NDTV Khabar

Defense


'Defense' - 103 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के काफिले के सामने लेट गया शख्स, फिर की ये अनोखी मांग

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के काफिले के सामने लेट गया शख्स, फिर की ये अनोखी मांग

    संसद के नजदीक सड़क पर 35 वर्षीय एक व्यक्ति रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के काफिले के सामने लेट गया. उसके मानसिक रूप से अस्थिर होने का संदेह है. पुलिस ने कहा कि विषंभर गुप्ता नामक यह व्यक्ति उत्तर प्रदेश के कुशीनगर का रहने वाला है और वह अपने को भोजपुरी गायक बताता है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का काफिला संसद से निकल रहा था तब विजय चौक के लॉन में भटक रहा यह व्यक्ति मुख्य सड़क की ओर दौड़ा और लेट गया. दूर से ही उस व्यक्ति को देखकर ड्राइवर ने ब्रेक लगा दिया.’’

  • चीनी रक्षा मंत्री ने कहा- चीन एशिया प्रशांत सुरक्षा को आगे बढ़ाएगा

    चीनी रक्षा मंत्री ने कहा- चीन एशिया प्रशांत सुरक्षा को आगे बढ़ाएगा

    चीन के रक्षा मंत्री वेइ फंगहो ने कहा कि नए युग में चीनी सेना शांतिपूर्ण विकास के रास्ते पर चलती रही है. चीन रक्षात्मक नीति अपनाता है, देश की प्रभुसत्ता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा करता है. चीन विभिन्न देशों के साथ अनवरत नई सुरक्षा विचारधारा के मुताबिक एशिया प्रशांत सुरक्षा को आगे बढ़ाएगा.

  • राजनाथ सिंह ने भारतीय लड़ाकू विमान 'तेजस' में भरी उड़ान, ऐसा करने वाले बने पहले रक्षामंत्री

    राजनाथ सिंह ने भारतीय लड़ाकू विमान 'तेजस' में भरी उड़ान, ऐसा करने वाले बने पहले रक्षामंत्री

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत में बने लड़ाकू विमान तेजस में गुरुवार को एलएएल हवाईअड्डे से उड़ान भरी. वह इस विमान में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री हैं. इस विमान को 3 साल पहले ही वायु सेना में शामिल किया गया था. अब तेजस का अपग्रेड वर्जन भी आने वाला है. तेजस हल्का लड़ाकू विमान है, जिसे एचएएल ने तैयार किया है. 83 तेजस विमानों के लिए एचएएल को 45 हजार करोड़ रु. का ठेका मिला है.

  • दिल्ली: पुलिस और बदमाशों में हुई जबरदस्त मुठभेड़, एक को लगी गोली तो दूसरा पुलिस की पिस्टल ले भागा

    दिल्ली: पुलिस और बदमाशों में हुई जबरदस्त मुठभेड़, एक को लगी गोली तो दूसरा पुलिस की पिस्टल ले भागा

    दक्षिणी दिल्ली के डीसीपी अतुल ठाकुर के मुताबिक डिफेंस कॉलोनी थाने के सामने एक पुलिस पिकेट लगी थी. सूचना मिली कि हरियाणा नम्बर की एक काली रंग की एक शेवरलेट कार में कुछ बदमाश हैं जो चिराग दिल्ली से मूलचंद की तरफ आ रही है. इन लोगों ने रास्ते में किसी पर पिस्टल भी तानी थी. पुलिस ने बैरिकेड लगाकर जब बदमाशों को रोकने की कोशिश की तो बदमाश बैरिकेड पर कार चढ़ाकर भागने लगे.

  • टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण : रक्षा मंत्रालय

    टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण : रक्षा मंत्रालय

    रक्षा मंत्रालय ने कहा, “भारतीय सेना के मनोबल में बढोतरी के तहत डीआरडीओ ने आज कुरनूल रेंज से स्वदेश विकसित कम वजनी, दागो और भूल जाओ एमपीएटीजीएम का सफल परीक्षण किया.”मंत्रालय ने बताया कि इस मिसाइल को मनुष्य द्वारा ढो सकने वाले ट्राइपॉड लॉन्चर से दागा गया और इसने निर्धारित लक्ष्य को भेदा. 

