NDTV Khabar

Delhi Court News in Hindi


'Delhi court' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आज के दिन : दिल्ली हाईकोर्ट के गेट नंबर 5 में हुए बम विस्फोट में गई थी 17 लोगों की जान

    आज के दिन : दिल्ली हाईकोर्ट के गेट नंबर 5 में हुए बम विस्फोट में गई थी 17 लोगों की जान

    दिल्ली उच्च न्यायालय के गेट नंबर पांच के बाहर नौ वर्ष पहले सात सितम्बर के दिन सूटकेस में रखे बम में हुए विस्फोट में 17 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 76 लोग घायल हुए थे. यह आतंकवादी घटना थी. धमाके की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन हरकत उल जिहाद अल इस्लामी (हूजी) ने ली थी. वर्ष 2011 की इस आतंकवादी घटना के बाद सात सितम्बर की तारीख एक दर्दनाक याद के रूप में इतिहास में दर्ज हो गई. सात सितंबर की तारीख भारत के लिए एक ऐतिहासिक अंतरिक्ष उपलब्धि के तौर पर दर्ज हो सकती थी, जब भारत ने पिछले साल अपने ‘चंद्रयान-2' अभियान के तहत लैंडर ‘विक्रम' को चांद पर उतारने का प्रयास किया था, लेकिन चांद की सतह से सिर्फ 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर लैंडर का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया.  इसके साथ ही इसरों के वैज्ञानिकों की कई वर्ष की मेहनत पर पानी फिर गया और पूरे देश में मायूसी छा गई.

  • दिल्ली के साकेत कोर्ट में फिर पुलिसकर्मियों पर हमला, 2 आरोपी पकड़े गए एक वकील की तलाश

    दिल्ली के साकेत कोर्ट में फिर पुलिसकर्मियों पर हमला, 2 आरोपी पकड़े गए एक वकील की तलाश

    दिल्ली के साकेत कोर्ट में 2 पुलिसकर्मियों के ऊपर फिर हमला हो गया है. एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर का चश्मा तोड़ दिया तो वहीं एक कांस्टेबल को पिटाई की गई. आरोपी पुलिसवालों का मोबाइल भी ले गए. पुलिस ने बताया शुक्रवार रात साढ़े नौ बजे साकेत कोर्ट में गेट नंबर दो के पास झगड़े की सूचना मिली. जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि पुलिस पोस्ट साकेत में तैनात कांस्टेबल हितेश की ड्यूटी गेट नंबर दो पर रात आठ से सुबह आठ बजे तक ड्यूटी थी. साढ़े आठ बजे एक कार कॉम्पलेक्स में आ रही थी, जिसे कोर्ट के गार्ड ने रुकवा लिया था. इस बात को लेकर चालक की गार्ड से बहस हो गई थी. जिस पर गार्ड ने कांस्टेबल हितेश को वहां बुला लिया था. कार सवार लोगों ने कहा वे वकील से मिलने के लिए आए हैं. पुलिस वैरिफिकेशन के बाद इस कार को अंदर जाने की अनुमति दी गई थी. 

  • दिल्ली-NCR में रेलवे ट्रैक के आसपास बसी करीब 48,000 झुग्गी-झोंपड़ियां हटाई जाएंगी, SC का आदेश

    दिल्ली-NCR में रेलवे ट्रैक के आसपास बसी करीब 48,000 झुग्गी-झोंपड़ियां हटाई जाएंगी, SC का आदेश

    सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अपने आदेश में कहा है कि ये झुग्गी बस्ती हटाने के लिए चरणबद्ध तरीक़े से काम किया जाए और रेलवे सुरक्षा ज़ोन में सबसे पहले अतिक्रमण हटाया जाए, जो कि तीन महीने में पूरा कर दिया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने ज़ोर देकर कहा है कि रेलवे लाइन के आसपास अतिक्रमण हटाने के काम में किसी भी तरह के राजनैतिक दबाव और दख़लंदाज़ी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

  • दिल्ली हाई कोर्ट का IHBAS को आदेश, कहा- रिक्त पदों को तेजी से भरें

    दिल्ली हाई कोर्ट का IHBAS को आदेश, कहा- रिक्त पदों को तेजी से भरें

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मानव व्यवहार एवं संबद्ध विज्ञान संस्थान (IHBAS) को निर्देश दिया कि वह यथाशीघ्र संकाय व चिकित्सा कर्मियों के रिक्त पदों को भरे. मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की एक पीठ ने यह निर्देश तब दिया जब संस्थान के वकील तुषार सानू ने अदालत को बताया कि 45 संकाय कर्मियों की भर्ती के लिये मंगलवार को विज्ञापन जारी किया गया है.

