NDTV Khabar

Civil Services Exam 2019


'Civil services exam 2019' - 35 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC ने जारी की मार्कशीट, यहां देखें- पहली रैंक हासिल करने वाले प्रदीप के नंबर

    UPSC ने जारी की मार्कशीट, यहां देखें- पहली रैंक हासिल करने वाले प्रदीप के नंबर

    UPSC ने जारी किए मार्क्स, यहां देखें- टॉपर प्रदीप सिंह को लिखित परीक्षा और पर्सनालिटी टेस्ट (PT) में कितने मार्क्स मिल हैं.

  • UPSC: सिविल सर्विसेज 2019 की जारी हुई मार्कशीट, यहां देखें- मार्क्स

    UPSC: सिविल सर्विसेज 2019 की जारी हुई मार्कशीट, यहां देखें- मार्क्स

    UPSC civil services marks 2019: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के सफल और असफल उम्मीदवारों के मार्क्स जारी कर दिए हैं.यहां करें चेक

  • UPSC Prelims 2020 Result: यूपीएससी ने जारी किया सिविल सेवा परीक्षा का Question Paper, जानिए कब आएगा रिजल्ट

    UPSC Prelims 2020 Result: यूपीएससी ने जारी किया सिविल सेवा परीक्षा का Question Paper, जानिए कब आएगा रिजल्ट

    UPSC Prelims 2020 Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्न पत्र जारी कर दिया है. सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा देशभर में 4 अक्टूबर को आयोजित की गई थी. प्रश्न पत्र आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर उपलब्ध है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार प्रश्न पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं. 

  • मजदूरी करके पढ़ाई के पैसे जुटाने वाले माधव मेहनत करके बने आईएएस

    मजदूरी करके पढ़ाई के पैसे जुटाने वाले माधव मेहनत करके बने आईएएस

    संसाधनों के अभाव में अक्सर सपने अधूरे रह जाते हैं... इस बात को गलत साबित कर दिया है माधव गिट्टे (Madhav Gitte) ने. माधव ने यूपीएससी परीक्षा 2019 (UPSC 2019) में रैंक 210 हासिल कर आईएएस (IAS) बनने की राह पर हैं. पेशे से इंजीनियर और जज़्बे से सिविल सर्वेंट माधव का यह दूसरा प्रयास था. इससे पहले माधव ने 2018 की यूपीएससी परीक्षा में रैंक 567 हासिल की थी और फ़िलहाल वे ट्रेनिंग में हैं. 

  • UPSC: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के पहले टॉप 20 में शामिल हैं 12 इंजीनियर, जानिए डिटेल

    UPSC: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के पहले टॉप 20 में शामिल हैं 12 इंजीनियर, जानिए डिटेल

    UPSC सिविल सर्विस एग्जाम 2019 के फर्स्ट टॉप 20 टॉपर्स में 12 इंजीनियर हैं. एक सामान्य रूप में सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर्स को नॉर्थ ब्लॉक में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के मुख्यालय में आमंत्रित किया जाता है और प्रशंसापत्र की प्रस्तुति के साथ सम्मानित किया जाता है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने अपने भाषण में कहा कि सिविल सेवा परीक्षा 2019 के आधार पर चुना गए पहले 25 टॉपर्स में 12 इंजीनियर शामिल हैं.  वे मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न विशेष योजनाओं और कार्यक्रमों को करने के लिए उन्हें सौंपे गए कार्यों के लिए अधिक महत्व देंगे. 

  • UPSC Marksheet 2019: यूपीएससी कब जारी करेगी सिविल सेवा परीक्षा की मार्कशीट? यहां जानिए

    UPSC Marksheet 2019: यूपीएससी कब जारी करेगी सिविल सेवा परीक्षा की मार्कशीट? यहां जानिए

    UPSC Marksheet 2019: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल सर्विस परीक्षा 2019 के मार्क्स अगले महीने जारी करेगी. जिन उम्मीदवारों ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 दी है वे UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in  पर अपने नंबर चेक कर सकेंगे. वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, UPSC 7 सितंबर के बाद सिविल सर्विस परीक्षा में उम्मीदवारों के नंबर जारी करेगी.  पहले यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2019 की मार्क शीट 19 अगस्त को जारी होने की उम्मीद थी. लेकिन अब सिविल सर्विस परीक्षा में हासिल किए उम्मीदवारों के नंबर 7 सितंबर के बाद जारी किए जाएंगे. 