  • लखनऊ में अगले साल 5 से 8 फरवरी तक डिफेंस एक्सपो 2020 का आयोजन होगा

    लखनऊ में अगले साल 5 से 8 फरवरी तक डिफेंस एक्सपो 2020 का आयोजन होगा

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में डिफेंस एक्सपो 2020 की शीर्ष कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की. विशाल रक्षा प्रदर्शनी का आयोजन पहली बार लखनऊ में 5 से 8 फरवरी 2020 तक किया जाएगा और इसमें भारत तथा विश्व की सर्वश्रेष्ठ रक्षा विनिर्माण कंपनियों की रक्षा विनिर्माण क्षमता की प्रदर्शन मंजूषा को दिखाया जाएगा.

  • पाकिस्तान को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की दो टूक- कश्मीर कब आपका था, जो उसे लेकर रोते रहते हो

    पाकिस्तान को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की दो टूक- कश्मीर कब आपका था, जो उसे लेकर रोते रहते हो

    इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बन गया, हम आपके वजूद का सम्मान करते हैं. उन्होंने यह बात लद्दाख के लेह में 26वें 'किसान-जवान विज्ञान मेला' का उद्घाटन करते हुए कही.

  • नौसेना प्रमुख ने कहा- 2012-13 में रक्षा बजट में नौसेना का आवंटन 18 फीसदी था, अब रह गया केवल 13 फीसदी, हमारी क्षमता पर पड़ रहा फर्क

    नौसेना प्रमुख ने कहा- 2012-13 में रक्षा बजट में नौसेना का आवंटन 18 फीसदी था, अब रह गया केवल 13 फीसदी, हमारी क्षमता पर पड़ रहा फर्क

    नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने देश के समक्ष समुद्री चुनौतियों का उल्लेख करते हुए सोमवार को कहा कि नौसेना को अपनी क्षमता निर्माण के लिए एक सुनिश्चित बजटीय समर्थन की आवश्यकता है. उन्होंने कहा, '2012-13 में रक्षा बजट में नौसेना का आवंटन 18 प्रतिशत था, जो अब घटकर 13 प्रतिशत हो गया है.' इससे भविष्य की योजना और क्षमता विकास प्रभावित हो रहा है.' नौसेना प्रमुख ने रक्षा कूटनीति कोष स्थापित करने का भी आह्वान किया.

  • प्रधानमंत्री मोदी ने जाम्बिया के राष्ट्रपति से की वार्ता: रक्षा, खनन, कारोबारी सहयोग पर जोर

    प्रधानमंत्री मोदी ने जाम्बिया के राष्ट्रपति से की वार्ता: रक्षा, खनन, कारोबारी सहयोग पर जोर

    प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की यात्रा पर आए जाम्बिया के राष्टूपति लूंगू के साथ विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चा की. दोनों देशों ने रक्षा सहयोग, खनन सहित चुनाव आयोगों के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी किये. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मीडिया संबोधन में कहा कि ज़ाम्बिया खनिज संपदाओं से भरा हुआ देश है. अन्य खनिजों के अलावा भारत ज़ाम्बिया से बड़ी मात्रा में तांबा लेता है.

  • अमेरिकी रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह से कहा- भारत का आंतरिक मामला है कश्मीर

    अमेरिकी रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह से कहा- भारत का आंतरिक मामला है कश्मीर

    नवनियुक्त अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क टी. एस्पर ने मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर बात की और कहा कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और भारत-पाकिस्तान के सभी मुद्दों को द्विपक्षीय रूप से निपटाने की आवश्यकता है. राजनाथ सिंह ने एस्पर को उनकी नियुक्ति पर बधाई देने के लिए टेलीफोन किया था, जिसके बाद बातचीत के दौरान उन्होंने यह बात कही. 

  • लाल किले की प्राचीर से सेना को लेकर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, बनाया जाएगा CDS

    लाल किले की प्राचीर से सेना को लेकर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, बनाया जाएगा CDS

    देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ऐलान किया है कि तीनों सेनाएं में बेहतर सामजस्य बनाने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बनेगा. तीनों सेनाएं अब सीडीएस के अंतर्गत आएंगी.  इससे पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'हम समस्यों को न टालते हैं, न पालते हैं और अब समस्याओं को टालने और पालने का समय नहीं है.' उन्होंने कहा, 'देशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं.'

  • रक्षा मंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा पर राजनाथ सिंह रविवार को तीन दिवसीय यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे. उनकी यात्रा के दौरान सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए तीन द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.

