NDTV Khabar

China pakistan


'China pakistan' - 188 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रदूषण पर बोले BJP नेता- पाकिस्तान या चीन ने छोड़ी होगी ये जहरीली हवा, दोनों हमसे घबराए हुए हैं, देखें VIDEO

    प्रदूषण पर बोले BJP नेता- पाकिस्तान या चीन ने छोड़ी होगी ये जहरीली हवा, दोनों हमसे घबराए हुए हैं, देखें VIDEO

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार हुआ, जिसने लोगों को कुछ राहत दी. साथ ही, अगले कुछ दिनों तक स्थिति बेहतर होते रहने की संभावना है. हालांकि, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एक अधिकारी ने बताया कि सीपीसीबी पंजाब में पराली जलाये जाने पर कड़ी नजर रखे हुए है.

  • चीन ने जताई उम्मीद: सही से मतभेदों को संभालकर संबंध सुधार सकते हैं भारत-पाकिस्तान

    चीन ने जताई उम्मीद: सही से मतभेदों को संभालकर संबंध सुधार सकते हैं भारत-पाकिस्तान

    वांग ने मंगलवार को कश्मीर मुद्दे का जिक्र किये बिना ब्रीफिंग में कहा, ‘चिनफिंग ने भारत यात्रा से पहले पाक प्रधानमंत्री खान के साथ अपनी मुलाकात में पाकिस्तानी पक्ष के विचारों और प्रस्तावों को सुना.’ चिनफिंग और खान की नौ अक्टूबर को हुई मुलाकात के बारे में पहली बार चीन के किसी शीर्ष अधिकारी ने अपना पक्ष रखा है. इस मुलाकात के बाद भारत में चिंताएं पैदा हो गयी थीं.

  • सीरिया में तुर्की की सैन्य कार्रवाई पर चीन-पाकिस्तान में मतभेद, चीन ने कहा- कार्रवाई नहीं रुकी तो IS आतंकी...

    सीरिया में तुर्की की सैन्य कार्रवाई पर चीन-पाकिस्तान में मतभेद, चीन ने कहा- कार्रवाई नहीं रुकी तो IS आतंकी...

    अपनी दोस्ती को ‘हिमालय से ऊंची’ बताने वाले वाले चीन और पाकिस्तान के बीच उत्तरी सीरिया में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ तुर्की की सैन्य कार्रवाई को लेकर मतभेद हैं. बीजिंग ने जहां तुर्की से सैन्य अभियान रोकने को कहा है, वहीं पाकिस्तान ने इसका समर्थन किया है.

  • इमरान खान के साथ बैठक में जम्मू-कश्मीर को लेकर सामने आई चीन की 'मंशा', भारत ने भी दिया जवाब, 12 बड़ी बातें

    इमरान खान के साथ बैठक में जम्मू-कश्मीर को लेकर सामने आई चीन की  'मंशा', भारत ने भी दिया जवाब, 12 बड़ी बातें

    11 अक्टूबर को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) भारत के दौरे पर आने वाले हैं लेकिन इसी बीच जम्मू-कश्मीर पर दिया उनका एक एक बयान पर भारत को नागवार गुजरा है. भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, 'भारत के आंतरिक मामलों पर किसी अन्य देश को टिप्पणी करने का कोई हक नहीं है. चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बुधवार को कहा कि कश्मीर में स्थिति पर चीन 'करीबी नजर रखे हुए' है और 'यह बात स्पष्ट' है. साथ ही, उन्होंने उम्मीद जताई कि 'संबंद्ध पक्ष' शांतिपूर्ण वार्ता के जरिए इस मामले को सुलझा सकते हैं. चीनी राष्ट्रपति ने इमरान खान को बैठक के दौरान भरोसा दिलाया कि अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय हालात में बदलावों के बावजूद चीन और पाकिस्तान के बीच मित्रता अटूट तथा चट्टान की तरह मजबूत है.

  • शी चिनफिंग के भारत दौरे से पहले चीन ने कहा-द्विपक्षीय ढंग से हो कश्मीर मुद्दे का समाधान

    शी चिनफिंग के भारत दौरे से पहले चीन ने कहा-द्विपक्षीय ढंग से हो कश्मीर मुद्दे का समाधान

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के मंगलवार को चीन पहुंचने के बाद और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा से पहले चीन ने एक महत्वपूर्ण बयान में कहा है कि कश्मीर के मुद्दे का समाधान भारत और पाकिस्तान को आपसी बातचीत से निकालना होगा.  

