NDTV Khabar

Counting of votes


'Counting of votes' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Election 2019 : नए सांसद फाइव स्टार होटलों में नहीं ठहराए जाएंगे, की गई यह व्यवस्था

    Election 2019 : नए सांसद फाइव स्टार होटलों में नहीं ठहराए जाएंगे, की गई यह व्यवस्था

    लोकसभा चुनाव के परिणाम (lok sabha election results) आने के बाद 17वीं लोकसभा के नव निर्वाचित होने वाले सांसदों के लिए खास व्यवस्था की गई है ताकि उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.लोकसभा सचिवालय ने नव निर्वाचित सांसदों के लिए विशेष इंतज़ाम किए हैं. इसकी जानकारी चुनाव आयोग के रिटर्निंग अधिकारियों को दे दी गई है.

  • लोकसभा चुनाव मतगणना : हिंसा की आशंका के चलते पश्चिम बंगाल में भारी सुरक्षा बल तैनात

    लोकसभा चुनाव मतगणना : हिंसा की आशंका के चलते पश्चिम बंगाल में भारी सुरक्षा बल तैनात

    पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) की मतगणना (Vote Counting) के दौरान मतगणना स्थलों की सुरक्षा और चुनाव के बाद हुई हिंसा पर लगाम सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने राज्य में पहले से मौजूद सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) की 82 कंपनियों के अतिरिक्त 200 कंपनियों को तैनात किया है. निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

  • Election Results 2019: जानिए लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने में क्यों हो सकती है देरी?

    Election Results 2019: जानिए लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने में क्यों हो सकती है देरी?

    Election Results 2019 : लोकसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम के मतों का सत्यापन करने के लिए वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान करने की व्यवस्था की गई है. इसके कारण चुनाव परिणाम (lok sabha election results 2019) घोषित होने में थोड़ा विलंब होने की आशंका है. लोकसभा चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के परिणामों का मिलान पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों से किया जाएगा. यह मिलान प्रति विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों में होगा.

  • पांच राज्यों के चुनाव परिणामों से पहले विभिन्न दलों के बीच गहन मंथन, कांग्रेस उत्साहित

    पांच राज्यों के चुनाव परिणामों से पहले विभिन्न दलों के बीच गहन मंथन, कांग्रेस उत्साहित

    पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना की पूर्व संध्या पर विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच गहन विचार-विमर्श का दौर चला. इन चुनावों को 2019 के चुनावों से पहले सेमीफाइनल बताया जा रहा है. कांग्रेस का कहना है कि राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ मंगलवार को स्पष्ट संदेश देंगे.

  • मध्यप्रदेश : राजधानी भोपाल की सीटों पर आ सकते हैं चौंकाने वाले चुनाव परिणाम

    मध्यप्रदेश : राजधानी भोपाल की सीटों पर आ सकते हैं चौंकाने वाले चुनाव परिणाम

    मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की सीटों पर इस बार का विधानसभा चुनाव काफी फेरबदल करा सकता है. बीजेपी का गढ़ बन चुकीं छह सीटों पर जहां कांग्रेस ने इस बार जोर लगाया वहीं आम आदमी पार्टी ने भी दम लगाया है. इसके अलावा सपा, बसपा समेत कई छोटे दल चुनाव में जोरआजमाइश कर चुके हैं. बीजेपी हो या कांग्रेस, इस बार इन दोनों प्रमुख दलों के लिए बागी प्रत्याशी भी परेशानी का कारण बने रहे हैं.

  • कैराना उपचुनाव: इस लोकसभा में उत्तर प्रदेश से आने वालीं पहली मुस्लिम सांसद बनीं तबस्सुम हसन

    कैराना उपचुनाव: इस लोकसभा में उत्तर प्रदेश से आने वालीं पहली मुस्लिम सांसद बनीं तबस्सुम हसन

    उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट के उपचुनाव में जीत के साथ राष्ट्रीय लोकदल (रालोद)-समाजवादी पार्टी (सपा) गठबंधन की प्रत्याशी तबस्सुम हसन 16वीं लोकसभा में इस राज्य से पहली मुस्लिम सांसद बन गयीं.    गोरखपुर और फूलपुर जैसी प्रतिष्ठापूर्ण सीटों पर हाल में हुए उपचुनाव में सपा के हाथों मिली पराजय के बाद हुए कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों के उपचुनाव में भी सत्तारुढ़ भाजपा को झटका लगा है. मुस्लिम और दलित बहुल कैराना सीट पर रालोद-सपा गठबंधन की प्रत्याशी तबस्सुम ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की मृगांका सिंह को 44618 मतों से पराजित किया.

  • वोटों की 'टोटलाइज्ड काउंटिंग' का केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में किया विरोध

    वोटों की 'टोटलाइज्ड काउंटिंग' का केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में किया विरोध

    केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में वोटों की 'टोटलाइज्ड काउंटिंग' का विरोध किया है. केंद्र ने अपने हलफनामे में कहा है कि इस मुद्दे पर केंद्रीय गृहमंत्री की अगुवाई में मंत्रीमंडल समूह ने विचार किया. 16 सिंतबर 2016 को फाइनल मीटिंग की गई. इस मीटिंग में ये तय हुआ कि बूथ के आधार पर मतगणना पार्टी और उम्मीदवार के लिए बेहतर है क्योंकि इससे पार्टी या प्रत्याशी को ये पता चल जाता है कि किस इलाके में उसे ज्यादा वोट मिले हैं और किस हिस्से में उसे और काम करना चाहिए.

  • चुनाव परिणाम 2014 : बीजेपी की ऐतिहासिक जीत, अपने बूते हासिल करेगी बहुमत

    चुनाव परिणाम 2014 : बीजेपी की ऐतिहासिक जीत, अपने बूते हासिल करेगी बहुमत

    इतिहास रचते हुए नरेंद्र मोदी केन्द्र में 'तिहरे शतक' के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं। भाजपा के नेतृत्व में राजग ने 16वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में लगभग 335 सीटों पर कब्जा कर कांग्रेस को अब तक की सबसे बुरी पराजय का मुंह दिखाया है।

  • चुनाव परिणाम 2014 : रुझानों में बीजेपी ऐतिहासिक जीत की ओर, कांग्रेस की हालत खराब

    चुनाव परिणाम 2014 : रुझानों में बीजेपी ऐतिहासिक जीत की ओर, कांग्रेस की हालत खराब

    फिलहाल सभी 543 सीटों से रुझान मिल चुके हैं, जिनमें कई परिणाम भी शामिल हैं। इस वक्त 341 सीटों पर बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं या जीत चुके हैं, जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के उम्मीदवार 58 सीटों पर सिमटकर रह गए दिख रहे हैं। 144 संसदीय क्षेत्रों में अन्य प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं।