NDTV Khabar

Climate change


'Climate change' - 115 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बंगाल टाइगर्स हो जल्द हो सकते हैं विलुप्त, अगर हुआ ऐसा

    बंगाल टाइगर्स हो जल्द हो सकते हैं विलुप्त, अगर हुआ ऐसा

    हाल ही आई एक स्टडी के मुताबिक जलवायु परिवर्तन और समुद्र के बढ़ते जल स्तर के कारण प्रसिद्ध बंगाल टाइगर का आखिरी तटीय गढ़ और दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन माने जाने वाले सुंदरवन अगले 50 वर्षों में नष्ट हो सकता है. 

  • विश्व बैंक ने जलवायु के लिए 2021-25 के दौरान 200 अरब डॉलर और देने का वादा किया

    विश्व बैंक ने जलवायु के लिए 2021-25 के दौरान 200 अरब डॉलर और देने का वादा किया

    विश्व बैंक ने 2021-25 के दौरान जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने की कार्रवाई को लेकर 200 अरब डॉलर के निवेश की एक योजना सोमवार को घोषित की. यह योजना वर्तमान पांच वर्ष की अवधि की विश्व बैंक की योजना की दो गुना है. विश्व बैंक ने बयान में कहा कि इस 200 अरब डॉलर की राशि में से करीब 100 अरब डॉलर प्रत्यक्ष वित्त होगा. करीब एक-तिहाई वित्त पोषण विश्व बैंक समूह की एजेंसियों से और शेष निजी पूंजी होगी जो विश्व बैंक जुटाएगा. 

  • केरल में आई बाढ़ की बड़ी वजह था जलवायु परिवर्तन : मौसम विभाग के डीजी ने NDTV से कहा

    केरल में आई बाढ़ की बड़ी वजह था जलवायु परिवर्तन : मौसम विभाग के डीजी ने NDTV से कहा

    केरल में बाढ़ ने जो कहर बरपाया उसके पीछे बड़ी वजह जलवायु परिवर्तन थी. एनडीटीवी से खास बातचीत में मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल के जे रमेश ने कहा है कि केरल में बाढ़ आपदा के पीछे बड़ी वजह जलवायु परिवर्तन की वजह से होने वाली अप्रत्याशित बारिश थी.

  • क्या क्लाइमेट चेंज लड़कों की फर्टिलिटी को करता है प्रभावित!

    क्या क्लाइमेट चेंज लड़कों की फर्टिलिटी को करता है प्रभावित!

    ब्रिटेन में ईस्ट एंग्लिया विश्ववविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्म हवाओं ने कीड़ों में शुक्राणुओं को नष्ट किया है.

  • बिना पढ़े ही डोनाल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर उठाए सवाल

    बिना पढ़े ही डोनाल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर उठाए सवाल

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर अभी तक संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पढ़ी नहीं है लेकिन उसे लेकर वह अभी भी संशय में हैं. संयुक्त राष्ट्र की ओर से सोमवार को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण आने वाली आपदाओं से बचने के लिए हमें तुरंत कदम उठाने चाहिए. वक्त तेजी से हमारे हाथों से फिसल रहा है. जलवायु परिवर्तन पर अंतरसरकारी पैनल (आईपीसीसी) ने रिपोर्ट में जताए गए पूर्वानुमानों पर पूरा विश्वास जताया है. 

  • रिपोर्ट में खुलासा, डेढ़ दशक में दिल्ली का तापमान 1 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया

    रिपोर्ट में खुलासा, डेढ़ दशक में दिल्ली का तापमान 1 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया

    दिल्ली का तापमान पिछले डेढ़ सदी में 1 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है. जबकि मुंबई के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है. मुंबई का तापमान 0.7 डिग्री, चेन्नई का 0.6 डिग्री और कोलकाता का तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है. यह खुलासा ब्रिटेन की संस्था कार्बनब्रीफ ने किया है.