  • प्रवासी मजदूरों के मामले में महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

    प्रवासी मजदूरों के मामले में महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

    प्रवासी मजदूरों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली सरकार को प्रवासियों के मुद्दों पर जवाब दाखिल न करने पर फटकार लगाई है. अदालत ने कहा कि हलफनामों को न दाखिल करने से संकेत मिलता है कि महाराष्ट्र और दिल्ली अदालती आदेशों को लागू करने में दिलचस्पी नहीं रखते. महाराष्ट्र और दिल्ली में काम करने वाले प्रवासियों की अधिकतम संख्या है.

  • दिल्ली दंगों की आरोपी 'पिंजरा तोड़' की देवांगना कलिता को जमानत, लेकिन जेल से नहीं आ पाएंगी बाहर

    दिल्ली दंगों की आरोपी 'पिंजरा तोड़' की देवांगना कलिता को जमानत, लेकिन जेल से नहीं आ पाएंगी बाहर

    उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगों के मामले में आरोपी और महिला संगठन पिंजरा तोड़ ग्रुप की सदस्य देवांगना कलिता को दंगे से जुड़े एक मामले में जमानत मिल गई है. उन्हें दिल्ली दंगे में 26 फरवरी से जुड़े मामले में जमानत मिली है. दिल्ली हाईकोर्ट ने माना है कि उनके भाषण में कोई उकसावे जैसी बात नहीं है.

  • PNB घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी की डॉक्‍युमेट्री की प्री-स्क्रीनिंग के अनुरोध वाली याचिका खारिज

    PNB घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी की डॉक्‍युमेट्री की प्री-स्क्रीनिंग के अनुरोध वाली याचिका खारिज

    न्यायमूर्ति नवीन चावला ने मामले पर दो घंटे सुनवाई करने के बाद चोकसी को किसी प्रकार की राहत देने से इनकार करते हुये कहा कि निजी अधिकार लागू कराने के लिये दायर रिट याचिका विचार योग्य नहीं है. अदालत ने कहा कि राहत के लिए उन्हें दीवानी वाद में जाना होगा. साथ ही अदालत ने उन्हें दीवानी वाद में यह मामला उठाने की छूट प्रदान की.

  • दिल्ली हाईकोर्ट ने क्यों कहा- 'मेक इन इंडिया', 'आत्म-निर्भर' जैसी बातें आडंबरपूर्ण

    दिल्ली हाईकोर्ट ने क्यों कहा- 'मेक इन इंडिया', 'आत्म-निर्भर' जैसी बातें आडंबरपूर्ण

    दिल्ली हाईकोर्ट ने विभिन्न क्षेत्रीय हवाई अड्डों पर 'ग्राउंड हैंडलिंग' सेवाएं प्रदान करने के लिए निविदाओं में हिस्सा लेने के लिए पात्रता मानदंड में बदलाव की गुरुवार को आलोचना की और कहा कि स्थानीय उद्यमियों को बढ़ावा देने को लेकर केंद्र सरकार का रवैया 'आडंबर वाला' है.  हाईकोर्ट ने राजनीतिक नेतृत्व की आलोचना की और कहा कि यह 'पीड़ादायक' है कि एक तरफ सरकार 'मेक इन इंडिया' और 'आत्म-निर्भर' होने की बात करती है और दूसरी तरफ वह ऐसी निविदाएं जारी करती है जो छोटी इकाइयों को क्षेत्रीय हवाई अड्डों पर 'ग्राउंड हैंडलिंग परिचालन' में शामिल होने से रोकती है.