  • देश की रक्षा तैयारियों के लिए बजट बाधा नहीं बनेगा : राजनाथ

    देश की रक्षा तैयारियों के लिए बजट बाधा नहीं बनेगा : राजनाथ

    सिंह ने इस बात से इंकार किया कि रक्षा क्षेत्र में आवंटित बजट का पूरा उपयोग नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि वास्तव में आवंटित बजट से अधिक राशि व्यय की गयी है. उन्होंने कहा कि 2015-19 की अवधि के दौरान सरकार ने सामान्य और आकस्मिक खरीद, दोनों के लिए सेना मुख्यालय को दीर्घकालिक वित्तीय शक्तियां प्रदान की है.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व सैनिक को बनाया नया रक्षा मंत्री, बोले - वह बहुत अच्छा काम करेंगे

    डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व सैनिक को बनाया नया रक्षा मंत्री, बोले - वह बहुत अच्छा काम करेंगे

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले इराक युद्ध में हिस्सा लेने वाले पूर्व सैनिक मार्क एस्पर को अपना नया रक्षा मंत्री चुना है. एस्पर कैपिटोल हिल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और रक्षा उद्योग के लॉबिस्ट के तौर पर भी काम कर चुके हैं.

  • राजनाथ सिंह ने संभाला रक्षा मंत्रालय का कामकाज, सामने हैं ये बड़ी चुनौतियां

    राजनाथ सिंह ने संभाला रक्षा मंत्रालय का कामकाज, सामने हैं ये बड़ी चुनौतियां

    कार्यभार संभालने से पहले राजनाथ सिंह शनिवार सुबह वॉर मेमोरियल पहुंचे जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

  • नए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सामने हैं ढेरों चुनौतियां, कैसे करेंगे सामना!

    नए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सामने हैं ढेरों चुनौतियां, कैसे करेंगे सामना!

    भारत के नए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh ) के सामने ढेरों चुनौतियां हैं. ऐसे में सबसे अधिक महत्वपूर्ण चुनौती तीनों सेवाओं के आधुनिकीकरण के काम में तेजी लाना है. उनके लिए अन्य बड़ी चुनौती चीन के साथ लगी सीमाओं पर शांति बनाए रखने की है.

  • पीएम मोदी के बाद सबसे शक्तिशाली मंत्री बने अमित शाह, सरकार में होगी अब नंबर-2 की भूमिका

    पीएम मोदी के बाद सबसे शक्तिशाली मंत्री बने अमित शाह, सरकार में होगी अब नंबर-2 की भूमिका

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मंत्रिपरिषद में विभागदों का बंटावारा कर दिया है. अमित शाह को गृहमंत्री बनाया गया है. इस लिहाज से सरकार में उनकी भूमिका एक तरह से नंबर दो की होगी. इसके साथ ही एनडीए-1 में गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह को अब रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है और वित्त मंत्रालय अब निर्मला सीतारमण को दिया गया है. वहीं पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया गया है. यानी सरकार की सबसे महत्वपूर्ण समिति सुरक्षा मामलों की समिति सीसीएस में पीएम मोदी के अलावा ये चार चेहरे प्रमुख तौर पर रहेंगे. इस फैसले के बाद प्रधानमंत्री के बाद अमित शाह दूसरे सबसे शक्तिशाली मंत्री रहेंगे और पीएम मोदी के विदेश दौरों के दौरान देश की बागडोर अमित शाह के हाथों में होगी. डीओपीटी, एटॉमिक एनर्जी मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास रहेंगे. इसके साथ ही सभी अहम नीतिगत मुद्दों से जुड़े मंत्रालय तथा अनावंटित मंत्रालय भी प्रधानमंत्री के पास ही रहेंगे.  

  • अमेरिका ने भारत को दी चेतावनी, अगर रूस से एस-400 मिसाइल खरीदी तो...

    अमेरिका ने भारत को दी चेतावनी, अगर रूस से एस-400 मिसाइल खरीदी तो...

    ‘एस-400’ सतह से हवा में मार करने में सक्षम रूस की अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली है. चीन ने रूस से इस प्रणाली की खरीद के लिए 2014 में सबसे पहले समझौता किया था. भारत और रूस के बीच इस प्रणाली की खरीद के लिए पिछले साल अक्टूबर में पांच अरब डॉलर का समझौता हुआ था.