  • UPSC: इस बार अल्पसंख्यक समुदायों के 140 से अधिक युवाओं का हुआ सिविल सेवा में चयन: नकवी

    UPSC: इस बार अल्पसंख्यक समुदायों के 140 से अधिक युवाओं का हुआ सिविल सेवा में चयन: नकवी

    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की समावेशी नीतियों के चलते सिविल सेवा में अल्पसंख्यक समुदायों के युवा बड़े पैमाने पर सफलता हासिल कर रहे हैं और इस बार भी इन वर्गों से 140 से अधिक युवाओं का चयन इस प्रतिष्ठित प्रशानिक सेवा के लिए हुआ है. अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की "नयी उड़ान" योजना का लाभ उठाकर केंद्रीय सिविल सेवा 2019 (Civil Service Exam 2019) में चयनित होने वाले युवाओं को सम्मानित करने के मौके पर नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदायों के नौजवानों में प्रतिभा की कमी नहीं है, लेकिन इस सरकार से पहले ऐसा माहौल बनाने की कोशिश नहीं हुई, जिससे उनकी काबिलियत की कद्र हो सके. उन्होंने इस बात पर जोर दिया, ‘‘पिछले तीन वर्षों में हर साल सिविल सेवा में अल्पसंख्यक समुदायों के करीब 150 लड़के-लड़कियों का चयन हो रहा है. इस सरकार की समावेशी नीति के कारण यह बदलाव नजर आ रहा है.'' 

  • UPSC परीक्षा में 8वीं रैंक प्राप्त करने वाले अभिषेक सर्राफ ने कहा, ''नियमित तैयारी सफलता का मूल मंत्र''

    UPSC परीक्षा में 8वीं रैंक प्राप्त करने वाले अभिषेक सर्राफ ने कहा, ''नियमित तैयारी सफलता का मूल मंत्र''

    संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सफल हुए छात्रों की हर दिन नई- नई कहानियां और उनके किरदार सामने आ रहे है. यूपीएससी 2019 की परीक्षा में अभिषेक सर्राफ ने अपने चौथे प्रयास में 8वीं  रैंक प्राप्त की है. आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट अभिषेक, भोपाल मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं. 2013 में ग्रेजुएट होने के बाद अभिषेक ने भारतीय रेलवे में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पद पर नौकरी की.  NDTV से बात करते हुए अभिषेक ने अपनी तैयारी की स्ट्रैटेजी के बारे में जानकारी दी. 

  • सिविल सेवा परीक्षा 2019 में 197 महिलाओं ने बनाया अपना स्थान, जानें कुछ रोचक आंकड़ें

    सिविल सेवा परीक्षा 2019 में 197 महिलाओं ने बनाया अपना स्थान, जानें कुछ रोचक आंकड़ें

    देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा 2019 में उत्तीर्ण होने वाले 829 प्रतिभागियों में 197 महिलाओं ने अपना स्थान बनाया. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

  • UPSC: 13 साल बाद नागालैंड से किसी प्रतिभागी ने प्रशासनिक सेवा परीक्षा की पास

    UPSC: 13 साल बाद नागालैंड से किसी प्रतिभागी ने प्रशासनिक सेवा परीक्षा की पास

    करीब 13 साल के बाद किसी नागालैंड के प्रतिभागी ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रशासनिक सेवा परीक्षा (सीएसई) उत्तीर्ण की है. यूपीएससी द्वारा मंगलवार को घोषित सीएसई-2019 के नतीजों के मुताबिक नागालैंड के वोखा जिले के रहने वाले रिचर्ड यानथन को 133वां स्थान मिला है. नागालैंड के मुख्यमंत्री नीफ्यू रियो ने यूपीएससी परीक्षण उत्तीर्ण करने पर लाखुती गांव के निवासी रिचर्ड यानथन को बधाई दी है.

  • UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में हिमांशु जैन ने हासिल की चौथी रैंक, बताया कौन सी किताबें सबसे ज्यादा मददगार

    UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में हिमांशु जैन ने हासिल की चौथी रैंक, बताया कौन सी किताबें सबसे ज्यादा मददगार

    UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में चौथी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु जैन ने NDTV से खास बातचीत करते हुए अपनी सफ़लता की स्ट्रैटेजी और सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी से जुड़े सुझाव छात्रों के साथ साझा किए हैं. हिमांशु हरियाणा के पलवल जिले के होडल गांव के रहने वाले हैं, उनकी शुरुआती पढ़ाई होडल में ही हुई है. इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्विद्यालय (Delhi University) के हंसराज कॉलेज से इकोनॉमिक्स हॉनर्स में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की. NDTV से बातचीत में हिमांशु ने बताया कि किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए अनुशासन, निरंतरता और धैर्य बहुत ही अहम भूमिका  निभाते हैं. 

  • सिविल सेवा परीक्षा में विशाखा यादव ने हासिल की छठी रैंक, बताया रणनीति बनाकर पढ़ना कैसे रहा मददगार

    सिविल सेवा परीक्षा में विशाखा यादव ने हासिल की छठी रैंक, बताया रणनीति बनाकर पढ़ना कैसे रहा मददगार

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा में छठी रैंक हासिल करने वाली सॉफ्टेवयर इंजीनियर विशाखा यादव ने दो प्रयासों में विफल रहने के बाद भी हार नहीं मानी और तीसरी बार उनकी मेहनत रंग लाई. विशाखा के पिता दिल्ली पुलिस में सहायक उप निरीक्षक हैं. विशाखा यादव ने कहा कि इससे पहले भी उन्होंने दो बार वर्ष 2017 और 2018 में सिविल सेवा परीक्षा में हिस्सा लिया था लेकिन सफलता नहीं मिली. उन्होंने कहा, '' यह मेरा तीसरा प्रयास था और मुझे अब भी यकीन नहीं हो रहा कि मैं छठी रैंक पर हूं.'' उन्होंने कहा कि रणनीति बनाकर पढ़ाई करना उनके लिए खासा मददगार साबित हुआ और इसी के चलते तीसरे प्रयास में सफलता हासिल हुई है. 

