NDTV Khabar

Court


'Court' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्वामी नित्यानंद के संस्थान में दो बेटियों को बंधक बनाने का आरोप, माता-पिता ने दायर की याचिका

    स्वामी नित्यानंद के संस्थान में दो बेटियों को बंधक बनाने का आरोप, माता-पिता ने दायर की याचिका

    याचिकाकर्ता जनार्दन शर्मा और उनकी पत्नी ने अदालत को बताया कि उन्होंने 2013 में बेंगलुरु में स्वामी नित्यानंद द्वारा चलाए जा रहे शैक्षिक संस्थान में अपनी चार बेटियों का दाखिला कराया था और तब उनकी आयु 7 से 15 वर्ष के बीच थी.

  • टिक टॉक पर पाबंदी के लिए मुंबई हाईकोर्ट पहुंची महिला, वीडियो ऐप पर लगाया यह आरोप

    टिक टॉक पर पाबंदी के लिए मुंबई हाईकोर्ट पहुंची महिला, वीडियो ऐप पर लगाया यह आरोप

    इस साल जुलाई में मुंबई पुलिस ने हिंसा भड़काने और धार्मिक समूहों के बीच रंजिश बढ़ाने के लिए टिकटॉक पर वीडियो पोस्ट करने के लिए कुछ लोगों के खिलाफ दो मामले दर्ज किए थे.’ अगले सप्ताह एक खंडपीठ के समक्ष याचिका पर सुनवाई होने की उम्मीद है.

  • INX मीडिया मामला: सुप्रीम कोर्ट पहुंचे पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम, जल्द सुनवाई के लिए तैयार हुआ कोर्ट

    INX मीडिया मामला: सुप्रीम कोर्ट पहुंचे पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम, जल्द सुनवाई के लिए तैयार हुआ कोर्ट

    INX मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में जमानत की अर्जी दी है और दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है. इस मामले में वरिष्ठ कांग्रेस नेता और वकील कपिल सिब्बल ने जल्द सुनवाई की मांग की है. सिब्बल ने कहा कि चिदंबरम पहले से 90 दिनों से जेल में हैं. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट जल्द सुनवाई को तैयार है.

  • Ayodhya Case: पूर्व बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा ने कहा- गलत है सुप्रीम कोर्ट का फैसला, इसमें कई खामियां हैं

    Ayodhya Case: पूर्व बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा ने कहा- गलत है सुप्रीम कोर्ट का फैसला, इसमें कई खामियां हैं

    पूर्व भाजपा नेता यशवंत सिन्हा ने अयोध्या मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय के फैसले की रविवार को आलोचना की लेकिन कहा कि मुस्लिम समुदाय को इसे स्वीकार करना चाहिए. सिन्हा यहां मुंबई साहित्य महोत्सव में बोल रहे थे. ऐतिहासिक फैसले के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय का फैसला गलत निर्णय है, इसमें कई खामियां हैं लेकिन मैं फिर भी मुस्लिम समुदाय से फैसले को स्वीकार करने के लिए कहूंगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘चलिए आगे बढ़ते हैं. उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद कोई फैसला नहीं है.’’

  • जस्टिस शरद अरविंद बोबडे आज सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ लेंगे

    जस्टिस शरद अरविंद बोबडे आज सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ लेंगे

    जस्टिस शरद अरविंद बोबडे सोमवार को देश के 47 वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उन्हें पद की शपथ दिलाएंगे. वे 23 अप्रैल 2021 को सेवानिवृत्त होंगे. जस्टिस बोबडे अयोध्या रामजन्मभूमि- बाबरी मस्जिद जमीनी विवाद मामले में फैसला देने वाले पांच जजों के संविधान पीठ में शामिल रहे.

  • वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की तुलना बगदादी से की, कह दी ये बात

    वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की तुलना बगदादी से की, कह दी ये बात

    रिजवी ने आरोप लगाया है कि ओवैसी अपने भाषणों के जरिए मुसलमानों को आतंक और खूनखराबे के कामों की ओर धकेल रहे हैं. उन्होंने कहा, "आज अबू बक्र-अल बगदादी और असदुद्दीन ओवैसी के बीच कोई फर्क नहीं है. बगदादी के पास एक सेना और हथियार और गोला-बारूद था जिसे वह आतंक फैलाने के लिए इस्तेमाल करता था.

