NDTV Khabar

China gdp


'China gdp' - 15 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन की प्रति व्यक्ति GDP पहली बार 10,000 डॉलर के पार

    चीन की प्रति व्यक्ति GDP पहली बार 10,000 डॉलर के पार

    दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले देश चीन का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2019 में पहली बार 10,000 डॉलर को पार कर गया. शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह बात सामने आयी है.

  • आर्थिक रुप से फ़ेल सरकार अपनी राजनीतिक सफ़लताओं में मस्त है

    आर्थिक रुप से फ़ेल सरकार अपनी राजनीतिक सफ़लताओं में मस्त है

    जब चीन ने टैक्सटाइल सेक्टर को छोड़ अधिक मूल्य वाले उत्पादों के सेगमेंट में जगह बनाने की नीति अपनाई तब इस ख़ाली जगह को भरने के लिए बांग्लादेश और वियतनाम तेज़ी से आए. अगर आप बिजनेस की ख़बरें पढ़ते होंगे तब ध्यान होगा कि कई साल पहले मोदी सरकार ने टेक्सटाइल सेक्टर के लिए 6000 करोड़ के पैकेज का एलान किया था. आज तक भारत का टेक्सटाइल सेक्टर उबर नहीं सका है. टेक्सटाइल रोज़गार देने वाले सेक्टरों में से एक रहा है. जून 2016 में मोदी कैबिनेट ने पैकेज की घोषणा करते वक्त कहा था कि अगले तीन साल में यानी 2019 तक टेक्सटाइल सेक्टर में 1 करोड़ रोज़गार पैदा किए जाएंगे और 75,000 करोड़ का निवेश होगा. तथ्य आप पता कर लें, आपको निराशा हाथ लगेगी.

  • इस साल दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत : रिपोर्ट

    इस साल दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत : रिपोर्ट

    भारत इस साल ब्रिटेन को पछाड़ते हुए दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. आईएचएस मार्किट की सोमवार को जारी रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है.

  • सांख्यिकी सचिव ने माना कि जीडीपी में गिरावट चिंताजनक

    सांख्यिकी सचिव ने माना कि जीडीपी में गिरावट चिंताजनक

    प्रधानमंत्री जब अपनी पहली कैबिनेट बैठक कर रहे थे, तभी सांख्यिकी मंत्रालय ने बताया कि विकास दर गिर गई है.आंकड़ों के मुताबिक ये पांच साल की सबसे कम विकास दर है.

  • चीन से पिछड़ा भारत, छिन गया रुतबा; जीडीपी विकास दर पांच साल के सबसे निचले स्तर पर

    चीन से पिछड़ा भारत, छिन गया रुतबा; जीडीपी विकास दर पांच साल के सबसे निचले स्तर पर

    भारत के सकल घरेलू उत्पाद (gross domestic product) यानी कि GDP में जनवरी से मार्च की अवधि में 5.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह जाहिर हुआ है. इसके साथ ही भारत चीन से पिछड़ गया. भारत ने डेढ़ साल में पहली बार दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था का रुतबा खो दिया. जबकि चीन आगे बढ़ गया. चीन की अर्थव्यवस्था ने मार्च तिमाही में 6.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है.

  • जीडीपी डाटा का आज ऐलान, अनुमान सही निकले तो चीन भी छूट जाएगा पीछे!

    जीडीपी डाटा का आज ऐलान, अनुमान सही निकले तो चीन भी छूट जाएगा पीछे!

    चालू वित्त की तीसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े आज जारी किए जाएंगे. वित्तीय सेवाएं देने वाली वैश्विक संस्था मॉर्गन स्टेनली ने एक रिपोर्ट में यह बात कही थी. दिसंबर तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर सात प्रतिशत रह सकती है.

  • डोकलाम तो बहाना है, क्या इन 6 वजहों से घबरा रहा है चीन

    डोकलाम तो बहाना है, क्या इन 6 वजहों से घबरा रहा है चीन

    डोकलाम के मुद्दे पर भारत और चीन की सेना करीब 55 साल फिर लगभग आमने-सामने हैं. भारत जहां जापान और अमेरिका के साथ मिलकर मालाबार में युद्भभ्यास कर रहा है तो चीन ने तिब्बत में.