  • UPSC परीक्षा में #RahulModi हुए कामयाब तो बने रोचक Memes, एक यूजर ने कहा,'मर्जर ऑफ द सेंचुरी'

    UPSC परीक्षा में #RahulModi हुए कामयाब तो बने रोचक Memes, एक यूजर ने कहा,'मर्जर ऑफ द सेंचुरी'

    मंगलवार को एक सफल उम्मीदवार का नाम चर्चा का विषय रहा, उसका नाम ऐसा था जो देश के दो प्रमुख नेताओं-कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से किसी न किसी रूप में संबंधित था. राहुल मोदी नाम के उम्‍मीदवार ने केंद्रीय लोकसेवा आयोग (UPSC) परीक्षा में 420वां स्‍थान हासिल किया है.

  • Exclusive: UPSC में टॉप करने वाले प्रदीप सिंह ने बताई सफलता के पीछे की कहानी

    Exclusive: UPSC में टॉप करने वाले प्रदीप सिंह ने बताई सफलता के पीछे की कहानी

    UPSC Civil Services Exam Result: UPCSE 2019 में अपने चौथे अटैम्प्ट में पहली रैंक हासिल करने वाले और IRS (Custom & Excise) ऑफ़िसर हरियाणा के सोनीपत के प्रदीप सिंह ने NDTV से खास बातचीत करते हुए अपनी स्ट्रैटेजी छात्रों के साथ साझा की. प्रदीप के पिता सोनीपत में ग्राम सरपंच हैं. 

  • UPSC Civil Services Exam Result: तीसरी रैंक हासिल करने वालीं प्रतिभा वर्मा ने कहा, पुराने क्वेश्चन पेपर मददगार

    UPSC Civil Services Exam Result: तीसरी रैंक हासिल करने वालीं प्रतिभा वर्मा ने कहा, पुराने क्वेश्चन पेपर मददगार

    UPSC Civil Services Result 2019: उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर की प्रतिभा वर्मा (Pratibha Verma) ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा (UPSC CSE 2019) में तीसरा स्थान हासिल किया है. इस परीक्षा में सफल महिला उम्मीदवारों की लिस्ट में वे पहले स्थान पर हैं. प्रतिभा को यह सफलता तीसरे प्रयास में हासिल हुई है. प्रतिभा का कहना है कि परीक्षार्थियों को ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनते समय अपने ग्रेजुएशन के विषयों का ध्यान रखना चाहिए और पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए.

  • UPSC 2019: पेट्रोल पंप पर काम करने वाले का बेटा बना IAS अफसर, पिता बोले-बाबा महाकाल ने कृपा की..

    UPSC 2019: पेट्रोल पंप पर काम करने वाले का बेटा बना IAS अफसर, पिता बोले-बाबा महाकाल ने कृपा की..

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में 26वां स्थान हासिल करने वाले इंदौर के प्रदीप सिंह (23) ने मंगलवार अपनी सफलता की कहानी शेयर की. उन्होंने बताया, "मैंने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में अपने पहले प्रयास में देशभर में 93वां स्थान हासिल किया था. हालांकि, मैं आईएएस अफसर बनने से केवल एक स्थान से चूक गया था.

  • UPSC Civil Services Result 2019: जामिया मिलिया अकेडमी के 30 उम्मीदवार सिविल सर्विस परीक्षा में हुए सफल

    UPSC Civil Services Result 2019: जामिया मिलिया अकेडमी के 30 उम्मीदवार सिविल सर्विस परीक्षा में हुए सफल

    UPSC Civil Services Result 2019: जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी (RCA) के 30 उम्मीदवारों को यूपीएससी 2019 की परीक्षाा (UPSC Civil Services Exam 2019)  में सफलता मिली है. जामिया अकेडमी के इन 30 उम्मीदवारों की यूपीएससी द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर विभिन्न सिविल सेवाओं के लिए सिफारिश की गई है. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने आज सिविल सर्विस परीक्षा 2019 के नतीजे घोषित किए हैं. प्रदीप सिंह ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 में टॉप किया है. 

  • UPSC 2019 के नतीजे घोषित, सिविल सेवकों ने बधाई देते हुए कहा-  चुनौतियों और अवसरों की दुनिया में स्वागत है

    UPSC 2019 के नतीजे घोषित, सिविल सेवकों ने बधाई देते हुए कहा-  चुनौतियों और अवसरों की दुनिया में स्वागत है

     UPSC Civil Services Result 2019: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम जारी कर दिया है. यूपीएससी 2019 का रिजल्ट जारी होते ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सिविल सेवक सभी सफल उम्मीदवारों को शुभकामनाएं दे रहे हैं. बता दें कि IAS, IPS, IFS और अन्य केंद्रीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए कुल 829 उम्मीदवारों का चयन किया गया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com