NDTV Khabar

Congress working committee


'Congress working committee' - 28 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CWC की बैठक से एक दिन पहले बोले अभिषेक मनु सिंघवी- सहमति बनाने वाले कांग्रेस अध्यक्ष का हो चयन, जरा भी न हो देरी

    CWC की बैठक से एक दिन पहले बोले अभिषेक मनु सिंघवी- सहमति बनाने वाले कांग्रेस अध्यक्ष का हो चयन, जरा भी न हो देरी

    लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद गत 25 मई को हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में गांधी की ओर से इस्तीफे की पेशकश के बाद से सीडब्ल्यूसी की अगली बैठक और अगले अध्यक्ष को लेकर लगातार अटकलें लगाई जा रही थीं. शशि थरूर और पार्टी के कई नेता यह खुलकर कह चुके हैं कि यह असमंजस की स्थिति खत्म होनी चाहिए और नए अध्यक्ष को लेकर जल्द फैसला होना चाहिए. पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे, अशोक गहलोत, सुशील कुमार शिंदे सहित कई वरिष्ठ नेताओं के नामों की चर्चा भी हुई.

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पद से दिया इस्तीफा, ओपन लेटर जारी कर कहा- कड़े फैसले लेने पड़ते हैं

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पद से दिया इस्तीफा, ओपन लेटर जारी कर कहा- कड़े फैसले लेने पड़ते हैं

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने एक ओपन लेटर भी जारी किया है. इस ओपन लेटर में राहुल गांधी ने लिखा, 'कांग्रेस पार्टी के लिए काम करना मेरे लिए सम्मान की बात थी'. उन्होंने पत्र में 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी को मिली हार का जिक्र करते हुए लिखा 'अध्यक्ष के नाते हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं.

  • राहुल गांधी, सोनिया और प्रियंका की मुहर से ही बन पाएगा नया कांग्रेस अध्यक्ष, 10 बड़ी बातें

    राहुल गांधी, सोनिया और प्रियंका की मुहर से ही बन पाएगा नया कांग्रेस अध्यक्ष, 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने इस्तीफ़े पर अड़े हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक़ उन्होंने पार्टी नेताओं से साफ़ कह दिया है कि अध्यक्ष के पद के लिए कोई दूसरा विकल्प ढूंढा जाए. लेकिन पार्टी चाहती है कि वे किसी तरह मान जाएं. हालांकि इसकी गुंजाइश कम लगती है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला राहुल के घर पहुंचकर उनको मनाने की कोशिश की है. इनके बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, केसी वेणुगोपाल और प्रमोद तिवारी भी राहुल से मिलने पहुंचे. करीब 45 मिनट राहुल के घर रहने के बाद गहलोत राहुल से मिलने के बाद निकल गए हैं. वैसे अब 4 दिन के भीतर CWC की बैठक बुलाई जाएगी जहां इस विकल्प की गुंजाइशों पर ग़ौर किया जाएगा.

  • इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी, 4 दिन के भीतर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नए अध्यक्ष पर फैसला संभव: सूत्र

    इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी, 4 दिन के भीतर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नए अध्यक्ष पर फैसला संभव: सूत्र

    लोकसभा चुनावों में हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इस्तीफे की पेशकश पर अड़े हुए हैं. सूत्रों ने NDTV को बताया कि कांग्रेस चार दिनों में अपनी कार्यसमिति (CWC) की एक और बैठक आयोजित करने की योजना बना रही है.

  • इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी तो CWC की बैठक में रो पड़े चिदंबरम, बोले- लोग सुसाइड कर सकते हैं

    इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी तो CWC की बैठक में रो पड़े चिदंबरम, बोले- लोग सुसाइड कर सकते हैं

    राहुल गांधी का कहना है कि वह पार्टी को मजबूत करने के लिए हमेशा काम करते रहेंगे, लेकिन वो अपना इस्तीफा वापस नहीं लेंगे. वहीं प्रियंका गांधी का कहना है कि राहुल को कुछ समय दिया जाना चाहिए जिससे किसी अन्य वैकल्पिक प्लान तैयार किया जा सके. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी राहुल से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है.

  • CWC Meet LIVE Updates: CWC द्वारा इस्‍तीफे की पेशकश ठुकराए जाने के बावजूद पद छोड़ने पर अड़े कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी

    CWC Meet LIVE Updates: CWC द्वारा इस्‍तीफे की पेशकश ठुकराए जाने के बावजूद पद छोड़ने पर अड़े कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी

    Congress Working Committee meeting: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election) में कांग्रेस की करारी हार हुई. जिसके बाद कांग्रेस ने कार्यसमिति बैठक बुलाई. यहां राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए इस्तीफे की पेशकश की, लेकिन कार्यसमिति के सदस्यों ने स्वीकार (Rahul Gandhi Resignation) नहीं किया.

