NDTV Khabar

Crime against women


'Crime against women' - 102 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जब तक महिला की गलती नहीं होती, तब तक पुरुष कोई गलती नहीं कर सकता : इमरती देवी

    जब तक महिला की गलती नहीं होती, तब तक पुरुष कोई गलती नहीं कर सकता : इमरती देवी

    मध्य प्रदेश भले ही महिलाओं के प्रति अपराध में नंबर वन हो लेकिन इसके लिये पुरुष दोषी नहीं हैं. कुछ ऐसा ही संदेश मिल रहा है राज्य की महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी के बयान से. दरअसल उनसे एक सवाल हनीट्रैप कांड पर किया गया था जिसके जवाब में मंत्री जी ने कहा जब तक महिला की गलती नहीं होती, तब तक पुरुष कोई गलती नहीं कर सकता.

  • यौन उत्पीड़न पर किए गए ट्वीट पर IAS अधिकारी ने कहा- मैं इसे अपने चैंबर में भी झेलती हूं

    यौन उत्पीड़न पर किए गए ट्वीट पर IAS अधिकारी ने कहा- मैं इसे अपने चैंबर में भी झेलती हूं

    यौन उत्पीड़न को लेकर किए गए एक ट्वीट में दिल्ली में तैनात महिला आईएएस ने भी जवाब में अनुभव साझा किए हैं. उन्होंने कहा कि वह अपने खुद के चैंबर में पुरुषों द्वारा किए गए व्यवहार को देखती हैं जो सामान्य तौर यह नहीं जानते हैं कि वह क्या कर रहे हैं. आपको बता दें कि महिला आईएएस का नाम वर्षा जोशी है जो इस समय उत्तरी दिल्ली नगर निगम में कमिश्नर हैं.

  • MP: यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के खिलाफ रेप का मामला दर्ज, पीड़िता ने कहा- नौकरी का लालच देकर किया यौन शोषण

    MP: यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के खिलाफ रेप का मामला दर्ज, पीड़िता ने कहा- नौकरी का लालच देकर किया यौन शोषण

    धुर्वे ने बताया कि इसके अलावा पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि यह शिकायत सही है या गलत. पीड़िता ने अपनी शिकायत में कहा है कि कुलपति जुयाल ने नौकरी का प्रलोभन देकर 17 मार्च 2018 को रीवा स्थित एक होटल में उसका यौन शोषण किया था. कुलपति ने मोबाइल में रिकॉर्ड आपत्तिजनक फोटो वायरल करने की धमकी भी दी. कुलपति से उनकी टिप्पणी जानने के लिए कई बार संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनका मोबाइल बंद मिला.

  • दो भाई काम ढूंढने आई लड़की से 4 दिन तक करते रहे रेप, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    दो भाई काम ढूंढने आई लड़की से 4 दिन तक करते रहे रेप, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    पुलिस द्वारा मिली जानकारी के अनुसार युवती कानपुर की निवासी है, जो दिल्ली में 16 जून को काम के तलाश में आई थी. आरोपी की मां ने उसे काम ढूंढ़ने की मदद करने के लिए हामी भरी थी. इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच चल रही है.

  • हापुड़ रेप: 10 हजार रुपए के लिए बेची गई युवती, पीड़िता को भेजा करता था लेनदारों के घर, वहां होता था गैंगरेप

    हापुड़ रेप: 10 हजार रुपए के लिए बेची गई युवती, पीड़िता को भेजा करता था लेनदारों के घर, वहां होता था गैंगरेप

    हापुड़ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) यशवीर सिंह ने बताया कि महिला खुद जली या उसे जलाया गया, यह जांच का विषय है. बता दें, महिला ने 28 अप्रैल को खुद को आग के हवाले कर जान देने की कोशिश की थी. वह 80 फीसदी जल गई है और गाजियाबाद के एक अस्पताल में भर्ती है. हालांकि, सिंह ने इस बात से इनकार किया कि महिला ने इसलिए आत्मदाह की कोशिश की क्योंकि पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया.

  • महिलाओं के प्रति क्रूरता पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: अब ससुराल ही नहीं, कहीं भी दर्ज करा सकती हैं केस

    महिलाओं के प्रति क्रूरता पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: अब ससुराल ही नहीं, कहीं भी दर्ज करा सकती हैं केस

    महिलाओं के प्रति क्रूरता के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाया है, जिसके तहत अब पीड़ित महिला कहीं भी केस दर्ज करा सकती हैं.

  • हैदराबाद : नशेड़ी युवक ने नाबालिग प्रेमिका को नग्‍न कर ब्लेड से किया हमला, वीडियो भी बनाया

    हैदराबाद : नशेड़ी युवक ने नाबालिग प्रेमिका को नग्‍न कर ब्लेड से किया हमला, वीडियो भी बनाया

    हैदराबाद में एक युवक ने अपनी नाबालिग प्रेमिका को नग्न कर उस पर ब्लेड से हमला कर दिया. इस दौरान आरोपी ने पूरी घटना का वीडियो भी बनाया. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. यह घटना हैदराबाद शहर में डीबीआर मिल्स के निकट गुरुवार को घटी.