  • अनिल अंबानी को राहत, HC ने लोन मामले में दिवाला कार्यवाही शुरू करने पर लगाई रोक

    अनिल अंबानी को राहत, HC ने लोन मामले में दिवाला कार्यवाही शुरू करने पर लगाई रोक

    राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण ने रिलायंस कम्युनिकेशंस के चेयरमैन अनिल अंबानी के खिलाफ दिवालिया कानून की व्यक्तिगत गारंटी धारा के तहत 1,200 करोड़ रुपये वसूलने के लिये दिवाला प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया था.अनिल ने अगस्त 2016 में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा रिलायंस कम्युनिकेशंस और रिलायंस इंफ्राटेल को दिये गये ऋण की व्यक्तिगत गारंटी दी थी.

  • हाईकोर्ट ने Netflix से कहा- क्या मेहुल चोकसी को दिखाई जा सकती है Bad Boy Billionaires वेब सीरीज

    हाईकोर्ट ने Netflix से कहा- क्या मेहुल चोकसी को दिखाई जा सकती है Bad Boy Billionaires वेब सीरीज

    Bad Boy Billionaires Web Series: मेहुल चोकसी पिछले साल देश छोड़ कर भाग गया था. इस वेब सीरीज के दो सितंबर को भारत में रिलीज होने का कार्यक्रम है. नेटफ्लिक्स पर इसके बारे में यह बताया गया है कि यह एक ऐसा वृत्तचित्र है जो भारत के सर्वाधिक कुख्यात उद्योगपतियों के लालच, फरेब और भ्रष्टाचार को बयां करता है. इसमें भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या, नीरव मोदी के साथ-साथ सुब्रत रॉय और बी राजू रामलिंग राजू के विवादित मामलों पर प्रकाश डाला गया है. 

  • Netflix की सीरीज़ 'Bad Boy Billionaires' के खिलाफ दिल्ली HC पहुंचा मेहुल चोकसी

    Netflix की सीरीज़ 'Bad Boy Billionaires' के खिलाफ दिल्ली HC पहुंचा मेहुल चोकसी

    हजारों करोड़ की धोखाधड़ी के आरोप में जांच का सामना कर रहे भगोड़े हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी Netflix की सीरीज़ "Bad Boy Billionaires" के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में अपील की है. यह सीरीज 2 सितंबर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हो रही है. चोकसी की ओर से कोर्ट में अपील की गई है कि रिलीज के पहले उसे वेब सीरीज़ का प्रीव्यू दिखाया जाए.

  • CBSE Exams: हाईकोर्ट ने कहा- सुधार परीक्षा देने वाले छात्र को भी नियमित छात्रों की तरह समझा जाए

    CBSE Exams: हाईकोर्ट ने कहा- सुधार परीक्षा देने वाले छात्र को भी नियमित छात्रों की तरह समझा जाए

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के मद्देनजर केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाओं के रद्द होने के कारण छात्रों का आकलन करने के लिए मंजूर की गई व्यवस्था सुधार परीक्षाएं देने वाले छात्रों पर भी लागू होगी, क्योंकि वे भी महामारी से एक समान पीड़ित हैं. उच्च न्यायालय ने कहा कि नियमित छात्रों की तरह, जो लोग सुधार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे भी आकलन योजना के अनुसार प्राप्तांक का लाभ उठाने के हकदार होंगे या सीबीएसई  (CBSE) द्वारा आयोजित वैकल्पिक परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे.

  • हाईकोर्ट का DU को आदेश, उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले छात्रों के परिणाम जल्दी करें घोषित

    हाईकोर्ट का DU को आदेश, उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले छात्रों के परिणाम जल्दी करें घोषित

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) को निर्देश दिया कि वह अंतिम वर्ष के स्नातक छात्रों के परिणाम शीघ्र घोषित करे, जिन्होंने उच्च अध्ययन के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों में दाखिला लिया है. इसके साथ ही अदालत ने विश्वविद्यालय को एक ई-मेल आईडी बनाने का भी निर्देश दिया है, ताकि विदेशी विश्वविद्यालयों में अनंतिम प्रवेश हासिल करने वाले छात्र पूरे विवरण के साथ अपना अनुरोध भेज सकें. ऐसे अनुरोध पर विश्वविद्यालय कदम उठा सकेगा. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति एस सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा कि डीयू विदेशी विश्वविद्यालय को यह आश्वासन भी देगा कि संबंधित छात्रों के परिणामों की जानकारी जल्द से जल्द दी जाएगी.

