NDTV Khabar

Coronavirus News in Hindi


'Coronavirus' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली में कोविड-19 संक्रमित पाए गए व्यक्ति का फेफड़ा प्रत्यारोपण किया गया

    दिल्ली में कोविड-19 संक्रमित पाए गए व्यक्ति का फेफड़ा प्रत्यारोपण किया गया

    कुछ महीने पहले कोविड-19 से संक्रमित पाए गए 31 वर्षीय व्यक्ति का दिल्ली के एक निजी अस्पताल में 10 घंटे चली सर्जरी के दौरान सफल फेफड़ा प्रत्यारोपण किया गया. अस्पताल प्रशासन ने मंगलवार को यह जानकारी दी

  • केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा- कोरोना वायरस की वैक्सीन सबके लिए नहीं

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा- कोरोना वायरस की वैक्सीन सबके लिए नहीं

    कोरोना वैक्सीन (Coronavirus vaccine) सबके लिए नहीं है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज प्रेस कांफ्रेंस के दौरान ये बात कही. राजेश भूषण से प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवाल किया गया कि 'पूरे देश का वैक्सीनेशन कब तक होगा? इसके जवाब में उन्होंने कहा ' पूरे देश के टीकाकरण की बात सरकार ने कभी नहीं कही. मैं यह बिल्कुल साफ कर देना चाहता हूं. मैं बार-बार यह कहता हूं कि जो साइंस से संबंधित विषय होते हैं अच्छा होता उस पर चर्चा करने से पहले उसके बारे में जो तथ्यात्मक जानकारी है उसको पता कर लें तब विश्लेषण करें. तो पूरे देश के टीकाकरण की बात कभी नहीं कही गई.'

  • सिर्फ सर्दी-ज़ुकाम और बुखार ही कोरोना के लक्षण नहीं, यह नए सिम्टम्स सामने आए

    सिर्फ सर्दी-ज़ुकाम और बुखार ही कोरोना के लक्षण नहीं, यह नए सिम्टम्स सामने आए

    Coronavirus: सिर्फ़ सर्दी ज़ुकाम नहीं, पेट दर्द, दस्त, आंख आना, ब्रेन फ़ॉग, थकान जैसे लक्षण भी कोविड से जुड़े हैं. अगर आप सिर्फ सर्दी ज़ुकाम के इंतजार में इन लक्षणों (COVID-19 symptoms) को नज़रंदाज़ कर रहे हैं तो ये घातक हो सकता है. कहीं आप सिर्फ़ सर्दी-ज़ुकाम-बुख़ार को ही कोविड के लक्षण तो नहीं मानते? कोविड के चार ऐसे लक्षणों को लेकर डॉक्टरों ने लोगों को सावधान किया है जिनके बारे में काफ़ी कम जानकारी है.

  • दिल्ली में कोरोना के 4006 नए मामले, पॉजिटिविटी रेट 7 प्रतिशत से नीचे आया

    दिल्ली में कोरोना के 4006 नए मामले, पॉजिटिविटी रेट 7 प्रतिशत से नीचे आया

    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में  मंगलवार को समाप्त 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 4006 नए मामले सामने आए और 86 मरीजों की मौत हो गई. इस दौरान पॉजिटिविटी रेट सात प्रतिशत से भी नीचे आ गया. लगातार दूसरे दिन आरटी पीसीआर टेस्ट की संख्या रैपिड एंटीजन टेस्ट से ज्यादा रही. एक्टिव मरीजों की संख्या 30 अक्टूबर के बाद सबसे कम रही.  दिल्ली में कोरोना मराीजों का रिकवरी रेट 92.85% है और एक्टिव मरीज़ 5.53% हैं. डेथ रेट 1.61% और पॉजिटिविटी रेट 6.85% है.

  • सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन के ट्रायल में सारी प्रक्रिया का पालन हुआ: स्वास्थ्य सचिव

    सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन के ट्रायल में सारी प्रक्रिया का पालन हुआ: स्वास्थ्य सचिव

    सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन के परीक्षण के दौरान एक ट्रायल वॉलंटियर के बीमार होने के मामले पर NDTV के सवाल पर स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि ''मामला कोर्ट में है, टिप्पणी नहीं करेंगे. प्रक्रिया क्या है ये आपको बता दी. सारी प्रक्रिया का पालन हुआ है.'' चेन्नई के एक ट्रायल वॉलंटियर में 'वर्चुअल न्यूरोलॉजिकल ब्रेकडाउन' सहित कई साइड इफेक्ट दिखने के बाद इस वैक्सीन पर विवाद खड़ा हो गया है. 

