकुला सेक्टर में हुई झड़प हुई. 5000 फीट की ऊंचाई पर नकुला सेक्टर पर इस झड़प में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हाथापाई हुई जिसमें सात चीनी सैनिक और चार भारतीय जवान घायल हुए. हालांकि स्थानीय स्तर पर दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत के बाद मामले को शांत कराया गया. 

  • भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे, तैयारियों का लिया जायजा

    भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे, तैयारियों का लिया जायजा

    भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने लद्दाख का दौरा किया. भारत (India) और चीन (China) में बढ़ते तनाव के बीच सेना प्रमुख से यह दौरा किया. इस दौरान नरवणे के साथ सेना की उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वाई.के. जोशी भी थे. हालांकि सेना प्रमुख अग्रिम चौकियों पर नहीं गए, पर पूरे हालात का जायजा लिया.

  • NDTV से बोले आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे- 'सेना राजनीति से दूर है और दूर ही रहेगी' 

    NDTV से बोले आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे- 'सेना राजनीति से दूर है और दूर ही रहेगी' 

    देश के नए सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने NDTV से खास बातचीत की. बातचीत के दौरान आर्मी चीफ ने कहा कि सेना राजनीति से दूर है और दूर ही रहेगी.

  • NDTV से बोले नए सेना प्रमुख- आतंक के खिलाफ खास रणनीति, सरहद पार आतंकियों के कैंपों पर है नजर

    NDTV से बोले नए सेना प्रमुख- आतंक के खिलाफ खास रणनीति, सरहद पार आतंकियों के कैंपों पर है नजर

    देश के नए सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का कहना है कि आतंकी खतरे से निपटने के लिए एक खास रणनीति के तहत सेना काम करती है. NDTV से खास बातचीत में सेना प्रमुख ने कहा कि जैसी ज़रूरत होगी उसी के मुताबिक प्लान बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमें मालूम है कि सरहद के उस पार आतंकवादियों के कैंप हैं. उन पर हमारी नज़र है. जैसे-जैसे खबर मिलती रहेगी उसी अनुसार प्लान बनाएंगे. जो भी थ्रेट होगा, उसे नष्ट किया जाएगा.

  • भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर (एनएमआरएच) परियोजना के मामले में भारत, चीन से पीछे चल रहा है. भारतीय नौसेना के पास अपने युद्धपोतों, फ्रिगेट और एअरक्राफ्ट कैरियर की निगरानी के लिए पहले से ही सर्विलांस हेलीकॉप्टरों की कमी है जबकि चीन इस मामले में भारत से आगे निकल गया है और हाल ही में उसने अपने स्वदेशी तकनीक से विकसित बहुउद्देश्यीय हेलिकॉप्टर ज़ेड-20 का तियानजिन में प्रदर्शन किया. हिंद महासागर के इलाके में सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनज़र नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर यानी एएमआरएच भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और अक्टूबर में हाल ही में चीन की ओर से जेड-20 हेलीकॉप्टर के प्रदर्शन के बाद तो ये परियोजना और भी जरूरी हो गई है. 

  • अरुणाचल में भारतीय सेना के युद्धाभ्यास का चीन ने किया विरोध

    अरुणाचल में भारतीय सेना के युद्धाभ्यास का चीन ने किया विरोध

    पूर्वोत्तर राज्य में इस तरह की यह पहली कवायद है, लेकिन चीन ने इसका विरोध किया है. क्योंकि अरुणाचल प्रदेश के एक बड़े हिस्से को वह दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से 100 किलोमीटर दूर तीन युद्ध समूह (प्रत्येक में 4 हजार सैनिक शामिल हैं) 14 हजार फुट की ऊंचाई पर हो रहे अभ्यास में भाग ले रहे हैं.

  • असम राइफल्स का नियंत्रण गृह मंत्रालय को देने के खिलाफ है सेना, कहा- ऐसा करने से चीन सीमा पर निगरानी होगी प्रभावित

    असम राइफल्स का नियंत्रण गृह मंत्रालय को देने के खिलाफ है सेना, कहा- ऐसा करने से चीन सीमा पर निगरानी होगी प्रभावित

    सेना ने गृह मंत्रालय के उस प्रस्ताव को ‘लाल झंडी’ दिखा दी है जिसके तहत असम राइफल्स के संचालन नियंत्रण की जिम्मेदारी मंत्रालय अपने पास लेना चाहता है. सेना का कहना है कि इस कदम से चीन के साथ लगने वाली देश की संवेदनशील सीमा की निगरानी का काम गंभीर रूप से प्रभावित होगा

  • TOP 5 NEWS: भारत में बैन हुई ई-सिगरेट, घुसपैठ कर रहे पाक आतंकियों को सेना ने किया ढेर

    TOP 5 NEWS: भारत में बैन हुई ई-सिगरेट, घुसपैठ कर रहे पाक आतंकियों को सेना ने किया ढेर

    केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ई-सिगरेट को पूरी तरह से बैन करने का कैबिनेट ने फैसला लिया है.

  • लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में चीन ने कोई घुसपैठ नहीं की : सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत

    लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में चीन ने कोई घुसपैठ नहीं की : सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को कहा कि लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में चीन ने कोई घुसपैठ नहीं की है. रावत ने एक समारोह के इतर कहा, ‘‘कोई घुसपैठ नहीं हुई है.’’ जनरल रावत का यह बयान इन रिपोर्टों के बीच आया है कि चीनी जवानों ने छह जुलाई को दलाई लामा के जन्मदिवस के मौके पर कुछ तिब्बतियों द्वारा तिब्बती झंडे फहराए जाने के बाद पिछले सप्ताह वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पार की है. सैन्य प्रमुख ने कहा, ‘‘चीनी अपनी मानी जाने वाली वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आते हैं और गश्त करते हैं... हम उन्हें रोकते हैं. कई बार स्थानीय स्तर पर जश्न समारोह होते हैं. डेमचोक सेक्टर में हमारी ओर तिब्बती जश्न मना रहे थे. इसके आधार पर, कुछ चीनी यह देखने आए कि क्या हो रहा है, लेकिन कोई घुसपैठ नहीं हुई. सब सामान्य है.’’

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com