NDTV Khabar

Delhi smog News in Hindi


'Delhi smog' - 85 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया है कि आईआईटी बॉम्बे स्मॉग टॉवर परियोजना की देखरेख करेगा.  NBCC इसका निर्माण करेगा और TATA स्थापना को देखेगा.  इसमें 10 महीने लगेंगे और अब फाउंडेशन का काम शुरू हो जाएगा. इससे पहले शीर्ष अदालत ने संकेत दिया था कि अगर वे स्मॉग टॉवर परियोजना से बाहर निकलते हैं तो अदालत आईआईटी बॉम्बे के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करेगी. मामले की सुनवाई अगले सोमवार को होगी. केंद्र इस मामले में कोर्ट को पूरी समय सीमा की जानकारी देगा. 

  • दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने स्मॉग टावर न लगने पर फिर जताई नाराजगी

    दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने स्मॉग टावर न लगने पर फिर जताई नाराजगी

    दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण (Air pollution) के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने स्मॉग टावर न लगने पर फिर नाराजगी जताई है. कोर्ट ने कहा कि कोर्ट के आदेश के बावजूद अभी तक टावर क्यों नहीं लगे. नाराज जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि हम इसकी अनुमति नहीं देंगे. सोमवार तक एक विस्तृत हलफनामा दाखिल करके जवाब दें. हम अब उसके बाद मामले को नहीं टालेंगे. आपको हमारे सभी प्रश्नों का उत्तर देना होगा. हम इस ढिलाई को बर्दाश्त नहीं करेंगे. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद IIT बॉम्बे दिल्ली में स्मॉग टावर (Smog Tower) लगाने के लिए तैयार हो गया है.

  • सुप्रीम कोर्ट की IIT Bombay को चेतावनी- हम करेंगे अवमानना की कार्यवाही', जानें पूरा मामला

    सुप्रीम कोर्ट की IIT Bombay को चेतावनी- हम करेंगे अवमानना की कार्यवाही', जानें पूरा मामला

    वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली में स्मॉग टावर लगाने के मामले में IIT बॉम्बे के वापस हटने से सुप्रीम कोर्ट नाराज हो गया है. सुप्रीम कोर्ट ने IIT बॉम्बे को अदालत द्वारा केंद्र को सौंपी गई स्मॉग टावर्स परियोजना से पीछे हटने पर फटकार लगाई है. जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि वे सात महीने बाद कैसे वापस हट सकते हैं? यह बकवास है. यह अवमानना है. हम IIT बॉम्बे के खिलाफ अवमानना करेंगे. हम उन्हें दंडित करेंगे. 

  • कुछ दिनों की राहत के बाद फिर जहरीली हुई Delhi-NCR की हवा, गुरुवार को और भी बिगड़ेगा AQI

    कुछ दिनों की राहत के बाद फिर जहरीली हुई  Delhi-NCR की हवा, गुरुवार को और भी बिगड़ेगा AQI

    एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई इंडेक्स (AQI Index) बिगड़ गया है. दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में स्थिति बहुत खराब है, जहां AQI 300 पहुंच गया है.मीडिया रिपोर्ट की मानें तक गुरुवार तक प्रदूषण की स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब हालत तक पहुंच जाएगी.

  • दिल्ली में प्रदूषण को लेकर एक केंद्रीय मंत्री ने कहा 'गाजर खाओ' तो दूसरे बोले 'संगीत सुनिए' तो लोगों में ऐसे फूटा गुस्सा

    दिल्ली में प्रदूषण को लेकर एक केंद्रीय मंत्री ने कहा 'गाजर खाओ' तो दूसरे बोले 'संगीत सुनिए' तो लोगों में ऐसे फूटा गुस्सा

    दिल्ली में प्रदूषण का स्तर रविवार को तीन साल में सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया और इसके कारण परेशानी झेल रहे सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से इच्छा व्यक्त की कि वे खराब वायु गुणवत्ता के कारण शहर छोड़कर जाना चाहते हैं.

  • दिल्ली में वायु गुणवत्ता पिछले तीन साल में सबसे खराब स्तर पर, सांस लेना हुआ दूभर

    दिल्ली में वायु गुणवत्ता पिछले तीन साल में सबसे खराब स्तर पर, सांस लेना हुआ दूभर

    राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक्यूआई फरीदाबाद में 493, नोएडा में 494, गाजियाबाद में 499, ग्रेटर नोएडा में 488 और गुड़गांव में 479 रहा.

