NDTV Khabar

Constitutional amendment bill


'Constitutional amendment bill' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सवर्ण आरक्षण बिल: केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत बोले- 'हम गरीबी हटाने के सिर्फ वादे नहीं इरादे लेकर आए हैं'

    सवर्ण आरक्षण बिल: केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत बोले- 'हम गरीबी हटाने के सिर्फ वादे नहीं इरादे लेकर आए हैं'

    उन्होंने कहा कि ऐसे सवर्ण हैं, जो मौजूदा आरक्षण का लाभ नहीं प्राप्त कर रहे हैं. हम इन लोगों की उन्नति के लिए संविधान में नए प्रावधान कर अनुच्छेद 15 और 16 में नए खंडों को सम्मिलित कर रहे हैं.

  • सवर्ण आरक्षण बिल: लोकसभा में 5 घंटे की चर्चा के दौरान नेताओं ने क्या-क्या कहा?

    सवर्ण आरक्षण बिल: लोकसभा में 5 घंटे की चर्चा के दौरान नेताओं ने क्या-क्या कहा?

    सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को नौकरियों और शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण देने के लिए लाया गया बिल लोकसभा में पास हो गया. लगभग पांच घंटे की चर्चा के बाद यह बिल मंगलवार को लोकसभा में पास हुआ. बिल के समर्थन में 323 वोट और विरोध में महज 3 वोट पड़े. लगभग सभी दलों ने इसका पक्ष लिया, लेकिन किसी ने भी इसका खुलकर विरोध नहीं किया. राज्यसभा में बुधवार को इस बिल को पेश किया जाएगा. इस बिल के पास होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समर्थन करने वाले सभी सांसदों का धन्यवाद करते हुए कहा कि आरक्षण बिल पास होना देश के इतिहास में ऐतिहासिक पल है. हालांकि, कई सांसदों ने इस विधेयक को लेकर सरकार की नीयत पर सवाल भी खड़े किए. कांग्रेस ने कहा कि वह आर्थिक रूप से पिछड़े तबकों को शिक्षा एवं सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण देने के लिए लाए गए विधेयक के समर्थन में है, लेकिन उसे सरकार की मंशा पर शक है. 

  • अगड़ों को आरक्षण का बिल लोकसभा से पास, राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में बिल पेश होने से पहले जताई यह उम्मीद

    अगड़ों को आरक्षण का बिल लोकसभा से पास, राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में बिल पेश होने से पहले जताई यह उम्मीद

    लोकसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार (Modi Govt) ने आर्थिक तौर पर कमजोर सवर्णों (Quota For Economically Weak) को 10 फ़ीसदी आरक्षण देने का फ़ैसला किया है. इसके लिए सरकार ने आज लोकसभा में संविधान संशोधन बिल पेश किया और उसे पारित भी करवा लिया. बिल के समर्थन में 323 वोट और विरोध में महज 3 वोट पड़े. राज्यसभा में बुधवार को इस बिल को पेश किया जाएगा. इस विधेयक को लेकर मंगलवार को करीब 5 घंटे तक चली बहस में लगभग सभी दलों ने इसका पक्ष लिया, लेकिन किसी ने भी इसका खुलकर विरोध नहीं किया. 

  • गरीब सवर्णों को आरक्षण का मामला, विधेयक पास कराने के लिए राज्यसभा की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ी

    गरीब सवर्णों को आरक्षण का मामला, विधेयक पास कराने के लिए राज्यसभा की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ी

    संसद के वर्तमान शीतकालीन सत्र में राज्यसभा की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ाकर नौ जनवरी तक कर दी गई है. बताया जा रहा है कि आरक्षण के लिए प्रस्तावित विधेयक पेश के लिए ही राज्यसभा की कार्यवाही में एक दिन का विस्तार किया गया है. सूत्रों ने बताया कि राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सरकार के अनुरोध पर सहमति जताकर उच्च सदन की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ा दी.

  • ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा मिला, विधेयक लोकसभा में पारित

    ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा मिला, विधेयक लोकसभा में पारित

    राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक को लोकसभा ने गुरुवार को दो तिहाई से अधिक बहुमत के साथ सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान कर दी. सदन ने राज्यसभा द्वारा विधेयक में किए गए संशोधनों को निरस्त करते हुए वैकल्पिक संशोधन तथा और संशोधनों के साथ ‘संविधान (123वां संशोधन) विधेयक, 2017’ पारित कर दिया.

