NDTV Khabar

Congress News in Hindi


'Congress' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक संकट: बागी विधायकों की याचिका पर फैसला कल, जानिए कोर्ट में क्या कुछ हुआ

    कर्नाटक संकट: बागी विधायकों की याचिका पर फैसला कल, जानिए कोर्ट में क्या कुछ हुआ

    कोर्ट इस मामले में बुधवार को सवेरे साढ़े दस बजे फैसला सुनाएगा. इस बीच, विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने न्यायालय से अनुरोध किया कि उन्हें बागी विधायकों के इस्तीफों पर निर्णय लेने के लिये बुधवार तक का वक्त दिया जाए. साथ ही उन्होंने न्यायालय से इस मामले में यथास्थिति बनाये रखने संबंधी पहले के आदेश में सुधार करने का भी अनुरोध किया. दूसरी ओर, बागी विधायकों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने न्यायालय से अनुरोध किया कि विधायकों के इस्तीफे और अयोग्यता के मुद्दे पर यथास्थिति बनाये रखने का अध्यक्ष को निर्देश देने संबंधी अंतरिम आदेश जारी रखा जाए.

  • गोवा विधानसभा में कांग्रेस के पास बचे सिर्फ 5 विधायक, कांग्रेस किसे बनाएगी विपक्ष का नेता

    गोवा विधानसभा में कांग्रेस के पास बचे सिर्फ 5 विधायक, कांग्रेस किसे बनाएगी विपक्ष का नेता

    कांग्रेस विधायक दिगंबर कामत ने मंगलवार को कहा कि गोवा विधानसभा में विपक्ष का नेता कौन होगा, इसका फैसला पार्टी आलाकमान करेगा.  पिछले सप्ताह नेता प्रतिपक्ष चन्द्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में कांग्रेस के 10 विधायकों ने भाजपा में विलय कर लिया था जिससे पार्टी को बड़ा झटका लगा है. राज्य में 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आयी कांग्रेस के पास अब महज पांच विधायक बचे हैं.

  • Karnataka Political Crisis Updates: कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, 'संविधान के अनुरूप काम कर रहा हूं'

    Karnataka Political Crisis Updates: कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, 'संविधान के अनुरूप काम कर रहा हूं'

    पहले 10 विधायकों ने अपना इस्तीफा मंजूर करने में देरी को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. बाद में 5 और विधायक यही अर्जी लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे. आज सभी 15 विधायकों की अर्जी साथ सुनी जाएगी. वहीं, स्पीकर ने इस्तीफे पर फैसला लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट से वक्त देने की मांग की है.

  • कर्नाटक का सियासी घमासान: येदियुरप्पा बोले- 4-5 दिन में BJP बना लेगी अपनी सरकार

    कर्नाटक का सियासी घमासान: येदियुरप्पा बोले- 4-5 दिन में BJP बना लेगी अपनी सरकार

    कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा में 105 सीटें हासिल कर सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी भाजपा की तरफ से विश्वास मत के दौरान जरूरी आंकड़े नहीं जुटा पाने के बाद येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. अगर 16 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार हो जाता है तो गठबंधन का आंकड़ा मौजूदा 116 से घटकर 100 रह जाएगा.

  • NEWS FLASH: छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के लिए नए राज्‍यपालों की हुई नियुक्ति

    NEWS FLASH: छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के लिए नए राज्‍यपालों की हुई नियुक्ति

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • मध्यप्रदेश : मंत्री ने कहा- बीजेपी कुत्ते जैसी मानसिकता की, जवाब मिला- हां हम कुत्ते हैं!

    मध्यप्रदेश : मंत्री ने कहा- बीजेपी कुत्ते जैसी मानसिकता की, जवाब मिला- हां हम कुत्ते हैं!

    मध्यप्रदेश में राज्य सरकार ने बड़ी संख्या में सशस्त्र पुलिस बल के प्रशिक्षित कुत्तों के उनके हैंडलरों के साथ स्थानांतरण कर दिए हैं. इसको लेकर बीजेपी ने कांग्रेस को निशाना बनाया तो जवाब में प्रदेश के मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने बीजेपी को 'कुत्ते जैसी मानसिकता' वाला दल बताया. इसके जवाब में बीजेपी के एमएलए रामेश्वर शर्मा ने कहा - 'हां हम कुत्ते हैं और राज्य की जनता के वफादार हैं.'

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के नए कांग्रेस अध्यक्ष के सामने हैं दो बड़ी चुनौतियां

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के नए कांग्रेस अध्यक्ष के सामने हैं दो बड़ी चुनौतियां

    महाराष्ट्र में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और चुनाव से बस कुछ ही महीनों पहले राज्य के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट को महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. ऐसे में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र कांग्रेस के सामने कई सारी चुनौतियां हैं. कांग्रेस के सामने एक बड़ी चुनौती सभी नेताओं को एक साथ लाने की होगी. फ़िलहाल महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता कई गुटों में बंटे हुए हैं जिससे महाराष्ट्र में सूखे और किसानों की आत्महत्या और लोगों को होने वाले परेशानियों के बावजूद राज्य में कांग्रेस केवल एक सीट ही जीत पाई थी.

