Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Cyclone in odisha


'Cyclone in odisha' - 31 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ओडिशा में 'फोनी' चक्रवात की चपेट में आने से 16 लोगों की मौत, बड़े पैमाने पर राहत कार्य जारी

    ओडिशा में 'फोनी' चक्रवात की चपेट में आने से 16 लोगों की मौत,  बड़े पैमाने पर राहत कार्य जारी

    यह चक्रवाती तूफान अत्यधिक शक्तिशाली माना जा रहा है और तटीय क्षेत्र पुरी में शुक्रवार को टकराया था. माना जा रहा है कि यह चक्रवात ग्रीष्म कालीन चक्रवातों में दुर्लभ से दुर्लभतम श्रेणी का है और बीते 43 सालों में पहली बार ओडिशा पहुंचने वाला पहला और बीते 150 सालों में आये तीन सबसे ताकतवर तूफानों में से एक है.

  • Fani तूफान मचा रहा था कोहराम, उसी वक्त जन्मी ये बच्ची, डॉक्टर बोले - ये है बेबी फोनी

    Fani तूफान मचा रहा था कोहराम, उसी वक्त जन्मी ये बच्ची, डॉक्टर बोले - ये है बेबी फोनी

    Fani Cyclone: फानी चक्रवात आने के बाद शुक्रवार (3 मई) को ओडिशा के एक रेलवे अस्पताल में पैदा हुई एक बच्ची का नाम डॉक्टरों ने ‘बेबी फोनी’ (Baby Fani) रखा. 

  • Cyclone Fani: भारत के बाहर इस देश में पहुंचा चक्रवाती तूफान, मौसम का बिगड़ा मिजाज़

    Cyclone Fani: भारत के बाहर इस देश में पहुंचा चक्रवाती तूफान, मौसम का बिगड़ा मिजाज़

    भारत के ओडिशा राज्य से शुक्रवार को टकराने वाले भीषण चक्रवाती तूफान फानी (Cyclone Fani) से नेपाल के कुछ क्षेत्रों का मौसम प्रभावित होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी.

  • 'Fani' तूफान का कहर: उड़ गई AIIMS हॉस्टल की छत, देखें 4 सेकंड का हैरान करने वाला VIDEO

    'Fani' तूफान का कहर: उड़ गई AIIMS हॉस्टल की छत, देखें 4 सेकंड का हैरान करने वाला VIDEO

    Cyclone Fani: ओडिशा ( Cyclone Fani In Odisha) में फानी तूफान (Fani Cyclone) का कहर जारी है. आंधी-तूफान के बीच भुवनेश्वर में एम्स (AIIMS Bhubaneswar) के हॉस्टल (AIIMS Hostel) की छत उड़ गई.

  • भारतीय नौसेना ने बताया कितना ताकतवर है 'Cyclone Fani', दिखाईं ये 3 तस्वीरें

    भारतीय नौसेना ने बताया कितना ताकतवर है 'Cyclone Fani', दिखाईं ये 3 तस्वीरें

    Cyclone Fani: भारी बारिश और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की प्रचंड हवाओं के साथ चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) ने शुक्रवार को सुबह ओडिशा (Fani Cyclone In Odisha) तट पर दस्तक दी.

  • Cyclone Fani: सड़कों पर गिरे पेड़, तो कइयों के घर हुए तबाह, Photos में देखें फानी चक्रवाती तूफान का कहर

    Cyclone Fani: सड़कों पर गिरे पेड़, तो कइयों के घर हुए तबाह, Photos में देखें फानी चक्रवाती तूफान का कहर

    Cyclone Fani Photos: ओडिशा के चक्रवाती तूफान (Fani) से पूरा शहर तहस-नहस होने के कगार पर है. लोगों की झोपड़ियां तूफानी आंधी से बर्बाद हो चुकी हैं. सड़कों के किनारे पर मौजूद पेड़ टूटकर नीचे गिर रहे हैं. पुरी तट के नजदीकी इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.

  • Cyclone Fani In Odisha: इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी, यहां कॉल कर मांग सकते हैं मदद

    Cyclone Fani In Odisha: इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी, यहां कॉल कर मांग सकते हैं मदद

    Fani Cyclone In Odisha: भारी बारिश और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की प्रचंड हवाओं के साथ चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) ने शुक्रवार को सुबह ओडिशा (Fani Cyclone In Odisha) तट पर दस्तक दी.

  • Cyclone Fani: भारी बारिश, तेज़ हवाएं, बत्ती गुल और अशांत समुद्र, तस्‍वीरों में देखें तूफान फानी का कहर

    Cyclone Fani: भारी बारिश, तेज़ हवाएं, बत्ती गुल और अशांत समुद्र, तस्‍वीरों में देखें तूफान फानी का कहर

    Cyclone Fani: तूफान फानी के कारण ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है. सुरक्षा के मद्देनजर ओडिशा (Odisha) सरकार ने 11 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है. लोगों को शुक्रवार को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है.

