NDTV Khabar

Christopher wylie


'Christopher wylie' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • व्हिसिल ब्लोअर का खुलासा, यूपी-बिहार के चुनाव में किया काम, राजनीतिक दलों ने मांगी जातिगत जानकारी, 10 बातें

    व्हिसिल ब्लोअर का खुलासा, यूपी-बिहार के चुनाव में किया काम, राजनीतिक दलों ने मांगी जातिगत जानकारी, 10 बातें

    ब्रिटिश संसद में कैंब्रिज एनालिटिका को लेकर व्हिसिल ब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली की गवाही में एक और अहम खुलासा हुआ है. वाइली के मुताबिक एनालिटिका ने भारत में 2010 के बिहार चुनावों में जेडी-यू के साथ काम किया था. फेसबुक डेटा लीक के विसिल ब्लोअर क्रिस्टोफ़र वाइली ने जब ब्रिटिश संसद में गवाही के दौरान बताया कि कैंब्रिज एनालिटिका ने शायद कांग्रेस के लिए काम किया है तब रविशंकर प्रसाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस के लिए चले आए. अब वही शख़्स बता रहा है कि 2010 के बिहार विधानसभा चुनावों में कंपनी ने जेडीयू के साथ काम किया था. अब कांग्रेस हमलावर है.

  • कैंब्रिज एनालिटिका के पास भारत के हर गांव का डाटा, 10 बातें

    कैंब्रिज एनालिटिका के पास भारत के हर गांव का डाटा,  10 बातें

    फेसबुक के निजी डेटा का इस्तेमाल अवैध रूप से राजनीतिक उद्देश्यों के लिए किए जाने का खुलासा करने वाले क्रिस्टोफर वाइली ने बुधवार को कहा कि उसके पूर्व नियोक्ता कैंब्रिज एनालिटिका का भारत से संबंध है और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) समेत कुछ पार्टियों ने 'इच्छित नतीजे' पाने के लिए कंपनी की भारतीय इकाई से चुनावी अध्ययन करवाए थे. वाइली ने कहा कि कैंब्रिज एनालिटिका के मातृ संगठन, एससीएल समूह का मुख्यालय गाजियाबाद के इंदिरापुरम में है और इसका क्षेत्रीय कार्यालय अहमदाबाद, बेंगलुरू, कटक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोलकाता, पटना और पुणे में है. वाइली ने ट्वीट किया, "भारतीय पत्रकारों की तरफ से मेरे पास ढेर सारे अनुरोध आ रहे हैं. इसलिए यहां भारत में एससीएल की कुछ पिछली परियोजनाओं को पेश कर रहा हूं. सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न का जवाब यह है कि 'हां, एससीएल/सीए भारत में काम करती है और वहां उसके कार्यालय हैं.' यह आधुनिक उपनिवेशवाद जैसा है."

  • व्हिसलब्लोअर के बयान के बाद कांग्रेस बोली- कैंब्रिज एनालिटिका से कोई लेना-देना नहीं

    व्हिसलब्लोअर के बयान के बाद कांग्रेस बोली- कैंब्रिज एनालिटिका से कोई लेना-देना नहीं

    ब्रिटिश संसद में व्हिसिल ब्लोअर के कबूलनामें के बाद कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी का कैम्ब्रिज ऐनेलेटिका से कोई संबंध नहीं है. साथ ही उन्होंने कानून मंत्री रविशंकर पर एजेंडे को भटकाने के लिए छूट बोलने का आरोप भी लगाया. 

  • कैंब्रिज एनालिटिका के व्हिसलब्लोअर का ब्रिटिश संसद में बयान, कंपनी ने कांग्रेस के लिए किया काम

    कैंब्रिज एनालिटिका के व्हिसलब्लोअर का ब्रिटिश संसद में बयान, कंपनी ने कांग्रेस के लिए किया काम

    देश में डेटा लीक मामले पर मचे घमासान के बीच कैम्ब्रिज एनालिटिका डाटा स्कैंडल के व्हिसलब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली ने ब्रिटिश संसद में माना कि कंपनी ने भारत में बहुत काम किया है. व्हिसलब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली ने ब्रिटिश संसद में दावा किया कि कैंब्रिज एनालिटिका ने भारत में शायद कांग्रेस के लिए काम किया. उन्होंने कहा कि शायद कांग्रेस उनकी क्लाइंट थी. इस खुलासे के बाद बीजेपी ने बिना देर किए ही कांग्रेस पर हमला बोला. बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी को झूठ बोलने के लिए माफी मांगनी चाहिए.

  • फेसबुक ने कतई असहयोगपूर्ण रवैया अपनाया : डेटा ब्रीच के आरोपी क्रिस्टोफर वाइली

    फेसबुक ने कतई असहयोगपूर्ण रवैया अपनाया : डेटा ब्रीच के आरोपी क्रिस्टोफर वाइली

    क्रिस्टोफर वाइली पिछले शनिवार को उस समय हैरान रह गया, जब कोई संयुक्त बयान जारी करने के स्थान पर फेसबुक ने वर्ष 2014 में अपने डेटा की कथित मिसहैंडलिंग के आरोप में वाइली, उसके एक पूर्व कर्मचारी और एक अन्य व्यक्ति को एक ब्लॉग पोस्ट के ज़रिये सस्पेंड कर देने की घोषणा की. वाइली के इस खुलासे के बाद फेसबुक के शेयर की कीमतें औंधे मुंह गिर गईं, और प्राइवेसी खत्म हो जाने की चिंताओं को लेकर चर्चाओं ने ज़ोर पकड़ लिया.

Advertisement