NDTV Khabar

Dalit


'Dalit' - 520 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • खंभे से बांधकर शख्स की बेरहमी से पिटाई, पेशाब पीने को किया मजबूर, हुई मौत

    खंभे से बांधकर शख्स की बेरहमी से पिटाई, पेशाब पीने को किया मजबूर, हुई मौत

    पंजाब के संगरूर जिले में एक 37 वर्षीय दलित की पुराने विवाद में खंभे से बांधकर कर पिटाई की गई और पेशाब पीने को मजबूर किया गया. पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि पीड़ित छांगलीवाला गांव का रहने वाला है और रिंकू नामक शख्स एवं कुछ अन्य लोगों के साथ उसका विवाद था.

  • उत्तर प्रदेश: खेत में शौच के लिए गई दलित महिला का गैंगरैप, विरोध करने पर हुई पिटाई

    उत्तर प्रदेश: खेत में शौच के लिए गई दलित महिला का गैंगरैप, विरोध करने पर हुई पिटाई

    यह घटना गुरुवार को तब हुई जब महिला शौच के लिए खेतों में गई थी. पुलिस ने बताया कि आरोपी महिला को खीचकर गन्ने के खेत में ले गए और सामूहिक बलात्कार किया. आरोपियों ने विरोध करने पर पीड़िता की पिटाई भी की. 

  • यूपी: दलित महिलाओं को मंदिर में घुसने से रोकने का VIDEO हुआ वायरल, मामला हुआ दर्ज

    यूपी: दलित महिलाओं को मंदिर में घुसने से रोकने का VIDEO हुआ वायरल, मामला हुआ दर्ज

    वीडियो में सुना जा सकता है कि महिलाएं कह रही हैं कि उन्हें पूजा करने का अधिकार है और जब तक उन्हें पूजा नहीं करने दी जाएगी, वे मंदिर से नहीं जाएंगी. इसके बाद वह युवक उंगुली उठाकर कहता है, 'आराम से बात कर'. इस पर एक महिला ने कहा कि "अगर हमें मारना चाहते हैं, तो मारो. लेकिन हम यहां बैठेंगे. हम यहीं रहेंगे.' एक अन्य महिला ने कहा, "तुम हमें मार क्यों नहीं देते? हम यहीं मरेंगे. लाठियां लाओ. हम यहां बैठे रहेंगे. हम नहीं जाएंगे. पूरे गांव को ले आओ.'

  • शिवपुरी में दलित बच्चों की हत्या का मामला, पीड़ित परिवार के लिए घर बनवाएंगे सिंधिया

    शिवपुरी में दलित बच्चों की हत्या का मामला, पीड़ित परिवार के लिए घर बनवाएंगे सिंधिया

    शिवपुरी जिले के भावखेड़ी गांव में विगत दिनों गांव के ही दबंग लोगों ने दो दलित बच्चों रोशनी एवं अविनाश की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी. कल ज्योतिरादित्य सिंधिया मृत बच्चों के परिजनों से मिले और उन्हें ढाढस बंधाया. बच्चों के परिजनों ने गांव में उनकी असुरक्षा का मुद्दा उठाया एवं आग्रह किया कि शिवपुरी शहर में आवास प्रदान किया जाए. सिंधिया ने जिला प्रशासन को सुबह तक इस परिवार के लिए अस्थायी आवास का प्रबंध करने के निर्देश दिए. प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, कलेक्टर, एसपी ने बैठक करके दोपहर तक आवास का प्रबंध करके सिंधिया को सूचित किया.

  • दलित अल्पसंख्यक से अन्याय की बात करना गलत कैसे?

    दलित अल्पसंख्यक से अन्याय की बात करना गलत कैसे?

    क्या महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय के छह छात्रों को इसलिए निलंबित कर दिया गया कि उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था. इस पत्र में दलित और अल्पसंख्यकों के साथ हो रही मॉब लिचिंग और बलात्कार की बढ़ती घटनाओं पर चिंता जताई गई है. कश्मीर का भी ज़िक्र है और असम में नेशनल रजिस्टर आफ सिटिजन्स का भी मसला है.

  • एक दलित को विभागाध्यक्ष बनने से क्यों रोक रहा है दिल्ली विश्वविद्यालय?

    एक दलित को विभागाध्यक्ष बनने से क्यों रोक रहा है दिल्ली विश्वविद्यालय?

