NDTV Khabar

Chinese News in Hindi


'Chinese' - 773 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बीच LAC पर तैनात दिखे भारतीय सेना के T-90 टैंक, देखिए VIDEO

    लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बीच LAC पर तैनात दिखे भारतीय सेना के T-90 टैंक, देखिए VIDEO

    भारत और चीन के मध्य सीमा विवाद जारी होने के चलते दोनों देशों ने लद्दाख में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सैन्य उपकरणों और जवानों की तैनाती की है. 

  • कोरोना वायरस सुनने में "इटली की कोई खूबसूरत जगह" लेकिन ये "चीनी वायरस" है: डोनाल्ड ट्रंप

    कोरोना वायरस सुनने में

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 महामारी नहीं रोक पाने के लिए एक बार फिर चीन पर हमला बोला और इसे ''चीनी वायरस'' कहा, साथ ही अपने समर्थकों से अपील की कि वे इसे ''कोरोना वायरस'' न बोलें क्योंकि यह नाम सुनने में इटली में कोई ''खूबसूरत स्थान'' जैसा लगता है. पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए ट्रंप ने अपने समर्थकों से मंगलवार को कहा कि अगर वह दोबारा निर्वाचित होते हैं तो अगले चार वर्ष में उनका प्रशासन अमेरिका को उत्पादन के क्षेत्र में दुनिया का महाशक्ति बना देगा और अमेरिका की ''चीन पर निर्भरता को हमेशा के लिए खत्म कर देगा.'' उन्होंने तीन नवंबर को होने वाले चुनाव को '' आर्थिक अस्तित्व का मुद्दा'' करार देते हुए कहा कि महामारी से पहले अमेरिका आर्थिक स्तर पर अच्छा कर रहा था. 

  • UNGA में बोले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग- चीन किसी 'कोल्ड' या 'हॉट वॉर' में नहीं पड़ना चाहता

    UNGA में बोले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग- चीन किसी 'कोल्ड' या 'हॉट वॉर' में नहीं पड़ना चाहता

    चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने संयुक्त राष्ट्र की महासभा में मंगलवार को अप्रत्यक्ष रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हमलों का जवाब दिया. यहां पर जिनपिंग ने कहा कि चीन का इरादा किसी तरह के युद्ध या शीत युद्ध में पड़ने का नहीं है.

  • चीनी जासूसी कांड में अब हवाला कारोबारियों पर शिकंजा कस रही दिल्ली पुलिस

    चीनी जासूसी कांड में अब हवाला कारोबारियों पर शिकंजा कस रही दिल्ली पुलिस

    चीनी जासूसी कांड में हवाला कारोबारियों पर शिकंजा कसा जा रहा है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक वरिष्ठ पत्रकार राजीव शर्मा (Rajeev Sharma) को चीन (China) के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. उनके साथ एक चीनी महिला और नेपाल के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि इन दोनों के जरिए सेल कंपनी बनाकर राजीव को जासूसी के एवज में पैसा सौंपा जा रहा था.

  • चीनी सरकार के अखबार के लिए लिखते थे पत्रकार राजीव शर्मा, चीन से मिली मोटी रकम

    चीनी सरकार के अखबार के लिए लिखते थे पत्रकार राजीव शर्मा, चीन से मिली मोटी रकम

    दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक वरिष्ठ पत्रकार राजीव शर्मा (Rajeev Sharma) को चीन (China) के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. उनके साथ एक चीनी महिला और नेपाल के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि इन दोनों के जरिए सेल कंपनी बनाकर राजीव को जासूसी के एवज में पैसा सौंपा जा रहा था. पुलिस के मुताबिक राजीव शर्मा 2010 से 2014 तक चीनी सरकार के मुखपत्र 'ग्लोबल टाइम्स' के लिए लिखते थे. उनके लेख देखकर एक चीनी खुफिया एजेंसी के अफसर माइकल ने उनसे लिंकडिन एकाउंट के जरिए उनसे संपर्क किया. इसके बाद उनसे भारतीय सेना से जुड़ी जानकारियां ली जाती रहीं.

