NDTV Khabar

Coronavirus in Bihar Update


'Coronavirus in Bihar Update' - 72 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में 24 घंटों में सामने आए कोरोना के 1498 नए केस, 10 लोगों की हुई मौत

    बिहार में 24 घंटों में सामने आए कोरोना के 1498 नए केस, 10 लोगों की हुई मौत

    coronavirus cases in Bihar:बिहार में पिछले 24 घंटे के भीतर 1,22,121 नमूनों की जांच की गयी और कोरोना वायरस संक्रमित 2,029 मरीज ठीक हुए.बिहार में अबतक कुल 44,50,714 नमूनों की जांच हुई. वहीं अबतक कुल 1,35,791 मरीज ठीक हुए हैं.बिहार में वर्तमान में कोविड-19 के 15,625 उपचाराधीन हैं.

  • बिहार में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही, कोरोना संक्रमित डॉक्टर से कराई श‍िशुओं के वार्ड में ड्यूटी

    बिहार में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही, कोरोना संक्रमित डॉक्टर से कराई श‍िशुओं के वार्ड में ड्यूटी

    Bihar Coronavirus Update: हाजीपुर के सदर अस्पताल में खुले राज्य के प्रथम एसएनसीयू के साथ जिला स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली सवालों के घेरे में आ गयी है. एसएनसीयू में चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉक्टर कोरोना (Coronavirus) पॉजिटिव पाए गए हैं.

  • क्या बिहार में कोरोना की विस्फोटक स्थिति के लिए CM नीतीश कुमार जिम्मेदार? इन 10 कारणों से समझिए

    क्या बिहार में कोरोना की विस्फोटक स्थिति के लिए CM नीतीश कुमार जिम्मेदार? इन 10 कारणों से समझिए

    कोरोना वायरस (coronavirus) से बिहार में स्थिति दिन पर दिन बिगड़ते जा रहे हैं. इसका अंदाज़ा आप तीन बातों से लगा सकते हैं. पहला हर दिन जांच की संख्या और पॉज़िटिव पाए जाने वाले मरीज़ों का प्रतिशत लगभग पंद्रह प्रतिशत से ऊपर है. हालांकि राज्य सरकार के तरफ़ से इस आंकड़े को हर दिन उलट-पलट कर पेश किया जाता है ताकि लोगों में भ्रम बना रहे. दूसरा, जांच की क्या गति है- कई जिलो में सैम्पल जांच के अभाव में या ख़राब हो जाते हैं या जांच की रिपोर्ट तीन से पांच दिन में आती हैं. तीसरी राज्य में मुख्य राजनीतिक दल भाजपा के दफ़्तर को इसलिए सील करना पड़ा क्योंकि वहां 70 से अधिक व्यक्ति संक्रमित पाये गये और खुद उनके राज्य इकाई के अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल फ़िलहाल पॉज़िटिव पाये जाने पर अस्पताल में भर्ती हैं.  यही नहीं, बिहार सरकार का कोई भी, किसी भी स्तर का अधिकारी हो, मंत्री हो या अन्य दल के नेता कोई भी बिहार सरकार के अस्पताल में अपना इलाज नहीं कराना चाहते बल्कि सब एम्स पटना में अपनी पहुंच और पद के आधार पर भर्ती हो रहे हैं, जो यह साबित करता है कि बिहार की स्वास्थ्य सेवा और अस्पताल की हालत कितनी ख़राब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने सम्बंधी के इलाज लिए भी AIIMS पटना जाना बेहतर समझते हैं.  इस बीच, यह सवाल उठता है कि क्या कारण है कि आख़िर केंद्र को अपनी विशेष टीम रविवार को पटना भेजनी पड़ी और वर्तमान स्थिति के लिए आख़िर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कैसे दोषी हैं. उनके ऊपर हर दिन विपक्ष जो आरोप लगाता है आख़िर वो कितना जायज़ है.

  • चिराग पासवान ने पीएम मोदी को थैंक्स कहकर इशारों-इशारों में नीतीश कुमार पर कसा तंज

    चिराग पासवान ने पीएम मोदी को थैंक्स कहकर इशारों-इशारों में नीतीश कुमार पर कसा तंज

    अपने अगले ट्वीट में चिराग ने बिहार में टीम भेजने के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद किया. अपने अगले ट्वीट में चिराग ने लिखा, "कोरोना को बिहार में नियंत्रण में लाने के लिए व बिहारियों को इस महामारी के बढ़ते प्रकोप से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने जो टीम बिहार भेजना निर्णय लिया है उसके लिए आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और केंद्र सरकार को धन्यवाद."

