Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Constitution of india


'Constitution of india' - 46 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Mahatma Gandhi Death Anniversary: गांधीजी ने हत्या से पहले किया था ये काम, अचानक पहुंच गए थे दरगाह

    Mahatma Gandhi Death Anniversary: गांधीजी ने हत्या से पहले किया था ये काम, अचानक पहुंच गए थे दरगाह

    Mahatma Gandhi Death Anniversary: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) 18 जनवरी 1948 को अपना अंतिम उपवास समाप्त करने के बाद दिल्ली में शांति लाने के उद्देश्य से महरौली स्थित कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी दरगाह गए थे.

  • कांग्रेस ने 'अमेजन' से PM मोदी को भेजी संविधान की कॉपी, कहा- जब देश को बांटने से वक्त मिल जाए तो इसे पढ़ें

    कांग्रेस ने 'अमेजन' से PM मोदी को भेजी संविधान की कॉपी, कहा- जब देश को बांटने से वक्त मिल जाए तो इसे पढ़ें

    बीते दिन जब देश 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा था, राजपथ पर विदेशी मेहमानों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कार्यक्रमों में शिरकत कर रहे थे, तब दूसरी ओर कांग्रेस (Congress) देश के प्रधानमंत्री को भारत के संविधान की प्रति भेजने की तैयारी कर रही थी.

  • देश का संविधान और गणतंत्र खतरे में, देश को दोबारा नहीं बंटने देंगे : यशवंत सिन्हा

    देश का संविधान और गणतंत्र खतरे में, देश को दोबारा नहीं बंटने देंगे : यशवंत सिन्हा

    मुंबई से गांधी शांति यात्रा लेकर निकले पूर्व वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा रविवार को उत्तरप्रदेश के सैफई पहुंचे. इस दौरान उन्होंने यहां पर आयोजित गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में भाग लिया. उन्होंने कहा कि देश को दोबारा नहीं बंटने देंगे. यशवंत सिन्हा ने समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव के साथ 158 फुट ऊंचा तिरंगा झंडा फहराया. यशवंत सिन्हा ने कहा, "हम लोग गांधीजी का सत्य, शांति और अहिंसा का संदेश लेकर यात्रा पर निकले हैं. इस यात्रा पर निकलने की इसलिए आवश्यकता पड़ी, क्योंकि आज देश का संविधान और गणतंत्र खतरे में है."

  • Happy Republic Day 2020: इस गणतंत्र दिवस पर बनाए एगलेस आटा केक, स्वाद के साथ मनेगा जश्न

    Happy Republic Day 2020: इस गणतंत्र दिवस पर बनाए एगलेस आटा केक, स्वाद के साथ मनेगा जश्न

    Happy Republic Day 2020: भारतवासियों के लिए 26 जनवरी 1950 बेहद महत्वपूर्ण दिन है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी January (26 ) को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. 26 जनवरी के दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान (Constitution Of India) लागू किया गया था.

  • जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म करने के खिलाफ याचिकाओं को बड़ी बेंच को भेजने के मामले में फैसला सुरक्षित

    जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म करने के खिलाफ याचिकाओं को बड़ी बेंच को भेजने के मामले में फैसला सुरक्षित

    जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में संसद द्वारा अनुच्छेद 370 (Article 370) के प्रावधानों को खत्म करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं को बड़ी बेंच के पास भेजने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि मामले को सात जजों की संविधान पीठ के पास भेजा जाए या नहीं. सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की संविधान पीठ ने गुरुवार को मामले की सुनवाई पूरी कर ली. केंद्र सरकार ने 370 के प्रावधान हटाने को सही ठहराया और मामले को सात जजों की पीठ में भेजे जाने का विरोध किया.

  • India Republic Day Speech: गणतंत्र दिवस पर दें ये शानदार भाषण, तालियों से गूंज उठेगी सभा

    India Republic Day Speech: गणतंत्र दिवस पर दें ये शानदार भाषण, तालियों से गूंज उठेगी सभा

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी (26 January) को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. 26 जनवरी के दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान (Constitution Of India) लागू किया गया था.

