NDTV Khabar

Delhi hc


'Delhi hc' - 111 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 10 अगस्त से होगी DU की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा, HC ने दी मंज़ूरी

    10 अगस्त से होगी DU की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा, HC ने दी मंज़ूरी

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कुछ दिशा निर्देशों के साथ 10 अगस्त से अंतिम वर्ष के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा कराने की दिल्ली विश्वविद्यालय को शुक्रवार को मंजूरी दे दी. न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने कहा कि छात्रों को ईमेल और विश्वविद्यालय के पोर्टल के जरिए प्रश्नपत्र उपलब्ध कराए जाएं और उन्हें उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाए. उच्च न्यायालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिए गए फैसले में कहा कि विश्वविद्यालय को छात्रों को ऑटो जेनरेटेड ईमेल भेजने का निर्देश दिया जाता है जिसमें यह जानकारी हो कि उनकी उत्तर पुस्तिका मिल गई है. न्यायमूर्ति सिंह ने कहा, ‘‘मैं छात्रों और दिल्ली विश्वविद्यालय को परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं देती हूं.’’

  • DU ने HC से कहा- ऑनलाइन परीक्षा का मकसद कोरोना के दौरान छात्रों को एक जगह जमा होने से रोकना है

    DU ने HC से कहा- ऑनलाइन परीक्षा का मकसद कोरोना के दौरान छात्रों को एक जगह जमा होने से रोकना है

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया कि ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा (OBE) आयोजित करने का मकसद कोरोनावायरस महामारी के दौरान छात्रों को एक हॉल में इकट्ठा होने से रोकना था, क्योंकि वहां सामाजिक दूरी का पालन करना मुश्किल होता. विश्वविद्यालय के वकील ने न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह से कहा कि ओबीई पर अधिसूचना को वापस लेने संबंधी याचिका विचार लायक नहीं है क्योंकि इसी अदालत की खंडपीठ ओबीई को शुरू करने की अनुमति दिए जाने के मुद्दे पर सुनवाई कर रही है. 

  • HC का Delhi University को आदेश, अंतिम वर्ष के छात्रों की मॉक टेस्ट की जानकारी करें पेश

    HC का Delhi University को आदेश, अंतिम वर्ष के छात्रों की मॉक टेस्ट की जानकारी करें पेश

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से कहा कि वह 27 जुलाई को खत्म हो रहीं अंतिम वर्ष के छात्रों की अभ्यास परीक्षाओं (Mock Tests) से संबंधित जानकारी पेश करे. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा कि 28 जुलाई को जब इस मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंस से सुनवाई होगी तब सहायता के लिये विश्वविद्यालय का एक अधिकारी मौजूद रहे. पीठ ने कहा, ''अगली सुनवाई के दौरान, हम आपसे जानना चाहेंगे कि आपकी (डीयू की) अभ्यास परीक्षाएं कैसी रहीं. 

  • HC ने DU को दिया आदेश, छात्रों को ऑनलाइन डिग्री और मार्क शीट जारी करने के संबंध में तुरंत उठाएं कदम

    HC ने DU को दिया आदेश, छात्रों को ऑनलाइन डिग्री और मार्क शीट जारी करने के संबंध में तुरंत उठाएं कदम

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने डिजिटल हस्ताक्षर और सुरक्षा विशिष्टताओं के साथ ऑनलाइन डिग्री प्रमाण पत्र, अंकपत्र और प्रतिलिपि जारी करने के संबंध में बृहस्पतिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) को तुरंत कदम उठाने को कहा है. उच्च न्यायालय ने कहा कि दीक्षांत समारोह में देरी, आंकड़ा भेजने में देरी के कारण डिग्री प्रमाणपत्र भेजने में समय लग जाता है और कई वर्षों तक दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के छात्रों को डिग्री प्रमाणपत्र नहीं मिल पाता है. 

  • DU Exams 2020: UG कोर्स की फाइनल ईयर की परीक्षा 10 अगस्त से होंगी शुरू, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC को बताया

    DU Exams 2020: UG कोर्स की फाइनल ईयर की परीक्षा 10 अगस्त से होंगी शुरू, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC को बताया

    DU Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर कई विवादों के बाद अब दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आखिरकार अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्स के फाइनल ईयर की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आज हाई कोर्ट में बताया कि अंडरग्रेजुएट कोर्स के फाइनल ईयर के ऑनलाइन एग्जाम 10 अगस्त से शुरू किए जाएंगे और 31 अगस्त तक खत्म होंगे. वहीं, कोरोनावायरस के पनपे हालातों को मद्देनजर दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कोर्ट में ये भी बताया कि जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे उन्हें सितंबर में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. 

  • DU Exams 2020: फाइनल ईयर के ओपन बुक एग्जाम 17 अगस्त से होंगे, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC में दी जानकारी

    DU Exams 2020: फाइनल ईयर के ओपन बुक एग्जाम 17 अगस्त से होंगे, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC में दी जानकारी

    DU Exams 2020:  कोरोनावायरस महामारी के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University)  के लिए फाइन ईयर की परीक्षाएं आयोजित कराना मुश्किल हो रहा है. हाल ही में फाइनल ईयर की परीक्षाओं को अगस्त तक स्थगित करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अब दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi HC) को बताया कि सभी अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) स्टूडेंट्स के लिए फाइनल ईयर या सेमेस्टर की परीक्षा अब 17 अगस्त के आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन ( Open Book Examination) मोड में ही आयोजित की जाएंगी. 