  • TOP 5 NEWS: जम्मू-कश्मीर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़, साध्वी प्रज्ञा ने कोर्ट का आदेश मानने से किया मना

    TOP 5 NEWS: जम्मू-कश्मीर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़, साध्वी प्रज्ञा ने कोर्ट का आदेश मानने से किया मना

    जम्मू-कश्मीर में शनिवार के सुबह अलग-अलग जगह तीन हमले की सूचना मिली है. दो जगहों पर आतंकियों और सुरक्षा बल के बीच मुठभेड जारी है. जबकि एक जगह आतंकियों ने सुरक्षाकर्मियों पर ग्रेनेड से हमला किया है.

  • चीन को भारत की दो टूक: हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करें

    चीन को भारत की दो टूक: हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करें

    भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'चीन को अच्छी तरह पता है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग है. साथ ही जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना हमारा पूरी तरह से आंतरिक मामला है.' उन्होंने कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि अन्य देश भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करेंगे. इसके साथ ही PoK तथाकथित आर्थिक गलियारे के माध्यम से यथास्थिति बदलने के प्रयासों से बचेंगे.'

  • आतंक के खिलाफ भाषण में PM मोदी ने कर ही दिया पाकिस्तान को चीन से मिलने वाली मदद का ढका-छिपा ज़िक्र

    आतंक के खिलाफ भाषण में PM मोदी ने कर ही दिया पाकिस्तान को चीन से मिलने वाली मदद का ढका-छिपा ज़िक्र

    विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) ए. गीतेश सरमा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्षेत्रीय तथा द्विपक्षीय फ्रेमवर्क के ज़रिये मौजूदा सहयोग तथा खुफिया जानकारी के आदान-प्रदान को गुणात्मक तरीके से बढ़ाए जाने का आह्वान किया..." ए. गीतेश सरमा ने बताया, "प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवादियों को धन और हथियार नहीं मिलने देने चाहिए... इस मकसद को पूरा करने के लिए, हमें संयुक्त राष्ट्र लिस्टिंग और फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) जैसे मैकेनिज़्मों के राजनीतिकरण से बचना होगा... इन मैकेनिज़्मों को लागू करना होगा..."

  • कश्मीरियों के मानवाधिकार की बात करने पर पाकिस्तान को शर्म आनी चाहिए : संयुक्त राष्ट्र में बलोच

    कश्मीरियों के मानवाधिकार की बात करने पर पाकिस्तान को शर्म आनी चाहिए : संयुक्त राष्ट्र में बलोच

    जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के बाहर बलोच आंदोलनकारियों ने टैन्ट लगा लिया, और पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाज़ी की. रज़्ज़ाक बलोच ने कहा कि इस इलाके पर पाकिस्तानी सेना ने कब्ज़ा कर रखा है, और बलोचिस्तान के लोग संप्रभुता से कम पर समझौता नहीं करेंगे.

  • पाकिस्तान और चीन के संयुक्त बयान में आया जम्मू कश्मीर का जिक्र तो भारत ने जतायी कड़ी आपत्ति

    पाकिस्तान और चीन के संयुक्त बयान में आया जम्मू कश्मीर का जिक्र तो भारत ने जतायी कड़ी आपत्ति

    भारत ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी की इस्लामाबाद की यात्रा के संदर्भ में जारी पाकिस्तान-चीन संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर के उल्लेख पर मंगलवार को गहरी आपत्ति दर्ज की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बयान में पाक के कब्जे वाले कश्मीर में चीन..पाकिस्तान आर्थिक कारिडोर के उल्लेख पर कहा कि भारत क्षेत्र की यथास्थिति को बदलने के किसी दूसरे देश की पहल का पूरे संकल्प के साथ विरोध करता है. इस बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘चीनी विदेश मंत्री की यात्रा के बाद चीन और पाकिस्तान की ओर से जारी संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर के उल्लेख को हम खारिज करते हैं. जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. ’’

  • पाक-चीन की कश्मीर मुद्दे पर चर्चा, बातचीत के जरिए विवादों के समाधान पर जोर

    पाक-चीन की कश्मीर मुद्दे पर चर्चा, बातचीत के जरिए विवादों के समाधान पर जोर

    वांग ने इस दौरान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से भी वार्ता की. इन बैठकों के दौरान दोनों पक्षों के बीच परस्पर हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर गहन चर्चा हुई. वांग की पाकिस्तान यात्रा ऐसे समय हुई है जब भारत द्वारा गत पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के चलते भारत और पाकिस्तान के बीच ताजा तनाव है.

