NDTV Khabar

Climate change


'Climate change' - 141 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ट्रंप का भारत, चीन और रूस पर निशाना, कहा- वायु गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखते

    ट्रंप का भारत, चीन और रूस पर निशाना, कहा- वायु गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखते

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया कि भारत, चीन और रूस अपनी वायु गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखते जबकि अमेरिका रखता है. उन्होंने पेरिस समझौते को ‘एकतरफा, ऊर्जा बर्बाद’ करने वाला बताते हुए कहा कि वह इस समझौते से अलग हो गए जो अमेरिका को एक ‘गैर प्रतिस्पर्धी राष्ट्र’ बना देता.

  • रिपोर्ट: 21वीं सदी के अंत तक 4 डिग्री तक बढ़ सकता है भारत का तापमान, मानसून में भी आ सकती है कमी

    रिपोर्ट: 21वीं सदी के अंत तक 4 डिग्री तक बढ़ सकता है भारत का तापमान, मानसून में भी आ सकती है कमी

    रिपोर्ट के मुताबिक, 21वीं सदी के अंत तक, भारत का औसत तापमान (Average Temperature) लगभग 4.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है. 1986 से लेकर 2015 के बीच यानी 30 साल की अवधि में सबसे गर्म दिन और सबसे ठंडी रात के तापमान में 0.63 डिग्री सेल्सियस और 0.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है.

  • वैज्ञानिकों की चेतावनी : भारत को भी करना पड़ सकता है भारी गर्मी का सामना

    वैज्ञानिकों की चेतावनी : भारत को भी करना पड़ सकता है भारी गर्मी का सामना

    एक अध्ययन के अनुसार 2003 में पश्चिमी यूरोप में और 2010 में रूस में जैसी भीषण गर्मी पड़ी थी वैसी गर्मी भारत में आम हो रही है. यूरोप और रूस में भीषण गर्मी के कारण लगभग 1,000 लोगों की मौत हो गयी थी और फसलें बर्बाद हो गई थीं. ‘‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’’ नामक पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट में भारत में भारी गर्मी के लिए प्रमुख कारकों की पहचान की गयी है.

  • IGNOU ने पर्यटन और जलवायु परिवर्तन पर शुरू किए नए कोर्स

    IGNOU ने पर्यटन और जलवायु परिवर्तन पर शुरू किए नए कोर्स

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने 26 नए शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए हैं. इन नए कार्यक्रमों में से 3 सामान्य स्नातक स्तर के, 9 स्नातक ऑनर्स स्तर के और 3 ऑनलाइन कार्यक्रम हैं. इन सभी कार्यक्रमों को स्वास्थ्य विज्ञान, व्यवसायिक क्षेत्र, पर्यटन, जलवायु परिवर्तन, योग आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है. सोमवार को इग्नू का 33वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया.

  • वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में ग्रेटा थुनबर्ग से पूछा कैसे Haters को करती हैं हैंडल, कहा- ''इसके अलावा...''

    वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में ग्रेटा थुनबर्ग से पूछा कैसे Haters को करती हैं हैंडल, कहा- ''इसके अलावा...''

    स्वीडन की रहने वाली ग्रेटा ने कहा, ''मैं यहां कुछ ऐसा कहना चाहती हूं, जिसे लोग ज्यादा जानना चाहते होंगे बजाए इसके कि मैं अपने हेटर्स से कैसे डील करती हूं''.

  • ऑस्ट्रेलिया में जानबूझ कर आग लगाने के लिए सैकड़ों लोग हुए गिरफ्तार

    ऑस्ट्रेलिया में जानबूझ कर आग लगाने के लिए सैकड़ों लोग हुए गिरफ्तार

    ऑस्ट्रेलिया में जानबूझ कर जंगल में आग लगाने के मामले में सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया है. सितंबर से जल रही आग से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • ग्रेटा थुनबर्ग से मिली 8 साल की ये बच्‍ची, पीएम मोदी से की जलवायु परिवर्तन कानून लागू करने की मांग

    ग्रेटा थुनबर्ग से मिली 8 साल की ये बच्‍ची, पीएम मोदी से की जलवायु परिवर्तन कानून लागू करने की मांग

    लिसी ने स्वीडिश जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग (Greta Thunberg) के साथ स्पेन के मैड्रिड में आयोजित जलवायु परिवर्तन को लेकर एक कार्यक्रम में शिरकत की. 

  • प्रदूषण पर राजनीति तेज, मंगलवार को लोकसभा में होगी इसपर चर्चा

    प्रदूषण पर राजनीति तेज, मंगलवार को लोकसभा में होगी इसपर चर्चा

    मंगलवार को प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के विषय पर लोकसभा में नियम 193 के तहत बहस होगी. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी और बीजद सांसद इस मुद्दे को सदन में उठाएंगे. सोमवार को संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन भारत के पर्यावरण मंत्री इलेक्ट्रिक कार से संसद पहुंचे. कुछ सांसद साइकल से मास्क पहनकर, सभी ने अपने-अपने तरीके से मैसेज देने की कोशिश की.

