NDTV Khabar

Cpi


'Cpi' - 78 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राजस्थान विधानसभा चुनाव : माकपा ने 28 उम्मीदवार घोषित किए

    राजस्थान विधानसभा चुनाव : माकपा ने 28 उम्मीदवार घोषित किए

    माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने शुक्रवार को कहा कि भाजपा के पास सांप्रदायिक ध्रुवीकरण तेज करने के अलावा कोई चारा नहीं है. इसके साथ ही पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए 28 प्रत्याशियों की सूची जारी की.

  • 'भाजपा हराओ-देश बचाओ' रैली में विपक्षी एकजुटता तो दिखी, मगर नहीं दिखे तो तेजस्वी यादव

    'भाजपा हराओ-देश बचाओ' रैली में विपक्षी एकजुटता तो दिखी, मगर नहीं दिखे तो तेजस्वी यादव

    भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) की पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में गुरुवार को आयोजित 'भाजपा हराओ-देश बचाओ' रैली में विपक्षी दलों ने अपनी एकजुटता का प्रदर्शन किया और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ जमकर हमला बोला.

  • जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार बिहार में वामपंथी दलों का चेहरा होंगे

    जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार बिहार में वामपंथी दलों का चेहरा होंगे

    कई वर्षों के अंतराल के बाद सीपीआई ने पटना के गांधी मैदान में बृहस्पतिवार को 'भाजपा भगाओ, देश बचाओ रैली' का आयोजन किया. इस रैली में केंद्र में सत्तारूढ़ एनडीए विरोधी अधिकांश दलों के नेता जहां मौजूद थे वहीं सीपीआई ने जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को अपना चेहरा बनाकर पेश किया.

  • बिहार में बीजेपी ने मुख्यमंत्री का अपहरण कर लिया : गुलाम नबी आजाद

    बिहार में बीजेपी ने मुख्यमंत्री का अपहरण कर लिया : गुलाम नबी आजाद

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने पटना में गुरुवार को कहा कि उन्होंने आज तक बिहार को छोड़कर कहीं दूसरी जगह मुख्यमंत्री का अपहरण होते नहीं देखा है. उन्होंने कहा कि बिहार में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का अपहरण कर लिया है.

  • कन्हैया को डॉक्टरों से कोई दिक्कत नहीं, मंत्री पर लगाया राजनीति करने का आरोप

    कन्हैया को डॉक्टरों से कोई दिक्कत नहीं, मंत्री पर लगाया राजनीति करने का आरोप

    पटना में कुछ दिन पूर्व एम्स परिसर में डॉक्टरों के साथ बदसूलकी का आरोप झेल रहे जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार का कहना है कि इस मुद्दे पर राजनीति हो रही है.

  • तेलंगाना में कांग्रेस, TDP और CPI ने बनाया गठबंधन, राष्ट्रपति शासन की मांग की

    तेलंगाना में कांग्रेस, TDP और CPI ने बनाया गठबंधन, राष्ट्रपति शासन की मांग की

    कांग्रेस ने आगामी तेलंगाना विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस से मुकाबले के लिए TDP और सीपीआई के साथ एक महागठबंधन बनाने के लिए मंगलवार को हाथ मिलाया. इन दलों के नेताओं ने बातचीत के बाद गठबंधन की घोषणा की. इसके बाद इन लोगों राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन से मुलाकात की और राज्य में राष्ट्रपति शासन की मांग की.

  • बेगूसराय : कन्हैया भरोसे 'पूरब के लेनिनग्राद' में उतरेगी CPI? लेकिन राह इतनी भी नहीं आसान

    बेगूसराय : कन्हैया भरोसे 'पूरब के लेनिनग्राद' में उतरेगी CPI? लेकिन राह इतनी भी नहीं आसान

    जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष रहे कन्हैया कुमार  सीपीआई की टिकट से बिहार की बेगूसराय सीट से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि अभी तक इस खबर पर पक्की मुहर नहीं लगी है. लेकिन ऐसी चर्चा चल रही है. बिहार के बेगूसराय जिले को कभी 'पूरब का लेनिनग्राद' कहा जाता था. आज भी कई इलाकों में उसके समर्थक उस दौर को याद करते हैं जब बिहार में ऊंची जाति में गिने जाने वाले भूमिहारों ने वामपंथ का झंडा थामकर यहां के 'जमींदारों' के खिलाफ पहली बार मोर्चा खोल दिया था. खास बात यह थी कि जिनके खिलाफ यह मोर्चा खोला गया था वह भी भूमिहार थे, जिनका लाल मिर्च की खेती में एकाधिकार था. इस लड़ाई में जो नेता उभरे चंद्रशेखर सिंह, सीताराम मिश्रा, राजेंद्र प्रसाद सिंह ये सभी भूमिहार समुदाय से आते थे. धीरे-धीरे तेघड़ा और बछवारा विधानसभा सीटें वामपंथ का गढ़ बन गईं और कोई भी लहर इसको भेदने में नाकाम रही. 

  • 2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट से महागठबंधन के उम्मीदवार होंगे पूर्व जेएनयूएसयू अध्यक्ष कन्हैया कुमार

    2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट से महागठबंधन के उम्मीदवार होंगे पूर्व जेएनयूएसयू अध्यक्ष कन्हैया कुमार

    भाकपा के राज्य सचिव सत्यनारायण सिंह ने बताया कि उनकी पार्टी सहित सभी वामदल चाहते हैं कि कन्हैया कुमार बेगूसराय से 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ें.

  • सीपीआईएम के नेता बिश्वजीत दत्ता BJP में शामिल, कहा- कम्युनिस्ट पार्टी भ्रष्टाचार में लिप्त

    सीपीआईएम के नेता बिश्वजीत दत्ता BJP में शामिल, कहा- कम्युनिस्ट पार्टी भ्रष्टाचार में लिप्त

    त्रिपुरा में माकपा के पूर्व विधायक बिश्वजीत दत्ता सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गये हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि कम्युनिस्ट पार्टी भ्रष्टाचार, गुटबाजी और आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त है. दत्ता (68) राज्य की राजधानी से लगभग 50 किलोमीटर दूर खोवाई जिले में भाजपा में शुक्रवार की शाम को शामिल हुए.  

  • CPI(ML) ने तेजस्वी यादव को दी सलाह, कहा- अपने निजी सचिव को हटाए

    CPI(ML) ने तेजस्वी यादव को दी सलाह, कहा- अपने निजी सचिव को हटाए

    माणि यादव तेजस्वी के संबंधी भी हैं और इस मामले में जेल भी जा चुके हैं. पुलिस ने इस मामले में माणि यादव के खिलाफ चार्जशीट भी दायर की है.

  • पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव : सुप्रीम कोर्ट ने कहा, क्या ग्रासरूट स्तर पर लोकतंत्र काम नहीं कर रहा

    पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव : सुप्रीम कोर्ट ने कहा, क्या ग्रासरूट स्तर पर लोकतंत्र काम नहीं कर रहा

    पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में बड़ी संख्या में निर्विरोध निर्वाचन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को फटकार लगाई है. कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग से कल तक जिन सीटों पर निर्विरोध प्रत्याशी जीते, उनका ब्योरा मांगा है.

  • कुमारस्वामी की ताजपोशी के बहाने बीजेपी को संदेश, 2019 के चुनाव की डगर नहीं आसान

    कुमारस्वामी की ताजपोशी के बहाने बीजेपी को संदेश, 2019 के चुनाव की डगर नहीं आसान

    कर्नाटक में कांग्रेस-जनता दल(सेक्युलर) गठबंधन सरकार की ताजपोशी के बहाने समग्र विपक्ष एकजुट हो गया. विपक्ष की एकता बीजेपी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार (एनडीए) के लिए कड़ी चुनौती के रूप में सामने आई है. विपक्ष कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में यह संदेश देने में सफल रहा कि साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की डगर बीजेपी के लिए आसान नहीं होगी.

  • पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: BJP से हाथ मिलाने की खबर का माकपा ने किया खंडन

    पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: BJP से हाथ मिलाने की खबर का माकपा ने किया खंडन

    माकपा ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव से पहले भाजपा से हाथ मिलाने की खबर का कड़ाई से खंडन किया और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर इस तरह की ‘प्रायोजित अफवाह’ उड़ाने का आरोप लगाया. इससे पहले दिन में ऐसी खबरें चल रही थी कि तृणमूल कांग्रेस को राज्य में आने वाले पंचायत चुनाव में हराने के लिए नदिया जिले में जमीनी स्तर पर माकपा ने भाजपा के साथ हाथ मिलाया है. 