  • 100 करोड़ का जुर्माना झेल रहे कोविड वैक्सीन के वॉलंटियर की पत्नी बोलीं- 'हम चुप नहीं रह सकते थे'

    100 करोड़ का जुर्माना झेल रहे कोविड वैक्सीन के वॉलंटियर की पत्नी बोलीं- 'हम चुप नहीं रह सकते थे'

    सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से कराए गए कोविड वैक्सीन के ट्रायल में चेन्नई के एक वॉलंटियर में गंभीर प्रतिकूल प्रभाव दिखे थे, जिसके बाद इस व्यक्ति ने कंपनी से 5 करोड़ का मुआवजा मांगा था. अब SII ने उल्टा उसपर 100 करोड़ का मानहानि का मुकदमा कर दिया है.

  • कोरोना के नए मामले एक तिहाई रह गए, दिल्ली समेत 3 राज्यों से भी मिले सुखद संकेत

    कोरोना के नए मामले एक तिहाई रह गए, दिल्ली समेत 3 राज्यों से भी मिले सुखद संकेत

    Coronavirus cases India :महाराष्ट्र (Maharashtra) में सबसे अधिक 3837, दिल्ली (Delhi) में 3726  और केरल (Kerala)  में 3382 मामले आए. जबकि एक-दो हफ्ते पहले ही इन राज्यों में रोज 5 से 7 हजार मिल रहे थे.

  • कोरोना महामारी और लॉकडाउन से रोजगार छिने, चाय बेच रहे ग्रेजुएट

    कोरोना महामारी और लॉकडाउन से रोजगार छिने, चाय बेच रहे ग्रेजुएट

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण और लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से जहां कई लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा तो वहीं युवाओं को नौकरी (Jobs) मिलने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अब ग्रेजुएट छात्र चाय बेचते नजर आ रहे हैं. यही नहीं, अमेरिका से लौटे लोग भी अब खाने की दुकानें खोल रहे हैं. 

  • एक 'गलत' क्लिक के चलते छात्र ने IIT में दाखिले का गवाया मौका, SC में लगाई गुहार

    एक 'गलत' क्लिक के चलते छात्र ने IIT में दाखिले का गवाया मौका, SC में लगाई गुहार

    आईआईटी बंबई  (IIT Bombay) के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में दाखिला लेने से 18 वर्षीय एक छात्र केवल इसलिए चूक गया क्योंकि उसने ''अनजाने'' में एक ''गलत'' लिंक पर क्लिक कर दिया जो प्रक्रिया से बाहर होने से संबंधित था. इसके बाद आगरा के रहने वाले छात्र सिद्धांत बत्रा ने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है.

  • दिल को छू लेगी कोविड-19 से पीड़ित बुजुर्ग को सहारा देते हुए डॉक्टर की ये फोटो, हो रही वायरल

    दिल को छू लेगी कोविड-19 से पीड़ित बुजुर्ग को सहारा देते हुए डॉक्टर की ये फोटो, हो रही वायरल

    टेक्सास अस्पताल में कोरोनोवायरस के मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर जोसेफ वरोन ने कोविड-19 आईसीयू (ICU) में एक दुखी बुजुर्ग व्यक्ति को देखा. वरॉन उस बुजुर्ग व्यक्ति के पास पहुंचे और अपने कंधों पर उन्हें सहारा देकर उनका दुख बांटने लगे.

  • कोविड-19 वैक्सीन को लेकर बॉलीवुड डायरेक्टर ने किया ट्वीट, बोले- हम जल्द ही वैक्सीन का प्रचार करेंगे...

    कोविड-19 वैक्सीन को लेकर बॉलीवुड डायरेक्टर ने किया ट्वीट, बोले- हम जल्द ही वैक्सीन का प्रचार करेंगे...

    बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. वह बेबाकी से अपने विचार पेश करते हुए नजर आते हैं. फिल्मी दुनिया से जुड़े होने के बाद भी अनुभव सिन्हा, सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय पेश करते हैं.

  • गुजरात: निजी स्कूल फीस नहीं देने पर करेंगे अभिभावकों के खिलाफ कार्रवाई, छात्रों को नहीं देंगे ऑनलाइन क्लास

    गुजरात: निजी स्कूल फीस नहीं देने पर करेंगे अभिभावकों के खिलाफ कार्रवाई, छात्रों को नहीं देंगे ऑनलाइन क्लास

    गुजरात के लगभग 15,000 स्व-वित्तपोषित स्कूलों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक संगठन ने फैसला किया है कि उन बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा नहीं दी जाएगी जिनके अभिभावकों ने जून से फीस नहीं जमा कराई है तथा निकट भविष्य में भुगतान करने की उनकी इच्छा नहीं है. संगठन के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. गुजरात स्व-वित्तपोषित स्कूल प्रबंधन संघ के उपाध्यक्ष जतिन भरद ने कहा कि अगर ऐसे अभिभावक अपने बच्चों की शिक्षा के प्रति गंभीर हैं तो उन्हें स्कूल प्रबंधन से मुलाकात करनी चाहिए.