  • टिकटॉक, वीचैट पर अमेरिकी प्रतिबंध के खिलाफ चीन की जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

    टिकटॉक, वीचैट पर अमेरिकी प्रतिबंध के खिलाफ चीन की जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

    मंत्रालय ने कहा कि चीन अपनी कंपनियों के हितों की रक्षा के लिये जवाबी कदम उठाने की तैयारी में है. हालांकि मंत्रालय ने इस बारे में विस्तार से कुछ भी नहीं बताया कि चीन किस तरह के कदम उठाने की तैयारी में है. भारत ने 29 जून को टिकटॉक और वीचैट के साथ चीन के 59 ऐप पर रोक लगाने की घोषणा की थी. बाद में भारत ने ऐसे ऐप का दायरा बढ़ा दिया और अभी चीन के 224 ऐप पर भारत में रोक है.

  • चीनी कंपनी की भारतीयों की निगरानी मामले में जांच समिति एक महीने में देगी रिपोर्ट

    चीनी कंपनी की भारतीयों की निगरानी मामले में जांच समिति एक महीने में देगी रिपोर्ट

    सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी द्वारा कुछ प्रमुख भारतीयों पर नजर रखे जाने के मामले की जांच के लिये गठित समिति को रिपोर्ट देने के लिये एक महीने का समय दिया गया है.

  • चीनी नागरिकों पर साइबर हमले का आरोप, भारत सरकार के कंप्यूटर नेटवर्क को भी बनाया निशाना

    चीनी नागरिकों पर साइबर हमले का आरोप, भारत सरकार के कंप्यूटर नेटवर्क को भी बनाया निशाना

    अमेरिकी न्याय विभाग ने पांच चीनी नागरिकों पर अमेरिका और भारत सरकार के कंप्यूटर नेटवर्क समेत दुनिया की 100 से ज्यादा कंपनियों और संस्थानों पर साइबर हमला कर डाटा तथा कारोबार संबंधी सूचनाएं चुराने का आरोप लगाया है.

  • भारत-चीन तनाव पर बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह : देश का मस्तक नहीं झुकने देंगे, किसी का सिर झुकाना भी नहीं चाहते

    भारत-चीन तनाव पर बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह : देश का मस्तक नहीं झुकने देंगे, किसी का सिर झुकाना भी नहीं चाहते

    संसद के मॉनसून सत्र के दौरान राज्यसभा में भारत-चीन तनाव पर बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भारत की टकराव टालने की कोशिश है. उन्होंने कहा कि भारत इस मसले पर बातचीत से हल निकालने का पक्षधर है.

  • सरकार ने चीनी कंपनी के भारतीय नेताओं की जासूसी का मुद्दा चीन के सामने उठाया : जयशंकर

    सरकार ने चीनी कंपनी के भारतीय नेताओं की जासूसी का मुद्दा चीन के सामने उठाया : जयशंकर

    चीन (China) की कंपनियों द्वारा भारत के कुछ नेताओं की जासूसी करने की खबरों के बीच सरकार ने बुधवार को इस मुद्दे को यहां चीन के राजदूत के समक्ष उठाया. यह जानकारी विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल को एक पत्र लिखकर दी है. पत्र में कहा गया है कि इस मामले को चीन के विदेश मंत्रालय के समक्ष भी उठाया गया है.

  • पिछले 6 महीने में भारत-चीन सीमा पर नहीं हुई कोई घुसपैठ : सरकार ने संसद में कहा

    पिछले 6 महीने में भारत-चीन सीमा पर नहीं हुई कोई घुसपैठ : सरकार ने संसद में कहा

    पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत-चीन के बीच लगातार बने तनाव और चीन की ओर यथास्थिति बदलने की कोशिशों के बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद में कहा है कि पिछले छह महीनों में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई है.

  • चीन की वैज्ञानिक ने बताया, वुहान की सरकारी लैब से निकला कोरोना वायरस : रिपोर्ट

    चीन की वैज्ञानिक ने बताया, वुहान की सरकारी लैब से निकला कोरोना वायरस : रिपोर्ट

    उन्होंने कहा, "ये सच्चाई हैं और अन्य सभी चीजों को कवर किया गया था," वायरोलॉजिस्ट ने कहा कि वह दुनिया भर के शीर्ष वैज्ञानिकों के एक छोटे समूह के साथ एक वैज्ञानिक रिपोर्ट पर काम कर रही है और जल्द ही इसे प्रकाशित किया जाएगा.

