NDTV Khabar

Defence ministry


'Defence ministry' - 132 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अब सैनिक स्कूलों में लड़कियां भी पढ़ सकेंगी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

    अब सैनिक स्कूलों में लड़कियां भी पढ़ सकेंगी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लड़कियों के सैनिक स्कूल में दाखिले के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. वर्ष 2021-22 शैक्षणिक सत्र से लड़कियों को चरणबद्ध तरीके से सैनिक स्कूलों में दाखिला मिलेगा. मिजोरम के चिंगचिप में दो वर्ष पूर्व सैनिक स्कूल में लड़कियों के दाखिले को लेकर रक्षा मंत्रालय के पायलट प्रोजेक्ट को मिली सफलता के बाद यह फैसला लिया गया.

  • Tejas विमान के बाद अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उड़ाएंगे Rafale फाइटर प्लेन

    Tejas विमान के बाद अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उड़ाएंगे Rafale फाइटर प्लेन

    रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) तेजस के बाद अब लड़ाकू विमान राफेल उड़ाएंगे. फ्रांस में आठ अक्टूबर को राफेल विमान की डिलीवरी लेने के बाद राजनाथ सिंह यह लड़ाकू विमान उड़ाएंगे. आठ अक्टूबर को एयरफोर्स डे के दिन भारत को राफेल विमान की डिलीवरी होगी. इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 19 सितंबर को स्वदेशी तेजस विमान उड़ाया था.

  • सभी को रास आ रहा है राजनाथ सिंह का बदला हुआ 'शिकारी' स्वरूप

    सभी को रास आ रहा है राजनाथ सिंह का बदला हुआ 'शिकारी' स्वरूप

    केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने खुद को नरेंद्र मोदी सरकार में 'सर्वश्रेष्ठ शिकारी' के रूप में ढाल लिया है. वह नपे-तुले अंतराल पर पाकिस्तान के खिलाफ आग उगलते, उसे चेताते सुनाई देते हैं. कभी वह पाकिस्तान-अधिकृत कश्मीर (PoK) को लेकर दावा करते हैं, कभी वह चेतावनी देते सुनाई देते हैं कि भारत परमाणु हथियारों के 'पहले इस्तेमाल नहीं' की नीति से बंधा हुआ नहीं है.

  • रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में 2000 करोड़ रुपए के सैन्य साजो-सामान को खरीदने की मंजूरी

    रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में 2000 करोड़ रुपए के सैन्य साजो-सामान को खरीदने की मंजूरी

    डिफेंस सेक्टर में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने को लेकर रक्षा मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) की हुई बैठक में सेना के लिए लगभग 2000 करोड़ रुपए के सैन्य जरूरतों के सामान के खरीद की मंजूरी दे दी.

  • सरकार का बड़ा कदम- मेक इन इंडिया के तहत बनेंगी 6 पनडुब्बियां, 45000 करोड़ की आएगी लागत

    सरकार का बड़ा कदम- मेक इन इंडिया के तहत बनेंगी 6 पनडुब्बियां, 45000 करोड़ की आएगी लागत

    सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए भारतीय नौसेना के लिए एडवांस्‍ड डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्‍बी के निर्माण के लिए दूसरी प्रोडक्‍शन लाइन शुरू करने का फैसला किया है. प्रोजेक्‍ट 75-I के तहत 45000 करोड़ रुपये की इस परियोजना में रुचि रखने वाले अंतरराष्‍ट्रीय पनडुब्‍बी निर्माता को भारत के साथ रणनीतिक साझेदार के रूप में काम करना होगा जो इन पनडुब्बियों का निर्माण भारत में ही करेगा.

  • स्वदेश-निर्मित लड़ाकू विमान 'तेजस' को विमानवाहक पोत पर लैंड कराना - छोटी टीम कर रही है बड़ी डेडलाइन का सामना

    स्वदेश-निर्मित लड़ाकू विमान 'तेजस' को विमानवाहक पोत पर लैंड कराना - छोटी टीम कर रही है बड़ी डेडलाइन का सामना

    हो सकता है, आने वाले छह महीनों के भीतर भारत के सबसे महत्वाकांक्षी लड़ाकू विमान विकास कार्यक्रमों से एक को अपने अस्तित्व के लिए असमंजस-भरे माहौल का सामना करना पड़े. संभावना है कि दिसंबर में रक्षा मंत्रालय इस बात पर फैसला करेगा कि स्वदेश-निर्मित हल्के लड़ाकू विमान 'तेजस' के विमानवाहक पोत से उड़ सकने और उस पर उतरने योग्य संस्करण को विकसित करने का काम बंद कर दिया जाए, या उसमें निवेश जारी रखा जाए.

