NDTV Khabar

Contraceptive pill


'Contraceptive pill' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत से गर्भनिरोधक गोलियां अमेरिका लाने वाली कंपनियों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

    भारत से गर्भनिरोधक गोलियां अमेरिका लाने वाली कंपनियों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

    अमेरिका में 117 सांसदों ने अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिट्रेशन (एफडीए) से अपील की है कि वह रसायनिक गर्भनिरोधक दवाइयां (Chemical Contraceptive Medicines) भारत से अमेरिका भेजने वाली यूरोप की कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करे.

  • How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

    How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

    Contraceptive Methods: ओव्‍यूलेशन (Ovulation) के दिनों की गणना में गलती होने पर बर्थ कंट्रोल पिल्‍स या कंडोम (Condom) प्रभावी नहीं हो सकते हैं. ऐसी परिस्थितियों में, इन बर्थ कंट्रोल विधियों से सुरक्षा 98 या 97%  तक रह जाती है. इसके अलावा, अनियमित मासिक धर्म (Irregular Periods) वाली महिलाएं, जिन्होंने हाल ही में हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां (Hormonal Contraceptives Pills) लेना बंद कर दिया है, या जिन महिलाओं ने अभी किसी बच्‍चे को जन्म दिया है या जो महिलाएं स्तनपान (Breastfeeding) करा रही हैं, उन्हें बर्थ कंट्रोल पिल्‍स का उपयोग करने के बारे में सावधान रहना चाहिए.

  • जानें कैसे कैंसर से बचा सकती हैं गर्भनिरोधक गोलियां

    जानें कैसे कैंसर से बचा सकती हैं गर्भनिरोधक गोलियां

    गर्भनिरोधक गोलियां लेने वाली महिलाएं 20 साल तक कुछ तरह के कैंसर से महफूज रहती हैं. एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है. गर्भनिरोधक गोलियों के असर को लेकर सबसे लंबे समय तक चले इस अध्ययन में पाया गया कि इन गोलियों का सेवन करने वाली महिलाओं को आंत अथवा गर्भाशय का कैंसर होने का जोखिम बहुत कम हो जाता है.

  • कॉन्ट्रासेप्टिव पिल भी होगी घुटने की चोट में मददगार साबित

    कॉन्ट्रासेप्टिव पिल भी होगी घुटने की चोट में मददगार साबित

    करीब 15 से 19 साल की उम्र की 23,428 महिलाओं पर किए गए अध्ययन में यह पाया गया कि जिन महिलाओं को एंटीरियर क्रूसिएट लिंगामेंट (एसीएल यानी घुटने के जोड़) में चोट की समस्या थी और वे अगर गर्भनिरोधक गोलियां ले रही थीं, तो उन्हें डाएग्नॉस्टिक सर्जरी करवाने की ज़रूरत कम पड़ी।

  • वीर्य प्रवाह को कम करने से बन सकती है पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोली

    वीर्य प्रवाह को कम करने से बन सकती है पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोली

    ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने ऐसा उपाय ढूंढ़ा है, जिसकी मदद से मानव वीर्य को प्रवाहित करने वाले तंत्र को मिलने वाली शक्ति को कम किया जा सकेगा। इससे गर्भनिरोधक गोली विकसित करने में मदद मिल सकती है।