NDTV Khabar

Delhi govt


'Delhi govt' - 176 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्‍ली में इस जगह की हवा है सबसे साफ, लगे हैं इतने लाख के प्‍यूरीफायर

    दिल्‍ली में इस जगह की हवा है सबसे साफ, लगे हैं इतने लाख के प्‍यूरीफायर

    दिल्ली में दिनोंदिन बढ़ते पॉल्यूशन का लेवल कम होने का नाम नहीं ले रहा है. दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI 700 के पार चला गया है. वहीं, आज 15 नवंबर को द्वारका में AQI 900 के पार है.

  • प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की खरी-खरी: दुख की बात है, इस देश में लोग केवल नौटंकी में रुचि रखते हैं

    प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की खरी-खरी: दुख की बात है, इस देश में लोग केवल नौटंकी में रुचि रखते हैं

    कोर्ट ने कहा कि हम कीमती जीवन खोते जा रहे हैं. हम हमेशा आदेश जारी करते हैं. ऐसे वातावरण में कोई कैसे सर्वाइव करेगा.

  • CM अरविंद केजरीवाल ने बस में की यात्रा, महिलाओं के लिए फ्री यात्रा योजना का लिया फीडबैक 

    CM अरविंद केजरीवाल ने बस में की यात्रा, महिलाओं के लिए फ्री यात्रा योजना का लिया फीडबैक 

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने महिलाओं के लिए बसों में फ्री यात्रा योजना का फीडबैक लेने के लिए बस में सफर किया.

  • इस बार विधानसभा चुनाव में कितनी सीटें जीत रहे हैं? इस सवाल पर केजरीवाल बोले- जनता खुश है तो...

    इस बार विधानसभा चुनाव में कितनी सीटें जीत रहे हैं? इस सवाल पर केजरीवाल बोले- जनता खुश है तो...

    इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं की मुफ़्त बस यात्रा योजना पर कहा कि इस कदम से सभी महिलाओं को फायदा हो रहा है तो फिर विपक्ष विरोध क्यों कर रहा है? उन्होंने कहा कि मेरी योजनाओं से जनता को फायदा हो रहा है. पहले जो पैसा भ्रष्टाचार में चला जाता था, अब वह जनता के काम में लग रहा है. जनता के टैक्स के पैसे बचा रहा हूं और जनता को ही दे रहा हूं.

  • दिल्ली सरकार ने स्कूलों को दिया निर्देश, कम करें बच्चों के स्कूल बैग का वजन

    दिल्ली सरकार ने स्कूलों को दिया निर्देश, कम करें बच्चों के स्कूल बैग का वजन

    दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बच्चों के स्कूल बैग का वजन कम करने संबंधी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने बच्चों को भारी बैग के बोझ से बचाने के लिए 2016 में दिशानिर्देश जारी किए थे. शिक्षा निदेशालय (DOE) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘दिशानिर्देशों के क्रियान्वयन के लिए हमने स्कूलों को नए निर्देश जारी किए हैं. भारी बैग स्कूली छात्रों के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा है.’’

  • अरविंद केजरीवाल पर मनोज तिवारी का पलटवार: मानसिक स्‍थ‍िरता खो चुके हैं दिल्ली के CM, उन्हें मालूम ही नहीं NRC क्या है

    अरविंद केजरीवाल पर मनोज तिवारी का पलटवार: मानसिक स्‍थ‍िरता खो चुके हैं दिल्ली के CM, उन्हें मालूम ही नहीं NRC क्या है

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बुधवार को एनआरसी पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि अगर दिल्ली में एनआरसी लागू होता है तो सबसे पहले मनोज तिवारी को जाना होगा. केजरीवाल से पूछा गया था कि दिल्ली में पत्रकार पर जो हमला हुआ था, उस पर मनोज तिवारी का कहना है कि उसके लिए घुसपैठिये ज़िम्मेदार हैं. क्या दिल्ली में एनआरसी लागू होना चाहिए? इसके जवाब में उन्होंने कहा, 'अगर NRC दिल्ली में लागू हुआ तो सबसे पहले मनोज तिवारी को दिल्ली छोड़नी पड़ेगी.'

  • अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली में NRC लागू हुआ तो सबसे पहले मनोज तिवारी को जाना होगा

    अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली में NRC लागू हुआ तो सबसे पहले मनोज तिवारी को जाना होगा

    सीएम केजरीवाल से यह सवाल बुधवार को उनकी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद पूछा गया था. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने बुधवार को दिल्ली में किरायेदार के तौर पर रहने वाले लोगों के लिए नई योजना की घोषणा की, जिसके तहत किरायेदार भी बिजली सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना’ की घोषणा करते हुए कहा कि अभी तक किरायेदारों को दिल्ली सरकार की बिजली सब्सिडी योजना का लाभ नहीं मिलता था, जिसके तहत 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है.

  • Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए देश भर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं. जो लोग सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए ये मौका अच्छा है. हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC), आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल (Army Public School) और अन्‍य स्कूलों और विभागों द्वारा शिक्षकों के हजारों पदों पर भर्तियां की जाएगी.

  • दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया है कि 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10 द्वारका, पहले पायदान पर रहा. शिक्षाविदों, अध्यापकों और परिजनों का यह पोर्टल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है.

  • CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा लेकिन वह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा,बल्कि यह अगली पीढ़ी का बोर्ड होगा जो जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में छात्रों की मदद करेगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बोर्ड को ऐसे रूप में देखती है जो वर्तमान हालात का निदान होगा. वर्तमान में छात्र स्कूलों की मदद से बोर्ड परीक्षाओं की तैयार करते हैं ,लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग सेन्टरों का सहारा लेना पड़ता है.

  • DTC बसों में महिलाओं के फ्री सफर पर दिल्ली कैबिनेट की मुहर, 29 अक्टूबर से मिलेगी मुफ्त सेवा

    DTC बसों में महिलाओं के फ्री सफर पर दिल्ली कैबिनेट की मुहर, 29 अक्टूबर से मिलेगी मुफ्त सेवा

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में फैसला लिया गया कि महिलाएं भैया दूज के दिन से राष्ट्रीय राजधानी में मुफ्त सवारी का आनंद ले सकेंगी. गहलोत ने मीडिया से कहा कि कंडक्टर द्वारा महिला को डीटीसी और क्लस्टर बसों से यात्रा करने के लिए एकल यात्रा (सिंगल जर्नी) पास जारी किया जाएगा.

  • मंदिर गिराने का मामला: पंजाब, हरियाणा, दिल्ली को कानून व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश

    मंदिर गिराने का मामला: पंजाब, हरियाणा, दिल्ली को कानून व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश

    सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस नवीन सिन्हा ने 8 अप्रैल 2019 को इस जमीन के संबंध में एक आदेश दिया था, जिसमें कहा था हम दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को सही मानते हुए याचिकाकर्ता की अपील को ख़ारिज करते हैं. साथ ही यह आदेश दिया गया कि प्राधिकरण यह सुनिश्चित करे कि अगले दो महीने में इस जमीन को खाली करा लिया जाए. अगर ऐसा नहीं किया जाता तो इसे सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना करार दिया जाएगा.

  • जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद दिल्ली मेट्रो में हाई अलर्ट जारी, चाक-चौबंद की गई सुरक्षा व्यवस्था

    जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद दिल्ली मेट्रो में हाई अलर्ट जारी, चाक-चौबंद की गई सुरक्षा व्यवस्था

    अधिकारियों ने बताया कि कई स्टेशनों पर यात्रियों को सीआईएसएफ कर्मियों द्वारा अतिरिक्त जांच से गुजरना पड़ेगा. अधिकारियों के अनुसार इसे संसद में जम्मू-कश्मीर पर हालिया घटनाक्रम और 15 अगस्त को होने वाले स्वतंत्रता दिवस जश्न के संदर्भ में जारी किया गया है. बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल नेटवर्क (डीएमआरसी) के 220 से अधिक स्टेशन हैं, जिनमें रोजाना करीब 28 लाख लोग यात्रा करते हैं.

  • दिल्ली में केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान- 200 यूनिट तक बिजली मिलेगी मुफ्त, नहीं देना होगा कोई बिल

    दिल्ली में केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान- 200 यूनिट तक बिजली मिलेगी मुफ्त, नहीं देना होगा कोई बिल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि 201 से 401 यूनिट तक बिजली के इस्तेमाल पर भी सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी देती रहेगी.

