Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Defence budget


'Defence budget' - 23 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रक्षा बजट में 6.87 प्रतिशत की बढ़ोतरी, 3.18 लाख करोड़ रुपये पहुंचा

    रक्षा बजट में 6.87 प्रतिशत की बढ़ोतरी, 3.18 लाख करोड़ रुपये पहुंचा

    वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए रक्षा बजट में 6.87 प्रतिशत की वृद्धि की गई है और यह 3.18 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. पिछले साल का रक्षा बजट आवंटन 2.98 लाख करोड़ रुपये था. चीन और पाकिस्तान अपने सैन्य क्षमता का विस्तार कर रहे हैं. ऐसे में रक्षा बजट में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही थी. 

  • मोदी सरकार का बड़ा फैसला: छह पनडुब्बियों के स्वदेश में निर्माण को दी मंजूरी, 40 हजार करोड़ रुपए की आएगी लागत

    मोदी सरकार का बड़ा फैसला:  छह पनडुब्बियों के स्वदेश में निर्माण को दी मंजूरी, 40 हजार करोड़ रुपए की आएगी लागत

    अधिकारियों ने कहा कि यह फैसला खरीद मामलों पर निर्णय करने की रक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च संस्था रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में किया गया. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली डीएसी ने थलसेना के लिए करीब पांच हजार मिलान टैंक रोधी मिसाइलों की खरीद को भी मंजूरी दी. साथ ही अधिकारियों ने कहा कि परियोजना रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत पूरी की जाएगी जो विदेशी रक्षा निर्माताओं के साथ मिलकर भारत में चुनिंदा सैन्य प्लेटफॉर्म बनाने के लिए निजी फर्म को जिम्मेदारी देने की व्यवस्था करता है. रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत लागू होने वाली यह दूसरी परियोजना होगी.

  • रक्षा बजट से सैन्य आधुनिकीकरण की उम्मीदों पर कुठाराघात : लेफ्टिनेंट जनरल शरदचंद

    रक्षा बजट से सैन्य आधुनिकीकरण की उम्मीदों पर कुठाराघात : लेफ्टिनेंट जनरल शरदचंद

    थल सेना के सह प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शरदचंद ने रक्षा बजट को लेकर सरकार पर सीधा निशाना साधा है. रक्षा मामलों पर संसद की स्थाई समिति से सह सेना प्रमुख ने कहा है कि 'हाल के रक्षा बजट ने सैन्य आधुनिकीकरण की उनकी उम्मीदों पर कुठाराघात किया है.'

  • चीन के रक्षा बजट में 8.1 प्रतिशत का इजाफा, भारत का करीब चार गुना

    चीन के रक्षा बजट में 8.1 प्रतिशत का इजाफा, भारत का करीब चार गुना

    चीन ने सेना में आधुनिकीकरण अभियान को आगे बढ़ाने का प्रयास करते हुए इस साल रक्षा खर्च में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि करके 175 अरब डॉलर किये जाने की सोमवार को घोषणा की. यह भारत के हालिया रक्षा बजट का करीब करीब चार गुना है.

  • बजट 2018: चीन और पाक से मिल रही चुनौतियों के मद्देनजर सेना को वित्त मंत्री से काफी उम्मीदें

    बजट 2018: चीन और पाक से मिल रही चुनौतियों के मद्देनजर सेना को वित्त मंत्री से काफी उम्मीदें

    चीन और पाकिस्तान से लगातार मिल रही चुनौतियों के लिहाज से इस बार सेना को वित्त मंत्री अरुण जेटली से काफी उम्मीदें हैं. वे उम्मीद कर रहे हैं कि इस बार भारत को अपना रक्षा बजट जीडीपी के मौजूदा 1.56 प्रतिशत से तीन प्रतिशत तक लाने की जरुरत है.  तभी वो आने वाले चुनौतियों का सामना बेहतर ढंग से कर पायेगी. हालांकि इसकी संभावना बेहद कम ही दिख रही है.

  • डोकलाम में तनाव के बीच रक्षा मंत्रालय ने 20 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त आवंटन की मांग कीं

    डोकलाम में तनाव के बीच रक्षा मंत्रालय ने 20 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त आवंटन की मांग कीं

    अब रक्षा मंत्रालय ने हथियार और गोला-बारूद प्रणालियां की खरीदारी में तेजी लाने के लिए वित्त मंत्रालय से 20 हजार करोड़ रुपये और आवंटित करने की मांग की है. सरकार ने संक्षिप्त अवधि के ‘प्रचंड युद्ध’ के लिए तैयारियों को पुख्ता रखने को ध्यान में रखकर पिछले महीने सेना को गोलाबारूद एवं अन्य साजो-सामान सीधे खरीदने का अधिकार दे दिया था. अधिकारियों ने कहा कि इन जरूरतों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त धन की मांग की गई है.

  • अमेरिका के बाद अब चीन ने भी अपने रक्षा बजट को बढ़ाने का ऐलान किया...

    अमेरिका के बाद अब चीन ने भी अपने रक्षा बजट को बढ़ाने का ऐलान किया...

    चीन खुद को सामरिक रूप से ओर अधिक मजबूत करने जा रहा है. इसके तहत चीन 2017 के रक्षा बजट में लगभग सात फीसदी की वृद्धि करने जा रहा है. चीन की शीर्ष विधायिका के वार्षिक सत्र की प्रवक्ता फु यींग ने बताया कि देश के आर्थिक विकास और रक्षा जरूरतों के अनुरूप इसमें इजाफा किया जा रहा है.

