NDTV Khabar

Cough and cold


'Cough and cold' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Ajwain Leaves: अजवायन की पत्ती के फायदे और नुकसान

    <I>Ajwain</I> Leaves: अजवायन की पत्ती के फायदे और नुकसान

    Ajwain Leaves: एक पूरी तरह से अलग पौधे का हिस्सा होने के बावजूद, इन पत्तियों को अजवायन की पत्ती के रूप में जाना जाता है. अजवायन की पत्तियों में गंध है, जो कैरम के बीज के समान है. कन्नड़ में, पौधे को 'सेवेर सांबर सोपू' (saveer sambar soppu) के रूप में जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'हजार उपयोगिता पत्ती' ('thousand utility leaf.') है.

  • Ayurvedic Kadha For Cold: सर्दी खांसी और जुकाम को दूर करेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा...

    Ayurvedic Kadha For Cold: सर्दी खांसी और जुकाम को दूर करेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा...

    कई बार मौसम में बदलाव के चलते हुए इन संक्रमणों से आयुर्वेदिक नुस्खों या घरेलू नुस्खों से भी बचा जा सकता है. इसमें आपकी मदद कर सकता है यह आयुर्वेदिक काढ़ा. जी हां, आयुर्वेदिक काढ़े का अपना अलग ही महत्व होता है (Benefits of Ayurvedic Kadha For Cold). बदलते मौसम में तो यह और भी खास हो जाता है. सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचने के लिए आप काढ़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही आयुर्वेदिक काढ़े के बारे में जो आपको सर्दी-जुकाम से राहत दिलाएगा.

  • खांसी के घरेलू उपाय: खांसी की 'बेस्ट दवा' साब‍ित होगा यह आयुर्वेदि‍क नुस्खा, आजमा कर देखें...

    खांसी के घरेलू उपाय: खांसी की 'बेस्ट दवा' साब‍ित होगा यह आयुर्वेदि‍क नुस्खा, आजमा कर देखें...

    Home Remedy for Cough: अगर आप भी इस मौसम में खांसी से परेशान हैं, तो कोई भी दवा या कफ स‍िरप (cough syrup) लेने से पहले कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार (effective all-natural home remedy) की तलाश कर रहे हैं, तो हम कर सकते हैं आपकी मदद. जी हां, हम बताने जा रहे हैं आपको एक ऐसा कारगर घरेलू नुस्खा (natural cough remedies) जो खांसी से न‍िजाद द‍िलाने में करेगा आपकी मदद और साब‍ित होगा खांसी की दवा या खांसी का रामबाण इलाज...

  • Home Remedies: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में मौजूद ये 4 चीजें...

    Home Remedies: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में मौजूद ये 4 चीजें...

    आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग 5000 साल से इस्तेमाल किया जा रहा है. आवंला की तुलना अमृत से की गई है. आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं. आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होता है.

  • Cold-Cough Remedies: स्वाद, सुगंध और सेहत देगा केसर, सर्दी-जुकाम और खांसी करेगा दूर...

    Cold-Cough Remedies: स्वाद, सुगंध और सेहत देगा केसर, सर्दी-जुकाम और खांसी करेगा दूर...

    सर्दी-जुकाम और खांसी से जुड़ी कई भारतीय घरेलू नुस्खे (Indian home remedies for cold and cough) हैं. इनमें कई तरह के मसाले जैसे अदरक, जायफल वगैरह. एक ऐसी चीज भी है जो आपको स्वाद, सुगंध और सेहत तीनों दे सकती है. जी हां, हम बात कर रहे हैं सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल की जाने वाली चीज है केसर या सैफ्रॉन (saffron). 

  • सर्दी-जुकाम और गले के दर्द से राहत दिलाएगा बेसन का शीरा, पढ़ें रेसिपी...

    सर्दी-जुकाम और गले के दर्द से राहत दिलाएगा बेसन का शीरा, पढ़ें रेसिपी...