  • AAP सरकार का दिल्लीवासियों को तोहफा: CM केजरीवाल बोले- अब वैध होंगी कच्ची बस्तियां, मालिकाना हक का सपना होगा पूरा

    AAP सरकार का दिल्लीवासियों को तोहफा: CM केजरीवाल बोले- अब वैध होंगी कच्ची बस्तियां, मालिकाना हक का सपना होगा पूरा

    केजरीवाल ने कहा कि जैसे ही हमारी सरकार बनी हमने इस पर काम शुरू कर दिया. 2 नवंबर 2015 को हमने कैबिनेट प्रस्ताव पास किया था और केंद्र सरकार को भेज दिया. बुधवार शाम को केंद्र से सकारात्मक जवाब आया है. केंद्र सरकार को शुक्रिया और बधाई. केंद्र ने कुछ सवाल पूछे हैं. मैंने अधिकारियों को कहा है तीन-चार दिन में केंद्र सरकार को संतोषजनक जवाब दें.  

  • AAP विधायक ने अपनी ही सरकार की 'पोल' खोलता VIDEO किया शेयर, कहा- केजरीवाल जी आपकी दुश्मनी मुझसे है...

    AAP विधायक ने अपनी ही सरकार की 'पोल' खोलता VIDEO किया शेयर, कहा- केजरीवाल जी आपकी दुश्मनी मुझसे है...

    लांबा के रिश्ते कुछ वक्त से पार्टी नेतृत्व के साथ अच्छे नहीं चल रहे हैं. वह काफी समय से केजरीवाल और पार्टी नेतृत्व पर सवाल खड़ी करती रही हैं. मई महीने में अलका लांबा ने अगले साल पार्टी छोड़ने का ऐलान किया था. चांदनी चौक से विधायक लांबा ने ट्वीट किया था, ‘2013 में आप के साथ शुरू हुआ मेरा सफ़र 2020 में समाप्त हो जायेगा. मेरी शुभकामनाएं पार्टी के समर्पित क्रांतिकारी ज़मीनी कार्यकर्ताओं के साथ हमेशा रहेंगी. आशा करती हूं आप दिल्ली में एक मजबूत विकल्प बने रहेंगे. आप के साथ पिछले 6 साल यादगार रहें और आप से बहुत कुछ सीखने को मिला. आभार.' बहरहाल, उन्होंने यह नहीं बताया कि वह अगले साल दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी छोड़ेंगी या बाद में.

  • क्या केजरीवाल सरकार सरकारी स्कूलों के जरिए मांग रही वोट? बीजेपी का बड़ा आरोप

    क्या केजरीवाल सरकार सरकारी स्कूलों के जरिए मांग रही वोट? बीजेपी का बड़ा आरोप

    क्या दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली के सरकारी स्कूलों के जरिए अपना चुनाव प्रचार कर रही है और वोट मांग रही है? यह आरोप दिल्ली बीजेपी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता लगा रहे हैं.

  • महिलाओं को फ्री यात्रा : हरदीप पुरी ने कहा- प्लान है नहीं, ऐलान कर दिया; सिसोदिया ने कहा- अच्छा प्रपोजल जल्द

    महिलाओं को फ्री यात्रा : हरदीप पुरी ने कहा- प्लान है नहीं, ऐलान कर दिया; सिसोदिया ने कहा- अच्छा प्रपोजल जल्द

    दिल्ली में महिलाओं को बसों और मेट्रो ट्रेनों में मुफ्त यात्रा सुविधा देने के दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार के प्रस्ताव पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि फ्री फेयर का प्रपोजल अभी न तो यूडी को मिला है और न ही मेट्रो को. प्रस्ताव बनाया नहीं है और इसका ऐलान कर दिया है. दिल्ली सरकार ने कई योजनाएं हैं जिन पर काम नहीं किया है. इस पर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार के पास प्लान भी है और पैसा भी है. लोगों की राय भी ली जा रही है. जल्द अच्छे प्रपोजल सामने रखेंगे.