  • पहले सजाई चिता, फिर जिंदा पत्नी को कफन में लपेट लिटाया, देने वाले थे मुखाग्नि तभी पहुंची पुलिस

    पहले सजाई चिता, फिर जिंदा पत्नी को कफन में लपेट लिटाया, देने वाले थे मुखाग्नि तभी पहुंची पुलिस

    महिला का कहना है कि उसकी शादी के 13 वर्ष हो गए हैं और उसे संतान नहीं हुआ है. इसी बात को लेकर उसे ससुराल वाले उसे लगातार तंग कर रहे थे. पुलिस (Bihar Police) के अनुसार महिला को यह नहीं पता कि वह अस्पताल से सीधे चिता पर कैसे पहुंच गई.

  • चंडीगढ़ : होटल में ब्रिटिश नागरिक के साथ रेप, स्पा में फुट मसाज कराने गई थी महिला

    चंडीगढ़ : होटल में ब्रिटिश नागरिक के साथ रेप, स्पा में फुट मसाज कराने गई थी महिला

    ब्रिटिश नागरिक  महिला ने चंडीगढ़ के एक प्रमुख होटल के स्पा में कर्मचारी पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है.

  • विमानों में उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठा रही हैं हांगकांग चालक दल की महिलाएं

    विमानों में उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठा रही हैं हांगकांग चालक दल की महिलाएं

    हांगकांग के विमानों के चालक दल की महिला सदस्य अपने साथ विमानों में होने वाले यौन उत्पीड़न की शिकायतों को लेकर ‘मीटू’ आंदोलन के दौर में मुखर हो रही हैं.

  • दुनियाभर में महिलाओं के लिए खतरनाक जगह उनका घर, भारत में बड़ी संख्या में दहेज हत्या के मामले: रिपोर्ट

    दुनियाभर में महिलाओं के लिए खतरनाक जगह उनका घर, भारत में बड़ी संख्या में दहेज हत्या के मामले: रिपोर्ट

    संयुक्त राष्ट्र के एक अध्ययन के अनुसार दहेज रोकथाम के लिये कानून होने के बावजूद भारत में महिला हत्याओं के मामले बड़ी संख्या में दहेज हत्या से जुड़े हैं. अध्ययन के अनुसार दुनिया भर में महिलाओं के लिये सबसे खतरनाक जगह उनका घर बन गया है.   मादक पदार्थ एवं अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) की ओर से प्रकाशित नये अनुसंधान के अनुसार पिछले साल दुनिया भर में करीब 87,000 महिलाएं मारी गयीं और इनमें करीब 50,000 या 58 प्रतिशत की मौत उनके करीबी साथी या परिवार के सदस्यों के हाथों हुई. इसके अनुसार हर घंटे करीब छह महिलाएं परिचित के हाथों मारी जाती हैं.    

  • पीड़ित महिला ने दिल्ली महिला आयोग की मदद से गोरखपुर के एक स्वयंभू बाबा के खिलाफ दर्ज कराया रेप का मामला

    पीड़ित महिला ने दिल्ली महिला आयोग की मदद से गोरखपुर के एक स्वयंभू बाबा के खिलाफ दर्ज कराया रेप का मामला

    महिला का आरोप है कि बाबा ने उसको कुछ दबाई दी जिसको खाने के बाद उसका जी मिचलाने लगा और वह किसी तरह से अपने घर पहुंची. बाबा ने उसको अपना फ़ोन नंबर दिया और स्वास्थ्य सम्बंधित कोई परेशानी होने पर उससे संपर्क करने को कहा. चूंकि उसका जी मिचला रहा था तो उसने बाबा की मदद लेने का फैसला किया. बाबा से बात करने पर बाबा ने उसको मज़ार पर आने को कहा.

  • चंडीगढ़ में बच्ची से बलात्कार के आरोप में एक आरोपी गिरफ्तार 

    चंडीगढ़ में बच्ची से बलात्कार के आरोप में एक आरोपी गिरफ्तार 

    हरियाणा और पंजाब में इस तरह की यह कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले फरीदाबाद में 4 साल की बच्ची के साथ रेप करने के बाद उसकी चाकुओं से गोदकर हत्या करने का मामला सामने आया था. मामले को छिपाने के लिए आरोपी ने बच्ची की हत्या के बाद उसके शव को कंटेनर में छिपाने की कोशिश भी की थी.