    आयुर्वेदिक डॉक्टर आशुतोष गौतम के अनुसार बेसन (Besan or chickpea flour) में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसके साथ ही बेसन शरीर को जरूरी ऊर्जा भी देता है, जो उसे सर्द मौसम से लड़ने में मदद करती है.

  • Ginger Benefits: 'लाख दुखों की एक दवा है' अदरक, जानें अदरक वाली चाय के फायदे

    Ginger Benefits: 'लाख दुखों की एक दवा है' अदरक, जानें अदरक वाली चाय के फायदे

    Ginger Benefits In Hindi: सर्दियों का समय है और ऐसे में अदरक वाली चाय (Ginger tea) हर घर में बनती है. गर्म चाय की चुस्कियां सर्दी का मजा और बढ़ा देती हैं. अदरक को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

  • अदरक के फायदे: क्या आप जानते हैं अदरक के इन 8 फायदों के बारे में

    अदरक के फायदे: क्या आप जानते हैं अदरक के इन 8 फायदों के बारे में

    भारतीय रसोई में जमकर इस्तेमाल की जाने वाली अदकर की तासीर गर्म होती है और यही वजह है क‍ि इसे सर्दियों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है

  • ठंड की गिरफ्त में उत्तर भारत, हरियाणा में एक व्यक्ति की मौत

    ठंड की गिरफ्त में उत्तर भारत, हरियाणा में एक व्यक्ति की मौत

    वहीं हरियाणा में एक व्यक्ति की संदिग्ध तौर पर सर्दी के कारण जान चली गयी. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा. यहां न्यूनतम पारा 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम पारा 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री कम है. सुबह के समय कई स्थानों पर घने कोहरे के कारण दृश्यता भी काफी कम रही.

  • जानिए खांसी-जुकाम में क्या खाएं और क्या नहीं

    जानिए खांसी-जुकाम में क्या खाएं और क्या नहीं

    कई लोग जुकाम-खांसी में केला खाना बंद कर देते हैं. उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कफ बढ़ता है जिससे जुकाम देरी से ठीक होता है.

  • सर्दियों में बढ़ जाता है ब्रेनस्ट्रोक और दिल के रोगों का खतरा, जानें उपाय

    सर्दियों में बढ़ जाता है ब्रेनस्ट्रोक और दिल के रोगों का खतरा, जानें उपाय

    सर्दी के मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी तो आम बात है, लेकिन इनके अलावा ब्रेनस्ट्रोक, डाइबिटीज, हाईब्लड प्रेशर और दमा के मरीजों के लिए सर्दी और भी बड़ी मुसीबत बन सकती है। चिकित्सकों का कहना है कि सर्दी के मौसम में विशेष सावधानी की जरूरत है।

  • बदलते मौसम में होने वाले इंफेक्शन से अब खुद करें फाइट

    बदलते मौसम में होने वाले इंफेक्शन से अब खुद करें फाइट

    आजकल हर जगह लोग फ्लू से जूझते दिख रहे हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इनफ्लुएंजा वायरस ठंडे और खुश्क मौसम में ही पनपता है। इसके साथ ही सर्द मौसम और नमी की कमी से इनफ्लुएंजा वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक ज़्यादा तेजी से फैलता है।

  • Cold & Cough, Acne or Nausea: घरेलू उपचार से करें इन बीमारियों का इलाज

    Cold & Cough, Acne or Nausea: घरेलू उपचार से करें इन बीमारियों का इलाज

    रोज होने वाली बहुत सी बीमारियों और समस्याओं का इलाज सिर्फ डॉक्टर के पास ही नहीं होता, बल्कि आपकी किचन में ही छिपा होता है। ज़्यादा गहराई में जाए बिना, हम आपको कफ एंड कोल्ड, छिंकना, जलन जैसी बीमारियों के घरेलू उपचार के बारे में बता रहे हैं।