NDTV Khabar

Congress


'Congress' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी ने बनाया ये 'मास्‍टर प्‍लान'

    2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी ने बनाया ये 'मास्‍टर प्‍लान'

    भारतीय जनता पार्टी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी. 2019 लोकसभा चुनाव के लिये बीजेपी उन 90 सीटों को जीतने पर जोर दे रही है, जहां पिछले चुनाव में वह दूसरे स्थान पर रही थी. इसके लिये डेढ़ दर्जन केंद्रीय मंत्रियों एवं वरिष्ठ नेताओं को पांच-पांच सीटों का ‘पालक’ बनाकर अभियान चलाया जाएगा. भाजपा अब वर्ष 2014 में जीती 283 सीटों के अलावा उन 90 सीटों पर जोर दे रही है, जिन पर वह 2014 में दूसरे स्थान पर रही थी. पार्टी का ध्यान उन 142 सीटों पर भी है जिन पर भाजपा को कभी जीत हासिल नहीं हुई. ये सीटें पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल, तमिलनाडु, पूर्वोत्तर, आंध्रप्रदेश जैसे राज्यों में हैं. 

  • चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग निरस्त - अभियोगों पर फैसला बाकी

    चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग निरस्त - अभियोगों पर फैसला बाकी

    चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ विपक्ष द्वारा पेश किये गये महाभियोग प्रस्ताव (Impeachment Motion) को राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने खारिज कर दिया.

  • मोदी सरकार पर फिर बरसे यशवंत सिन्‍हा, कहा - पिछले चार साल में हालात आपातकाल से भी खराब हुए

    मोदी सरकार पर फिर बरसे यशवंत सिन्‍हा, कहा - पिछले चार साल में हालात आपातकाल से भी खराब हुए

    हाल ही में भारतीय जनता पार्टी और दलगत राजनीति को अलविदा कहने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्‍हा ने एक बार फिर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर‍ निशाना साधा है.

  • महाभियोग प्रस्ताव को खारिज करना गैरकानूनी, सुप्रीम कोर्ट जाएंगे : कांग्रेस

    महाभियोग प्रस्ताव को खारिज करना गैरकानूनी, सुप्रीम कोर्ट जाएंगे : कांग्रेस

    चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव को राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू द्वारा खारिज करने के बाद कांग्रेस ने इसे गैरकानूनी करार दिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने महाभियोग नोटिस पर कहा कि कोई केस बनता ही नहीं है. उनका यह ऐसा कदम है जो पहले किसी चेयरमैन या स्पीकर ने नहीं लिया. अब तक के इतिहास में पहली बार महाभियोग नोटिस आगे बढ़ने से पहले ही खारिज हो गया. यह फैसला गैरकानूनी और असंवैधानिक है. ऐसा फैसला नहीं लेना चाहिए था.

  • CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव खारिज, क्या है कांग्रेस के पास विकल्प, 10 बड़ी बातें

    CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव खारिज, क्या है कांग्रेस के पास विकल्प, 10 बड़ी बातें

    चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष द्वारा पेश किये गये महाभियोग प्रस्ताव को राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने खारिज कर दिया है. अब इसके बाद कांग्रेस के बाद सुप्रीम कोर्ट जाने का विकल्प बचता है और कांग्रेस अन्य विपक्षी दलों से बातचीत के बाद सुप्रीम कोर्ट का रूख कर सकती है.

  • कांग्रेस-माकपा के राजनीतिक गठबंधन के मुद्दे पर सीताराम येचुरी ने दिया यह जवाब

    कांग्रेस-माकपा के राजनीतिक गठबंधन के मुद्दे पर सीताराम येचुरी ने दिया यह जवाब

    माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि सांप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए कांग्रेस के साथ माकपा का कोई राजनीतिक गठबंधन नहीं होगा. हालांकि संसद के भीतर और बाहर 'तालमेल' रहेगा. कई हफ्ते की अनिश्चितता के बाद येचुरी को रविवार को एकमत से माकपा महासचिव दोबारा चुना गया. हैदराबाद में पार्टी की 22वीं कांग्रेस के समापन चरण में नवनिर्वाचित 95 सदस्यीय केंद्रीय कमेटी ने 65 साल के येचुरी को पार्टी प्रमुख चुना.

  • कर्नाटक चुनाव : कांग्रेस ने जारी की 11 उम्मीदवारों की अंतिम सूची, सिद्धारमैया बादामी से भी लड़ेंगे

    कर्नाटक चुनाव : कांग्रेस ने जारी की 11 उम्मीदवारों की अंतिम सूची, सिद्धारमैया बादामी से भी लड़ेंगे

    कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को 11 उम्मीदवारों की आखिरी सूची जारी कर दी. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को बादामी से टिकट दिया गया है.

  • PM मोदी ने कहा था- मैं चुनाव के लिए काम नहीं करता, कांग्रेस बोली- ये अब तक का सबसे बड़ा झूठ

    PM मोदी ने कहा था- मैं चुनाव के लिए काम नहीं करता, कांग्रेस बोली- ये अब तक का सबसे बड़ा झूठ

    पार्टी महासचिव अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री मोदी के एक बयान से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट को पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री ने अब तक जितने झूठ बोले हैं उनमें यह तब सबसे बड़ा झूठ है.