    श्यौराज सिंह बेचैन की आत्मकथा का नाम है- 'मेरा बचपन मेरे कंधों पर.' यह आत्मकथा बताती है कि एक दलित बचपन कैसा होता है. बचपन बीत गया, लेकिन अपनी दलित पहचान का सलीब अब भी अपने कंधों पर लेकर घूमने को मजबूर हैं श्यौराज सिंह बेचैन. वे दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग में पढ़ाते हैं. वरिष्ठता क्रम में बीते महीने की तेरह तारीख़ को उनको विभागाध्यक्ष बनाया जाना था. बताया जाता है कि बारह तारीख़ को विश्वविद्यालय ने उनसे दस्तावेज़ लिए, उनके नाम पर लगभग मुहर लगा दी.

  • SC/ST एक्ट: सुप्रीम कोर्ट ने वापस लिया पुराना फैसला, अब बिना जांच दर्ज की जा सकेगी FIR

    SC/ST एक्ट: सुप्रीम कोर्ट ने वापस लिया पुराना फैसला, अब बिना जांच दर्ज की जा सकेगी FIR

    सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी एक्ट में अपना पुराना फैसला वापस ले लिया है. अब इस एक्ट के तहत बिना जांच के एफआईआर दर्ज की जा सकेगी. सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला SC/ST एक्ट के प्रावधानों को हल्का करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ केंद्र सरकार की पुनर्विचार याचिका पर सुनाया है. अब सरकारी कर्मचारी और सामान्य नागरिक को गिरफ्तार करने से पहले अनुमति लेने की जरूरत नहीं है. इससे पहले शिकायत दर्ज करने के बाद जांच करने पर ही FIR दर्ज करने के कोर्ट ने आदेश दिए थे. अब कोर्ट ने यह बदल दिया है. अब अब पहले जांच जरूरी नहीं है. जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस एम आर शाह और जस्टिस बी आर गवई की पीठ फैसला ने सुनाया फैसला.

  • मध्य प्रदेश में हैवानियत: खुले में शौच के लिए गए दो दलित बच्चों की पीट-पीट कर हत्या

    मध्य प्रदेश में हैवानियत: खुले में शौच के लिए गए दो दलित बच्चों की पीट-पीट कर हत्या

    12 साल की रोशनी और 10 साल के अविनाश नाम के बच्चे को गंभीर चोटे आईं, जिसके तुरंत बाद जब उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. अविनाश और रोशनी के बीच बुआ भतीजे का रिश्ता है.

  • UP NEWS: अंतरजातीय संबंधों की वजह से दलित युवक को बंधक बनाकर पहले पीटा, फिर जिंदा जलाया, सदमे में मां ने भी तोड़ा दम

    UP NEWS: अंतरजातीय संबंधों की वजह से दलित युवक को बंधक बनाकर पहले पीटा, फिर जिंदा जलाया, सदमे में मां ने भी तोड़ा दम

    पुलिस अधीक्षक (SP) आलोक प्रियदर्शी ने बताया, "अभिषेक उर्फ मोनू को पीटा गया, एक घर में बंधक बनाकर रखा गया, और फिर जला दिया गया..." उन्होंने बताया कि युवक की चीखें सुनकर घटनास्थल पर पहुंचे स्थानीय लोगों ने उसे एक स्थानीय अस्पताल में पहुंचाया, जहां से उसे लखनऊ के एक अस्पताल में रेफर कर दिया गया, लेकिन उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया.

  • दलित मतदाताओं को लामबंद करने के लिए 'संविधान से स्वाभिमान यात्रा' निकालेगी : कांग्रेस

    दलित मतदाताओं को लामबंद करने के लिए 'संविधान से स्वाभिमान यात्रा' निकालेगी : कांग्रेस

    महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में दलित मतदाताओं को लामबंद करने के मकसद से कांग्रेस विधानसभा स्तर पर अनुसूचित जाति के समन्वयकों की नियुक्ति करेगी और 'संविधान से स्वाभिमान यात्रा' निकालेगी.  पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पिछले सप्ताह कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ मुलाकात की थी जिसमें उन्हें दलितों के बीच पार्टी के आधार को मजबूत बनाने के लिए तेजी से काम करने का निर्देश दिया गया था.

  • हरियाणा में महिला और दलित ‘प्रेमी’ को जूतों की माला पहनाकर घुमाया, वीडियो बनाया

    हरियाणा में महिला और दलित ‘प्रेमी’ को जूतों की माला पहनाकर घुमाया, वीडियो बनाया

    हरियाणा में करनाल जिले के एक गांव में ‘‘अवैध संबंध’’ को लेकर बुधवार को एक महिला और एक दलित व्यक्ति की कथित तौर पर पिटाई की गई. उन्हें जूतों की माला पहनाई गई और चेहरों को काला कर उन्हें घुमाया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दलित व्यक्ति के परिवार ने पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई है.