  • UN में बोलीं सुषमा स्वराज, 'पाकिस्तान हत्यारों का महिमामंडन करता है और उसे निर्दोषों का खून नहीं दिखता'

    UN में बोलीं सुषमा स्वराज, 'पाकिस्तान हत्यारों का महिमामंडन करता है और उसे निर्दोषों का खून नहीं दिखता'

    संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 73वें सत्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला. उन्होंने लताड़ लगाते हुए पाकिस्तान पर भारत में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वार्ता प्रक्रिया को बाधित करने के पाकिस्तान के आरोप को पूरी तरह से झूठ बताते हुए विश्व नेताओं से सवाल किया कि 'हत्यारों को महिमामंडित' करने वाले देश के साथ 'आतंकी रक्तपात' के बीच कैसे वार्ता की जा सकती है. पाकिस्तान को दिए तीखे जवाब में सुषमा ने कहा कि इस्लामाबाद से बातचीत के लिए भारत ने कई प्रयास किए हैं और इसे रोके जाने का एकमात्र कारण पाकिस्तान का व्यवहार है.

  • UNGA: संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को जमकर लगाई लताड़, कही यह बात...

    UNGA: संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को जमकर लगाई लताड़, कही यह बात...

    संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 73वें सत्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला. उन्होंने लताड़ लगाते हुए पाकिस्तान पर भारत में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया. सुषमा स्वराज ने कहा कि न्यूयॉर्क में 9/11 की घटना और मुंबई में 26/11 की घटना ने शांति की उम्मीदों को बर्बाद कर दिया है. उन्होंने कहा कि भारत इसका शिकार हो रहा है और भारत में आतंकवाद की चुनौती हमारे पड़ोसी देश के अलावा किसी और से नहीं आ रही है. अपने संबोधन के दौरान सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान ऐसा देश है जिसे आतंकवाद फैलाने के साथ-साथ अपने किए को नकारने में भी महारथ हासिल है.

  • भारत को अपने पड़ोसी से ही आतंक का दंश झेलना पड़ रहा है, संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज

    भारत को अपने पड़ोसी से ही आतंक का दंश झेलना पड़ रहा है, संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज

    उन्होंने पाकिस्तान पर भारत में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया.सुषमा स्वराज ने कहा कि न्यूयॉर्क में 9/11 की घटना और मुंबई में 26/11 की घटना ने शांति की उम्मीदों को बर्बाद कर दिया.

  • पर्यावरण बदलावों की निगरानी को यूएन, गूगल में साझेदारी

    पर्यावरण बदलावों की निगरानी को यूएन, गूगल में साझेदारी

    संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने गूगल के साथ एक साझेदारी की है, जिसके तहत वह कृत्रिम ऑनलाइन उपकरणों के प्रयोग द्वारा वैश्विक पारिस्थितिक तंत्रों पर मानव गतिविधियों के प्रभाव की निगरानी करेगा. यूएन पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने एक बयान में कहा, "इस साझेदारी का उद्देश्य सरकारों, एनजीओ और जनता को उपयोगकर्ताओं के अनुकूल गूगल फ्रंट एंड के साथ विशिष्ट पर्यावरण से संबंधित विकास लक्ष्यों की निगरानी के लिए एक मंच विकसित करना है."

  • भारत की जीडीपी को प्रभावित कर सकता है जलवायु परिवर्तन: विश्व बैंक

    भारत की जीडीपी को प्रभावित कर सकता है जलवायु परिवर्तन: विश्व बैंक

    विश्व बैंक की एक रपट के अनुसार जलवायु परिवर्तन भारत की अर्थव्यवस्था पर काफी भारी पड़ सकता है और इसके चलते 2050 तक उसकी जीडीपी को 2.8 प्रतिशत का नुकसान हो सकता है. रपट के अनुसार जलवायु परिवर्तन के कारण तीन दशकों में वायुमंडल के औसत सालाना तापमान में 1-2 डिग्री की तेजी आने का अनुमान है.

  • जलवायु परिवर्तन पर IPCC की रिपोर्ट हुई लीक, 2040 तक 1.5 डिग्री बढ़ जाएगा दुनिया की तापमान

    जलवायु परिवर्तन पर IPCC की रिपोर्ट हुई लीक, 2040 तक 1.5 डिग्री बढ़ जाएगा दुनिया की तापमान

    पोर्ट में चेतावनी दी गई है कि 2040 तक दुनिया का तापमान 1.5 डिग्री तक बढ़ जायेगा. इसके भयानक परिणाम हो सकते हैं.