  • भारत में पिछले 24 घंटे में 31,118 नए COVID-19 केस दर्ज, 482 की मौत

    भारत में पिछले 24 घंटे में 31,118 नए COVID-19 केस दर्ज, 482 की मौत

    Coronavirus in India: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 94.62 लाख से अधिक हो गए, जिनमें से 88,89,585 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार एक दिन में 31,118 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 94,62,809 हो गए. वहीं 482 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,37,621 हो गई है. देश में कुल 88,89,585 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के बाद मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 93.94 प्रतिशत हो गई. वहीं कोविड-19 से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है. 

  • Coronavirus India Updates: आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 685 नए मामले, चार लोगों की मौत

    Coronavirus India Updates: आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 685 नए मामले, चार लोगों की मौत

    Coronavirus India Updates: अक्टूबर की तुलना में नवंबर महीने में मृतकों और संक्रमितों के नये मामलों में 30 प्रतिशत की गिरावट आयी. नए मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या 94,62,809 हो गयी

  • दिल्ली में छह दिन के बाद कोरोना से सौ से अधिक मौतें, 3726 नए मामले

    दिल्ली में छह दिन के बाद कोरोना से सौ से अधिक मौतें, 3726 नए मामले

    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस से 24 नवंबर के बाद एक बार फिर 100 से ज्यादा मौतें हुईं. सोमवार को समाप्त 24 घंटों में 108 मरीजों की मौत हुई और 3726 नए मामले सामने आए. इन 24 घंटों में 5824 मरीज ठीक हुए. लगातार तीसरे दिन पॉजिटिविटी रेट 8% से नीचे रहा. 22 जून के बाद पहली बार RT-PCR टेस्ट की संख्या रैपिड एंटीजन से ज़्यादा हुई. एक्टिव मामलों की संख्या 31 अक्टूबर के बाद सबसे कम है.

  • नाक के माध्यम से मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है कोरोना वायरस : अध्ययन

    नाक के माध्यम से मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है कोरोना वायरस : अध्ययन

    कोविड-19 के लक्षण दिखने से लेकर उनकी मृत्यु तक का औसत समय 31 दिन रहा है. अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि उन्हें मस्तिष्क और श्वसन नली में सार्स-सीओवी-2 आरएनए (वायरस का जेनेटिक मेटेरियल) और प्रोटीन मिले हैं.

  • कर्नाटक में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए उठाए गए सख्त कदमों से मामले घटे

    कर्नाटक में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए उठाए गए सख्त कदमों से मामले घटे

    Karnataka Coronavirus Update:  कर्नाटक में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जो सख्त कदम उठाए गए उसके नतीजे सामने आने लगे हैं. बीते पंद्रह दिन में नए मामले रोजाना 2000 से कम आ रहे हैं, जबकि पहले 10 हजार से ऊपर आ रहे थे. लेकिन संक्रमण की दूसरी लहर का अंदेशा देखते हुए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है. बेंगलुरु के सबसे व्यस्त-सिटी मार्केट में अलग-अलग उम्र के लोगों के रैंडम टेस्ट जारी हैं. शहर के अलग- अलग बाज़ारों में कैम्प टेस्टिंग चल रही है. सिर्फ यहीं नहीं, राज्य में हर जगह मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. इन कोशिशों की वजह से अब कर्नाटक में रिकवरी रेट 90 फीसदी के आसपास पहुंच गया है.

  • मुंबई में मास्क न पहनने पर जुर्माना लेने के साथ मुफ्त मास्क देगी BMC, 11 करोड़ की वसूली

    मुंबई में मास्क न पहनने पर जुर्माना लेने के साथ मुफ्त मास्क देगी BMC, 11 करोड़ की वसूली

    महाराष्ट्र में अब रोजाना 5-6 हजार कोरोना के केस सामने आ रहे हैं. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि सरकार लोगों से मास्क पहनने, दो गज की दूरी बनाए रखने को कह रही है और दूसरी ओर राजनीतिक दल सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं.

12345»

Advertisement

Coronavirus फोटो

Coronavirus वीडियो

Coronavirus से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com