  • बीमार नवाज शरीफ मंगलवार को इलाज के लिए लंदन जाएंगे, कोर्ट ने दी इजाजत

    बीमार नवाज शरीफ मंगलवार को इलाज के लिए लंदन जाएंगे, कोर्ट ने दी इजाजत

    पाकिस्तान के बीमार चल रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इलाज के लिए हवाई एम्बुलेंस से मंगलवार को लंदन के लिए रवाना होंगे. लाहौर उच्च न्यायालय ने इलाज के वास्ते शरीफ को चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की अनुमति दी है.

  • TOP 5 NEWS: अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देगा AIMPLB, बिक सकती है एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम

    TOP 5 NEWS: अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देगा AIMPLB, बिक सकती है एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम

    TOP 5 NEWS: ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) ने अयोध्‍या मामले (Ayodhya Case) में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देने का निर्णय किया है. बोर्ड के सदस्‍य सैयद कासिम रसूल इलियास ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया किबोर्डने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर करने का फैसला किया है.

  • अयोध्‍या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देगा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    अयोध्‍या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देगा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    AIMPLB ने अयोध्‍या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देने का निर्णय किया है. बोर्ड के सदस्‍य सैयद कासिम रसूल इलियास ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर करने का फैसला किया है.

  • अयोध्या केस: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील के लिए आज मुस्लिम पक्ष की बैठक

    अयोध्या केस: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील के लिए आज मुस्लिम पक्ष की बैठक

    सुप्रीम कोर्ट ने रामजन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में गत नौ नवम्‍बर को फैसला सुनाते हुए विवादित स्‍थल पर राम मंदिर का निर्माण कराने और मुसलमानों को मस्जिद निर्माण के लिये अयोध्‍या में किसी प्रमुख स्‍थान पर पांच एकड़ जमीन देने का आदेश दिया था.

  • अपशब्द कहने पर आपत्ति जताई तो कर दी गोली मारकर हत्या, अदालत ने सुनाई मृत्युदंड की सजा

    अपशब्द कहने पर आपत्ति जताई तो कर दी गोली मारकर हत्या, अदालत ने सुनाई मृत्युदंड की सजा

    अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (द्वितीय) रमन कुमार ने सभी दस आरोपियों का हत्या का दोषी पाया तथा मोहम्मद इरशाद, मोहम्मद तबरेज और मोहम्मद दिलशाद को मृत्युदंड की सजा सुनाई.

  • श्रद्धालुओं के लिए खुले सबरीमला मंदिर के कपाट, सूत्रों ने कहा - 10 महिलाओं को वापस भेजा गया, 10 बातें

    श्रद्धालुओं के लिए खुले सबरीमला मंदिर के कपाट, सूत्रों ने कहा - 10 महिलाओं को वापस भेजा गया, 10 बातें

    सबरीमला मंदिर को शनिवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. मंदिर के तंत्री (मुख्य पुरोहित) कंडरारू महेश मोहनरारू ने सुबह पांच बजे मंदिर के गर्भगृह के कपाट खोले और पूजा अर्चना की. केरल के पथनमथिट्टा जिले में पश्चिमी घाट के आरक्षित वन क्षेत्र में स्थित मंदिर में केरल, तमिलनाडु और अन्य पड़ोसी राज्यों के सैकड़ों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे. इससे पहले सूत्रों के हवाले से ख़बर आई कि 10 महिलाओं को पंबा शहर से वापस भेज दिया गया. इससे पहले केरल सरकार ने मंदिर में दर्शन करने आ रही महिलाओं को सुरक्षा देने में असमर्थता जताई थी. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सबरीमला में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के मामले में दायर पुनर्विचार याचिका को बड़ी बेंच को सौंप दिया है. केरल के पथनमथिट्टा जिले में पश्चिमी घाट के आरक्षित वन क्षेत्र में स्थित मंदिर में केरल, तमिलनाडु और अन्य पड़ोसी राज्यों के सैकड़ों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे. तंत्री के ‘पदी पूजा’ करने के बाद श्रद्धालु, जिन्हें दो बजे दोपहर को पहाड़ी पर चढ़ने की अनुमति दी गई, वे इरुमुडीकेट्टू (प्रसाद की पवित्र पोटली) के साथ मंदिर के पवित्र 18 सोपन पर चढ़ कर भगवान अयप्पा के दर्शन कर सकेंगे. नए तंत्री एके सुधीर नम्बूदिरी (सबरीमाल) और एमएस परमेश्वरन नम्बूदिरी (मलिकापुरम) ने बाद में पूजापाठ की जिम्मेदारी ली.

