NDTV Khabar

Delhi govt school


'Delhi govt school' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंची मेलानिया ट्रंप ने बच्चों के सवालों का कुछ यूं दिया जवाब...

    दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंची मेलानिया ट्रंप ने बच्चों के सवालों का कुछ यूं दिया जवाब...

    अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप मंगलवार को जब दिल्ली के एक सरकारी स्कूल पहुंचीं तो केजी क्लास के बच्चों ने उनसे ‘अमेरिका कितना बड़ा है?’, ‘क्या वह बहुत दूर है?’ और ‘आपका पसंदीदा कार्टून पात्र कौन सा है?’- जैसे कई सवाल पूछे.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूल में जाएंगी मेलानिया ट्रंप, 'हैप्पीनेस क्लास' का लेंगी जायजा

    दिल्ली के सरकारी स्कूल में जाएंगी मेलानिया ट्रंप, 'हैप्पीनेस क्लास' का लेंगी जायजा

    दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार तीसरी बार सत्ता में आई है और सत्ता में आते ही उसके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है. खुशखबरी यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप मंगलवार 25 फरवरी को दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी और इस दौरान हैप्पीनेस करिकुलम का जायजा लेंगी.

  • 61 फीसदी दिल्लीवासियों की पसंद बने सरकारी स्कूल, सर्वे में हुआ खुलासा

    61 फीसदी दिल्लीवासियों की पसंद बने सरकारी स्कूल, सर्वे में हुआ खुलासा

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर इतना सुधर गया है कि लगभग 61 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे अपने बच्चों को एक निजी स्कूल में भेजने की अपेक्षा सरकारी स्कूल में भेजने को तरजीह देंगे. राष्ट्रीय राजधानी में आठ फरवरी को विधानसभा चुनावों से ठीक पहले नेता ऐप जनता बैरोमीटर सर्वे के आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है.

  • दिल्ली के 3 सरकारी स्कूलों ने देश के टॉप 10 सरकारी स्कूलों में बनाई जगह

    दिल्ली के 3 सरकारी स्कूलों ने देश के टॉप 10 सरकारी स्कूलों में बनाई जगह

    दिल्ली के एक सरकारी स्कूल को देश के सभी सरकारी स्कूलों में पहला स्थान मिला है, वहीं राष्ट्रीय राजधानी के दो अन्य स्कूल भी शीर्ष-10 में जगह बनाने में सफल हुए है. रैंकिंग को पिछले सप्ताह शिक्षा से जुड़े पोर्टल एजुकेशन वर्ल्ड ने 'इंडियन स्कूल रैंकिंग 2019' में जारी किया. दिल्ली के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10, द्वारका को एजुकेशन वर्ल्ड द्वारा जारी सूची में पहले स्थान पर रखा गया है. यह पोर्टल शिक्षकों और अभिभावकों के लिए शिक्षा से जुड़े क्षेत्र में काम करता है, जो हर साल स्कूलों के लिए राष्ट्रीय रैंकिंग जारी करता है.

  • सीएम केजरीवाल का ऐलान, सरकार देगी NDMC और दिल्ली छावनी स्कूलों की बोर्ड परीक्षा की फीस

    सीएम केजरीवाल का ऐलान, सरकार देगी NDMC और दिल्ली छावनी स्कूलों की बोर्ड परीक्षा की फीस

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को घोषणा की है कि नई दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) और दिल्ली छावनी के तहत आने वाले स्कूलों के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा के शुल्क का भुगतान दिल्ली सरकार करेगी. उन्होंने बताया कि यह निर्णय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया. सरकार ने पहले सभी सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा शुल्क का भुगतान करने की घोषणा की थी.

  • दिल्ली सरकार ने स्कूलों को दिया निर्देश, कम करें बच्चों के स्कूल बैग का वजन

    दिल्ली सरकार ने स्कूलों को दिया निर्देश, कम करें बच्चों के स्कूल बैग का वजन

    दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बच्चों के स्कूल बैग का वजन कम करने संबंधी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने बच्चों को भारी बैग के बोझ से बचाने के लिए 2016 में दिशानिर्देश जारी किए थे. शिक्षा निदेशालय (DOE) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘दिशानिर्देशों के क्रियान्वयन के लिए हमने स्कूलों को नए निर्देश जारी किए हैं. भारी बैग स्कूली छात्रों के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा है.’’

  • Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए देश भर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं. जो लोग सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए ये मौका अच्छा है. हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC), आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल (Army Public School) और अन्‍य स्कूलों और विभागों द्वारा शिक्षकों के हजारों पदों पर भर्तियां की जाएगी.

  • दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया है कि 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10 द्वारका, पहले पायदान पर रहा. शिक्षाविदों, अध्यापकों और परिजनों का यह पोर्टल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है.

  • CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा लेकिन वह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा,बल्कि यह अगली पीढ़ी का बोर्ड होगा जो जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में छात्रों की मदद करेगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बोर्ड को ऐसे रूप में देखती है जो वर्तमान हालात का निदान होगा. वर्तमान में छात्र स्कूलों की मदद से बोर्ड परीक्षाओं की तैयार करते हैं ,लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग सेन्टरों का सहारा लेना पड़ता है.