  • पंजाब में कांग्रेस को झटका, मंत्री नहीं बनाए जाने से नाराज दो और विधायकों ने पार्टी पदों से दिया इस्तीफा

    पंजाब में कांग्रेस को झटका, मंत्री नहीं बनाए जाने से नाराज दो और विधायकों ने पार्टी पदों से दिया इस्तीफा

    पंजाब में कांग्रेस पार्टी को झटका लगा है. पंजाब मंत्रिमंडल फेरबदल में मंत्री नहीं बनाये जाने से नाराज कांग्रेस नेताओं की संख्या बढ़ती जा रही है और इसी क्रम में उसके दो अन्य विधायकों ने पार्टी के पदों से इस्तीफा दे दिया. संगरूर जिले के अमरगढ़ से विधायक सुरजीत सिंह धीमान और फजिल्का के बलुआना से विधायक नत्थू राम ने पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति (पीपीसीसी) के प्रमुख सुनील जाखड़ को पार्टी के पदों से अपना इस्तीफा सौंप दिया.

  • महाभियोग पर अब कांग्रेस का अरुण जेटली पर पलटवार, जारी किया एक VIDEO

    महाभियोग पर अब कांग्रेस का अरुण जेटली पर पलटवार, जारी किया एक VIDEO

    कांग्रेस ने महाभियोग के प्रस्ताव को केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा 'प्रतिशोध की याचिका' करार दिए जाने वाले बयान पर शनिवार को पलटवार किया. कांग्रेस ने कहा कि 'सत्ता के यथोचित पक्ष में होने से ज्यादा न्यायोचित होना महत्वपूर्ण है.'

  • भाजपा ने बलात्कार पर अध्यादेश को ‘ऐतिहासिक’ बताया, विपक्ष ने पूछा क्यों लगा इतना वक्त

    भाजपा ने बलात्कार पर अध्यादेश को ‘ऐतिहासिक’ बताया, विपक्ष ने पूछा क्यों लगा इतना वक्त

    भाजपा ने 12 वर्ष से कम आयु की बच्ची से बलात्कार के मामले में दोषी पाये जाने पर मृत्युदंड सहित कठोर दंड वाले प्रावधान संबंधी अध्यादेश को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया.

  • कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, ‘सुरक्षा से समझौते के लिए आपको वोट नहीं मिला’

    कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, ‘सुरक्षा से समझौते के लिए आपको वोट नहीं मिला’

    कांग्रेस के महासचिव अशोक गहलोत ने आज क्रिस्टीन लेगार्द के बयान को पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, ‘‘जिस भारत की परिकल्पना को लेकर लोगों ने वोट किया था वो यह भारत नहीं है. लोगों ने इसलिए वोट नहीं किया था कि उनकी सुरक्षा से समझौता हो.’’ 

  • CJI के खिलाफ 'दुर्व्यवहार' के वो 5 मामले, जिनके आधार पर कांग्रेस ने महाभियोग प्रस्ताव पेश किया

    CJI के खिलाफ 'दुर्व्यवहार' के वो 5 मामले, जिनके आधार पर कांग्रेस ने महाभियोग प्रस्ताव पेश किया

    कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियों ने शुक्रवार को उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू को भारत के चीफ जस्सिट दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव सौंपा. कांग्रेस ने चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोगा नोटिस लाने के के पांच आधार बताए हैं.  उन्होंने बताया है कि विपक्षी पार्टियों ने 'दुर्व्यवहार करने के पांच आधार' पर महाभियोग पेश किया है. 

  • महाभियोग पर 25 साल बाद कांग्रेस की भूमिका बदली

    महाभियोग पर 25 साल बाद कांग्रेस की भूमिका बदली

    मई 1993 में जब पहली बार सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति वी रामास्वामी पर महाभियोग चलाया गया तो वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में कपिल सिब्बल ने ही लोकसभा में बनाई गई विशेष बार से उनका बचाव किया था. 

  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव: एक ऐसा निर्दलीय उम्मीदवार, जो कभी चाय बेचता था आज है 322 करोड़ का मालिक

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव: एक ऐसा निर्दलीय उम्मीदवार, जो कभी चाय बेचता था आज है 322 करोड़ का मालिक

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला जारी है. अगर कर्नाटक में अब तक के दाखिल नामांकन पत्र पर गौर करें तो उनमें करोड़पति उम्मीदवारों की लंबी फेहरिस्त है. इन करोड़पतियों की फेहरिस्त में मंत्री से लेकर निर्दलीय उम्मीदवार तक शामिल हैं. एक तरफ इस लिस्ट में जहां कर्नाटक ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार, वहीं एक ऐसा निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल है, जो कभी चाय बेचता था, मगर आज वह करीब 322 करोड़ रुपये का मालिक है. 

  • एक महाभियोग और इंसाफ़ का सवाल

    एक महाभियोग और इंसाफ़ का सवाल

    मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा पर महाभियोग उचित है या अनुचित- इस प्रश्न पर दुर्भाग्य से हर कोई अपनी राय अपनी राजनीतिक पक्षधरता के हिसाब से तय करता मिलेगा. किसी कांग्रेस समर्थक से पूछिए तो शायद वह कहेगा कि महाभियोग बिल्कुल उचित है, किसी मोदी भक्त से पूछिए तो वह न्यायपालिका को लांछित करने के लिए कांग्रेस की भर्त्सना करेगा.

  • कांग्रेस ने महाभियोग को राजनीतिक हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया: अरुण जेटली

    कांग्रेस ने महाभियोग को राजनीतिक हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया: अरुण जेटली

    भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि इसमें कुछ आरोप पुराने और महत्वहीन हैं और इनका न्यायिक कामकाज से कुछ भी लेनादेना नहीं है. न्यायाधीश लोया की मौत के मामले में उच्चतम न्यायालय का फैसला जनता के बीच और राजनीतिक क्षेत्र में दुष्प्रचार की साजिश का खुलासा करता है. महाभियोग मामले को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि महाभियोग के बारे में कोई भी निर्णय पार्टी लाइन या व्हीप के आधार पर नहीं किया जा सकता है.

Advertisement