NDTV Khabar

Covid 19 research


'Covid 19 research' - 14 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना से कितना सुरक्षित है आपका बच्चा? मासूमों में तेजी से फैलता है COVID-19

    कोरोना से कितना सुरक्षित है आपका बच्चा? मासूमों में तेजी से फैलता है COVID-19

    भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus India Report) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. संक्रमितों की संख्या 39 लाख पार हो गई है. इस भ्रम में ना रहें कि बच्चे कोरोना से बिल्कुल सुरक्षित हैं. ऐसे दावे कुछ स्टडी में किए गए थे लेकिन मुंबई (Mumbai Coronavirus) में अब तक 9 साल से छोटे 2,671 बच्चे कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. वहीं 9 साल से छोटे 12 बच्चों की अब तक मौत हुई है. इधर, एक स्टडी कहती है कि बिना लक्षण वाले बच्चे तेजी से कोरोना (COVID-19) फैलाते हैं.

  • Covid-19 वैक्सीन के प्रोडक्शन के लिए भारत से पार्टनरशिप करना चाहता है रूस: अधिकारी

    Covid-19 वैक्सीन के प्रोडक्शन के लिए भारत से पार्टनरशिप करना चाहता है रूस: अधिकारी

    रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) किरिल दमित्रिएव ने गुरुवार को कहा कि रूस कोविड-19 के टीके (Covid-19 vaccine) स्पूतनिक-5 (Sputnik-5) के उत्पादन के लिए भारत के साथ साझेदारी पर विचार कर रहा है.

  • Covid-19 मरीजों के इलाज के लिए 'Favipiravir' दवा लॉन्च करने को तैयार है Cipla

    Covid-19 मरीजों के इलाज के लिए 'Favipiravir' दवा लॉन्च करने को तैयार है Cipla

    Cipla की ओर से गुरुवार को आधिकारिक बयान जारी कर कहा गया कि वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific and Industrial Research) द्वारा कोविड-19 के इलाज के लिए विकसित दवा Favipiravir को लांच करने के लिए Cipla पूरी तरह से तैयार है.

  • Coronavirus: रिसर्च में किया गया दावा- मच्छरों से नहीं फैलता कोरोना संक्रमण

    Coronavirus: रिसर्च में किया गया दावा- मच्छरों से नहीं फैलता कोरोना संक्रमण

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) पहले ही कह चुका है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह वायरस खून चूसने वाले कीटों से फैलता है, जो मनुष्यों को काटने पर डेंगू और अन्य बीमारियों को फैलाते हैं.

  • Covid-19 के इलाज में Hydroxychloroquine को खतरा बताने वाले रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी ली वापस

    Covid-19 के इलाज में Hydroxychloroquine को खतरा बताने वाले रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी ली वापस

    हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर एक बड़ी स्टडी में कहा गया था कि इस दवा से कोविड-19 के इलाज में कोई खास मदद नहीं मिलेगी, वहीं इससे मरीज की अस्पताल में मौत होने की आशंका बढ़ जाती है.

  • कोविड-19 की दवा से जुड़ी अहम खोज, कोरोना के खिलाफ ज्यादा कारगर है यह नया मॉलिक्यूल!

    कोविड-19 की दवा से जुड़ी अहम खोज, कोरोना के खिलाफ ज्यादा कारगर है यह नया मॉलिक्यूल!

    रिसर्चर्स को एक नए मॉलिक्यूल का पता चला है, जो इस वायरस के खिलाफ कारगर साबित हो सकता है. रिसर्चर्स ने इस वायरस का कोरोनावायरस के ऊपर टेस्ट भी किया है, जिसके रिजल्ट अच्छे आए हैं.

  • CSIR की नई कोविड-19 टेस्टिंग किट तैयार, जल्द ही दो दिनों में हो सकेंगे 50,000 टेस्ट

    CSIR की नई कोविड-19 टेस्टिंग किट तैयार, जल्द ही दो दिनों में हो सकेंगे 50,000 टेस्ट

    CSIR यानी Council of Scientific & Industrial Research ने एक टेस्टिंग टेक्नोलॉजी विकसित की है, जो टेस्टिंग के क्षेत्र में बड़ा राहत बन सकती है. जल्द ही 2-3 दिनों में 50,000 तक टेस्टिंग होनी शुरू हो सकती है.

  • DRDO Recruitment: डीआरडीओ ने साइंटिस्ट के पदों के लिए बढ़ाईं रिक्तियां, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन

    DRDO Recruitment: डीआरडीओ ने साइंटिस्ट के पदों के लिए बढ़ाईं रिक्तियां, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन

    DRDO Recruitment: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने साइंटिस्ट 'B' के पदों पर भर्तियों को बढ़ा दिया है. DRDO ने 13 मई को कुल 167 वैज्ञानिक पदों पर भर्ती की घोषणा की है. इस भर्ती के लिए इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट और साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. DRDO के नोटिस में बताया गया है,  "एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA), बेंगलुरु में रिक्तियों की उपलब्धता होने के कारण कुल 18 रिक्तियों को कुछ विषयों में जोड़ा गया है."

  • रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को बेहतर और आसान बनाने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी पहल की है. यूनिवर्सिटी ने इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस के तहत 'रिसर्च विदाउट बैरियर' नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है. इससे रिसर्च को एक नया रूप मिलेगा. ''रिसर्च विदाउट बैरियर" कार्यक्रम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नए गठजोड़ और सहयोगों के माध्यम से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय का एक अनूठा प्रयास है. 

  • कोरोना के खिलाफ किस तरह के मास्क बेहतर, खरीदने या बनाने से पहले ये रिसर्च जरूर पढ़ें

    कोरोना के खिलाफ किस तरह के मास्क बेहतर, खरीदने या बनाने से पहले ये रिसर्च जरूर पढ़ें

    ऐसे में एक अध्ययन में कहा गया है कि सूती कपड़ा और प्राकृतिक सिल्क को मिलाकर या सूती कपड़े के साथ शिफॉन के कपड़े को मिलाकर बनाया गया मास्क हवा में मौजूद ठोस कणों अथवा तरल कणों को व्यक्ति के संपर्क में नहीं आने देता. लेकिन मास्क का आकार सही होना जरूरी है. अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार ‘सार्स-कोव-2’, नया कोरोना वायरस जिसके कारण कोविड-19 होता है, वह मुख्य तौर पर किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने, बात करने अथवा सांस लेने के दौरान उसके मुंह अथवा नाक से निकले तरल कणों के कारण फैलता है. मास्क बनाने से संबंधित अध्ययन में अमेरिका के शिकागो विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता भी शामिल हैं. 

  • ICMR 2020: इस दिन आयोजित किया जाएगा JRF एग्जाम, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    ICMR 2020: इस दिन आयोजित किया जाएगा JRF एग्जाम, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) 12 जुलाई को जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF)  के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा. ICMR JRF 2020 का आयोजन पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ के साथ मिलकर किया जाएगा. ये परीक्षा बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली (NCR), गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) और वाराणसी में आयोजित की जाएगी.

  • कोरोनावायरस के खिलाफ रणनीति में बदलाव, टेस्टिंग का बढ़ाया गया दायरा

    कोरोनावायरस के खिलाफ रणनीति में बदलाव, टेस्टिंग का बढ़ाया गया दायरा

    दिल्ली समेत भारत के कई राज्यों में कोरोनावायरस के हॉटस्पॉट्स की पहचान कर उन्हें सील कर दिया गया है.  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, जो कि कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में नोडल संस्था का काम कर रही है, ने इन हॉटस्पॉट्स में टेस्टिंग की शुरुआत कर दी है. अभी हॉटस्पॉट्स में जिन लोगों की कोरोनावायरस को लेकर टेस्टिंग की जा रही है जिनमें कोरोनावायरस के लक्षण 1 हफ्ते से दिखाई दे रहे हैं. भले ही वे कोरोना पॉजीटिव मरीजों से संपर्क में आए हो या नहीं. बता दें कि पिछले 20 दिनों में लोगों की पांच श्रेणियों के मुताबिक ही टेस्ट किए जा रहे हैं. 

  • FEDCUTA ने UGC से की मांग, "थीसिस सबमिशन के लिए दें 6 महीने की मोहलत"

    FEDCUTA ने UGC से की मांग,

    फेडरेशन ऑफ सेंट्रल यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (FEDCUTA) ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) को लेटर लिखकर थीसिस (Thesis) और शोध ( Dissertations) सबमिट करने के लिए सबमिशन डेट को आगे बढ़ाने की अपील की है. FEDCUTA का कहना है कि कई पीएच.डी और एम.फिल रिसर्च स्कॉलर कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से देशभर में हुए लॉकडाउन के चलते रिसर्च नहीं कर पा रहे हैं.

  • ICMR ने जारी किया फेलोशिप के लिए शेड्यूल, जानिए आवेदन करने का तरीका और एग्जाम डेट

    ICMR ने जारी किया फेलोशिप के लिए शेड्यूल, जानिए आवेदन करने का तरीका और एग्जाम डेट

    ICMR Fellowship 2020: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने जूनियर रिसर्च फेलोशिप  (ICMR JRF) टेस्ट के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. ICMR JRF के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू हो रही है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 27 मई तक आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रखें कि 27 मई आवेदन करने का अंतिम दिन है. इस एग्जाम के माध्यम से ICMR 150 फेलोशिप देगा. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com