  • कांग्रेस के साथ शिवसेना भी 'संविधान दिवस' के मौके पर बुलाई गई संसद की संयुक्त बैठक का बहिष्कार करेगी

    कांग्रेस के साथ शिवसेना भी 'संविधान दिवस' के मौके पर बुलाई गई संसद की संयुक्त बैठक का बहिष्कार करेगी

    शिवसेना के सांसदों ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और उन्हें बताया कि महाराष्ट्र में राजनीतिक घटनाक्रम के विरोध में वे संविधान दिवस मनाने के लिए बुलाई गई संसद की संयुक्त बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे. सोनिया गांधी के आधिकारिक निवास 10 जनपथ पर शिवसेना सांसदों का पहुंचना, वैचारिक रूप से दो विपक्षी दलों के नेताओं के बीच शायद इस तरह की पहली बैठक है.

  • जम्मू-कश्मीर में आज पहली बार मनाया जाएगा 'संविधान दिवस'

    जम्मू-कश्मीर में आज पहली बार मनाया जाएगा 'संविधान दिवस'

    जम्मू-कश्मीर के सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त सचिव सुभाष सी छिब्बर ने सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा, ‘‘संविधान निर्माताओं के योगदान के प्रति आभार प्रकट करने और इसमें शामिल उत्कृष्ट मूल्यों और नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इस साल संविधान स्वीकार करने की 70वीं सालगिरह है.’ 

  • Constitution Day India: जानिए संविधान दिवस के बारे में सब कुछ

    Constitution Day India: जानिए संविधान दिवस के बारे में सब कुछ

    Constitution Day India: संविधान दिवस हर साल 26 नवंबर को मनाया जाता है. साल 1949 में 26 नवंबर (November 26) के दिन ही भारत के संविधान मसौदे को अपनाया गया था. संविधान सभा (Constituent Assembly) ने 2 साल, 11 महीने और 18 दिन में हमारे संविधान को तैयार किया था. भारत का संविधान (Constitution Of India) 26 जनवरी 1950 से लागू किया गया, इसलिए ही 26 जनवरी को हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं.

  • Constitution Day: संविधानवाद के मायने

    Constitution Day: संविधानवाद के मायने

    26 नवंबर 1949 को हमारी संविधानसभा ने भारत के संविधान को अंतिम रूप दिया था. इसलिए हम यह दिन संविधान दिवस के रूप में मनाते हैं. तब से लेकर आजतक यह संविधान हमारे देश की राजनीति को तौलने का अतुल्य मापदंड रहा है. 70 सालों बाद भी यह संविधान प्रासंगिक रहेगा, 1949 में इसकी कल्पना कोई अति-आशावादी ही शायद कर पाया होगा. आख़िरकार, अमेरिकी प्रोफेसर गिन्सबर्ग, एल्किन्स और मेल्टन ने विश्वव्यापी संविधानों के सर्वेक्षण में पाया कि एक संविधान की औसतन उम्र केवल 19 साल होती है. constitution day, 26 november, samvidhan divas, संविधान दिवस, संविधान, भारतीय संविधान, samvidhan, 26 november 2019, indian constitution day, constitution day of india, भारत का संविधान, constitution day 2019, constitution day 2019 india

  • नगाओं के लिए अलग झंडा, संविधान नहीं; बंदूकों के साये में बातचीत नहीं हो सकती: रवि

    नगाओं के लिए अलग झंडा, संविधान नहीं; बंदूकों के साये में बातचीत नहीं हो सकती: रवि

    नगा वार्ता के लिए वार्ताकार और नगालैंड के राज्यपाल आर. एन. रवि ने कहा कि केंद्र सरकार दशकों लंबी शांति बातचीत की प्रक्रिया को अंजाम पर पहुंचाएगी, रवि ने बयान जारी कर कहा कि परस्पर सहमति से विस्तृत समझौते का मसौदा तैयार किया गया है जिसमें सभी महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं. बयान में कहा गया है

  • जम्मू-कश्मीर पर अनुपम खेर ने किया ट्वीट तो वीना मलिक ने यूं दिया जवाब

    जम्मू-कश्मीर पर अनुपम खेर ने किया ट्वीट तो वीना मलिक ने यूं दिया जवाब

    Article 370: गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 ( Jammu and Kashmir Article 370 of the Constitution of India) हटाने की सिफारिश को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी अनुमति मिल गई है. पाकिस्तानी एक्ट्रेस वीना मलिक ने कश्मीर को लेकर एक ट्वीट किया है.

  • चेतन भगत ने जम्मू-कश्मीर पर किया ट्वीट, बोले- आखिरकार कश्मीर आजाद हो गया...