  • हाईकोर्ट का DU को आदेश- 14 सितंबर से ऑफलाइन कराएं फाइनल ईयर के एग्जाम

    हाईकोर्ट का DU को आदेश- 14 सितंबर से ऑफलाइन कराएं फाइनल ईयर के एग्जाम

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) को निर्देश दिया कि वह अंतिम वर्ष के स्नातक छात्रों की 14 सितंबर से भौतिक रूप से परीक्षा शुरू करे और उन दिव्यांग छात्रों के ठहरने तथा परिवहन की व्यवस्था के तौर-तरीकों पर काम करे, जो कोविड-19 लॉकडाउन के कारण दिल्ली छोड़कर चले गए हैं. अदालत ने डीयू (DU) से कहा कि वह उन दिव्यांग छात्रों की संख्या का पता लगाए जो ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा (Online Open Book Exam) नहीं दे पाए और जो भौतिक रूप से परीक्षा में बैठेंगे. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा, ‘‘आपको (डीयू) पता लगाना होगा कि दिव्यांग छात्र कहां हैं. उन्हें यात्रा के लिए पर्याप्त नोटिस देना होगा.''

  • सीलिंग पर SC का फैसला- दिल्ली में संपत्तियों को डी-सील करने का दिया आदेश

    सीलिंग पर SC का फैसला- दिल्ली में संपत्तियों को डी-सील करने का दिया आदेश

    जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की 3-जजों वाली बेंच ने फैसला सुनाते हुए कहा कि मॉनिटरिंग कमेटी कभी भी आवासीय परिसरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकृत नहीं की गई थी जो कॉमर्शियल  उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल नहीं किए जा रहे थे. अदालत ने स्पष्ट रूप से यह माना कि निजी भूमि पर आवासीय परिसर को सील करने के लिए कमेटी को अधिकार नहीं दिया गया था, खासकर जब उनका उपयोग कॉमर्शियल उद्देश्यों के लिए नहीं किया जा रहा था. 

  • 2G केस से जुड़ी अपीलों पर ED और CBI का हाईकोर्ट से अनुरोध, जल्द हो सुनवाई

    2G केस से जुड़ी अपीलों पर ED और CBI का हाईकोर्ट से अनुरोध, जल्द हो सुनवाई

    ED और CBI की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (ASG) संजय जैन ने न्यायमूर्ति अनूप जयराम भंभानी के समक्ष दलील दी कि न्यायमूर्ति ब्रजेश सेठी अपीलों की सुनवाई कर रहे हैं और वह 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं. उन्होंने कहा कि प्रतिवादी लोगों और कंपनियों से कहा जाए कि वे सितंबर तक अपनी दलील पेश कर दें.

  • DU Open Book Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में कल से शुरू होगी ओपन बुक परीक्षा

    DU Open Book Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में कल से शुरू होगी ओपन बुक परीक्षा

    विश्वविद्यालय ने पहले कहा था कि जो छात्र 10 अगस्त से 31 अगस्त तक ओबीई परीक्षा में छूट जाते हैं, उन्हें 15 सितंबर के बाद होने वाली अतिरिक्त परीक्षाओं में उपस्थित होने का एक और मौका दिया जाएगा.

  • 10 अगस्त से होगी DU की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा, HC ने दी मंज़ूरी

    10 अगस्त से होगी DU की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा, HC ने दी मंज़ूरी

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कुछ दिशा निर्देशों के साथ 10 अगस्त से अंतिम वर्ष के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा कराने की दिल्ली विश्वविद्यालय को शुक्रवार को मंजूरी दे दी. न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने कहा कि छात्रों को ईमेल और विश्वविद्यालय के पोर्टल के जरिए प्रश्नपत्र उपलब्ध कराए जाएं और उन्हें उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाए. उच्च न्यायालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिए गए फैसले में कहा कि विश्वविद्यालय को छात्रों को ऑटो जेनरेटेड ईमेल भेजने का निर्देश दिया जाता है जिसमें यह जानकारी हो कि उनकी उत्तर पुस्तिका मिल गई है. न्यायमूर्ति सिंह ने कहा, ‘‘मैं छात्रों और दिल्ली विश्वविद्यालय को परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं देती हूं.’’

«1234567»

Advertisement

Delhi court वीडियो

Delhi court से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com