  • होटल में रुके कर्नाटक के बागी MLAs ने फिर लिखा मुंबई पुलिस को खत, कहा- कांग्रेस नेताओं से हमें खतरा है

    होटल में रुके कर्नाटक के बागी MLAs ने फिर लिखा मुंबई पुलिस को खत, कहा- कांग्रेस नेताओं से हमें खतरा है

    बागी विधायकों ने अपने खत में गुलाम नबी आजाद के नाम का भी जिक्र किया है. खत में लिखा है, 'मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आज़ाद जी या महाराष्ट्र और कर्नाटक कांग्रेस टीम के किसी नेता या किसी अन्य राजनीतिक नेता या किसी अन्य राजनीतिक नेता से मिलने का हमारा कोई इरादा नहीं है. हम उनसे गंभीर खतरे की आशंका जताते हैं.' अगर कांग्रेस के ये नेता उनसे मिलने की कोशिश करते हैं तो ये बागी विधायक सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा था कि कर्नाटक के बागी विधायकों के इस्तीफे और अयोग्यता पर मंगलवार तक कोई फैसला नहीं लिया जाएगा.

  • NEWS FLASH: बिहार में गणितज्ञ आनंद कुमार की संस्था सुपर-30 पर केंद्रित हिंदी फिल्म 'सुपर-30' हुई टैक्‍स फ्री

    NEWS FLASH: बिहार में गणितज्ञ आनंद कुमार की संस्था सुपर-30 पर केंद्रित हिंदी फिल्म 'सुपर-30' हुई टैक्‍स फ्री

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बोले- राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है, अब जल्द...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बोले- राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है, अब जल्द...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक एम शशिधर रेड्डी ने कहा है कि राहुल गांधी के इस्तीफे के मद्देनजर पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने के लिए प्रक्रिया तेज की जानी चाहिए और पार्टी के लोगों में विश्वास भरने के लिए अंतरिम अध्यक्ष की नियुक्ति की जानी चाहिए. रेड्डी अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एम चन्ना रेड्डी के पुत्र हैं. उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि इसे तेज किए जाने की आवश्यकता है, क्योंकि जमीनी स्तर से फीडबैक यह है कि पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है. नेतृत्व का जो खालीपन प्रतीत हो रहा है, उसे लंबे समय तक नहीं चलने दिया जाना चाहिए.’ 

  • मध्य प्रदेश: रस्सी के सहारे नदी पार करने पर मजबूर हैं किसान, खेत पर जाने के लिए लगानी पड़ती है जान की बाजी

    मध्य प्रदेश: रस्सी के सहारे नदी पार करने पर मजबूर हैं किसान, खेत पर जाने के लिए लगानी पड़ती है जान की बाजी

    मध्य प्रदेश के देवास जिले में किसानों को अपने खेतों में जाने के लिए जान जोखिम में डालनी पड़ रही है. वह रस्सी के सहारे नदी पार करते हैं. महिलाओं और बच्चों को भी रस्सी के सहारे ही जान जोखिम में डालकर नदी पार करना पड़ता है.

  • नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा, राहुल गांधी को लिखी चिट्ठी

    नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा, राहुल गांधी को लिखी चिट्ठी

    नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है. इसको लेकर उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को चिट्ठी लिखकर इसकी जानकारी दी है.

  • शीला दीक्षित के खिलाफ पार्टी प्रभारी पीसी चाको और दिल्ली कांग्रेस समिति के तीनों कार्यकारी अध्यक्षों ने की शिकायत

    शीला दीक्षित के खिलाफ पार्टी प्रभारी पीसी चाको और दिल्ली कांग्रेस समिति के तीनों कार्यकारी अध्यक्षों ने की शिकायत

    कांग्रेस की दिल्ली इकाई की अध्यक्ष शीला दीक्षित द्वारा जिला और ब्लॉक पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करने के फैसले पर पार्टी प्रभारी पीसी चाको एवं प्रदेश कांग्रेस समिति के तीनों कार्यकारी अध्यक्षों ने सवाल खड़े किए हैं. चाको और कार्यकारी अध्यक्षों हारून यूसुफ, राजेश लिलोठिया और देवेंद्र यादव ने इसको लेकर शीला को पत्र लिखा है. सूत्रों के मुताबिक इन्होंने इन पत्रों की प्रतियां पार्टी आलाकमान को भी भेजी हैं.

  • कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी के दांव पर बीजेपी का जबाव, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अब बचेगी या जाएगी, 10 बातें

    कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी के दांव पर बीजेपी का जबाव, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अब बचेगी या जाएगी, 10 बातें

    कर्नाटक में जारी राजनीतिक संकट के बीच गठबंधन नेताओं ने अपने बागी विधायकों को मनाने की कोशिश शनिवार को तेज कर दी, वहीं उसकी मुश्किलें बढ़ाते हुए पांच और विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा इस्तीफा स्वीकार नहीं किए जाने पर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. वहीं बीजेपी ने कहा है कि वह मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने को कहेगी. पूरे दिन चली बातचीत में कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले डी के शिवकुमार, उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर, सीएलपी नेता सिद्धरमैया और कुमारस्वामी शामिल थे. बातचीत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने एक बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने में सफल रही है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह अपना इस्तीफा वापस लेने पर विचार कर सकते हैं लेकिन देर शाम तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई. इस बीच भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह कुमारस्वामी से सोमवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग करेगी. आपको बता दें कि सत्तारूढ़ गठबंधन में विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) को छोड़कर कुल 116 विधायक (कांग्रेस के 78, जद(एस) के 37 और बसपा के 1) हैं. दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ 224 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या अब 107 है. अगर गठबंधन के 16 विधायकों के इस्तीफे मंजूर किए जाते हैं, तो सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की संख्या घट कर 100 रह जाएगी.

  • डिप्टी CM से हटाए जाने पर भड़के विजय सरदेसाई, कहा- पर्रिकर की दो बार हुई मौत, 17 मार्च और आज

    डिप्टी CM से हटाए जाने पर भड़के विजय सरदेसाई, कहा- पर्रिकर की दो बार हुई मौत, 17 मार्च और आज

    सरदेसाई ने मिरामार में पर्रिकर के स्मारक के पास लोगों से कहा, ‘पर्रिकर की दो बार मौत हुई... उनका देहावसान 17 मार्च को हुआ, जबकि आज उनकी राजनीतिक परंपरा खत्म हो गई.’ उन्होंने यह घोषणा भी कि गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) भाजपा नीत सरकार से अपना समर्थन वापस ले रही है. सरदेसाई ने कहा, ‘हमने प्रमोद सांवत सरकार का समर्थन किया था क्योंकि मैंने पर्रिकर से वादा किया था कि किसी भी परिस्थिति में सरकार को समर्थन जारी रहेगा. हम अब राजग द्वारा ठगे गए महसूस कर रहे हैं.'

  • कर्नाटक संकट: बागी विधायकों को मनाने की कोशिश तेज, BJP सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने पर अड़ी 

    कर्नाटक संकट: बागी विधायकों को मनाने की कोशिश तेज, BJP सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने पर अड़ी 

    बातचीत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने एक बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने में सफल रही है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह अपना इस्तीफा वापस लेने पर विचार कर सकते हैं लेकिन देर शाम तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई. इस बीच भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह कुमारस्वामी से सोमवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग करेगी .

  • प.बंगाल में चुनाव से पहले राजनीतिक हलचल तेज, मुकुल रॉय का दावा विभिन्न पार्टियों के 107 विधायक BJP में हो सकते हैं जल्द शामिल

    प.बंगाल में चुनाव से पहले राजनीतिक हलचल तेज, मुकुल रॉय का दावा विभिन्न पार्टियों के 107 विधायक BJP में हो सकते हैं जल्द शामिल

    मुकुल रॉय का यह बयान उस वक्त आया है जब टीएमसी के कुछ पार्षद बीजेपी में शामिल होने के बाद एक बार फिर टीएमसी में वापस आ चुके हैं. बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब मुकुल रॉय ने ऐसा कोई दावा किया है. इसी साल मई में मुकुल रॉय से 100 विधायकों के बीजेपी में शामिल होने की बात कही थी. उन्होंने उस दौरान दावा किया था कि टीएमसी के 100 से ज्यादा विधायक उनके संपर्क में हैं.

  • 'कांग्रेस अध्यक्ष' की स्वीकृति से बालासाहेब थोराट बनाए गए महाराष्ट्र कांग्रेस के नए अध्यक्ष

    'कांग्रेस अध्यक्ष' की स्वीकृति से बालासाहेब थोराट बनाए गए महाराष्ट्र कांग्रेस के नए अध्यक्ष

    इनमें राज्य से ताल्लुक रखने वाले तकरीबन सभी वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया गया है. कांग्रेस ने नितिन राउत, बीएम पाटिल, विश्वजीत कदम, यशोमति चंद्रकांत ठाकुर और मुजफ्फर हुसैन को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है. ध्यान हो कि इस साल अक्टूबर-नवम्बर में राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं.

12345»

Advertisement

 

Congress फोटो

Congress से जुड़े अन्य फोटो »

Congress वीडियो

Congress से जुड़े अन्य वीडियो »