NDTV Khabar

Delhi government schools


'Delhi government schools' - 89 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया है कि 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10 द्वारका, पहले पायदान पर रहा. शिक्षाविदों, अध्यापकों और परिजनों का यह पोर्टल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है.

  • मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को सीबीएसई (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कोई शुल्क (CBSE Exam Fee) नहीं देना होगा और राज्य सरकार पूरा खर्च वहन करेगी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को यह घोषणा की. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा शुल्क वृद्धि की घोषणा के बाद दिल्ली सरकार ने यह निर्णय लिया

  • हैप्पीनेस क्लास में 'मिस्टर वांगड़ू', बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बारे में काफी सुना था, लेकिन...

    हैप्पीनेस क्लास में 'मिस्टर वांगड़ू', बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बारे में काफी सुना था, लेकिन...

    इसी कड़ी के तहत सोमवार को उन्होंने ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास और फ़िल्म 'थ्री इडियट्स' में आमिर खान ने जिस फुंसुख वांगड़ू का किरदार निभाया उस लद्दाख के शिक्षाविद सोनम वांगचु को दिल्ली सरकार के स्कूलों का दौरा कराया. हमारे सहयोगी ने उनसे बात की.

  • मोदी सरकार का एक फैसला केजरीवाल सरकार के लिए बना राहत का कारण, जानिए क्या है मामला?

    मोदी सरकार का एक फैसला केजरीवाल सरकार के लिए बना राहत का कारण, जानिए क्या है मामला?

    दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर आरोप लगाया था कि उसने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में क्लास रूमों के निर्माण में दो हजार करोड़ रुपये का घोटाला किया है. बीजेपी के नेताओं ने इस बारे में दिल्ली पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई थी. अब दिल्ली पुलिस कमिश्नर की जारत से दिल्ली पुलिस ने इस मामले को एंटी करप्शन ब्रांच यानी एसीबी को भेज दिया है. यानी अब एसीबी भी इस मामले की जांच करेगी कि दिल्ली में सरकारी स्कूलों में क्लास रूम बनवाने में कोई भ्रष्टाचार हुआ है या नहीं.

  • दिल्ली के स्कूलों में मैथिली वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी : सरकार 

    दिल्ली के स्कूलों में मैथिली वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी : सरकार 

    दिल्ली के छात्र अब उर्दू और पंजाबी की तरह मैथिली को वैकल्पिक विषय के तौर पर सीख पाएंगे. सरकार के मुताबिक दिल्ली में करीब 60 से 70 लाख मैथिली एवं भोजपुरी भाषी लोग हैं. सिसोदिया ने कहा कि आप सरकार केंद्र सरकार से भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने का भी अनुरोध करेगी. 

  • दिल्ली के स्कूलों में मैथिली भाषा भी पढ़ाई जाएगी : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के स्कूलों में मैथिली भाषा भी पढ़ाई जाएगी : मनीष सिसोदिया

    मैथिली भाषा को दिल्ली के स्कूलों में आठवीं से बारहवीं कक्षा तक वैकल्पिक विषय (ऑप्शनल सब्जेक्ट) के रूप में पढ़ाया जाएगा. पंजाबी और उर्दू की तरह ही मैथिली भाषा पढ़ाई जाएगी.

  • दिल्ली कि सरकारी स्कूल में बच्चे के सिर पर गिरा पंखा, वाइस प्रिंसिपल पर गिरी गाज

    दिल्ली कि सरकारी स्कूल में बच्चे के सिर पर गिरा पंखा, वाइस प्रिंसिपल पर गिरी गाज

    दिल्ली सरकार के स्कूल में एक बच्चे के सिर पर पंखा गिरने के मामले में शिक्षा निदेशालय ने कार्रवाई करते हुए स्कूल के वाइस प्रिंसिपल को तत्काल प्रभाव से दूसरे स्कूल में ट्रांसफर कर दिया है. पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी सर्वोदय बाल विद्यालय के वाइस प्रिंसिपल सतीश लक्ष्मणराव नन्दनवार को शिक्षा निदेशालय ने तुरंत प्रभाव से खजूरी खास के सर्वोदय बाल विद्यालय में जॉइन करने का आदेश दिया है. साथ ही आदेश में यह भी लिखा है कि इस आदेश को पूरा ना करने पर मामले को गंभीरता से लिया जाएगा.

  • अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में भी लगने लगे सीसीटीवी कैमरा, निजता का मुद्दा भी उठने लगा

    अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में भी लगने लगे सीसीटीवी कैमरा, निजता का मुद्दा भी उठने लगा

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया की इन सीसीटीवी कैमरों का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि माता-पिता अपने बच्चे की लाइव फीड अपने मोबाइल पर देख सकते हैं. यानी कि माता पिता को उनके बच्चे की क्लास की लाइव फीड मिलेगी जिससे वो देख सकें कि बच्चा क्या कर रहा है, बच्चा सुरक्षित है या नहीं.

  • गर्मी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने टाली 10वीं और 12वीं की रीमिडियल क्लास

    गर्मी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने टाली 10वीं और 12वीं की रीमिडियल क्लास

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Government Schools) में 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए एक घंटे की अतिरिक्त कक्षाएं नहीं लेगंगी. ऐसा गर्मी को ध्यान में रखते हुए किया गया है. सरकार ने कक्षा 10 व 12 के छात्रों की रीमिडियल कक्षाओं को अगले नोटिस तक टाल दिया. यह निर्देश, शिक्षा निदेशालय द्वारा कक्षा 8 तक के छात्रों की गर्मी की छुट्टियां 7 जुलाई तक बढ़ाए जाने के बाद आया है.

  • बीजेपी ने आम आदमी पार्टी सरकार पर नया हमला बोला

    बीजेपी ने आम आदमी पार्टी सरकार पर नया हमला बोला

    बीजेपी ने आम आदमी पार्टी सरकार पर शिक्षा घोटाले के अपने आरोपों को जारी रखते हुए नया हमला बोला है. बीजेपी ने दिल्ली सरकार की 15 मार्च 2018 की एक्सपेंडीचर फाइनेंस कमेटी की मीटिंग के एक दस्तावेज का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि प्रिंसिपल सेक्रेट्री फाइनेंस ने यह मुद्दा उठाया कि पीडब्ल्यूडी ने जो एडिशनल क्लास रूम बनाए हैं वो सेमी परमानेंट हैं. पीडब्लूडी पुख्ता तौर पर बताए कि आखिर परमानेंट स्ट्रक्चर की जगह सेमी परमानेंट स्ट्रक्चर क्यों बनाया गया.

  • बीजेपी नेता विजय गोयल ने स्वीकारी मनीष सिसोदिया की चुनौती, कहा - आओ इस सरकारी स्कूल चलें

    बीजेपी नेता विजय गोयल ने स्वीकारी मनीष सिसोदिया की चुनौती, कहा - आओ इस सरकारी स्कूल चलें

    दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद विजय गोयल ने  दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की चुनौती को स्वीकार करते हुए उत्तर पूर्वी दिल्ली के मुस्तफ़ाबाद के सरकारी स्कूल चलने का निमंत्रण दिया है.

  • केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    दिल्ली सरकार अगले साल से सीबीएसई के सरकारी स्कूलों के सभी छात्रों की फीस सरकार भरेगी. यह घोषणा शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में की. उक्त कार्यक्रम का आयोजन बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित करने के लिए किया गया था. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘उच्च गुणवत्ता शिक्षा तक पहुंच सभी बच्चों का अधिकार है. सरकार छात्रों की परीक्षा फीस का भुगतान करेगी. जल्द ही सरकार नीट और जेईई के लिए छात्रों के लिए कोचिंग की व्यवस्था करेगी.’’  