  • क्या राहुल गांधी देंगे इस्तीफा? लोकसभा चुनाव में हुई बड़ी हार पर CWC की बैठक जारी

    क्या राहुल गांधी देंगे इस्तीफा? लोकसभा चुनाव में हुई बड़ी हार पर CWC की बैठक जारी

    सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस कार्य समिति (CWC) के दौरान अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में हार की पूरी जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं.

  • Election Results 2019: हार पर मंथन करेगी कांग्रेस, कल CWC की होगी बैठक, इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं राहुल गांधी

    Election Results 2019: हार पर मंथन करेगी कांग्रेस, कल CWC की होगी बैठक, इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं राहुल गांधी

    उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है. प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राजीव बक्शी ने शुक्रवार को पीटीआई भाषा को बताया कि बब्बर ने राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है. बक्शी ने बताया कि बब्बर ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया है. इससे पहले बब्बर ने ट्वीट किया, ''यूपी कांग्रेस के लिए परिणाम निराशाजनक हैं. अपनी जिम्मेदारी को सही तरीके से नहीं निभा पाने के लिए खुद को दोषी पाता हूं. नेतृत्व से मिलकर अपनी बात रखूंग. जनता का विश्वास हासिल करने के लिए विजेताओं को बधाई.' यूपी की बात करें तो यहां 80 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस सिर्फ एक रायबरेली सीट जीत पायी, जहां से सोनिया गांधी चुनाव लड़ी थीं. फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर चुनाव हार गये हैं.

  • पीएम मोदी के गढ़ गुजरात में आज कांग्रेस की बैठक, महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी देंगी पहला भाषण

    पीएम मोदी के गढ़ गुजरात में आज कांग्रेस की बैठक, महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी देंगी पहला भाषण

    आगामी लोकसभा चुनावों पर चर्चा के लिए गुजरात में मंगलवार को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक होगी. बैठक के बाद गांधीनगर के अडालज में एक रैली होगी जिसमें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा राजनीति में आने के बाद पहली बार जनसभा को संबोधित कर सकती हैं.

  • NEWS FLASH: इथियोपिया हादसे के बाद फैसला, पूरे यूरोप में 'बोइंग 737 मैक्स' की उड़ानों पर रोक

    NEWS FLASH:  इथियोपिया हादसे के बाद फैसला, पूरे यूरोप में 'बोइंग 737 मैक्स' की उड़ानों पर रोक

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • पीएम मोदी किसानों को फसल की सही कीमत दिलाने में फेल हो गए: राहुल गांधी

    पीएम मोदी किसानों को फसल की सही कीमत दिलाने में फेल हो गए: राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर आरोप लगाया है कि वह किसानों को उनकी फसल की सही कीमत दिलाने का अपना वायदा पूरा करने में फेल हो गए हैं. महाराष्ट्र के वर्धा में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद राहुल गांधी ने पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों का भी सवाल उठाए. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस वर्किंग कमेटी की वर्धा में सेवाग्राम आश्रम में अहम बैठ हुई. यहां किसानों के संकट का सवाल भी उठा.

  • राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, नोटबंदी के दौरान विजय माल्या और नीरव मोदी लाइन में दिखें थे क्या? 10 बातें...

    राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, नोटबंदी के दौरान विजय माल्या और नीरव मोदी लाइन में दिखें थे क्या? 10 बातें...

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला और कहा कि महात्मा गांधी ने देश को जोड़ने का काम किया, लेकिन मोदी तोड़ने का काम कर रहे हैं. वर्धा में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद आयोजित सभा में राहुल गांधी ने राफेल, किसानों की कर्जमाफी की मांग और बेरोजगारी के मुद्दों पर मोदी को घेरा और लोगों का आह्वान किया कि वे अब कांग्रेस पर भरोसा करें. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'गांधीजी ने पूरे देश को रास्ता दिखाया था और अपनी पूरी जिंदगी न किसी से नफरत की, न किसी से हिंसा की. उन्होंने प्यार और भाईचारे से दुनिया की महाशक्ति को हराया. लड़ाई का नया तरीका सिखाया जो अहिंसक है.' नोटबंदी का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'आपको कहते हैं कि लाइन में खड़े हो जाओ, कालेधन के खिलाफ लड़ाई लड़नी है. आप लोगों को लाइन में कोई सूटबूट वाला दिखा क्या? विजय माल्या, नीरव मोदी, मोहुल चोकसी लाइन में दिखे थे क्या? मोदी जी मित्रों ने कालेधन को सफेद कर दिया. आपकी जेब से पैसा निकालकर मोदी जी ने माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की जेब में डाल दिया.'  