  • नेपाल में संविधान संशोधन विधेयक को लेकर दूसरे दिन भी प्रदर्शन

    नेपाल में संविधान संशोधन विधेयक को लेकर दूसरे दिन भी प्रदर्शन

    नेपाल में संविधान संशोधन विधेयक के विरोध में आज लगातार दूसरे दिन भी सरकार-विरोधी प्रदर्शन हुए. इस विधेयक का लक्ष्य आंदोलनरत मधेशियों और अन्य जातीय समूहों की मांगों को पूरा करने के लिए प्रांतीय सीमाओं में परिवर्तन करना है.

  • हैप्पी बर्थडे जीएसटी, सभी पार्टियों ने बढ़ाया सबसे बड़े टैक्स सुधार की ओर कदम : 10 खास बातें...

    हैप्पी बर्थडे जीएसटी, सभी पार्टियों ने बढ़ाया सबसे बड़े टैक्स सुधार की ओर कदम : 10 खास बातें...

    भारत के इतिहास के सबसे बड़े टैक्स सुधार गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी जीएसटी का रास्ता साफ करने के लिए संविधान में आवश्यक संशोधन से संबंधित विधेयक को पारित करने के लिए संसद के उच्च सदन राज्यसभा ने सभी पार्टियों ने दुर्लभ मतैक्य का प्रदर्शन किया और बिल को निर्विरोध पारित कर दिया... कांग्रेस ने अपने वादे के मुताबिक बिल के पक्ष में मतदान किया, जबकि सिर्फ एआईएडीएमके के सदस्य इसके विरोध में थे, जिन्होंने मतदान न कर वॉकआउट किया...

  • उम्मीद है, अप्रैल 2017 तक लागू हो जाएगा जीएसटी : NDTV से वित्तमंत्री अरुण जेटली

    उम्मीद है, अप्रैल 2017 तक लागू हो जाएगा जीएसटी : NDTV से वित्तमंत्री अरुण जेटली

    दोपहर 2 बजे उच्च सदन राज्यसभा में जीएसटी को लेकर ऐतिहासिक बहस शुरू होगी. आज़ादी के बाद से अब तक के सबसे बड़े टैक्स सुधार को लेकर बहस पूरी हो जाने के बाद वोटिंग भी करवाई जाएगी, जिससे संविधान संशोधन संभव होगा, ताकि देशभर में एकमात्र कर के रूप जीएसटी को लागू किया जा सके.

  • GST बिल - राज्यसभा के बाद भी बनी रहेंगी ये 10 बड़ी अड़चनें...

    GST बिल - राज्यसभा के बाद भी बनी रहेंगी ये 10 बड़ी अड़चनें...

    विश्व के 150 से अधिक देशों में जीएसटी लागू है, लेकिन भारत में जीएसटी पर राजनीति ही भारी पड़ती रही है. राज्यसभा द्वारा संविधान संशोधन विधेयक पर अनुमोदन की सहमति के बावजूद जीएसटी के क्रियान्वयन की राह में बड़ी अड़चनें तो अभी बाकी ही हैं...

  • जजों की नियुक्ति से जुड़ा बिल राज्यसभा में भी पास

    जजों की नियुक्ति से जुड़ा बिल राज्यसभा में भी पास

    राज्यसभा से पास होने के बाद इस बिल को 15 राज्यों से पुष्टि करवानी होगी। इसके बाद राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के होने पर यह कानून का रूप ले लेगा।

  • प्रमोशन में आरक्षण : दलितों के साथ होता है भेदभाव!

    प्रमोशन में आरक्षण के बिल की वकालत करने वालों का कहना है कि दलित अफ़सरों और कमर्चारियों के साथ हमेशा ही भेदभाव होता रहा है।

  • तरक्की में आरक्षण : पीएम ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

    तरक्की में आरक्षण : पीएम ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

    तरक्की में भी आरक्षण को लेकर चल रहे विवाद के बीच प्रधानमंत्री ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक रखी है। सरकार को 22 तारीख को राज्यसभा में संविधान संशोधन बिल लाना है।

  • प्रोमोशन में आरक्षण : इसी सत्र में आएगा संविधान संशोधन बिल

    केंद्र सरकार इस सत्र में आरक्षण के मसले पर संविधान संशोधन बिल लाने की बात कह रही है। सरकारी नौकरियों में तरक्की में एससी−एसटी कोटे को लेकर मायावती और दूसरे सांसदों के प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री ने सभी दलों की बैठक रखी है।