  • Cyclone Fani: तूफानी हवाएं, तेज़ बारिश और बादलों की गड़गड़ाहट...यूं कहर बरसा रहा है फानी तूफान, देखें VIDEO

    Cyclone Fani: तूफानी हवाएं, तेज़ बारिश और बादलों की गड़गड़ाहट...यूं कहर बरसा रहा है फानी तूफान, देखें VIDEO

    Cyclone Fani: मौसम विभाग के मुताबिक फानी चक्रवाती तूफान का असर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी दिख सकता है. इस आशंका के मद्देनजर रक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. 

  • Cyclone Fani का शॉकिंग Video हुआ वायरल, हरभजन सिंह ने कहा- 'सभी के लिए प्रार्थना कर रहा हूं...'

    Cyclone Fani का शॉकिंग Video हुआ वायरल, हरभजन सिंह ने कहा- 'सभी के लिए प्रार्थना कर रहा हूं...'

    Fani Cyclone In Odisha: तूफान फानी (Cyclone Fani) ओडिशा के पुरी तट (Cyclone Fani In Puri) पर पहुंच चुका है. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) भी तूफान फानी के प्रकोप को देखकर हैरान रह गए.

  • Cyclone Fani: ओडिशा के पुरी तट से टकराया तूफान 'फानी', VIDEO में देखें- खतरनाक रूप

    Cyclone Fani: ओडिशा के पुरी तट से टकराया तूफान 'फानी', VIDEO में देखें- खतरनाक रूप

    Fani Cyclone: चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) ओडिशा (Odisha) के पुरी तट तक पहुंच गया है.  जिससे कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. समुद्र के किनारे बसे मंदिर शहर पुरी में कई इलाके और अन्य जगहों में पानी भर गया है.

  • Cyclone Fani : तूफान से घबराएं नहीं इन 6 बातों का जरूर रखें ध्यान

    Cyclone Fani : तूफान से घबराएं नहीं इन 6 बातों का जरूर रखें ध्यान

    चक्रवाती तूफ़ान फानी धीरे-धीरे ओडिशा की ओर बढ़ रहा है. अगले कुछ घंटों में यह ओडिशा के पुरी तट से टकराएगा. इस वक्त ये तूफ़ान पुरी से 80 किमी और गोपालपुर से 65 किमी दूर है, जब ये तट से टकरायाएगा तब इसकी रफ़्तार 170 से 200 किलोमीटर/घंटा हो सकती है. तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश हो रही है. गंभीर नुक़सान की आशंका को देखते हुए आपदा प्रबंधन की टीमें हाई अलर्ट पर हैं. नेवी की टीम भी ओडिशा पहुंच गई है. क़रीब 10 लाख लोगों को तटीय इलाक़ों से हटाकर सुरक्षित जगहों पर ले जाया जा रहा है. हालात को देखते हुए रात 1 बजे से भुवनेश्वर एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है. 100 से ज़्यादा ट्रेनें रद्द हैं. राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज और दफ़्तरों को बंद रखा गया है, लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है. ओडिशा के अलावा आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी फ़ोनी तूफ़ान की वजह से अलर्ट है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भी इसका पड़ने की आशंका है. किसानों की सलाह दी गई है कि वह अपनी फसल को सुरक्षित स्थान पर रखें 3 मई को 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा रफ्तार से हवा और बारिश हो सकती है.

  • Cyclone Fani : जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें, उत्तर प्रदेश और बिहार पर भी होगा असर, 10 बड़ी बातें

    Cyclone Fani : जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें, उत्तर प्रदेश और बिहार पर भी होगा असर, 10 बड़ी बातें

    Cyclone Fani In UP and Bihar: भीषण चक्रवाती तूफान फोनी के शुक्रवार को ओडिशा के पुरी से टकरा गया है. किसी भी आशंका के मद्देनजर रक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिये गए हैं और तटीय जिलों में रह रहे हजारों लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचाया गया है. वहीं इसका असर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी दिख सकता है. इसको लेकर मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए चेतावनी भी जारी की है. मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि प्रदेश में 2 और 3 मई को तेज हवा और बारिश की संभावना जताई गई है.