  • तुगलकाबाद में हिंसा: 100 से ज्यादा वाहन तोड़े, पुलिस पर किया हमला, भीम आर्मी के चीफ सहित 91 अरेस्ट

    तुगलकाबाद में हिंसा: 100 से ज्यादा वाहन तोड़े, पुलिस पर किया हमला, भीम आर्मी के चीफ सहित 91 अरेस्ट

    Ravidas Temple: चन्द्रशेखर आजाद पर दंगा फैलाना, सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, आगजनी करना और पुलिसकर्मियों पर हमला करने का आरोप है. इस घटना में 15 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी घायल हो गए

  • ‘रविदास मंदिर’ गिराए जाने के खिलाफ दलित समुदाय के हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन

    ‘रविदास मंदिर’ गिराए जाने के खिलाफ दलित समुदाय के हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन

    दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने उच्चतम न्यायालय के आदेश पर 10 अगस्त को मंदिर गिरा दिया था. प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार से दोबारा मंदिर बनाने की मांग की. पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों से आए प्रदर्शनकारी ’जय भीम’ के नारे लगा रहे थे.

  • चचेरे भाई के साथ भागकर शादी करना चाहती थी नाबालिग लड़की, पंचायत में किया ऐसा हाल

    चचेरे भाई के साथ भागकर शादी करना चाहती थी नाबालिग लड़की, पंचायत में किया ऐसा हाल

    एक भयावह घटना में, आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में एक युवक के साथ घर से भागने पर एक नाबालिग दलित लड़की को गांव के एक बुजुर्ग ने बेरहमी से पीटा. घटना केपी हॉल गांव में गुरुवार को हुई लेकिन शुक्रवार देर रात वीडियो वायरल होने के बाद यह मामला सामने आया.

  • जहां दलित MLA ने दिया धरना, वहां युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया 'शुद्धिकरण', किया गाय के गोबर का छिड़काव

    जहां दलित MLA ने दिया धरना, वहां युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया 'शुद्धिकरण', किया गाय के गोबर का छिड़काव

    त्रिशूर के समीप चेरप्पू में शनिवार को नत्तिका की विधायक गीता गोपी इलाके में सड़क की ‘खराब दशा’ के विरूद्ध लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर के कार्यालय के बाहर धरने पर बैठी थीं. उनके विरोध में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने मार्च निकाला और आरोप लगाया कि धरना लोगों को ‘बेवकूफ’ बनाने की हरकत है. जहां पर गीता धरने पर बैठी थीं, वहां युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने प्रतीकात्मक शुद्धिकरण के तौर पर गाय के गोबर मिश्रित पानी का छिड़काव भी किया.

  • दलित महिला को मंदिर में जाने से रोका, पुजारी के बेटे ने पूछी जात फिर गाली देकर मारी लात

    दलित महिला को मंदिर में जाने से रोका, पुजारी के बेटे ने पूछी जात फिर गाली देकर मारी लात

    इस घटना के बाद इलाके में हंगामा मच गया. इस मामले में पीड़ित की तरफ से सिहानी गेट थाने में तहरीर दी गई है. पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

  • सतना जिले में दलित महिला ने आग लगाकर खुदकुशी की

    सतना जिले में दलित महिला ने आग लगाकर खुदकुशी की

    मध्यप्रदेश के सतना जिले के नागोद क्षेत्र में गिन्जारा गांव में जमीन के विवाद को लेकर एक अनुसूचित जाति की 45 वर्षीय महिला राधा अहिरवार ने कथित तौर पर आग लगाकर खुदकुशी कर ली. राधा को अस्पताल ले जाया गया लेकिन वहां उन्होंने दम तोड़ दिया.

  • 'शौचालय साफ करने वाले' बयान पर प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ क्या एक्शन लेगी BJP?

    'शौचालय साफ करने वाले' बयान पर प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ क्या एक्शन लेगी BJP?

    प्रज्ञा का ये बयान इसलिये सवालों में है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश को स्वच्छ और खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए एक मिशन मोड पर काम करने की बात करते रहे हैं. सीहोर के सरकारी गेस्ट हाउस में स्थानीय भाजपा विधायक सुदेश राय की मौजूदगी में पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत में ठाकुर ने कहा हम आपके नाले और शौचालय को साफ करने के लिए नहीं चुने गए हैं, कृपया इसे समझें, जिन कामों के लिए हम चुने गए हैं, उन्हें ईमानदारी से किया जाएगा.” आगे उन्होंने ये भी जोड़ा कि निर्वाचन क्षेत्र के समग्र विकास के लिए स्थानीय विधायक और नगरपालिका पार्षदों सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ काम करना संसद के सदस्य का कर्तव्य है."