  • एनआईए की एक विशेष अदालत ने खगरागढ़ विस्फोट मामले में पांच आरोपियों को सजा सुनाई

    एनआईए की एक विशेष अदालत ने खगरागढ़ विस्फोट मामले में पांच आरोपियों को सजा सुनाई

    इन आरोपियों को षड्यंत्र रचने और देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने और गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून की विभिन्न धाराओं के तहत दोषी ठहराते हुए पांच से छह साल की सजा सुनाई गई. पांचों ने विस्फोट के लिए खुद दोष स्वीकार कर लिया था. यह विस्फोट पश्चिम बंगाल के वर्द्धमान जिले के खगरागढ़ में किराये के एक मकान में बम एवं विस्फोटक उपकरण बनाने के दौरान हुआ था. इनमें दो संदिग्ध आतंकवादियों की मौत हो गई थी और तीसरा घायल हो गया था.

  • आर्सेलरमित्तल का एस्सार स्टील के अधिग्रहण का रास्ता साफ, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किया एनसीएलएटी का आदेश

    आर्सेलरमित्तल का एस्सार स्टील के अधिग्रहण का रास्ता साफ, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किया एनसीएलएटी का आदेश

    सुप्रीम कोर्ट ने एस्सार स्टील मामले में राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) के चार जुलाई के आदेश को शुक्रवार को रद्द कर दिया.

  • देश में सबसे तेजी से उभरता टेलिकॉम उद्योग अब बुरी तरह डगमगा रहा

    देश में सबसे तेजी से उभरता टेलिकॉम उद्योग अब बुरी तरह डगमगा रहा

    एक समय देश में सबसे तेज़ी से उभरता टेलिकाम उद्योग अब तेज़ी से लड़खड़ा रहा है. पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने कमर तोड़ दी है. वोडाफोन और एयरटेल राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल कर सकते हैं और Adjusted Gross Revenue यानी AGR पर दिए फ़ैसले पर फिर से विचार की गुज़ारिश कोर्ट से कर सकते हैं.

  • शारीरिक रूप से यहां मौजूद न रहूं लेकिन मेरा एक हिस्सा हमेशा सुप्रीम कोर्ट में रहेगा : जस्टिस रंजन गोगोई

    शारीरिक रूप से यहां मौजूद न रहूं लेकिन मेरा एक हिस्सा हमेशा सुप्रीम कोर्ट में रहेगा : जस्टिस रंजन गोगोई

    चीफ जस्टिस रंजन गोगोई दो दिन बाद सेवानिवृत्त हो जाएंगे. आज सुप्रीम कोर्ट में उनको विदाई देने के लिए समारोह आयोजित किया गया. इस मौके पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कोई भाषण नहीं दिया. उन्होंने एक लिखित संदेश दिया जो कि इस समारोह में पढ़ा गया. जस्टिस गोगोई ने इस संदेश में कहा है कि 'भले ही मैं शारीरिक रूप से यहां मौजूद न रहूं लेकिन मेरा एक हिस्सा हमेशा सुप्रीम कोर्ट में रहेगा.'

  • बीजेपी कल राहुल गांधी के 'झूठ' के विरोध में हर जिले में प्रदर्शन करेगी

    बीजेपी कल राहुल गांधी के 'झूठ' के विरोध में हर जिले में प्रदर्शन करेगी

    बीजेपी कार्यकर्ता शनिवार को हर जिला स्तर पर इकट्ठे होंगे. वे मांग करेंगे कि राहुल गांधी माफी मांगें. राफेल पर बोले गए झूठ के विरोध पर प्रदर्शन किए जाएंगे. इसकी शुरुआत आज दिल्ली से हो गई है. बीजेपी के महासचिव भूपेन्द्र यादव ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.

  • वकील-पुलिस विवाद : गोली चलाने वाले जवानों की गिरफ्तारी फिलहाल नहीं होगी

    वकील-पुलिस विवाद : गोली चलाने वाले जवानों की गिरफ्तारी फिलहाल नहीं होगी

    दिल्ली में वकीलों और पुलिस के बीच हुए झगड़े के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में शुक्रवार को दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुनवाई हुई. दिल्ली हाई कोर्ट ने गोली चलाने के आरोपी पुलिस के जवानों को फिलहाल बड़ी राहत दे दी है. फिलहाल उनकी गिरफ्तारी नहीं की जा सकती. साथ ही दिल्ली पुलिस कमिश्नर समेत सभी पार्टियों को नोटिस जारी कर जवाब देने को कहा है. 23 दिसंबर को मामले की आगे की सुनवाई होगी.