  • बिहार में कोरोनावायरस से अब तक 134 की मौत, संक्रमित मामले बढकर 17421 हुए

    बिहार में कोरोनावायरस से अब तक 134 की मौत, संक्रमित मामले बढकर 17421 हुए

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के अबतक प्रकाश में आए 17421 पटना के 2097, भागलपुर के 1074, बेगूसराय के 813, मुजफ्फरपुर के 787, सिवान के 711, नवादा के 567, मुंगेर के 646, मधुबनी के 632, नालंदा के 552, रोहतास के 496, कटिहार के 483, समस्तीपुर के 482, गोपालगंज के 471, गया के 470, खगडिया के 431, पश्चिम चंपारण के 427, दरभंगा के 405, सारण के 385, वैशाली के 382, पूर्णिया के 378,

  • बिहार: COVID-19 से अब तक 56 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 8381 पहुंची

    बिहार: COVID-19 से अब तक 56 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 8381 पहुंची

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक जिन 56 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से दरभंगा, पटना एवं सारण में 05-05, बेगूसराय में 04, खगडिया, नालंदा एवं वैशाली में 03-03, भोजपुर, गया, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, नवादा, समस्तीपुर, सीतामढी एवं सिवान में दो-दो तथा अररिया, औरंगाबाद, भागलपुर, जमुई, कटिहार, मधेपुरा, मधुबनी, मुंगेर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, रोहतास एवं शिवहर जिले में एक-एक मरीज की मौत हुई है.

  • बिहार में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा हुआ 39, इंफेक्टेड केस बढकर 6810 हुए

    बिहार में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा हुआ 39, इंफेक्टेड केस बढकर 6810 हुए

    बिहार में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस संक्रमण के 229 नए मामले प्रकाश में आने के साथ प्रदेश में मंगलवार को इस रोग से संक्रमण के मामले बढकर 6810 हो गए .

  • बिहार: कोरोना से अब तक 31 लोगों की मौत, पांच हजार के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या

    बिहार:  कोरोना से अब तक 31 लोगों की मौत, पांच हजार के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से सोमवार तक 31 लोग की मौत हुई है वहीं अभी तक कुल 5176 लोग संक्रमित हुए हैं.

  • बिहार में कोरोना वायरस से कुल 28 लोगों की मौत, संक्रमण के मामले बढ़कर 4,452 हुए

    बिहार में कोरोना वायरस से कुल 28 लोगों की मौत, संक्रमण के मामले बढ़कर 4,452 हुए

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे में तीन और मरीजों की मौत हो जाने से इस वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 28 हो गई और संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 4,452 हो गये.

  • बिहार में कुल कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ों में 75 प्रतिशत प्रवासी श्रमिक

    बिहार में कुल कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ों में 75 प्रतिशत प्रवासी श्रमिक

    बिहार में कोरोना  पॉज़िटिव मरीज़ों की संख्या बुधवार को 4273 हो गई जिसमें से क़रीब 75 प्रतिशत प्रवासी श्रमिक बताए जा रहे हैं. सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले चौबीस घंटे में 224 नए मरीज़ सामने आए हैं. वहीं राज्य में 2025 मरीज़ अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं.

  • बिहार में कोरोनावायरस से अबतक 24 की मौत, संक्रमण के 4049 मामले

    बिहार में कोरोनावायरस से अबतक 24 की मौत, संक्रमण के 4049 मामले

    कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक मरने वाले 24 मरीजों में खगडिया में तीन, बेगूसराय, भोजपुर पटना, वैशाली, सिवान एवं सीतामढी में दो-दो लोगों की मौत हुई है. मुंगेर, रोहतास, पूर्वी चंपारण, नालंदा, सारण, भागलपुर, जहानाबाद, मधेपुरा एवं समस्तीपुर जिले में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है.

  • बिहार: घर में नहीं क्वारंटीन की जगह तो जंगल में तंबू बनाकर रह रहे प्रवासी मजदूर, दिन में धूप तो रात में मच्छर सता रहे

    बिहार: घर में नहीं क्वारंटीन की जगह तो जंगल में तंबू बनाकर रह रहे प्रवासी मजदूर, दिन में धूप तो रात में मच्छर सता रहे

    वैशाली के गोरौल में होम क्वारेंटीन होने वाले प्रवासी मजदूरों के सामने नई परेशानियां खड़ी हो गई हैं. सरकारी आदेश के अनुसार इन मजदूरों को होम क्वारेंटीन के लिए घर भेज दिया गया. लेकिन इन मजदूरों के पास इतने बड़े घर नहीं है कि वह परिवार के साथ रहते हुए क्वारेंटीन के नियमों का पालन कर सके. ऐसे में इन श्रमिकों को जंगल और झाड़ में रहना पड़ रहा है. 