  • HC का दिल्ली यूनिवर्सिटी को आदेश, फाइनल ईयर की परीक्षा की जानकारी देते हुए हलफनामा करें दाखिल

    HC का दिल्ली यूनिवर्सिटी को आदेश, फाइनल ईयर की परीक्षा की जानकारी देते हुए हलफनामा करें दाखिल

    DU Exams 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) को 10 जुलाई से 15 अगस्त के बाद तक स्थगित की गई स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए हलफनामा दाखिल करने का बृहस्पतिवार को निर्देश दिया. उच्च न्यायालय ने विश्वविद्यालय से कहा कि हलफनामे में यह ब्योरा दिया जाए कि वह परीक्षाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरह से कैसे कराएगा और इसके अलावा उसमें प्रस्तावित तारीखों का पूरा विवरण भी दे, ताकि छात्रों को स्पष्टता मिल सके.  न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रहमण्यम प्रसाद की एक पीठ ने कहा, ‘‘ हम सभी परीक्षा प्रक्रिया से गुजरे हैं और यह छात्रों के लिए काफी मशक्कत वाली होती है, खास कर वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान. ’’ 

  • भीमा कोरेगांव केस: NIA को राहत, SC ने गौतम नवलखा की अंतरिम जमानत को लेकर दिल्‍ली हाईकोर्ट में सुनवाई रद्द की

    भीमा कोरेगांव केस: NIA को राहत, SC ने गौतम नवलखा की अंतरिम जमानत को लेकर दिल्‍ली हाईकोर्ट में सुनवाई रद्द की

    सुप्रीम कोर्ट ने गौतम नवलखा की अंतरिम जमानत को लेकर दिल्ली हाईकोर्टमें सुनवाई रद्द की. SC ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट को भीमा कोरेगांव मामले में सामाजिक कार्यकर्ता गौतम नवलखा (की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार नहीं करना चाहिए था क्योंकि यह मामला बॉम्बे HC के अधिकार क्षेत्र में आता है.

  • Delhi University: बिना बताए परीक्षा स्थगित करने पर दिल्ली HC सख्त, DU से कहा- क्यों न हो अवमानना का एक्शन

    Delhi University: बिना बताए परीक्षा स्थगित करने पर दिल्ली HC सख्त, DU से कहा- क्यों न हो अवमानना का एक्शन

    Delhi University: दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय से कहा कि अदालत को बताए बिना ‘ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा' स्थगित करने के मामले में उसके और उसके अधिकारियों के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जाए. विश्वविद्यालय ने एक जुलाई को शुरू होने वाली इन परीक्षाओं को 10 दिन के लिए स्थगित कर दिया है. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने विश्वविद्यालय से पूछा कि उसे 26 जून को सुनवाई के दौरान परीक्षा स्थगित करने की जानकारी क्यों नहीं दी गई. 

  • दिल्ली के सूर्या होटल में हो सकेगा COVID-19 मरीज़ों का इलाज, HC का केजरीवाल सरकार के हक में फैसला

    दिल्ली के सूर्या होटल में हो सकेगा COVID-19 मरीज़ों का इलाज, HC का केजरीवाल सरकार के हक में फैसला

    दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार के पक्ष में फैसला दिया है. इस फैसले के बाद अब यह होटल पास के ही होली फैमिली हॉस्पिटल का हिस्सा बन जाएगा, जहां पर मरीजों का इलाज होगा. दिल्ली सरकार ने पहले ही इस तरह के इलाज के लिए रेट तय किए हुए हैं.

  • दिल्ली हाईकोर्ट ने महामारी में वकीलों को कोट, गाउन और शेरवानी पहनने से छूट दी

    दिल्ली हाईकोर्ट ने महामारी में वकीलों को कोट, गाउन और शेरवानी पहनने से छूट दी

    यह छूट जिला अदालतों के वकीलों के लिये भी होगी. अदालत द्वारा जारी एक प्रशासनिक आदेश में कहा गया कि वकीलों को हालांकि संभ्रांत दिखने वाले गरिमापूर्ण कपड़े पहनने होंगे. इसमें कहा गया, “कोविड-19 के प्रसार को और रोकने के मद्देनजर, यह अधिसूचित किया जाता है कि अगले आदेश तक उच्च न्यायालय या निचली अदालतों के समक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंस या अन्यथा पेश होने वाले वकीलों को गाउन, कोट, शेरवानी, अचकन, चपकन और जैकेट पहनने से छूट होगी.”