  • चीन की अर्थव्यवस्था में दूसरी तिमाही में 6.9 प्रतिशत वृद्धि दर्ज, उम्मीद से बेहतर रहे आंकड़े

    चीन की अर्थव्यवस्था में दूसरी तिमाही में 6.9 प्रतिशत वृद्धि दर्ज, उम्मीद से बेहतर रहे आंकड़े

    चीन की अर्थव्यवस्था में पहली तिमाही में भी 6.9 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि हासिल की गई. तब एएफपी के सर्वेक्षण में विश्लेषकों ने दूसरी तिमाही के लिये 6.8 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान व्यक्त किया था. 

  • हाथी vs ड्रैगन रेस : चीनी सरकारी मीडिया ने भारत पर किया कटाक्ष

    हाथी vs ड्रैगन रेस : चीनी सरकारी मीडिया ने भारत पर किया कटाक्ष

    भारत के जीडीपी के आंकड़े सार्वजनिक होने के बाद चीनी सरकारी मीडिया ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भारत पर कटाक्ष किया है.

  • अमेरिका के बाद अब चीन ने भी अपने रक्षा बजट को बढ़ाने का ऐलान किया...

    अमेरिका के बाद अब चीन ने भी अपने रक्षा बजट को बढ़ाने का ऐलान किया...

    चीन खुद को सामरिक रूप से ओर अधिक मजबूत करने जा रहा है. इसके तहत चीन 2017 के रक्षा बजट में लगभग सात फीसदी की वृद्धि करने जा रहा है. चीन की शीर्ष विधायिका के वार्षिक सत्र की प्रवक्ता फु यींग ने बताया कि देश के आर्थिक विकास और रक्षा जरूरतों के अनुरूप इसमें इजाफा किया जा रहा है.

  • मूडीज ने भारत का GDP पूर्वानुमान बरकरार रखा, चीन के लिए अनुमान बढ़ाया

    मूडीज ने भारत का GDP पूर्वानुमान बरकरार रखा, चीन के लिए अनुमान बढ़ाया

    वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज की इंवेस्टर्स सर्विस ने वर्ष 2016 में भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने के पूर्वानुमान को बरकरार रखा है लेकिन मजबूत राजकोषीय और मौद्रिक समर्थन के चलते चीन की वृद्धि दर 6.6 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है.

  • दुनिया थम जाएगी, भारत में तेजी रहेगी बरकरार : IMF

    दुनिया थम जाएगी, भारत में तेजी रहेगी बरकरार : IMF

    निजी उपभोग बढ़ने और औद्योगिक गतिविधियों में तजी से भारत की वृद्धि दर 2016-17 में 7.5 प्रतिशत तक रहेगी। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने यह अनुमान लगाया है। आईएमएफ ने कहा है कि इस तरह भारत की वृद्धि दर चीन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर से एक प्रतिशत अधिक रहेगी।

  • देश की विकास ने पकड़ी रफ्तार, पहली तिमाही में रही 7 फीसदी

    देश की विकास ने पकड़ी रफ्तार, पहली तिमाही में रही 7 फीसदी

    मौजूदा कारोबारी साल की पहली तिमाही में देश की विकास दर सात फीसदी रही, जो इससे एक तिमाही पहले 7.5 फीसदी थी और गत वर्ष की समान तिमाही में 6.7 फीसदी थी।

  • विकास दर के मामले में इस साल चीन को पछाड़ देगा भारत : विश्व बैंक

    विकास दर के मामले में इस साल चीन को पछाड़ देगा भारत : विश्व बैंक

    विश्व बैंक ने कहा है कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर इस साल चीन से आगे निकल जाएगी। इस साल भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। विश्व बैंक ने प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि दर के लिए जारी सूची में यह बात कही है।

  • चीन में 13 साल में सबसे कम आर्थिक वृद्धि दर

    नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिक्स ने जो आंकड़े जारी किए हैं, उनके अनुसार आलोच्य साल में देश की आर्थिक वृद्धि दर 13 साल में सबसे कम 7.8 प्रतिशत रही। इससे पहले 2011 में यह 9.3 प्रतिशत तथा 2010 में 10.4 प्रतिशत थी।

Advertisement