  • बजट 2017: चीन, पाकिस्‍तान की चुनौती का सामना करने के लिए रक्षा बजट में जबर्दस्‍त इजाफा

    बजट 2017: चीन, पाकिस्‍तान की चुनौती का सामना करने के लिए रक्षा बजट में जबर्दस्‍त इजाफा

    पड़ोसी देशों की बढ़ती प्रतिद्वंद्विता को देखते हुए आम बजट में रक्षा क्षेत्र का खास ख्‍याल रखा गया है. इस बार के रक्षा बजट में 10 प्रतिशत से भी ज्‍यादा बढ़ोतरी कर भारत ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि सरहदों की सुरक्षा में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी.

  • पाकिस्तान ने अपना रक्षा बजट 11 प्रतिशत बढ़ाकर 860 अरब रुपये किया

    पाकिस्तान ने अपना रक्षा बजट 11 प्रतिशत बढ़ाकर 860 अरब रुपये किया

    पाकिस्तान सरकार ने देश का रक्षा बजट 11 प्रतिशत बढ़ाकर 860 अरब रुपये कर दिया है। पिछले साल यह 776 अरब रुपये था।

  • रक्षा बजट पर सर्वाधिक खर्च करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश बना चीन, बढ़ाया बजट

    रक्षा बजट पर सर्वाधिक खर्च करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश बना चीन, बढ़ाया बजट

    चीन ने शनिवार को रक्षा बजट में 7.6 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की। यह पिछले छह साल में रक्षा बजट में सबसे कम वृद्धि है। चीन ने आर्थिक गतिरोधों और पिछले साल सेवारत लोगों की संख्या में भारी गिरावट के बीच रक्षा बजट में इस वृद्धि की घोषणा की है।

  • जापान ने 41.8 अरब डॉलर के अपने 'सबसे बड़े' रक्षा बजट को दी मंजूरी

    जापान ने 41.8 अरब डॉलर के अपने 'सबसे बड़े' रक्षा बजट को दी मंजूरी

    प्रधानमंत्री शिन्जो अाबे की सरकार ने आज जापान के सबसे बड़े वाषिर्क रक्षा बजट को मंजूरी दे दी। सीमा विवाद और चीन द्वारा नौसेना के विस्तार की चिंता के बीच जापान अपनी सैन्य ताकत को बढ़ाना चाहता है।

  • चीन ने रक्षा बजट में 10.1 प्रतिशत की वृद्धि की

    चीन ने रक्षा बजट में 10.1 प्रतिशत की वृद्धि की

    अर्थव्यवस्था में नरमी से अप्रभावित चीन ने इस साल का रक्षा बजट 10.1 प्रतिशत बढ़ाकर 144.2 अरब डॉलर कर दिया जिसका लक्ष्य है विश्व की सबसे बड़ी सेना का आधुनिकीकरण करना। यह लगातार पांचवां साल है जब प्रस्तावित रक्षा व्यय में दहाई अंक की वृद्धि की गई है।

  • वित्त मंत्री ने रक्षा बजट में की 7.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी

    वित्त मंत्री ने रक्षा बजट में की 7.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रक्षा बजट बढ़ाकर 2 लाख 46 हज़ार 727 करोड़ रुपये कर दिया है। बीते साल यह बजट 2 लाख 29 हज़ार करोड़ रुपये था। सेना की ज़रूरतों को देखते हुए यह बढ़ोतरी नाकाफी दिख रही है।

  • ओबामा ने रक्षा बजट पर हस्ताक्षर किए, पाकिस्तान को मिलेंगे एक अरब डॉलर

    ओबामा ने रक्षा बजट पर हस्ताक्षर किए, पाकिस्तान को मिलेंगे एक अरब डॉलर

    अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रमुख रक्षा नीति विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसमें युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में अमेरिकी सेनाओं की मदद में पाकिस्तान की सेना द्वारा किए गए खर्च के लिए पाकिस्तान को एक अरब डॉलर का अनुदान दिया गया है।

  • आम बजट : रक्षा आवंटन 12.5 फीसदी बढ़ा

    आम बजट : रक्षा आवंटन 12.5 फीसदी बढ़ा

    सेना के आधुनिकीकरण के अभियान के तहत मौजूदा वित्त वर्ष में आम बजट में रक्षा आवंटन पिछले साल की तुलना में करीब 12.5 फीसदी बढ़ाकर 2,29,000 करोड़ रुपये किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा 26 प्रतिशत से बढ़ाकर 49 प्रतिशत कर दी है।

  • भारत का रक्षा बजट चीन का एक तिहाई है : पेंटागन

    भारत का रक्षा बजट चीन का एक तिहाई है : पेंटागन

    भारत का सालाना रक्षा बजट चीन के मुकाबले सिर्फ एक तिहाई है, जबकि दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव है। यह बात अमेरिकी रक्षा मंत्रालय (पेंटागन) की एक रपट में कही गई है।

  • पाकिस्तानी रक्षा मंत्रालय ने सैन्य बजट बढ़ाने की मांग की

    पाकिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने अपने सैन्य बलों के लिए बजट में इजाफे की मांग की है ताकि नए हथियारों की खरीद की जा सके। बढ़ोतरी की मांग जून महीने में आने वाले नए बजट से पहले के लिए की गई है।

  • चीन ने रक्षा बजट 12.2 प्रतिशत बढ़ाकर 132 अरब डॉलर किया

    चीन ने आज अपने रक्षा बजट में 12.2 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा करते हुए इस साल अपना रक्षा बजट 132 अरब डॉलर कर दिया, जो कि भारत के 36 अरब डॉलर के रक्षा बजट से कहीं ज्यादा है।