  • नौसेना प्रमुख के रूप में करमबीर सिंह की नियुक्ति को चुनौती देने फिर आर्म्ड फोर्सेज ट्रिब्यूनल पहुंचे बिमल वर्मा

    नौसेना प्रमुख के रूप में करमबीर सिंह की नियुक्ति को चुनौती देने फिर आर्म्ड फोर्सेज ट्रिब्यूनल पहुंचे बिमल वर्मा

    मौजूदा नौसेना प्रमुख एडिमरल सुनील लांबा 31 मई को रिटायर हो रहे है. उसके बाद ही वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना प्रमुख का पदभार संभालना है. वैसे सेना में अमूनन वरीष्ठता के आधार पर ही चीफ बनाया जाता है लेकिन मौजूदा सरकार ने दिसंबर 2016 में थल सेना प्रमुख के तौर जनरल बिपिन रावत को नियुक्ति की जबकि उनसे दो वरिष्ठ लेफ्टिनेंट जनरल मौजूद थे. सेना के इतिहास में ये पहला मौका है किसी लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अफसर ने चीफ के नियुक्ति के मसले पर सरकार के फैसले को कोर्ट में चुनौती दी है. उम्मीद है इस पर सुनवाई गुरुवार को सुनवाई हो सकती है.

  • भारतीय सेना को कल मिलेगी 'देसी बोफोर्स', मारक क्षमता में होगा जबरदस्‍त इजाफा

    भारतीय सेना को कल मिलेगी 'देसी बोफोर्स', मारक क्षमता में होगा जबरदस्‍त इजाफा

    सेना को सोमवार को एक ऐसी तोप मिलने जा रही है जिससे उसकी मारक क्षमता काफी धारदार हो जाएगी. एक समय बोर्फोस को लेकर काफी विवाद हुआ लेकिन अब इसी तोप की तकनीक पर बनी पूरी तरह से देश में विकसित की गई 'देसी बोफोर्स' दुशमनों के दांत खट्टे करने के लिये तैयार है.

  • रक्षा मंत्रालय चौकीदार भरोसे! सीक्रेट फाइल चोरी या चोरी को बताया सीक्रेट

    रक्षा मंत्रालय चौकीदार भरोसे! सीक्रेट फाइल चोरी या चोरी को बताया सीक्रेट

    सीक्रेट आउट होने पर ही घोटाला आउट होता है. घोटाला आउट होने पर फाइल को सीक्रेट बताने का फार्मूला पहली बार आउट हुआ है. बोफोर्स से लेकर 2 जी तक तमाम घोटाले की ख़बरों को इसी तरह से हासिल किया गया है. दुनिया भर की अदालतों में स्वीकार हुआ है और उनके आधार पर जांच आगे बढ़ी है. सरकार रंगे हाथों पकड़ी गई है.

  • राफेल डील में नया खुलासा, PMO का दखल था नियमों के खिलाफ

    राफेल डील में नया खुलासा, PMO का दखल था नियमों के खिलाफ

    राफ़ेल सौदे के समय रक्षा मंत्रालय के वित्तीय सलाहकार सुधांशु मोहंती का कहना है कि रक्षा सौदों की बातचीत में किसी तरह की दख़लअंदाज़ी नियमों के ख़िलाफ़ है. आपको बता दें कि राफेल डील पर द हिंदू की रिपोर्ट सामने आने के बाद यह मामला फिर गरमा गया है और कांग्रेस को इस मामले में सत्तारूढ़ बीजेपी को घेरने का एक और मौका मिल गया है.

  • राफेल सौदे को अंतिम रूप देने वाले वार्ताकार दल के अध्यक्ष ने लीक नोट के दावों पर कही यह बात

    राफेल सौदे को अंतिम रूप देने वाले वार्ताकार दल के अध्यक्ष ने लीक नोट के दावों पर कही यह बात

    राफेल विमान सौदे को अंतिम रूप प्रदान करने वाले वार्ताकार दल के अध्यक्ष एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) एस.बी.पी. सिन्हा ने शुक्रवार को विवादित नोट लीक होने की बात से इनकार किया.

  • रफाल का एक और सच हुआ बाहर

    रफाल का एक और सच हुआ बाहर

    इस नोटिंग में रक्षा सचिव इस बात पर एतराज़ ज़ाहिर करते हैं कि अगर प्रधानमंत्री कार्यालय को भरोसा नहीं है तो वह डील के लिए अपनी कोई नई व्यवस्था बना ले. जाहिर है जो कमेटी कई साल से काम कर रही है, अचानक उसे बताए बगैर या भंग किए बगैर प्रधानमंत्री कार्यालय सक्रिय हो जाए तो किसी को भी बुरा लगेगा.

  • कांग्रेस ने कहा- राफेल सौदे में पीएम या PMO बिचौलिए की तरह काम कर रहे थे!

    कांग्रेस ने कहा- राफेल सौदे में पीएम या PMO बिचौलिए की तरह काम कर रहे थे!