    चेतन भगत ने जम्मू-कश्मीर पर किया ट्वीट, बोले- आखिरकार कश्मीर आजाद हो गया...

    Jammu and Kashmir: गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Jammu and Kashmir Article 370 of the Constitution of India) हटाने की सिफारिश के तुरंत बाद ही चेतन भगत (Chetan Bhagat) ने ट्वीट कियाः '5 अगस्त, 2019. आखिरकार कश्मीर आजाद हो गया. तरक्की और बेहतर भविष्य के लिए आजाद हुआ. अनुच्छेद 360 को हटाया गया.'

  • जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तानी एक्ट्रेस ने किया ट्वीट, बोलीं- जन्नत जल रही है, हम खामोशी से आंसू बहा रहे हैं...

    जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तानी एक्ट्रेस ने किया ट्वीट, बोलीं- जन्नत जल रही है, हम खामोशी से आंसू बहा रहे हैं...

    पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा खान (Mahira Khan) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के मुद्दे को लेकर एक ट्वीट किया है, जिससे उनकी चिंता साफ जाहिर हो रही है.

  • सिर्फ इतनी सी बात नहीं है 'अनुच्छेद 370', रवीश के प्राइम टाइम में लॉ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने समझाया पूरा मामला

    सिर्फ इतनी सी बात नहीं है 'अनुच्छेद 370', रवीश के प्राइम टाइम में लॉ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने समझाया पूरा मामला

    जम्मू-कश्मीर पर चर्चा के दौरान लोकसभा में  चर्चा के दौरान  कांग्रेस पर निशाना साधते हुए गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर की आवाम और भारत की आवाम के बीच ‘‘एक खाई पैदा की गई क्योंकि पहले से ही भरोसा बनाने की कोशिश ही नहीं की गई .’’ शाह ने कहा, ‘‘जहां तक अनुच्छेद 370 है, ... ये अस्थायी है, स्थायी नहीं. 370 हमारे संविधान का अस्थायी मुद्दा है.’’ उन्होंने कहा कि जो देश को तोड़ना चाहते हैं उनके मन में डर होना चाहिए.

  • पीएम मोदी की अर्थव्यवस्था में सुधार और बेरोजगारी दूर करने की तैयारी, दो कैबिनेट समितियां गठित

    पीएम मोदी की अर्थव्यवस्था में सुधार और बेरोजगारी दूर करने की तैयारी, दो कैबिनेट समितियां गठित

    देश में कमजोर पड़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बड़े स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है. बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने दो कैबिनेट समितियों का गठन करने का फैसला किया.

  • बिहार : सीएम नीतीश कुमार जम्मू-कश्मीर में धारा 370 समाप्त करने के खिलाफ

    बिहार : सीएम नीतीश कुमार जम्मू-कश्मीर में धारा 370 समाप्त करने के खिलाफ

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने धारा 370 को लेकर बड़ा बयान दिया है. सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि कश्मीर में धारा 370 को खत्म नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि धारा 370 का संविधान में प्रावधान है. आतंकी गतिविधियां रोकने के लिए धारा 370 को हटाने की जरूरत नहीं है. हम धारा 370 को हटाने के खिलाफ हैं.

  • DM ने कायम की मिसाल: गणतंत्र दिवस पर बैंकॉक में 'संविधान' को साक्षी मान रचाया विवाह!

    DM ने कायम की मिसाल: गणतंत्र दिवस पर बैंकॉक में 'संविधान' को साक्षी मान रचाया विवाह!

    बालाघाट, तहसील किरनापुर के एक छोटे से ग्राम चिखला की रहने वाली निशा के माता-पिता का आरंभिक जीवन काफी संघर्षो से भरा रहा था. उनके पिता शिक्षक बने और अब एक्सीलेंस स्कूल में प्राचार्य हैं. यह उनके समाज की पहली पीढ़ी थी, जिसने इतनी पढ़ाई की थी और ये मुकाम हासिल किया. निशा बताती हैं कि उन्होंने इंजीनियरिग की पढ़ाई के बाद गुड़गांव में नौकरी की. पहली बार पीएससी की परीक्षा में डीएसपी के पद पर उनका चयन हुआ. दूसरी बार में डिप्टी कलेक्टर के लिए चयन हुआ और बैतूल में पदस्थापना मिलीं.

Advertisement