  • क्या केजरीवाल सरकार सरकारी स्कूलों के जरिए मांग रही वोट? बीजेपी का बड़ा आरोप

    क्या केजरीवाल सरकार सरकारी स्कूलों के जरिए मांग रही वोट? बीजेपी का बड़ा आरोप

    क्या दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली के सरकारी स्कूलों के जरिए अपना चुनाव प्रचार कर रही है और वोट मांग रही है? यह आरोप दिल्ली बीजेपी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता लगा रहे हैं.

  • उत्पीड़न मामले में कोर्ट का अनोखा आदेश, कहा- लगाओ नीम के 25 और पीपल के 25 पेड़

    उत्पीड़न मामले में कोर्ट का अनोखा आदेश, कहा- लगाओ नीम के 25 और पीपल के 25 पेड़

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने उत्पीड़न मामले के एक आरोपी को अग्रिम जमानत देते हुए यहां एक सरकारी स्कूल में 50 पेड़ लगाने को कहा.

  • बेरोजगारी से निपटने के लिए दिल्ली सरकार उठाएगी यह कदम, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने की घोषणा

    बेरोजगारी से निपटने के लिए दिल्ली सरकार उठाएगी यह कदम, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने की घोषणा

    दिल्ली सरकार (Delhi Govt) छात्रो को उद्यमी बनने को लेकर प्रेरित करने के लिए अगले शैक्षाणिक सत्र से स्कूलों में विशेष पाठ्यक्रम शुरू करेगी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि छात्रों को उद्यमी बनने को लेकर प्रेरित करने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है.

  • आखिर केजरीवाल सरकार क्यों मांग रही है स्कूलों के बच्चों के पैरेंट्स के आधार और वोटर ID कार्ड?

    आखिर केजरीवाल सरकार क्यों मांग रही है स्कूलों के बच्चों के पैरेंट्स के आधार और वोटर ID कार्ड?

    दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सभी स्कूलों के लिए एक सर्कुलर निकाला है, जिसमें बच्चों से उनका, उनके माता-पिता और भाई-बहन सबके आधार कार्ड मांगे जा रहे हैं. इतना ही नहीं, बच्चों के माता-पिता का वोटर ID कार्ड भी मांगा जा रहा है, जिसकी वजह से अब सवाल उठने लगा है. सवाल उठना लाजिमी है कि जब आधार कार्ड अनिवार्य है ही नहीं, और इस पर अभी सुप्रीम कोर्ट ने भी अपना फैसला सुरक्षित रखा है तो फिर स्कूलों के द्वारा आधार क्यों मांगा जा रहा है.

  • मनमाने तरीके से स्कूल फीस बढ़ाने की शिकायतों की सुनवाई करेगी दिल्ली सरकार की यह समिति

    मनमाने तरीके से स्कूल फीस बढ़ाने की शिकायतों की सुनवाई करेगी दिल्ली सरकार की यह समिति

    दिल्ली सरकार ने बुधवार को फीस विसंगति कमेटी की अधिसूचना जारी की. ये कमेटी जस्टिस दुग्गल कमेटी की संस्तुतियों के आधार पर बनी हैं जिसे दिल्ली उच्च न्यायालय ने गठित की थी. ये कमेटी स्कूलों की तरफ से मनमाने तरीके से फीस बढ़ाने संबंधी शिकायतों की तहकीकात करेगी.

  • ईडब्ल्यूएस छात्रों को फ्री किताबें, यूनीफार्म नहीं दी तो होगी कार्रवाई

    ईडब्ल्यूएस छात्रों को फ्री किताबें, यूनीफार्म नहीं दी तो होगी कार्रवाई

    दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के निजी स्कूलों को चेताया है कि अगर उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के छात्रों को मुफ्त में किताबें और यूनीफार्म नहीं दीं, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

  • दिल्ली सरकार के स्कूलों में दिव्यांगों के लिए विशेष शिक्षा कार्यक्रम

    दिल्ली सरकार के स्कूलों में दिव्यांगों के लिए विशेष शिक्षा कार्यक्रम

    दिल्ली सरकार द्वारा संचालित और सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले हर दिव्यांग बच्चे की ओर अब व्यक्तिगत रूप से ध्यान दिया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आप सरकार ने विशेष शिक्षकों से वैयक्तिक शिक्षण कार्यक्रम (आईईपी) तैयार करने को कहा है।

  • CBSE नतीजा : दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने प्राइवेट स्कूलों को पीछे छोड़ा, केजरीवाल खुश

    CBSE नतीजा : दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने प्राइवेट स्कूलों को पीछे छोड़ा, केजरीवाल खुश

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 12वीं के शनिवार को घोषित नतीजों में निजी स्कूलों को पीछे छोड़ दिया।

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान 10वीं-12वीं की लगेंगी एक्स्ट्रा क्लासेज

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान 10वीं-12वीं की लगेंगी एक्स्ट्रा क्लासेज

    राष्ट्रीय राजधानी के सभी सरकारी स्कूलों में आने वाले ग्रीष्मावकाश के दौरान कक्षा दसवीं और बारहवीं के बच्चों के लिए विशेष सुधारात्मक कक्षाएं शुरू की जाएंगी ताकि उनके पठन पाठन में सुविधा हो।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com