NDTV Khabar

Delhi air quality index


'Delhi air quality index' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली की हवा हुई खतरनाक, बारिश से राहत मिलने की संभावना

    दिल्ली की हवा हुई खतरनाक, बारिश से राहत मिलने की संभावना

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार को हवा की धीमी रफ्तार के चलते ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई जबकि अधिकारियों ने अगले दो दिनों में बारिश होने का अनुमान जताया है. इससे प्रदूषण का स्तर घटने की संभावना है.केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक शहर का कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक 423 था जो ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

  • गंभीर स्थिति में पहुंची दिल्ली-एनसीआर की हवा, फरीदाबाद की हालत सबसे खराब, जानें- अपने शहर का हाल

    गंभीर स्थिति में पहुंची दिल्ली-एनसीआर की हवा, फरीदाबाद की हालत सबसे खराब, जानें- अपने शहर का हाल

    दिल्ली में प्रतिकूल मौसम परिस्थितियों के कारण प्रदूषकों (Air Pollution) का छितराव धीमा होने से रविवार को वायु गुणवत्ता (Air Quality) गिरकर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 412 दर्ज किया गया जो ‘गंभीर श्रेणी’ में आता है.

  • विशेषज्ञों का दावा- रोजाना 15 से 20 सिगरेट पीने के बराबर है दिल्ली-NCR की हवा का असर

    विशेषज्ञों का दावा- रोजाना 15 से 20 सिगरेट पीने के बराबर है दिल्ली-NCR की हवा का असर

    दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति इतनी भयावह होती जा रही है कि प्रदूषण का सेहत पर प्रभाव 15 से 20 सिगरेट पीने के प्रभाव के बराबर है. विशेषज्ञों ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में खराब वायु प्रदूषण का सेहत पर असर एक दिन में 15-20 सिगरेट पीने के बराबर है. वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों को प्रदर्शित करने के लिए, शनिवार को शहर के एक अस्पताल में मानव फेफड़ों के प्रतिरूप को रखा है.

  • दिल्ली: वायु गुणवत्ता बेहद खराब, जानें प्रदूषण से होने वाले रोग, बचाव के नुस्खे और कैसा हो आहार

    दिल्ली: वायु गुणवत्ता बेहद खराब, जानें प्रदूषण से होने वाले रोग, बचाव के नुस्खे और कैसा हो आहार

    चलिए एक नजर देखते हैं कि प्रदूषण (air quality index India) के बीच रहते हुए भी कैसे आप खुद को इसके प्रभावों से बचा कर रख सकते हैं. 

  • Home Remedies: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, कैसे बचाएं खुद को, पढ़ें नुस्खे

    Home Remedies: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, कैसे बचाएं खुद को, पढ़ें नुस्खे

    चलिए एक नजर देखते हैं कि प्रदूषण (air quality index India) के बीच रहते हुए भी कैसे आप खुद को इसके प्रभावों से बचा कर रख सकते हैं. 

  • फिर 'गैस चैंबर' बन रही दिल्ली, इन 5 कारणों से प्रदूषण दिल्लीवालों का दम घोंट रहा है

    फिर 'गैस चैंबर' बन रही दिल्ली, इन 5 कारणों से प्रदूषण दिल्लीवालों का दम घोंट रहा है

    बीते कुछ सालों से सर्दी के दस्तक देते ही दिल्ली गैस की चेंबर में तब्दील हो जाती है. इस बार फिर दिल्ली के प्रदूषण के स्तर में जिस तरह के बढ़ोतरी देखी जा रही है, उससे स्पष्ट होने लगा है कि एक बार फिर से दिल्लीवाले प्रदूषण की मार झेलने वाले हैं. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के लिए कभी गाड़ियों को जिम्मेदार ठहराया जाता है, तो कभी पड़ोसी राज्यों में जलने वाले पराली को. हालांकि, दिल्ली में प्रदूषण को लेकर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहले ही आगाह कर चुके हैं कि दिल्ली एक बार फिर से भयानक प्रदूषण की चपेट में आने वाली है. मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ के ताजा रिपोर्ट पर नजर दौड़ाएं तो दिल्ली में प्रदूषण के पांच कारण बताए गये हैं. 

  • फिर 'गैस चैंबर' बनने के मुहाने पर खड़ी दिल्ली, वायु गुणवत्ता दिन-ब-दिन हो रही है बदतर

    फिर 'गैस चैंबर' बनने के मुहाने पर खड़ी दिल्ली, वायु गुणवत्ता दिन-ब-दिन हो रही है बदतर

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन रविवार को भी “बेहद खराब” की श्रेणी में रही जबकि अधिकारियों ने चेताया है कि आगामी कुछ दिनों में यह और ज्यादा खराब हो सकती है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) कुल मिलकार 301 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में आता है. शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की एक चादर छाई रही और इस मौसम का अब तक का सबसे खराब एक्यूआई 324 दर्ज किया गया था.

  • दिल्‍ली : डीटीसी और क्‍लस्‍टर बसों में करें मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल, मिलेगा 10 परसेंट का डिस्‍काउंट

    दिल्‍ली : डीटीसी और क्‍लस्‍टर बसों में करें मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल, मिलेगा 10 परसेंट का डिस्‍काउंट

    दिल्ली सरकार के कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में मेट्रो कार्ड के जरिए इन दिनों यात्रा की जा रही है इसलिए सरकार ने फैसला किया है कि मेट्रो कार्ड से बसों में यात्रा करने पर 10 फ़ीसदी डिस्काउंट दिया जाएगा.

  • दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को सुधरकर 'मध्यम' हुई, आसमान होने लगा साफ

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को सुधरकर 'मध्यम' हुई, आसमान होने लगा साफ

    हवा से आसमान की धुंध साफ होने के कारण गुरुवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'मध्यम' श्रेणी में आ गयी. इससे दिल्ली की वायु गुणवत्ता में गुरुवार को और सुधार दर्ज किया गया और राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को थोड़ी राहत मिली. राजधानी दिल्ली में आज की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 194 रही, जो कल से बहुत बेहतर है.

  • गैस चैंबर बनी दिल्ली की हवा 'खराब' से 'बहुत खराब' के बीच

    गैस चैंबर बनी दिल्ली की हवा 'खराब' से 'बहुत खराब' के बीच

    पिछले कुछ समय से गैस चैंबर बनी दिल्ली की हवा खतरनाक लेवल पर थी. मगर अब दिल्ली की हवा की गुणवत्ता तेज सतही पवनों के चलते थोड़ी बेहतर हुई है, मगर फिर भी यह गुरुवार को दिन भर 'खराब' श्रेणी में बनी रही. हालांकि, शाम में इसकी गुणवत्ता में गिरावट दर्ज की गई. दिन का औसत हवा गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 292 था जो शाम चार बजे तक की रीडिंग है.