  • यूपी में बेलगाम अपराधी, चलती ट्रक में महिला से किया सामूहिक दुष्कर्म 

    यूपी में बेलगाम अपराधी, चलती ट्रक में महिला से किया सामूहिक दुष्कर्म 

    पीड़ित परिवार ने पुलिस को बताया है कि बदमाश युवक उनके दो मोबाइल फोन व सात हजार रुपए भी छीन ले गए. पुलिस ने मामला दर्ज कर महिला का चिकित्सकीय जांच करायी है. पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) आदित्य कुमार शुक्ला ने बताया कि मामले की जांच जारी है लेकिन अभी तक आरोपियों का कोई सुराग नहीं लगा है.

  • 'जुमला बाबू' और 'सुशासन बाबू' की सरकार में महिलाएं सुरक्षित नहीं: कांग्रेस

    'जुमला बाबू' और 'सुशासन बाबू' की सरकार में महिलाएं सुरक्षित नहीं: कांग्रेस

    कांग्रेस ने बिहार के एक सरकारी छात्रावास में लड़कियों की पिटाई की घटना को लेकर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि 'सुशासन बाबू' और 'जुमला बाबू' के शासन में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. पार्टी प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने संवाददाताओं से कहा, 'इस तरह की शर्मशार करने वाली घटना उसी बिहार में हुई है जहां सुशासन बाबू और जुमला बाबू की सरकार है. इनके शासन में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं.'

  • DCW ने दिया नोटिस, दाती महाराज को गिरफ्तार क्यों नहीं कर रही दिल्ली पुलिस?

    DCW ने दिया नोटिस, दाती महाराज को गिरफ्तार क्यों नहीं कर रही दिल्ली पुलिस?

    दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने शुक्रवार को दिल्ली पुलिस को एक नोटिस जारी किया और उनसे बलात्कार के आरोपी स्वयंभू बाबा दाती महाराज को गिरफ्तार नहीं किए जाने का कारण बताने के लिए कहा है.

  • लोकतंत्र के 'मंदिर' में बैठे हैं 30 फीसदी दागी सांसद, सबसे ज्यादा BJP नेताओं के दामन हैं दागदार

    लोकतंत्र के 'मंदिर' में बैठे हैं 30 फीसदी दागी सांसद, सबसे ज्यादा BJP नेताओं के दामन हैं दागदार

    देश की सियासत में राजनेताओं और अपराध का 'चोली-दामन' का साथ रहा है. देश में ऐसी कोई भी राजनीतिक पार्टियां नहीं, जो पूरी तरह से अपराध मुक्त छवि की हो. यानी उनके किसी भी एक नेता पर अपराध के मामले दर्ज नहीं हों. यही वजह है कि राजनीति में अपराधीकरण के मामले पर अपने फैसले में भले ही सुप्रीम कोर्ट ने दागी सांसदों, विधायकों को अयोग्य ठहराने से इनकार कर दिया, मगर कोर्ट ने स्पष्ट रूप से कहा कि अब संसद के भीतर कानून बनाना इसकी जरूरत है. दरअसल, राजनीति में अपराधीकरण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने मंगलवार को अयोग्य ठहराने से इनकार कर दिया. इस मामले पर फैसला देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वक्त आ गया है कि संसद ये कानून लाए ताकि अपराधी राजनीति से दूर रहें. राष्ट्र तत्परता से संसद द्वारा कानून का इंतजार कर रहा है. कोई ने कहा है कि सिर्फ़ आरोप तय होने से किसी को अयोग्य करार नहीं दिया जा सकता है और बिना सज़ा के चुनाव लड़ने पर रोक नहीं लगाई जा सकती है. साथ ही कोर्ट ने सभी राजनीतिक दलों को चुनाव लड़ रहे उनके जिन उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, उनकी जानकारी वेबसाइटों और इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट, दोनों मीडिया में सार्वजनिक करने के निर्देश दिए. 

  • बिहार: यह क्या हो रहा है नीतीश के सुशासन में, महिलाओं के खिलाफ अपराध के चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

    बिहार: यह क्या हो रहा है नीतीश के सुशासन में, महिलाओं के खिलाफ अपराध के चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

    बिहार में महिलाओं के साथ बलात्कार, छेडछाड़, अपहरण, दहेज के लिए हत्या एवं प्रताड़ना के मामलों में वृद्धि देखी गई है. पिछले बरस हर दिन जहां बलात्कार की तीन से ज्यादा घटनाएं हुईं, वहीं अपहरण के 18 से ज्यादा मामले हर रोज दर्ज किए गए. इस वर्ष की पहली छमाही के आंकड़े भी कुछ ऐसे ही हैं. राज्य के पुलिस मुख्यालय से भाषा को मिली जानकारी के मुताबिक, वर्ष 2017 के दौरान प्रदेश में महिला अपराध से जुडे़ कुल 15,784 मामले प्रकाश में आए. इनमें बलात्कार के 1199, अपहरण के 6817, दहेज हत्या के 1081, दहेज प्रताड़ना के 4873 और छेड़खानी के 1814 मामले शामिल हैं.