Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Civil services exam News in Hindi


'Civil services exam' - 92 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन कल होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

    UPSC सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन कल होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

    यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 फरवरी यानी कल जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा का नोटिफिकेशन (UPSC Civil Services Exam Notification) आने के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 3 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे. सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam) 31 मई को होगी.

  • CAPF भर्ती परीक्षा का सिविल सर्विस एग्जाम में किया जा सकता है विलय

    CAPF भर्ती परीक्षा का सिविल सर्विस एग्जाम में किया जा सकता है विलय

    केंद्र सरकार अर्द्धसैनिक बलों में प्रवेश स्तर पर अधिकारियों की भर्ती के लिए यूपीएससी द्वारा ली जाने वाली परीक्षा की योजना को बदलने और ‍इसका सिविल सेवा परीक्षा में विलय करने पर विचार कर रही है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा ली जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है.

  • UPSC Civil Services Exam: सिविल सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन इस तारीख को होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

    UPSC Civil Services Exam: सिविल सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन इस तारीख को होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

    UPSC Civil Services Exam: संघ लोक सेवा आयोग अगले सप्ताह सिविल सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन (UPSC Civil Services Notification 2020) जारी करेगा. यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 फरवरी को आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा.

  • UPSC Mains Result 2019: जारी हुआ सिविल सर्विसेज मेन रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSC Mains Result 2019: जारी हुआ सिविल सर्विसेज मेन रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विसेज मेन परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. उम्मीदवारों का रिजल्ट आयोग की वेबसाइट upsc.nic.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही रिजल्ट देख सकते हैं. आयोग ने 20 सितंबर 2019 से 29 सि‍तंबर 2019 तक मेन परीक्षा (UPSC Civil Services Main Exam 2019) आयोज‍ित की थी. जो उम्मीदवार मेन परीक्षा में पास हुए हैं उन्हें अब इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

  • अखबार बेचने वाले की बेटी ने किया कमाल, पास की हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षा

    अखबार बेचने वाले की बेटी ने किया कमाल, पास की हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षा

    भारती ने कहा, "मैं संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा की तैयारी कर रही थी. इसके बीच ही मुझे समय मिला और मैंने एचसीएच के लिए आवेदन किया और पहली कोशिश में ही इसे पास कर लिया. अब मुझे विश्वास है और मेरे पास संसाधन है कि मैं सिविल सर्विस परीक्षा भी पास कर सकती हूं."

  • UPSC Mains Results 2019: यूपीएससी जल्द जारी कर सकता है नतीजे

    UPSC Mains Results 2019: यूपीएससी जल्द जारी कर सकता है नतीजे

    Civil Services 2019 Main exam Result:  यूपीएससी सिविल सर्विस (UPSC Civil Services) मेन परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है. साल 2019 में मेन परीक्षा (Civil Services  Main exam) बीते सालों के मुकाबले पहले आयोजित की गई थी.  2015 और 2016 में यूपीएससी मेन परीक्षा (UPSC Civil Services Main exam) दिसंबर में आयोजित की गई थी. 2017 में परीक्षा अक्टूबर में परीक्षा रखी गई थी. वहीं 2018 और 2019 में परीक्षा का आयोजन सितंबर माह में किया गया था. बीते साल मेन परीक्षा (UPSC Main exam) 2018 के मुकाबले एक हफ्ते पहले आयोजित की गई.  

  • UPSC Calender 2020: 12 फरवरी को आएगा सिविल सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन, यहां जानिए हर परीक्षा की तारीख

    UPSC Calender 2020: 12 फरवरी को आएगा सिविल सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन, यहां जानिए हर परीक्षा की तारीख

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपना एग्जाम कैलेंडर (UPSC Exam Calender 2020) जारी कर दिया है. यूपीएससी एग्जाम कैलेंडर  (UPSC Calender 2020) में आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाओं की तारीखें दी गई हैं. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन (UPSC Civil Services Notification) 12 फरवरी को जारी होगा. नोटिफिकेशन के जारी होते ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.  सिविस सेवा परीक्षा के लिए 3 मार्च तक आवेदन की प्रक्रिया चलेगी. सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स (UPSC Civil Services Pre Exam) परीक्षा 31 मई 2020 को आयोजित की जाएगी. 

  • UPSC Civil Services Exam: सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 फरवरी को होगा जारी, यहां देखें जरूरी तारीखें

    UPSC Civil Services Exam: सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 फरवरी को होगा जारी, यहां देखें जरूरी तारीखें

    UPSC Civil Services Exam: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए फरवरी में नोटिफिकेशन (UPSC Civil Services Notification) जारी करेगा. यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2020 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 12 फरवरी को जारी कर दिया जाएगा. इस नोटिफिकेशन में परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी दी होगी. नोटिफिकेशन आते ही उसी दिन रजिस्ट्रेशन (UPSC Civil Services Registration) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 3 मार्च तय की गई है.

  • UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए यूपी की यह यूनिवर्सिटी देगी फ्री कोचिंग, इन स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

    UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए यूपी की यह यूनिवर्सिटी देगी फ्री कोचिंग, इन स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

    उत्तर प्रदेश में अब संस्कृत से सिविल सेवा परीक्षाओं (UPSC Civil Services) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को फ्री कोचिंग मुहैया की जाएगी. यूपी का दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (DDU) प्रदेश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय होगा, जो संस्कृत विषय से तैयारी करने वालों को मुफ्त कोचिंग देगा. upsc up ddu university will provide free sanskrit subject coaching to upsc applicants

  • UPSC Civil Services: 2018 में सफल हुए आधे से ज्यादा हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा के उम्मीदवार, 485 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

    UPSC Civil Services: 2018 में सफल हुए आधे से ज्यादा हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा के उम्मीदवार, 485 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

    सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि मातृ भाषा के तौर पर हिन्दी या अन्य क्षेत्रीय भाषा चुनने वाले 485 अभ्यर्थियों का 2018 में सिविल सेवा में चयन हुआ. कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन राज्य मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी. Hindi and other regional language

  • MPPSC: मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग परीक्षा में आयु की गणना 2020 से नहीं, 2019 से होगी

    MPPSC: मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग परीक्षा में आयु की गणना 2020 से नहीं, 2019 से होगी

    मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली राज्य सेवा परीक्षा-2019 में परीक्षार्थियों की आयु गणना एक जनवरी, 2020 से नहीं, बल्कि एक जनवरी, 2019 से लागू होगी. ऐसा होने से उन परीक्षार्थियों को लाभ मिलेगा, जिन पर आयु गणना में एक वर्ष की वृद्धि होने से परीक्षा में सम्मिलित न हो पाने का खतरा मंडरा रहा था.

  • UPSC ने सिविल सर्विसेज के लिए 53 नए उम्मीदवारों के अंक किए जारी

    UPSC ने सिविल सर्विसेज के लिए 53 नए उम्मीदवारों के अंक किए जारी

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विसेज (UPSC Civil Services) के लिए रिकमेंड किए गए 53 उम्मीदवारों के अंक जारी कर दिए हैं. आयोग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर एक लिस्ट जारी की है जिसमें सभी उम्मीदवारों के रोल नंबर, नाम और अंक दिए गए हैं. UPSC Civil Services exam

  • UPSC सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए फरवरी में जारी होगा नोटिफिकेशन, जानिए डिटेल

    UPSC सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए फरवरी में जारी होगा नोटिफिकेशन, जानिए डिटेल

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 की डिटेल फरवरी में जारी करेगा. परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 फरवरी 2020 को जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 मार्च 2020  निर्धारित की गई है.

  • UPPSC Civil Services Result: दोबारा जारी हुआ UP PCS प्री का रिजल्ट, यहां करें चेक

    UPPSC Civil Services Result: दोबारा जारी हुआ UP PCS प्री का रिजल्ट, यहां करें चेक

    उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने यूपीपीसीएस का रिजल्ट (UPPSC Civil Services Prelims Result) महिलाओं के लिए रिवाइज्ड कर जारी किया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट UPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.  बता दें कि रिजल्ट खुशबू बंसल की याचिका पर आए इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद जारी किया गया है.

  • सिविल सेवा परीक्षा में 'धर्मनिरपेक्षता' के सवाल पर कांग्रेस ने UPSC को घेरा

    सिविल सेवा परीक्षा में 'धर्मनिरपेक्षता' के सवाल पर कांग्रेस ने UPSC को घेरा

    सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) में ‘धर्मनिरपेक्षता के नाम पर सांस्कृतिक प्रथाओं के सामने चुनौतियों’ पर पूछे गए एक सवाल पर नाराजगी जताते हुए कांग्रेस ने कहा कि यह लोकतांत्रिक संस्थाओं में जहर भरने के संघ के एजेंडा का नया उदाहरण है.

  • UPSC Civil Services: 20 सितंबर से शुरू होगी मेन परीक्षा, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    UPSC Civil Services: 20 सितंबर से शुरू होगी मेन परीक्षा, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    UPSC Civil Services Exam: यूपीएससी सिविल सर्विसेज की मेन परीक्षा कल से आयोजित की जाएगी. मेन परीक्षा 20, 21, 22, 28 और 29 सितंबर को होगी. ये परीक्षा 5 दिन चलेगी. परीक्षा (UPSC Civil Services Exam 2019) दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक चलेगी. जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चलेगी. मेन परीक्षा (UPSC Civil Main Exam) 1750 अंकों की होती है, जिसमें विषय आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं.

  • बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी ने बताया सिविल परीक्षा को पास करने का मंत्र

    बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी ने बताया सिविल परीक्षा को पास करने का मंत्र

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के विद्यार्थियों के बीच आए बिहार पुलिस एकेडमी के डीजी आलोक राज ने छात्रों से आग्रह किया है कि वह बड़ी संख्या में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियां करें. संघ लोक सेवा आयोग भारतीय प्रशासनिक सेवा सहित सरकार की विभिन्न सिविल सेवाओं में परीक्षा का आयोजन करता है. यह परीक्षा 'मुश्किल' होती है इस बात के भय को खारिज करते हुए आलोक राज ने कहा कि इसे पास करना असंभव नहीं था.

  • अब UPSC के पैटर्न पर होगी पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा

    अब UPSC के पैटर्न पर होगी पंजाब सिविल सर्विसेज की परीक्षा

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने सोमवार को कहा कि राज्य की सिविल सर्विसेज (Punjab Civil Services) की परीक्षा में संघ लोक सेवा आयोग का पैटर्न (UPSC Exam Pattern) अपनाया जाएगा. इसका उद्देश्य पंजाब सिविल सेवा के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य श्रेणी में मौजूदा चार से छह और पिछड़ा वर्ग (बीसी) (एसटी) के लिए नौ की अनुमति संख्या में वृद्धि करना है.

12345»

Advertisement

 

Civil services exam वीडियो

Civil services exam से जुड़े अन्य वीडियो »