  • दुष्यंत चौटाला ने केन्द्र को लिखा पत्र: जलवायु परिवर्तन को स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाये

    दुष्यंत चौटाला ने केन्द्र को लिखा पत्र: जलवायु परिवर्तन को स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाये

    केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को लिखे एक पत्र में चौटाला ने कहा कि जलवायु परिवर्तन भारत सहित विकासशील देशों के सामने प्रमुख चुनौतियों में से एक बन गया है जिससे हर नागरिक के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है. उन्होंने पत्र में लिखा कि इसलिए, पूरे देश में जलवायु परिवर्तन पर कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए.

  • अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से 'सी-40 जलवायु सम्मेलन' में कहा- मेरी ताकत दिल्ली के 2 करोड़ लोग

    अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से 'सी-40 जलवायु सम्मेलन' में कहा- मेरी ताकत दिल्ली के 2 करोड़ लोग

    फिर भी उन्होंने शुक्रवार को अपनी उपस्तिथि दर्ज करवाई. अरविंद केजरीवाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुक्रवार को सी 40 समिट को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, ''वहां आना चाहता था लेकिन किसी कारण से नहीं आ पाया. मुझे खुशी है कि 35 से ज़्यादा शहर साफ हवा कमिटमेंट से जुड़े हैं. अब दिल्ली में प्रदूषण 25% कम हो गया. इसके लिए हमने कई कदम उठाए.''

  • मंजूरी नहीं मिलने के बावजूद डेनमार्क में सी 40 जलवायु सम्मेलन में मौजूदगी दर्ज कराएंगे केजरीवाल

    मंजूरी नहीं मिलने के बावजूद डेनमार्क में सी 40 जलवायु सम्मेलन में मौजूदगी दर्ज कराएंगे केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को डेनमार्क के कोपेनहेगन में होने वाले सी-40 जलवायु सम्मेलन (C-40 Climate Change Event) में शामिल होने के लिए भले ही विदेश मंत्रालय ने मंजूरी नहीं दी लेकिन इसके बावजूद वे वहां अपनी उपस्तिथि दर्ज कराएंगे. अरविंद केजरीवाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुक्रवार को सी 40 समिट को संबोधित करेंगे. केजरीवाल इसी दिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही सात शहरों के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्रालय ने अरविंद केजरीवाल का डेनमार्क में होने वाले C-40 सम्मेलन के लिए पॉलिटिकल क्लियरेंस खारिज कर दिया था. हालांकि इस समिट के आयोजकों के अनुरोध पर केजरीवाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक सत्र को संबोधित करने के लिए तैयार हो गए.

  • अरविंद केजरीवाल के डेनमार्क दौरे को मंजूरी नहीं मिलने पर सियासत जारी, सरकार ने क्लियरेंस नहीं देने की बताई वजह

    अरविंद केजरीवाल के डेनमार्क दौरे को मंजूरी नहीं मिलने पर सियासत जारी, सरकार ने क्लियरेंस नहीं देने की बताई वजह

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javedkar) ने बताया कि किस वजह से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के डेनमार्क (Denmark) दौरे को रद्द किया गया है.

  • दमदार! 75 वर्षीय इस बुजुर्ग ने 50 सालों में लगाए 27 हजार पेड़

    दमदार! 75 वर्षीय इस बुजुर्ग ने 50 सालों में लगाए 27 हजार पेड़

    क्लाइमेट चेंज (Climate Change) से लड़ने के लिए दुनिया भर के लोग आगे आए हैं. पर्यावरण (Environment) को लेकर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद भी कई जगहों पर इमारतों को बनाने के लिए पेड़ काटे जा रहे हैं. वहीं. कुछ लोग ऐसे भी है जो पेड़ों को बचाने के लिए काम कर रहे हैं. पर्यावरण के लिए पेड़ कितने जरूरी है ये तो आप सभी जानते हैं लेकिन क्या 1 साल में आप एक भी पेड़ लगाते हैं? अगर नहीं तो आपको जोधपुर के रणाराम बिश्नोई (Ranaram Bishnoi) से सीखना चाहिए.