  • क्या केजरीवाल सरकार सरकारी स्कूलों के जरिए मांग रही वोट? बीजेपी का बड़ा आरोप

    क्या केजरीवाल सरकार सरकारी स्कूलों के जरिए मांग रही वोट? बीजेपी का बड़ा आरोप

    क्या दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली के सरकारी स्कूलों के जरिए अपना चुनाव प्रचार कर रही है और वोट मांग रही है? यह आरोप दिल्ली बीजेपी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता लगा रहे हैं.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के गेस्ट टीचर भले ही स्थायी नहीं हो रहे लेकिन उनके लिए आई खुशखबर

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के गेस्ट टीचर भले ही स्थायी नहीं हो रहे लेकिन उनके लिए आई खुशखबर

    दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा है कि दिल्ली में गेस्ट टीचर (Guest Teacher) की 64 हज़ार पोस्ट हैं. इनमें से 58 हज़ार पोस्टों पर काम कर रहे हैं. 22 हज़ार गेस्ट टीचर हैं. हर साल भर्ती प्रक्रिया को खत्म करके उन्हें कंटीन्यू किया जा रहा है. उन्हें कम तनख्वाह मिलती थी. अब 35 हज़ार मिल रही है.

  • दिल्ली सरकार ने 8000 कक्षाओं का कराया निर्माण

    दिल्ली सरकार ने 8000 कक्षाओं का कराया निर्माण

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने 2015 से लेकर अबतक अपने स्कूलों में आठ हजार से अधिक कक्षाओं का निर्माण कराया है. शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि इस साल के अंत तक 12 हजार अतिरिक्त कक्षाओं का निर्माण कराया जाएगा. सिसोदिया ने ट्वीट किया, "दिल्ली के सरकारी स्कूलों में इस तरह के 8,000 से अधिक नई कक्षाएं बनाई जा चुकी हैं, 11,000 का निर्माण शुरू हो रहा है और 1,000 के लिए टेंडर किए जा चुके हैं."

  • Delhi: दिल्ली सरकार ने तय किया बैग का वजन, बच्चों के कंधों पर अब नहीं होगा बस्ते का बोझ

    Delhi: दिल्ली सरकार ने तय किया बैग का वजन, बच्चों के कंधों पर अब नहीं होगा बस्ते का बोझ

    दिल्ली में स्कूल बैग का भार औपचारिक रूप से तय कर दिया गया है. शनिवार को दिल्ली सरकार के सर्कुलर में यह जानकारी दी गई. सर्कुलर में कहा गया है कि पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों के बैग का वजन अधिकतम डेढ़ किलो, तीसरी से पांचवीं क्लास तक के बच्चों के बस्तों का भार 2-3 किलो, छठी-सातवीं क्लास के बच्चों का बैग चार किलो, आठवीं-नौवीं कक्षा के बच्चों के बैग का अधिकतम भार 4.5 किलो और दसवीं क्लास के बच्चों के बैग का वजन पांच किलो तय किया गया है.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 14 दिसंबर से होगी 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 14 दिसंबर से होगी 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा

    दिल्ली सरकार के स्कूलों (Delhi Government Schools) में जल्द ही प्री बोर्ड परीक्षा (Pre Board Exam) आयोजित की जाएगी. स्कूलों में 10वीं और 12वीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षा के साथ 9वीं की पेरियोडिक परीक्षा होगी. 10वीं और 12वीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षा 14 दिसंबर से शुरू होगी, ये परीक्षा 28 दिसंबर तक चलेगी. जबकि 9वीं की पेरियोडिक परीक्षा 17 दिसंबर से शुरू होकर 28 दिसंबर तक चलेगी. बता दें कि सुबह की शिफ्ट के स्कूलों में परीक्षा 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी.

  • NDTV की खबर पर मुहर: भुखमरी से ही हुई थी तीन मासूम बच्चियों की मौत, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

    NDTV की खबर पर मुहर: भुखमरी से ही हुई थी तीन मासूम बच्चियों की मौत, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

    तीनों ही बच्चियां सगी बहनें थीं और उन्हें कई दिनों से खाना नहीं मिला था. तीनों बहनों की विसरा रिपोर्ट आयी है, जिनके शरीर मे कोई ज़हर नहीं मिला. तीनों बहनों के 2 पोस्टमॉर्टम भी हुए थे. पहला लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में जबकि दूसरा जीटीबी में हुआ था.