NDTV Khabar

Delhi government schools


'Delhi government schools' - 104 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना काल में स्कूली छात्रों की पढ़ाई के लिए दिल्ली सरकार ने बनाई योजना

    कोरोना काल में स्कूली छात्रों की पढ़ाई के लिए दिल्ली सरकार ने बनाई योजना

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को कहा कि कोरोना काल मे पढ़ाई का नुकसान कम से कम हो, इसलिए सरकार ने एक प्लान बनाया है. लर्निंग विद ह्यूमन फील को ध्यान में रखकर प्लान तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने डिजिटल डिवाइड पैदा न हो इसका ध्यान रखा है. शुक्रवार से यह योजना एक महीने के लिए लागू हो जाएगी. कोशिश रहेगी कि टीचर और बच्चे के बीच ऑनलाइन क्लास में कनेक्शन बना रहे.

  • COVID-19 Lockdown: दिल्ली में कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, सरकार ने दी ये जानकारी

    COVID-19 Lockdown: दिल्ली में कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, सरकार ने दी ये जानकारी

    Coronavirus Lockdown: कोरोनावायरस के चलते देश में  हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि 30 जून तक बढ़ा दी गई है. हालांकि, इस बार थोड़ी छूट दी गई है. लंबे समय से स्कूल बंद होने की वजह से कई राज्य सरकार स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर कर रही है. वहीं, 1 जून को दिल्ली सरकार ने घोषणा करते हुए बताया कि दिल्ली में सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे. 

  • Summer Vacation: दिल्‍ली सरकार ने स्‍कूलों के लिए किया गर्मी की छुट्टियों का ऐलान, जानिए डिटेल

    Summer Vacation: दिल्‍ली सरकार ने स्‍कूलों के लिए किया गर्मी की छुट्टियों का ऐलान, जानिए डिटेल

    दिल्ली सरकार और दिल्ली सरकार द्वारा सहायता प्राप्त स्कूलों में गर्मी की छुट्यिों का ऐलान कर दिया गया है. इस बार इन स्‍कूलों में 11 मई से लेकर 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी गईं हैं. आपको बता दें कि इस साल गर्मी की छुट्टियों की शुरुआत और अवधि को लेकर छात्रों, पैरेट्स और टीचर्स के बीच काफी असमंजस था. लॉकडाउन के चलते स्‍कूल मार्च से ही बंद हैं. पढ़ाई का नुकसान न हो इसके लिए ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जा रही हैं.

  • MHRD मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ने देश भर के स्‍कूलों से की फीस न बढ़ाने की अपील

    MHRD मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ने देश भर के स्‍कूलों से की फीस न बढ़ाने की अपील

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Ramesh Pokhriyal'Nishank') ने देश भर के सभी स्‍कूलों से सालाना फीस में बढ़ोतरी न करने और तीन महीने की ट्यूशन फीस एक साथ न लेने की अपील की है. अपनी इस अपील में उन्‍होंने राज्‍य सरकारों से कहा है कि वे स्‍कूलों और अभिभावकों से बात कर स्‍कूल फीस व इसे बढ़ाने को लेकर स्‍कूल की चिंताओं पर एक आम सहमति बनाएं. 

  • भारत में कोरोनावायरस के 83 मरीजों में से 71 मरीजों की हालात सामान्य, 10 लोगों को मिल चुकी है अस्पताल से छुट्टी

    भारत में कोरोनावायरस के 83 मरीजों में से 71 मरीजों की हालात सामान्य, 10 लोगों को मिल चुकी है अस्पताल से छुट्टी

    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में अब तक कोरोनावायरस के 83 मामले सामने आ चुके हैं. सबसे ज्यादा केरल में 19 मामले, जबकि महाराष्ट्र में 14 मामले आ चुके हैं. अन्य राज्यों की बात करें तो दिल्ली में सात, उत्तर प्रदेश में 11, लद्दाख में तीन, कर्नाटक में छह, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, राजस्थान से 1-1 केस सामने आ चुके हैं.

  • मनीष सिसोदिया ने कहा, हम खुद मेलानिया ट्रंप को 'हैप्पीनेस क्लास' के बारे में बताते तो खुशी होती

    मनीष सिसोदिया ने कहा, हम खुद मेलानिया ट्रंप को 'हैप्पीनेस क्लास' के बारे में बताते तो खुशी होती

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप के दिल्ली सरकार के स्कूल में हैप्पीनेस क्लास देखने के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मौजूद नहीं रहेंगे. इस बारे में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक बयान जारी किया है. उन्होंने कहा है कि उन्हें और सीएम अरविंद केजरीवाल को मेलानिया को हैप्पीनेस क्लास के बारे में बताने में खुशी होती.

  • महाराष्ट्र के स्कूलों में भी शुरू हो सकती है हैप्पीनेस क्लास, दिल्ली सरकार करेगी मदद

    महाराष्ट्र के स्कूलों में भी शुरू हो सकती है हैप्पीनेस क्लास, दिल्ली सरकार करेगी मदद

    मेघालय के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने दिल्ली शिक्षा मॉडल (Delhi Education Model) में दिलचस्पी दिखाई है. महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने दिल्ली के शिक्षा मॉडल की जानकारी हासिल करने के लिए यहां शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने हैप्पीनेस क्लास (Happiness Classs) और दिल्ली के सरकारी स्कूलों की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली.

  • मिलेनिया ट्रंप के सरकारी स्कूल के दौरे में अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया नहीं होंगे शामिल

    मिलेनिया ट्रंप के सरकारी स्कूल के दौरे में अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया नहीं होंगे शामिल

    मिलेनिया ट्रंप (Melania Trump) के सरकारी स्कूल के दौरे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और मनीष सिसोदिया शामिल नहीं होंगे. आम आदमी पार्टी सूत्रों का दावा है कि केंद्र सरकार ने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री को कार्यक्रम से बाहर करवाया है.

  • दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा- स्कूलों में अतिरिक्त कमरे अप्रैल तक हो जाएंगे तैयार

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा- स्कूलों में अतिरिक्त कमरे अप्रैल तक हो जाएंगे तैयार

    दिल्ली के स्कूलों में 12,000 से ज्यादा कमरे अप्रैल तक तैयार हो जाएंगे. इन कमरों के तैयार होने की समय-सीमा दिसंबर में एक बार बीत चुकी है. 28 जनवरी, 2019 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया ने इन कमरों की आधारशिला सरकारी स्कूल अवसंरचना के सबसे बड़े विस्तार चरण के तहत रखी थी. Additional rooms in Delhi schools to be ready by April Manish Sisodia

  • 61 फीसदी दिल्लीवासियों की पसंद बने सरकारी स्कूल, सर्वे में हुआ खुलासा

    61 फीसदी दिल्लीवासियों की पसंद बने सरकारी स्कूल, सर्वे में हुआ खुलासा

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर इतना सुधर गया है कि लगभग 61 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे अपने बच्चों को एक निजी स्कूल में भेजने की अपेक्षा सरकारी स्कूल में भेजने को तरजीह देंगे. राष्ट्रीय राजधानी में आठ फरवरी को विधानसभा चुनावों से ठीक पहले नेता ऐप जनता बैरोमीटर सर्वे के आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है.

  • अमित शाह ने शेयर किया दिल्ली के बदहाल स्कूलों का VIDEO, कहा- 'शिक्षा की क्रांति' के दावों की खुली पोल

    अमित शाह ने शेयर किया दिल्ली के बदहाल स्कूलों का VIDEO, कहा- 'शिक्षा की क्रांति' के दावों की खुली पोल

    शाह ने ट्वीट किया, "अरविंद केजरीवाल जी आपने मुझे दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूल देखने के लिए बुलाया था। कल दिल्ली भाजपा के आठों सांसद अलग-अलग स्कूल में गए और देखिए इनका क्या हाल है...इनकी बदहाली ने आपकी ‘शिक्षा की क्रांति’ के दावों की पोल खोल दी. अब आपको दिल्ली की जनता को जवाब देना होगा."