  • Cyclone Fani: ओडिशा पहुंचा तूफान 'फानी', एयरफोर्स और नौसेना अलर्ट पर, 10 बड़ी बातें

    Cyclone Fani: ओडिशा पहुंचा तूफान 'फानी', एयरफोर्स और नौसेना अलर्ट पर, 10 बड़ी बातें

    Fani Cyclone: चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) ओडिशा (Odisha) के पुरी तट तक पहुंच गया है.  जिससे कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. समुद्र के किनारे बसे मंदिर शहर पुरी में कई इलाके और अन्य जगहों में पानी भर गया है. राज्य के सभी तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है. कई पेड़ उखड़ गए और भुवनेश्वर समेत कुछ स्थानों पर बनीं झोपड़ियां तबाह हो गई हैं. चक्रवात फानी से सुरक्षा के इंतजामों में जुटी ओडिशा सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है. सरकार ने लोगों से शुक्रवार को घरों में ही रहने की सलाह दी है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से अपील की है कि वे इस दौरान घरों के अंदर ही रहें. उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं. दूसरी तरफ, राज्य के मुख्य सचिव ने कहा कि तूफान के टकराने की पूरी प्रक्रिया चार-पांच घंटे की होगी. आपको बता दें कि वर्ष 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद साइक्लोन फानी अब तक का सबसे खतरनाक तूफान माना जा रहा है.

  • Cyclone Fani: यूपी, बिहार और उत्तराखंड में भी नुकसान पहुंचा सकता है तूफान, अलर्ट हुआ जारी

    Cyclone Fani: यूपी, बिहार और उत्तराखंड में भी नुकसान पहुंचा सकता है तूफान, अलर्ट हुआ जारी

    मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि दो मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. वहीं बिहार में 40 से 50 और उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. इसके साथ ही इन राज्यों में आंधी और बिजली के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है. तीन मई के लिए भी उत्तर प्रदेश और बिहार में ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना जताई है.

  • Cyclone Fani: 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद हो सकता है सबसे खतरनाक, हवा की रफ्तार हो सकती है 175 kmph, सेना अलर्ट पर

    Cyclone Fani: 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद हो सकता है सबसे खतरनाक, हवा की रफ्तार हो सकती है 175 kmph, सेना अलर्ट पर

    भीषण चक्रवाती तूफान फोनी (Cyclone Fani) के शुक्रवार को ओडिशा के पुरी में दस्तक देने की आशंका के मद्देनजर रक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिये गए हैं और तटीय जिलों में रह रहे हजारों लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचाया गया है. संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र (जेडब्ल्यूटीसी) की तरफ से जारी नवीनतम पूर्वानुमान के मुताबिक 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद फोनी सबसे खतरनाक चक्रवात माना जा रहा है, जिसके तीन मई को दोपहर बाद जगन्नाथ पुरी से गुजरने की आशंका है और इस दौरान हवा की रफ्तार 175 किलोमीटर प्रतिघंटे के आसपास रहने की उम्मीद है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर पुरी से करीब 660 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित तूफान (Cyclone Fani) ओडिशा तट की तरफ अभी 14 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है.

  • तबाही मचा सकता है चक्रवात 'फानी', तीन राज्यों में दिखेगा 'जल का कहर', ओडिशा के 11 जिलों से हटी आचार संहिता, 10 बड़ी बातें

    तबाही मचा सकता है चक्रवात 'फानी', तीन राज्यों में दिखेगा 'जल का कहर', ओडिशा के 11 जिलों से हटी आचार संहिता, 10 बड़ी बातें

    Fani Cyclone: चक्रवाती तूफान 'फानी' के 'बेहद तीव्र' होने की आशंका है, जिससे आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा (Cyclone in Odisha) में गुरुवार तक भारी वर्षा होगी. भारत मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार शाम इस बारे में आगाह किया. आईएमडी ने चेतावनी दी है कि चक्रवात से घरों, संचार और बिजली नेटवर्क और रेल व सड़क अवसंरचना को नुकसान होने की संभावना है. ‘फानी’ के भारतीय पूर्वी तट की ओर बढ़ने पर नौसेना (Navy) और तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) के जहाज तथा हेलीकॉप्टर, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की राहत टीमें को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है जबकि सेना और वायु सेना (Indian Air Force) की टुकड़ियों को तैयार रखा गया है. आपात स्थितियों से निपटने के लिए देश की शीर्ष संस्था राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने मंगलवार को दूसरी बार बैठक की और चक्रवाती तूफान से पैदा होने वाली स्थिति से निपटने के लिए राज्यों और केंद्र सरकार के संबंधित विभागों की तैयारी की समीक्षा की.

  • Cyclone phethai: आंध्र प्रदेश-ओडिशा में आज चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ का खतरा, भारी बारिश की चेतावनी के साथ हाई अलर्ट जारी

    Cyclone phethai: आंध्र प्रदेश-ओडिशा में आज चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ का खतरा, भारी बारिश की चेतावनी के साथ हाई अलर्ट जारी

    चक्रवात ‘फेथाई’ के प्रभाव के कारण दक्षिण बंगाल के कई जिले में भी सोमवार को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही हाई अलर्ट भी जारी किया गया है.