  • प्रदूषण की वजह से कितने प्रतिशत लोग दिल्ली-NCR छोड़कर बाहर बसना चाहते हैं, जानें यहां

    प्रदूषण की वजह से कितने प्रतिशत लोग दिल्ली-NCR छोड़कर बाहर बसना चाहते हैं, जानें यहां

    दिल्ली और एनसीआर के 17 हजार निवासियों पर किए गए सर्वेक्षण में यह सामने आया कि 13 प्रतिशत लोग यह मानते हैं कि उनके पास प्रदूषण को झेलने के अतिरिक्त और कोई चारा नहीं है. सर्वेक्षण में पाया गया कि 16 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे स्थायी तौर पर दिल्ली में ही निवास करेंगे लेकिन प्रदूषण अधिक होने के दौरान कहीं बाहर घूमना चाहेंगे.

  • दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए काम कर रही हैं करीब 300 टीमें, केंद्र सरकार की नजर मुख्य रूप से यहां

    दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए काम कर रही हैं करीब 300 टीमें, केंद्र सरकार की नजर मुख्य रूप से यहां

    प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति पर रविवार को उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुए. 

  • केंद्र ने की दिल्‍ली में प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा, NCR में स्‍कूल बंद, विमानों पर भी असर, 10 बातें

    केंद्र ने की दिल्‍ली में प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा, NCR में स्‍कूल बंद, विमानों पर भी असर, 10 बातें

    दिल्ली-एनसीआर में रविवार का दिन भी हवा में फैले धुआंसे यानी स्मॉग के नाम रहा. हालत ये रही कि घरों से बाहर निकलने पर अधिकतर लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत होने लगी. दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स दिन में एक हज़ार और नोएडा, ग़ाज़ियाबाद में डेढ़ हज़ार तक पहुंच गया. हालांकि शाम होते होते थोड़ी हवा चलने से इसमें गिरावट आई लेकिन हवा का स्तर ख़तरनाक बना ही रहा. ये एक तरह की एयर इमरजेंसी है. हालात को देखते हुए दिल्ली के अलावा नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद के स्कूलों को पांच नवंबर तक बंद करने का आदेश दिया गया. इस बीच दिल्ली में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा की अगुवाई में दिल्ली और एनसीआर से जुड़े राज्यों के मुख्य सचिवों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक हुई जिसमें निर्देश दिया गया कि कैबिनेट सेक्रेटरी और इन राज्यों के मुख्य सचिव लगातार वायु प्रदूषण पर निगाह बनाए रखें और उसे कम करने के उपायों पर अमल करते रहें. इस बैठक में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन और मौसम विभाग के निदेशक भी मौजूद रहे. जानकारी के मुताबिक दिल्ली में क़रीब 300 टीमों को प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए तैनात किया गया है. इन टीमों का मुख्य ध्यान सात औद्योगिक इलाकों, दिल्ली एनसीआर के मुख्य मार्गों, निर्माण से जुड़ी जगहों और कूड़ा-कचरा जलने से जुड़ी जगहों पर है. कई इलाकों में धूल को नीचे बैठाने के लिए पानी का भी छिड़काव किया जा रहा है लेकिन ये सब उपाय नाकाफ़ी ही लग रहे हैं.

  • पड़ोसी राज्यों में पराली जलने से दिल्ली में छाई धुंध, दूषित हुई आबोहवा

    पड़ोसी राज्यों में पराली जलने से दिल्ली में छाई धुंध, दूषित हुई आबोहवा

    सर्दियों का मौसम शुरू होने से पहले ही रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के ऊपर धुंध छा गई. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी 245 पर पहुंच गया.

  • स्मॉग से लोगों की हालत खराब, आंखों और नाक से निकलने लगा है खून, Photo दहला देगी आपको

    स्मॉग से लोगों की हालत खराब, आंखों और नाक से निकलने लगा है खून, Photo दहला देगी आपको

    स्मॉग (Smog) की वजह से लोगों की नाक से खून बहने लगा है. सिर्फ नाक ही नहीं बल्कि लोगों के आंखों से भी खून बहने लगा है, जिसे देख कोई भी दहल जाए.