  • केजरीवाल समेत दुनिया के 20 नेता कोपेनहेगन में अपना-अपना शहर स्वच्छ रखने की लेंगे शपथ

    केजरीवाल समेत दुनिया के 20 नेता कोपेनहेगन में अपना-अपना शहर स्वच्छ रखने की लेंगे शपथ

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दुनिया के उन 20 नेताओं में शामिल हैं जो डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन जाएंगे और प्रण लेंगे कि लघु और दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं से अपने-अपने शहर की हवा को स्वच्छ किया जाएगा. इस काम के लिए एक समय सीमा भी तय होगी. दिल्ली के सीएम केजरीवाल वहां पेरिस के महापौर ऐनी हिडाल्गो, लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी, कोपेनहेगन के लॉर्ड मेयर फ्रैंक जेन्सेन, पोर्टलैंड के मेयर टेड व्हीलर, जकार्ता के गवर्नर अनीस बसवदन और बार्सिलोना के मेयर एडा कोलाउ के साथ संवाददाता सम्मेलन में भी शामिल होंगे. प्रण लेने की उक्त घोषणा कोपेनहेगन में 11 अक्टूबर को सुबह 8:30 बजे सेंट्रल यूरोपियन समर टाइम (CEST) तिवोली कॉन्फ्रेंस सेंटर में होगी.

  • जिन पर 'थ्री इडियट' फिल्म बनी वे अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ग्लोबल मुहिम शुरू करेंगे

    जिन पर 'थ्री इडियट' फिल्म बनी वे अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ग्लोबल मुहिम शुरू करेंगे

    दो अक्टूबर को देश में सिंगल-यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम की शुरुआत हो रही है. उसी दिन रेमन मैगसेसे अवार्ड विजेता सोनम वांगचुक जलवायु परिवर्तन के खिलाफ एक नई ग्लोबल मुहिम "#Ilivesimply movement" की शुरुआत कर रहै हैं. वांगचुक का दावा है कि वायु प्रदूषण से दुनिया में हर साल 7 से 10 मिलियन लोग मारे जा रहे हैं. दोनों विश्व युद्धों के दौरान भी हर साल औसतन 10 मिलियन लोग मारे गए थे. गौरतलब है कि लोकप्रियता के कीर्तिमान बनाने वाली फिल्म 'थ्री इडियट' सोनम वांगचुक पर ही बनाई गई है.

  • BLOG: जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही ना करने पर अमेरिका और स्वीडन पर मुकदमा क्यों नहीं?

    BLOG: जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही ना करने पर अमेरिका और स्वीडन पर मुकदमा क्यों नहीं?

    स्वीडन की सोलह वर्षीय ग्रेटा थूनबर्ग और उसकी उम्र के कुछ और युवाओं ने तुर्की, अर्जेंटीना, ब्राजील, जर्मनी और फ़्रांस के ख़िलाफ़ तो जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही न करने के विषय में मुक़दमा दर्ज किया है, लेकिन अमेरिका के ख़िलाफ़ नहीं, जिसका प्रति व्यक्ति हानिकारक गैस उत्सर्जन दुनिया में अधिकतम है. ये किशोर उस स्वीडन पर भी मुक़दमा नहीं कर रहे हैं जिसका प्रति व्यक्ति गैस उत्सर्जन ब्राज़ील के प्रति व्यक्ति गैस उत्सर्जन का दो-गुना है.

  • जलवायु परिवर्तन को लेकर कितनी गंभीर है सरकार?

    जलवायु परिवर्तन को लेकर कितनी गंभीर है सरकार?

    शुक्रवार को कम से कम 28 देशों के 20 लाख लोग और स्कूल छात्र अपना काम और पढ़ाई छोड़कर जलवायु परिवर्तन के खिलाफ सड़क पर उतरे. स्पेन, न्यूज़ीलैंड, नीदरलैंड्स के कुल जनसंख्या के 3.5 प्रतिशत लोग इस प्रदर्शन में हिस्सा लिए. प्रदर्शन से पहले न्यूज़ीलैंड के लोगों ने वहां के संसद के नाम एक चिट्ठी भी लिखी. इस चिट्ठी में उन्होंने मांग की कि दश में क्लाइमेट इमरजेंसी घोषित की जाए. साथ ही जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए अलग-अलग कॉउंसिल भी बनाई जाए. उधर, कनाडा के 85 शहर में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ प्रदर्शन किया गया.

  • ये है उत्तराखंड की रिद्धिमा पांडे, जिसने ग्रेटा थनबर्ग के साथ 5 देशों के खिलाफ UN में दर्ज की है शिकायत

    ये है उत्तराखंड की रिद्धिमा पांडे, जिसने ग्रेटा थनबर्ग के साथ 5 देशों के खिलाफ UN में दर्ज की है शिकायत

    क्लाइमेट चेंज (Climate Change) के कारण पर्यावरण को पहुंच रहे नुकसान को लेकर 16 बच्चों ने सरकारों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र (UN) में शिकायत दर्ज करवाई है. इन 16 बच्चों द्वारा दायर की गई पिटीशन में लिखा है कि दुनिया के 5 देशों तुर्की, अर्जेंटीना, फ्रांस, जर्मनी और ब्राजील ने जलवायु संकट को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाकर मानवाधिकारों का हनन किया है. इन 16 बच्चों में उत्तराखंड की रिद्धिमा पांडे (Ridhima Pandey) भी शामिल हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com