  • नीतीश कुमार ने बिहार में कोविड-19 से मरे 13 लोगों को चार-चार लाख रुपये देने का ऐलान किया

    नीतीश कुमार ने बिहार में कोविड-19 से मरे 13 लोगों को चार-चार लाख रुपये देने का ऐलान किया

    बिहार में दो और लोगों के कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत होने के बाद इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या 13 हो गई है. वहीं, राज्य में कोरोना वायरस के 117 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,511 हो गई है जिनमें से 200 मामले अकेले राजधानी पटना में है.  आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से 13 लोगों की मौत होने पर शोक व्यक्त करते हुए कुमार ने मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिजन के लिए चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि जारी करने की घोषणा की. 

  • Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्निनी चौबे के अपने शहर में नहीं हो रही कोरोना वायरस की जांच

    Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्निनी चौबे के अपने शहर में नहीं हो रही कोरोना वायरस की जांच

    बिहार के भागलपुर मेडिकल कॉलेज में इन दिनों कोरोनावायरस की जांच नहीं हो रही है, ये जांच सीबी नेट मशीन से होनी थी लेकिन 10 तारीख से यह जांच इसलिए ठप्प पड़ी है क्योंकि इस मशीन का कार्टिलेज उपलब्ध नहीं है. बिहार में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, एक तरफ राज्य सरकार कोरोना जांच के लिए जिला अस्पतालों को तेजी लाने के आदेश दे रही है दूसरी तरफ संसाधनों की कमी से जूझ रही है. स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने दो दिनों पहले दावा किया था कि कार्टिलेज जिला अस्पतालों तक पहुंच जाएगा. 

  • नीति आयोग की भविष्यवाणी पर प्रशांत किशोर ने उठाए सवाल, कहा- देश को गुमराह करने के लिए जिम्मेदार होने के बावजूद...

    नीति आयोग की भविष्यवाणी पर प्रशांत किशोर ने उठाए सवाल, कहा- देश को गुमराह करने के लिए जिम्मेदार होने के बावजूद...

    प्रशांत किशोर ने नीति आयोग की एक भविष्यवाणी का जिक्र करते हुए सवाल खड़े किए हैं. बता दें कि नीति आयोग ने 23 अप्रैल को अनुमान जाहिर किया था कि 16 मई तक देश में कोरोना के मामले शून्य हो जाएंगे. प्रशांत किशोर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ग्राफ शेयर करते हुए लिखा कि 23 अप्रैल को नीति आयोग ने दावा किया था कि लॉकडाउन की वजह से कोविड-19 का फैलाव कम हुआ है और 16 मई तक मामले शून्य हो जाएंगे.

  • बिहार सरकार ने Lockdown को 31 मई तक बढ़ाने की मांग की, प्रवासी मजदूरों की वापसी पर भी जताई चिंता

    बिहार सरकार ने Lockdown को 31 मई तक बढ़ाने की मांग की, प्रवासी मजदूरों की वापसी पर भी जताई चिंता

    बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से उनके सुझाव मांगे थे. जिसके जवाब में बिहार सरकार ने केंद्र को लिखा कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर बिहार आ रहे हैं. यदि राज्य में लॉकडाउन लागू रहा तो इन प्रवासी मजदूरों पर निगरानी आसान होगी. उन्होंने यह भी कहा कि जिन इलाकों में प्रवासी मजदूरों के लिए क्वारीटीन सेंटर बनाए गए हैं उन्हें रेड जोन घोषित किया जाए ताकि वहां किसी भी प्रकार की गतिविधि संभव न हो.  

  • बिहार में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 908 हुई

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 908 हुई

    बिहार के सभी 38 जिले कोविड-19 की चपेट में आ चुके हैं. बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 116 मामले अब तक मुंगेर में आए हैं जबकि पटना में 80, रोहतास में 75, नालंदा में 63, बक्सर में 59, बेगूसराय में 43, सिवान में 34, कैमूर एवं भागलपुर में 32-32, मधुबनी एवं खगडिया में 30-30, पश्चिम चंपारण में 27, नवादा एवं गोपालगंज में 24-24, जहानाबाद व भोजपुर में 21-21 मामले सामने आए हैं.

  • नीतीश कुमार का नया फ़रमान, सात दिनों के अंदर प्रवासियों को लाने की पूरी व्यवस्था की जाए

    नीतीश कुमार का नया फ़रमान, सात दिनों के अंदर प्रवासियों को लाने की पूरी व्यवस्था की जाए

    केंद्र और बिहार सरकार अब दोनों चाहती हैं कि बिहार के बाहर फंसे प्रवासी मज़दूरों को लाने का पूरा सिलसिला जल्द से जल्द पूरा किया जाए और सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि अगले एक हफ़्ते के अंदर अन्य राज्यों से बिहार वापस आने वाले इच्छुक लोगों को वापस आने की पूरी व्यवस्था की जाए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com