  • PM से लेकर CJI तक की चीनी जासूसी की खबर पर कांग्रेस के सवाल- क्या सरकार को पहले से पता था?

    PM से लेकर CJI तक की चीनी जासूसी की खबर पर कांग्रेस के सवाल- क्या सरकार को पहले से पता था?

    चीन की ओर से भारत में हजारों शख्सियतों की जासूसी को लेकर छपी एक मीडिया रिपोर्ट के बाद मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने इसपर चिंता जताई है. एक मीडिया रिपोर्ट में छपी खबर में कहा गया है कि चीन एक बड़ी डेटा कंपनी के जरिए भारत में हर बड़े नेता से लेकर टेक कंपनियों, पत्रकारों यहां तक कि कुछ बड़े अपराधियों पर भी नजर रख रहा है.

  • चीन के साथ गतिरोध पर मोदी सरकार संसद में दे सकती है बयान: सूत्र

    चीन के साथ गतिरोध पर मोदी सरकार संसद में दे सकती है बयान: सूत्र

    Eastern Ladakh Standoff: सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार भारत-चीन गतिरोध (India-China stand-off) पर संसद (Parliament) में बयान दे सकती है. कल शुरू हो रहे मानसून सत्र से पहले ये जानकारी सामने आई है. आगामी सत्र के एजेंडे पर आज संसद की समिति की बैठक में यह मामला उठाया गया. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ गतिरोध को लेकर राहुल गांधी द्वारा समेत कांग्रेस नेताओं द्वारा लगातार मोदी सरकार पर हमले हो रहे हैं.

  • विदेश मंत्रियों की बैठक में चीन ने भारत से कहा - जवानों, उपकरणों को वापस ले जाएं

    विदेश मंत्रियों की बैठक में चीन ने भारत से कहा - जवानों, उपकरणों को वापस ले जाएं

    मॉस्को में गुरुवार को हुई भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक में दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में सेना के बीच बने तनाव को खत्म करने के लिए पांच सूत्रीय समझौते पर हस्ताक्षर किया है. चीन ने इस बैठक को लेकर एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि चीन ने इस बैठक में भारत से कहा है कि 'यह जरूरी है कि सीमा पार आए जवानों और उपकरणों को वापस लिया जाए.'

  • भारत-चीन LAC विवाद सुलझाने को इन 5 मुद्दों पर करेंगे काम, विदेश मंत्रियों की बैठक में बनी सहमति

    भारत-चीन LAC विवाद सुलझाने को इन 5 मुद्दों पर करेंगे काम, विदेश मंत्रियों की बैठक में बनी सहमति

    विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी की मॉस्को में हुई बातचीत के दौरान भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर विवाद खत्म करने के लिए पांच बिंदुओं पर काम करने को लेकर सहमति जताई है. बता दें कि मॉस्को में चल रहे शंघाई सहयोग संगठन की शिखर वार्ता में हिस्सा लेने के लिए दोनों देशों के विदेश मंत्री वहां गए हुए थे. इस दौरान गुरुवार की रात शिखर वार्ता से इतर दोनों देशों ने बैठक ली. ढाई घंटे चली यह बैठक ऐसे वक्त में हुई है, जब पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है.

  • राहुल गांधी का मोदी सरकार पर वार - चीन ने हमारी जमीन ले ली, क्या यह भी 'Act of God' है?

    राहुल गांधी का मोदी सरकार पर वार - चीन ने हमारी जमीन ले ली, क्या यह भी 'Act of God' है?

    भारत और चीन के मध्य सीमा पर तनाव (India-China Border Tension) के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर एक बार फिर निशाना साधा है.

  • भारत ने कहा- चीनी फौज की "उकसावे वाली कार्रवाई" द्विपक्षीय समझौतों का अनादर : सूत्र

    भारत ने कहा- चीनी फौज की

    सूत्रों के मुताबिक, भारत ने चीन से कहा कि LAC पर चीनी सेना की "उकसावे वाली कार्रवाई" की कई घटनाएं द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के प्रति उपेक्षा दर्शाती है. विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत के बाद LAC पर जारी तनाव को कम करने के लिए पांच बिंदुओं पर सहमति बनी है.

12345»

Advertisement

Chinese वीडियो

Chinese से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com