  • CWC बैठक में मोदी सरकार के खिलाफ खोला गया मोर्चा, 'अब शुरू होगा नया स्वतंत्रता संग्राम'

    CWC बैठक में मोदी सरकार के खिलाफ खोला गया मोर्चा, 'अब शुरू होगा नया स्वतंत्रता संग्राम'

    कांग्रेस कार्य समिति (CWC Meeting) ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के मौके पर मंगलवार को कहा कि 'बंटवारे, भय और घृणा का वातावरण पैदा करने वाली' मोदी सरकार के खिलाफ 'नया स्वतंत्रता संग्राम' शुरू किया जाएगा. मुख्य विपक्षी दल की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई सीडब्ल्यूसी ने दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर किसानों पर लाठीचार्ज की निंदा करते हुए कहा कि अन्नदाताओं पर 'बर्बरता एवं अत्याचार' को स्वीकार नहीं किया जा सकता और पार्टी किसानों की लड़ाई पुरजोर ढंग से लड़ेगी. कार्य समिति की बैठक में दो प्रस्ताव पारित किए गए. पहला प्रस्ताव 'बंटवारे, भय और बंटवारे' के खिलाफ और दूसरा प्रस्ताव किसानों पर 'बर्बरता' की निंदा करते हुए पारित किया गया.

  • राहुल का प्रधानमंत्री पर हमला, महात्मा गांधी देश को एकजुट रखने की बात करते हैं, नरेंद्र मोदी देश को बांट रहे हैं

    राहुल का प्रधानमंत्री पर हमला, महात्मा गांधी देश को एकजुट रखने की बात करते हैं, नरेंद्र मोदी देश को बांट रहे हैं

    महाराष्ट्र के वर्धा में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि महात्मा गांधी देश को एकजुट रखने की बात करते थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बांट रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राफेल मुद्दे के बारे में पूछा तो उन्होंने मुझसे नजरें नहीं मिलाई, क्योंकि उन्होंने जनता से झूठ बोला था. राहुल ने कहा कि नोटबंदी के बाद जब जनता बैंकों के बाहर कतारों में खड़ी थी तब भारत के चोरों ने अपने काले धन को सफेद में बदला. उन्होंने कहा कि आपने प्रधानमंत्री मोदी को परखा, उन्होंने आपका विश्वास तोड़ा. अब आप भारत को आगे ले जाने के लिए कांग्रेस पर भरोसा कीजिए. 

  • कांग्रेस कार्य समिति का फैसला : राफेल, बेरोजगारी और कृषि संकट पर शुरू होगा जनांदोलन

    कांग्रेस कार्य समिति का फैसला : राफेल, बेरोजगारी और कृषि संकट पर शुरू होगा जनांदोलन

    कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने 'राफेल विमान घोटाले', बेरोजगारी और कृषि संकट को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ व्यापक जनांदोलन शुरू करने का शनिवार को फैसला किया. इसके साथ ही सीडब्ल्यूसी ने कहा कि असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) से जुड़े 'असम करार' को लेकर वह प्रतिबद्ध है.

  • NRC के मुद्दे पर पार्टी के रुख से कांग्रेस कुछ नेता खुश नहीं, आज कार्यसमिति की बैठक में उठ सकता है मुद्दा

    NRC के मुद्दे पर पार्टी के रुख से कांग्रेस कुछ नेता खुश नहीं, आज कार्यसमिति की बैठक में उठ सकता है मुद्दा

    सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि  कांग्रेस  ने एनआरसी के मुद्दे पर जिस तरह से रुख अपनाया है उससे पार्टी के ही कुछ नेता खुश नजर नहीं आ रहे हैं. उनको लगता है कि इससे बीजेपी को फायदा मिल सकता है.वहीं कांग्रेस वर्किग कमेटी की बैठक होगी जिसमें राफेल डील, NRC और मोदी सरकार के दौरान नौकरियों की स्थिति पर चर्चा होगी.

  • कांग्रेस वर्किंग कमेटी की पहली बार अध्यक्षता कर रहे राहुल गांधी ने भारत में पार्टी की भूमिका पर कही यह अहम बात

    कांग्रेस वर्किंग कमेटी की पहली बार अध्यक्षता कर रहे राहुल गांधी ने भारत में पार्टी की भूमिका पर कही यह अहम बात

    कांग्रेस वर्किंग कमेटी यानी कांग्रेस कार्यकारिणी समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि नवनिर्मित कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) अनुभव और ऊर्जा का संगम है. उन्होंने आगे कहा कि यह कांग्रेस वर्किंक कमेटी बीते हुए अतीत, वर्तमान और भविष्य के बीच का पुल है. साथ ही उन्होंने कांग्रेस के लोगों को भारत के शोषितों को उठाने और उनके लिए लड़ने की बात कही. बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी की कांग्रेस कार्यकारिणी समिति की यह पहली बैठक है. 

  • राहुल गांधी की नई टीम का ऐलान, CWC में दिग्विजय सिंह और जनार्दन द्विवेदी को जगह नहीं

    राहुल गांधी की नई टीम का ऐलान, CWC में दिग्विजय सिंह और जनार्दन द्विवेदी को जगह नहीं

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) का गठन किया. इसमें उन्होंने अनुभवी और युवा नेताओं के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की है. पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत की ओर से जारी बयान के मुताबिक सीडब्ल्यूसी में 23 सदस्य, 19 स्थायी आमंत्रित सदस्य और नौ आमंत्रित सदस्य शामिल किए गए हैं.