  • पुलिस को जांच पूरी करने के लिये समय देने के खिलाफ शरजील इमाम की दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

    पुलिस को जांच पूरी करने के लिये समय देने के खिलाफ शरजील इमाम की दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र शरजील इमाम ने सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर निचली अदालत के उस आदेश को चुनौती दी है जिसमें उसने सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान कथित भड़काऊ भाषण के सिलसिले में जांच पूरी करने के लिये पुलिस को और समय दिया था. हाईकोर्ट के समक्ष यह याचिका पेश की गई है और इसके 14 मई को सूचीबद्ध होने की उम्मीद है. 

  • Delhi HC ने स्कूल फीस को लेकर दायर की गई याचिका पर सुनवाई से किया इनकार, कहा- ''ऑनलाइन पढ़ाना कोई बच्चों का खेल नहीं''

    Delhi HC ने स्कूल फीस को लेकर दायर की गई याचिका पर सुनवाई से किया इनकार, कहा- ''ऑनलाइन पढ़ाना कोई बच्चों का खेल नहीं''

    कोर्ट का कहना है कि ई-शिक्षा प्रदान करने के लिए टीचर्स को अपने घरों में इंटरनेट कनेक्शन से लेकर बहुत सी चीजों पर खर्चा करना पड़ा होगा. कोर्ट ने कहा, ''क्या इन सब व्यवस्थाओं को कराने के बाद भी स्कूलों को ट्यूशन फीस लेने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.''

  • दिल्ली हिंसा पर SC में सुनवाई: हर्ष मंदर के भाषण की ट्रांसक्रिप्ट मांगी, दिल्ली HC से सभी याचिकाओं पर शुक्रवार को सुनवाई के लिए कहा

    दिल्ली हिंसा पर SC में सुनवाई: हर्ष मंदर के भाषण की ट्रांसक्रिप्ट मांगी, दिल्ली HC से सभी याचिकाओं पर शुक्रवार को सुनवाई के लिए कहा

    सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी नेताओं को ओर से भड़काऊ भाषण देने के मामले में हर्ष मंदर की याचिका पर कहा कि इस पर तब तक सुनवाई नहीं होगी जब तक कि न्यायपालिका को लेकर की गई उनकी टिप्पणी का मामला नहीं सुलझ जाता है.

  • दिल्ली हिंसा: आधी रात HC के जज के घर पर हुई सुनवाई, घायलों को अस्पताल में भर्ती कराने का आदेश

    दिल्ली हिंसा: आधी रात HC के जज के घर पर हुई सुनवाई, घायलों को अस्पताल में भर्ती कराने का आदेश

    कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिए वह मुस्तफाबाद के एक अस्पताल से एंबुलेंस को सुरक्षित रास्ता दे और मरीजों को सरकारी अस्पताल में शिफ्ट कराए. आज दोपहर दो बजे इस मामले पर फिर से सुनवाई होगी. सुनवाई में पुलिस को स्टेटस रिपोर्ट सौंपने के लिए भी कहा गया. बता दें कि दिल्ली के मुस्तफाबाद के एक अस्पताल में कई घायल भर्ती हैं, जिन्हें बेहतर इलाज की जरूरत है और इसलिए इन्हें सरकारी अस्पताल में शिफ्ट करने की मांग की गई थी.

  • निर्भया केस: निचली कोर्ट का आदेश रद्द करने से दिल्ली HC का इनकार, दोषियों को एक हफ्ते में सारे उपाय पूरे करने के निर्देश

    निर्भया केस: निचली कोर्ट का आदेश रद्द करने से दिल्ली HC का इनकार, दोषियों को एक हफ्ते में सारे उपाय पूरे करने के निर्देश

    निर्भया केस (Nirbhaya Case) में दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने केंद्र सरकार की दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की अर्जी ठुकरा दी है. कोर्ट ने निचली कोर्ट का आदेश रद्द करने से इनकार किया है.

  • जब राज्य भंग हो चुका, जम्मू-कश्मीर के दस सांसदों को सुविधाएं मिलना बंद हो : दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

    जब राज्य भंग हो चुका, जम्मू-कश्मीर के दस सांसदों को सुविधाएं मिलना बंद हो :  दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

    पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर के सांसदों को संसद भवन में प्रवेश करने से रोकने की मांग वाली याचिका पर केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट में सवाल खड़े किए हैं. याचिका में आरोप लगाए गए हैं कि राज्य भंग किए जाने के बावजूद वे अवैध रूप से अपनी सीटों पर काबिज हैं.

  • ऑटो ड्राइवर ने हाईकोर्ट में याचिका, 'आई लव केजरीवाल' पोस्टर लगाने पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने काटा 10 हजार रुपये का चालान

    ऑटो ड्राइवर ने हाईकोर्ट में याचिका, 'आई लव केजरीवाल' पोस्टर लगाने पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने काटा 10 हजार रुपये का चालान

    दिल्ली में एक ऑटो ड्राइवर ने हाईकोर्ट में याचिका देकर आरोप लगाया है कि 'आई लव केजरीवाल' स्टीकर को लगाने के बाद ट्राफिक पुलिस ने उनका 10000 रुपये का चालान कर दिया है.  ऑटो पर 'आई लव केजरीवाल' स्टिकर लगाने को लेकर लगाई गई याचिका पर हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार, पुलिस और चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com