  • दिवाली की रात सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करने के मामले में 300 से अधिक लोग गिरफ्तार

    दिवाली की रात सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करने के मामले में 300 से अधिक लोग गिरफ्तार

    दिवाली के मौके पर दिल्ली-NCR में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की जमकर धज्जियां उड़ीं. दिल्ली-NCR में लोगों ने जमकर आतिशबाज़ियां कीं और प्रदूषण की रत्ती भर भी परवान नहीं की. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-NCR में सिर्फ ग्रीन पटाखे छोड़ने और उसके लिए रात 8 से 10 बजे तक का ही समय दिया था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

  • अब बदनामी में बीजिंग की जगह ले रही दिल्ली: जानें प्रदूषण को लेकर चीन ने कैसे बदले हालात

    अब बदनामी में बीजिंग की जगह ले रही दिल्ली: जानें प्रदूषण को लेकर चीन ने कैसे बदले हालात

    दिल्ली से पहले चीन के बीजिंग शहर की हालत भी कुछ ऐसी ही हुआ करती थी, मगर चीन सरकार के प्रयासों ने उस शहर को खतरनाक प्रदूषण से शहर को उबार दिया.

  • दिवाली के बाद दिल्ली में धुंध, वायु गुणवत्ता में गिरावट

    दिवाली के बाद दिल्ली में धुंध, वायु गुणवत्ता में गिरावट

    दिल्ली से पहले चीन के बीजिंग शहर की हालत भी कुछ ऐसी ही हुआ करती थी, मगर चीन सरकार के प्रयासों ने उस शहर को खतरनाक प्रदूषण से शहर को उबार दिया.

  • दिल्लीवालों ने जमकर उड़ाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां, दिवाली के पटाखों ने बिछाई धुंध की चादर, जानें अन्य शहरों का हाल

    दिल्लीवालों ने जमकर उड़ाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां, दिवाली के पटाखों ने बिछाई धुंध की चादर, जानें अन्य शहरों का हाल

    दिवाली के मौक़े पर दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की जमकर धज्जियां उड़ीं. दिल्ली-NCR में लोगों ने जमकर आतिशबाज़ियां कीं और प्रदूषण की रत्ती भर भी परवान नहीं की. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-NCR में सिर्फ ग्रीन पटाखे छोड़ने और उसके लिए रात 8 से 10 बजे तक का ही समय दिया था लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जिसकी वजह से दिवाली की अगली सुबह यानी गुरुवार का मौसम बेहद खराब हो गया और दिल्ली में प्रदूषण की वजह से धूंध की मोटी चादर बिछी दिखी. पहले से ही गैस चेंबर में तब्दील दिल्ली दिवाली पर बढ़े प्रदूषण की वजह से और ज़हरीली हो गई. दिवाली के बाद की सुबह दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 374 तक पहुंचा हुआ था .जो बहुत ही ख़राब की श्रेणी में आता है. कई जगह ये आंकड़ा 999 तक देखा गया जो ख़तरनाक से भी अधिक है.

  • SMOG से बचने के लिए CHINA ने निकाला तगड़ा जुगाड़, जो दिल्ली नहीं कर पाया वो कर दिखाया

    SMOG से बचने के लिए CHINA ने निकाला तगड़ा जुगाड़, जो दिल्ली नहीं कर पाया वो कर दिखाया

    चीन ने वो कर दिखाया है जो दिल्ली नहीं कर पाया. चीन ने स्मॉग से बचने के लिए तगड़ा जुगाड़ निकाला है और इसका असर भी देखने को मिला है.

  • दिल्ली की जहरीली हवा से निपटने के लिए आई एंटी स्मॉग गन, जानिए कैसे करती है काम

    दिल्ली की जहरीली हवा से निपटने के लिए आई एंटी स्मॉग गन, जानिए कैसे करती है काम

    दिल्ली सेक्रेटेरियट में एंटी स्मॉग गन की टेस्टिंग की गई. उस दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन मौजूद थे.

  • दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र और 5 राज्यों की अहम बैठक, लिए गए अहम फैसले - 10 बातें

    दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र और 5 राज्यों की अहम बैठक, लिए गए अहम फैसले - 10 बातें

    सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सड़कों पर धूल की सफाई और भीड़भाड़ कम करने सहित कई कदम उठाने की योजना बनाई है. वायु प्रदूषण से निपटने के मुद्दे पर मंगलवार को एक बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दोहराया कि राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के मंत्रियों के साथ नियमित बैठकें आयोजित की जानी चाहिए, ताकि जमीन पर सभी गतिविधियों की सघन निगरानी जारी रह सके. बैठक में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, लोक‍ निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन, उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान, हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल और राजस्‍थान के पर्यावरण सचिव तथा पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्‍यक्ष और दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए.

12345»

Advertisement

Delhi smog वीडियो

Delhi smog से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com