  • पंचायत चुनाव में तृणमूल के खिलाफ माकपा-भाजपा ने मिलाया हाथ 

    पंचायत चुनाव में तृणमूल के खिलाफ माकपा-भाजपा ने मिलाया हाथ 

    भाजपा की नादिया जिला शाखा के अध्यक्ष ने इसे एक अकेला मामला बताया. दोनों दलों में यह भाईचारा अप्रैल के आखिरी हफ्ते में दिखना शुरू हुआ था जब दोनों दलों ने पंचायत चुनाव प्रक्रिया के दौरान तृणमूल कांग्रेस की कथित हिंसा के खिलाफ नदिया जिले के करीमपुर- राणाघाट इलाके में एक संयुक्त विरोध रैली का आयोजन किया था. रैली के दौरान दोनों दलों के कार्यकर्ता अपने अपने झंडे लेकर पहुंचे थे.

  • अब फ्रंट से खेलेंगे JNU वाले कन्हैया कुमार, CPI के राष्ट्रीय परिषद में शामिल, सुधाकर रेड्डी फिर बने महासचिव

    अब फ्रंट से खेलेंगे JNU वाले कन्हैया कुमार, CPI के राष्ट्रीय परिषद में शामिल, सुधाकर रेड्डी फिर बने महासचिव

    भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) या सीपीआई की 23 वीं कांग्रेस में वामपंथी नेता जी सुधाकर रेड्डी सर्वसम्मति से लगातार तीसरी बार पार्टी महासचिव निर्वाचित हुए हैं. इस बैठक की खास बात यह रही कि इस राष्ट्रीय परिषद में जवाहर लाल नेहरू के पूर्व छात्र कन्हैया कुमार को जगह दी गई है. राष्ट्रीय परिषद में अहम चेहरों में जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार भी हैं. बता दें कि राष्ट्रीय परिषद भाकपा की निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई है.

  • कांग्रेस-माकपा के राजनीतिक गठबंधन के मुद्दे पर सीताराम येचुरी ने दिया यह जवाब

    कांग्रेस-माकपा के राजनीतिक गठबंधन के मुद्दे पर सीताराम येचुरी ने दिया यह जवाब

    माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि सांप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए कांग्रेस के साथ माकपा का कोई राजनीतिक गठबंधन नहीं होगा. हालांकि संसद के भीतर और बाहर 'तालमेल' रहेगा. कई हफ्ते की अनिश्चितता के बाद येचुरी को रविवार को एकमत से माकपा महासचिव दोबारा चुना गया. हैदराबाद में पार्टी की 22वीं कांग्रेस के समापन चरण में नवनिर्वाचित 95 सदस्यीय केंद्रीय कमेटी ने 65 साल के येचुरी को पार्टी प्रमुख चुना.

  • सीताराम येचुरी दोबारा चुने गए सीपीएम के महासचिव

    सीताराम येचुरी दोबारा चुने गए सीपीएम के महासचिव

    मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने रविवार को सीताराम येचुरी को फिर से अपने महासचिव के रूप में निर्वाचित किया. माकपा ने हैदराबाद में अपनी पार्टी कांग्रेस में 95 सदस्यीय केंद्रीय समिति भी चुनी. 

  • TDP-वाईआरएस कांग्रेस के बाद माकपा और कांग्रेस आज मोदी सरकार के खिलाफ लाएंगे अविश्वास प्रस्ताव, 10 बातें

    TDP-वाईआरएस कांग्रेस के बाद माकपा और कांग्रेस आज मोदी सरकार के खिलाफ लाएंगे अविश्वास प्रस्ताव, 10 बातें

    मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने भी मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस लोकसभा महासचिव को भेज दिया है. वहीं कांग्रेस ने लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का निर्णय किया है और इसे मंगलवार को पेश किया जाएगा. इसको लेकर पार्टी ने लोकसभा में अपने सांसदों को तीन पंक्तियों का व्हिप जारी कर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा है. वहीं आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने सहित विभिन्न मुद्दों पर सदस्यों के हंगामे के कारण लगातार 15 दिनों से संसद की कार्यवाही नहीं चल पा रही है.

Advertisement