  • चीन के विदेश मंत्री वांग यी करेंगे पाकिस्तान और नेपाल की यात्रा

    चीन के विदेश मंत्री वांग यी करेंगे पाकिस्तान और नेपाल की यात्रा

    चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि पाकिस्तान के बाद वांग द्विपक्षीय वार्ता के लिए नेपाल की यात्रा करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बताया कि चीन के स्टेट काउंसलर वांग सात सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक पाकिस्तान एवं नेपाल की यात्रा करेंगे.

  • पाकिस्तान के परमाणु प्रोजेक्ट में काम कर रहे 200 चीनी नागरिकों को हुआ डेंगू

    पाकिस्तान के परमाणु प्रोजेक्ट में काम कर रहे 200 चीनी नागरिकों को हुआ डेंगू

    डेली जंग ने बताया कि ये चीनी नागरिक कराची के तटीय क्षेत्र हॉक्स बे के पास स्थित परमाणु ऊर्जा संयंत्र में विभिन्न स्तरों पर काम कर रहे हैंय सिंध प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री अज़रा फजल का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र में काम कर रहे लगभग 200 चीनी डेंगू वायरल संक्रमण से पीड़ित हैं.

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जाने पर बोला बांग्लादेश- यह भारत का आंतरिक मामला

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जाने पर बोला बांग्लादेश- यह भारत का आंतरिक मामला

    जहां पड़ोसी देश बांग्लादेश इस फैसले को भारत का आंतरिक मामला करार दे रहा है, वहीं पाकिस्तान इसका विरोध कर रहा है. पाकिस्तान सरकार ने कहा कि वह इस मामले को आईसीजे लेकर जाएंगे. चीन भी इसका विरोध कर रहा है, चीन इस मामले को यूएनएससी लेकर गया था. लेकिन वहां पर यूएनएससी के सदस्यों ने भारत के समर्थन में बात कही.

  • पाकिस्तान के ICJ जाने के फैसले पर सैयद अकबरुद्दीन की चुनौती- जहां वे चाहें, वहां लड़ने को तैयार

    पाकिस्तान के ICJ जाने के फैसले पर सैयद अकबरुद्दीन की चुनौती- जहां वे चाहें, वहां लड़ने को तैयार

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के फैसले के खिलाफ पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (ICJ) में अपील करने का फैसला किया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने एक पाकिस्तानी चैनल से कहा कि हमनें कश्मीर के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में ले जाने का फैसला किया है. हमनें यह फैसला सभी कानूनी पक्षों को ध्यान में रखते हुए किया है. बता दें, भारत द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर पाकिस्तान पिछले सप्ताह ही यूएनएससी गया था. काउंसिल के सदस्यों ने भारत के पक्ष का समर्थन करते हुए कहा था कि यह द्विपक्षीय मसला है.

  • सुरक्षा परिषद में 'कश्मीर मुद्दे' पर बैठक से बिफरी कांग्रेस, पीएम मोदी से की यह मांग

    सुरक्षा परिषद में 'कश्मीर मुद्दे' पर बैठक से बिफरी कांग्रेस, पीएम मोदी से की यह मांग

    पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने संवाददाताओं से कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जो रहा है उससे हम बहुत हैरान हैं. यह पूरे भारत के लिए चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि इसमें किसी को सन्देह नहीं होना चाहिए कि पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है तथा यहां कानून में कोई भी बदलाव भारत का आंतरिक मामला है. 

  • जम्मू कश्मीर मसले पर 'बंद कमरे' में होगी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक: रिपोर्ट

    जम्मू कश्मीर मसले पर 'बंद कमरे' में होगी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक: रिपोर्ट

    कश्मीर के हालिया घटनाक्रम को लेकर चीन के आग्रह पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की शुक्रवार को एक बैठक होगी, जिसमें इस मसले पर परिषद के सदस्यों के बीच (क्लोज्ड डोर) में मंत्रणा करेगी.

  • अमेरिका के शीर्ष जनरल बोले - वॉशिंगटन को बनाने होंगे पाकिस्तान के साथ मजबूत संबंध, बताई ये वजह

    अमेरिका के शीर्ष जनरल बोले - वॉशिंगटन को बनाने होंगे पाकिस्तान के साथ मजबूत संबंध, बताई ये वजह

    राष्ट्रपति ट्रम्प की दक्षिण एशिया रणनीति अमेरिकी हितों को हासिल करने में पाकिस्तान को एक अहम सहयोगी मानती है. अलकायदा या आईएसआईएस से निपटने में और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ाने में पाकिस्तान अहम सहयोगी है.