  • दिल्ली के 3 सरकारी स्कूलों ने देश के टॉप 10 सरकारी स्कूलों में बनाई जगह

    दिल्ली के 3 सरकारी स्कूलों ने देश के टॉप 10 सरकारी स्कूलों में बनाई जगह

    दिल्ली के एक सरकारी स्कूल को देश के सभी सरकारी स्कूलों में पहला स्थान मिला है, वहीं राष्ट्रीय राजधानी के दो अन्य स्कूल भी शीर्ष-10 में जगह बनाने में सफल हुए है. रैंकिंग को पिछले सप्ताह शिक्षा से जुड़े पोर्टल एजुकेशन वर्ल्ड ने 'इंडियन स्कूल रैंकिंग 2019' में जारी किया. दिल्ली के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10, द्वारका को एजुकेशन वर्ल्ड द्वारा जारी सूची में पहले स्थान पर रखा गया है. यह पोर्टल शिक्षकों और अभिभावकों के लिए शिक्षा से जुड़े क्षेत्र में काम करता है, जो हर साल स्कूलों के लिए राष्ट्रीय रैंकिंग जारी करता है.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 फीसदी स्टूडेंट्स ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए चुनी 'बेसिक' मैथ

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 फीसदी स्टूडेंट्स ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए चुनी 'बेसिक' मैथ

    अगले साल 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 प्रतिशत से अधिक स्टूडेंट्स ने विकल्प के तौर पर ‘बेसिक’ मैथ को चुना है. बोर्ड परीक्षा में इसे पहली बार शुरू किया गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह अलग-अलग विधाओं में स्टूडेंट्स की रूचि को ध्यान में रखते हुए 2020 में 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए दो स्तर की परीक्षा शुरू करेगा.

  • दिल्ली में स्कूलों में शिक्षकों की कमी, Guest Teachers के भरोसे हो रही पढ़ाई

    दिल्ली में स्कूलों में शिक्षकों की कमी, Guest Teachers के भरोसे हो रही पढ़ाई

    दिलचस्प है कि 5462 पदों में से स्थायी शिक्षक केवल 2614 हैं और अतिथि शिक्षकों (Guest Teachers) की संख्या 2144 है. आरटीआई के मुताबिक यही हाल, गणित के विषय का है.

  • दिल्ली के स्कूलों में 29 नवंबर से शुरू होगी नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया

    दिल्ली के स्कूलों में 29 नवंबर से शुरू होगी नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया

    दिल्ली में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया का नोटिफिकेशन दिल्ली सरकार ने जारी कर दिया है. इसके तहत 28 नवंबर तक सभी स्कूल अपने क्राइटेरिया और पॉइंट सार्वजनिक करेंगे. इसके बाद 29 नवंबर स्कूलों में दाखिले के फॉर्म उपलब्ध हो जाएंगे. स्कूलों में 27 दिसंबर तक फॉर्म जमा होंगे. पहली लिस्ट 24 जनवरी को और दूसरी लिस्ट 12 फरवरी को आएगी.

  • दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया है कि 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10 द्वारका, पहले पायदान पर रहा. शिक्षाविदों, अध्यापकों और परिजनों का यह पोर्टल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है.

  • मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को सीबीएसई (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कोई शुल्क (CBSE Exam Fee) नहीं देना होगा और राज्य सरकार पूरा खर्च वहन करेगी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को यह घोषणा की. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा शुल्क वृद्धि की घोषणा के बाद दिल्ली सरकार ने यह निर्णय लिया

  • हैप्पीनेस क्लास में 'मिस्टर वांगड़ू', बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बारे में काफी सुना था, लेकिन...

    हैप्पीनेस क्लास में 'मिस्टर वांगड़ू', बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बारे में काफी सुना था, लेकिन...

    इसी कड़ी के तहत सोमवार को उन्होंने ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास और फ़िल्म 'थ्री इडियट्स' में आमिर खान ने जिस फुंसुख वांगड़ू का किरदार निभाया उस लद्दाख के शिक्षाविद सोनम वांगचु को दिल्ली सरकार के स्कूलों का दौरा कराया. हमारे सहयोगी ने उनसे बात की.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com