    राफेल सौदे में प्रधानमंत्री कार्यालय के हस्तक्षेप के खुलासे को लेकर कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा है कि 'पर्रिकर को मामले की जानकारी ही नहीं थी. उन्होंने अपना पल्ला झाड़ लिया. उन्होंने खुद को मामले से अलग कर लिया जिससे कल को कुछ हो तो उनके ऊपर कुछ न आए. हालांकि अदालत में यह बात कितनी मानी जाएगी, पता नहीं.'

  • 'स्वतंत्र' सीबीआई PMO पर छापा मारकर राफेल की सारी फाइलें जब्त करे : अरविंद केजरीवाल

    'स्वतंत्र' सीबीआई PMO पर छापा मारकर राफेल की सारी फाइलें जब्त करे : अरविंद केजरीवाल

    रक्षा मंत्रालय ने फ्रांस के साथ राफ़ेल सौदे की बातचीत (Rafale Deal) में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के दखल पर एतराज़ जताया था. एक अखबार के इस खुलासे के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा है कि आज किए गए खुलासे के मद्देनजर 'स्वतंत्र' सीबीआई (CBI) को पीएमओ पर छापा मारकर राफेल से संबंधित सारी फाइलें जब्त कर लेनी चाहिए और गिरफ्तारियां करनी चाहिए.

  • मोदी सरकार का बड़ा फैसला: छह पनडुब्बियों के स्वदेश में निर्माण को दी मंजूरी, 40 हजार करोड़ रुपए की आएगी लागत

    मोदी सरकार का बड़ा फैसला:  छह पनडुब्बियों के स्वदेश में निर्माण को दी मंजूरी, 40 हजार करोड़ रुपए की आएगी लागत

    अधिकारियों ने कहा कि यह फैसला खरीद मामलों पर निर्णय करने की रक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च संस्था रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में किया गया. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली डीएसी ने थलसेना के लिए करीब पांच हजार मिलान टैंक रोधी मिसाइलों की खरीद को भी मंजूरी दी. साथ ही अधिकारियों ने कहा कि परियोजना रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत पूरी की जाएगी जो विदेशी रक्षा निर्माताओं के साथ मिलकर भारत में चुनिंदा सैन्य प्लेटफॉर्म बनाने के लिए निजी फर्म को जिम्मेदारी देने की व्यवस्था करता है. रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत लागू होने वाली यह दूसरी परियोजना होगी.

  • सेना की ताकत और बढ़ी, ब्रह्मोस और ARV सहित 3000 करोड़ रुपये की सैन्य खरीद को मंजूरी

    सेना की ताकत और बढ़ी, ब्रह्मोस और ARV सहित 3000 करोड़ रुपये की सैन्य खरीद को मंजूरी

    भारत ने रक्षा ताकत की तरफ एक और कदम मजबूती से बढ़ाया है. रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को नौसेना के दो स्टेल्थ फ्रिगेट (रडार की नजर में पकड़ नहीं आने वाले युद्धपोतों) के लिए ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें और सेना के मुख्य युद्धक टैंक 'अर्जुन' के लिए बख्तरबंद रिकवरी वाहन सहित 3,000 करोड़ रुपये मूल्य की सैन्य खरीद को मंजूरी दी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों खरीद के लिए रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) से अनुमति मिली. डीएसी रक्षा खरीद को लेकर निर्णय लेने वाली रक्षा मंत्रालय की शीर्ष संस्था है. उन्होंने कहा, 'रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में डीएसी ने करीब 3,000 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए मंजूरी दी.'

  • रक्षा मंत्रालय ने सीमा क्षेत्रों में विकास कार्यों पर लगी बंदिशों में कुछ छूट दी

    रक्षा मंत्रालय ने सीमा क्षेत्रों में विकास कार्यों पर लगी बंदिशों में कुछ छूट दी

    रक्षा मंत्रालय ने सीमावर्ती क्षेत्रों के तेज विकास के लिए केन्द्र और राज्य सरकार की वैधानिक संस्थाओं द्वारा छोटे स्तर पर किए जाने वाले विकास कार्यों को अब मंजूरी दे दी है.

  • नौसेना के लिए दो युद्धपोतों पर भारत का रूस से करार, इस साल मिलेगा पहला जहाज

    नौसेना के लिए दो युद्धपोतों पर भारत का रूस से करार, इस साल मिलेगा पहला जहाज

    अधिकारियों ने कहा कि रक्षा क्षेत्र की पीएसयू गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) और रूस की सरकारी रक्षा निर्माता रोसोबोरोनएक्सपोर्ट के बीच तलवार श्रेणी के दो युद्धपोतों के निर्माण के लिए करार किया गया. यह समझौता रक्षा सहयोग के लिए सरकार से सरकार के बीच रूपरेखा के तहत किया गया.