  • गर्म होती धरती को बचाने के लिये कबीलाई संस्कृति से बातचीत का सहारा

    गर्म होती धरती को बचाने के लिये कबीलाई संस्कृति से बातचीत का सहारा

    दिसंबर की कड़कड़ाती सर्दी में पोलैंड में जलवायु परिवर्तन महासम्मेलन होगा जिसमें दुनिया के करीब 200 देश हिस्सा लेते हैं. संयुक्त राष्ट्र के नियमों के तहत होने वाले इस सम्मेलन से पहले जर्मनी के बॉन शहर में एक महत्वपूर्ण वार्ता का दूसरा दौर सोमवार से शुरू हो रहा है.

  • अध्ययन में हुआ खुलासा, जलवायु परिवर्तन की वजह से भारत में हो सकती है खाद्यान्न की कमी

    अध्ययन में हुआ खुलासा, जलवायु परिवर्तन की वजह से भारत में हो सकती है खाद्यान्न की कमी

    अध्ययन के अनुसार एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के 122 विकासशील देशों पर गौर किया गया है. ब्रिटेन के एक्जेटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि कैसे जलवायु परिवर्तन विभिन्न देशों में खाद्य असुरक्षा के खतरे को और बढ़ा सकता है.

  • बांग्लादेश: खतरे में खेती तो अपनाया केकड़ा पालन का रास्ता

    बांग्लादेश: खतरे में खेती तो अपनाया केकड़ा पालन का रास्ता

    बांग्लादेश के लोगों जलवायु परिवर्तन की मार को झेलने के लिये नये तरीके इजाद किये हैं.

  • दावोस में विश्व आर्थिक मंच से डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- अमेरिका फर्स्ट का मतलब, सिर्फ अमेरिका नहीं

    दावोस में विश्व आर्थिक मंच से डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- अमेरिका फर्स्ट का मतलब, सिर्फ अमेरिका नहीं

    स्विटजरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के 48वें सम्मेलन के आखिरी दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंच को संबोधित किया. शुक्रवार को वैश्विक बिजनेस लीडर्स से मुलाकात से पहले  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की दोस्ती और साझेदारी की पेशकश की. साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका फर्स्ट का मतलब ये नहीं है कि अमेरिका अकेला है. 

  • दावोस में एनडीटीवी के लिए रुके डोनाल्ड ट्रंप, सवाल सुना मगर जवाब नहीं दिया

    दावोस में एनडीटीवी के लिए रुके डोनाल्ड ट्रंप, सवाल सुना मगर जवाब नहीं दिया

    स्विटजरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के 48वें सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन पर एनडीटीवी के सवाल का जवाब नहीं दिया. शुक्रवार को सम्मेलन के समापन समारोह में भाषण देने से पहले ट्रंप मीडिया से बाचतीच कर रहे थे, उसी दौरान वो एनडीटीवी के लिए भी रुके, सवाल सुना, मगर जवाब नहीं दिया. दरअसल, एनडीटीवी का सवाल डोनाल्ड ट्रंप से जलवायु परिवर्तन पर था, जिसे मंगलवार के विश्व आर्थिक मंच के उद्घाटन सत्र के दौरान पीएम मोदी ने दुनिया के लिए खतरा बताया था.

  • विश्व गुरु का खोया स्थान दोबारा पाने की भारत की ललक बताता है पीएम मोदी का भाषण

    विश्व गुरु का खोया स्थान दोबारा पाने की भारत की ललक बताता है पीएम मोदी का भाषण

    पूरे 21 साल लगे किसी भारतीय प्रधानमंत्री को दावोस में प्रतिष्ठित विश्व आर्थिक मंच यानी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम पहुंचने में. 1997 में एच डी देवेगौडा वहां गए और अब नरें मोदी. हालांकि देवेगौड़ा के बाद इंद्र कुमार गुजराल, अटल बिहारी वाजपेयी और आर्थिक सुधारों के जनक माने जाने वाले अर्थशास्त्री डॉक्टर मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री रहे.