NDTV Khabar

Delhi Metro


'Delhi metro' - 495 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CISF जवान की सजगता, दिल्‍ली मेट्रो के यात्री की यूं बचाई जान...

    CISF जवान की सजगता, दिल्‍ली मेट्रो के यात्री की यूं बचाई जान...

    सीआईएसएफ के कांस्टेबल रतन प्रसाद गुप्ता ने यात्री पर सीपीआर चिकित्सकीय प्रक्रिया का तत्काल इस्तेमाल किया, जिसके बाद वह होश में आ गया. दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सुरक्षा की जिम्मेदारी CISF निभाता है. एक एंबुलेंस बुलाई गई और यात्री को साकेत स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • दिल्ली मेट्रो सेवाएं सभी मार्गों पर बहाल

    दिल्ली मेट्रो सेवाएं सभी मार्गों पर बहाल

    दिल्ली पुलिस के परामर्श के अनुसार, मेट्रो सेवाएं केवल दिल्ली से एनसीआर खंडों की ओर उपलब्ध होंगी. हालांकि अगली सूचना तक सुरक्षा कारणों से एनसीआर स्टेशनों से दिल्ली की ओर से सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी लेकिन दिल्ली से एनसीआर खंडों की ओर उपलब्ध होंगी.”

  • दिल्ली कूच कर रहे किसानों और पुलिस के बीच झड़प, ईंट-पत्थर चले; बैरिकेड्स तोड़ नदी में फेंका

    दिल्ली कूच कर रहे किसानों और पुलिस के बीच झड़प, ईंट-पत्थर चले; बैरिकेड्स तोड़ नदी में फेंका

    Delhi Chalo Protest: पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए सड़कों पर बैरिकेड्स लगाए हैं. किसानों को आगे बढ़ता देख पुलिसकर्मियों ने उन पर ठंडे पानी की बौछार की है और आंसू गैस के गोले भी दागे हैं.

  • दीपावली पर रात 10 बजे तक ही मिलेगी दिल्ली मेट्रो की सेवा, DMRC ने दी जानकारी 

    दीपावली पर रात 10 बजे तक ही मिलेगी दिल्ली मेट्रो की सेवा, DMRC ने दी जानकारी 

    दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कहा कि मेट्रो ट्रेन सेवाएं शनिवार को हमेशा की तरह सभी लाइनों पर सुबह छह बजे से और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सुबह 4:45 बजे से चलेंगी.

  • कोरोना संकट में मेट्रो बंद होने से DMRC को हुआ 1,609 करोड़ रुपये का नुकसान

    कोरोना संकट में मेट्रो बंद होने से DMRC को हुआ 1,609 करोड़ रुपये का नुकसान

    आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मेट्रो सेवाओं के बंद होने से दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को 1,609 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

  • दिल्ली मेट्रो ने ''मेक इन इंडिया'' के अंतर्गत स्वदेशी सिग्नल प्रौद्योगिकी विकसित की

    दिल्ली मेट्रो ने ''मेक इन इंडिया'' के अंतर्गत स्वदेशी सिग्नल प्रौद्योगिकी विकसित की

    दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने मंगलवार को कहा कि उसने सरकार की प्रमुख ''मेक इन इंडिया'' (Make in India) पहल के तहत मेट्रो ट्रेनों (Metro Train) के लिए स्वदेश निर्मित सिग्नल प्रौद्योगिकी (Signal technology)  के विकास की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है. डीएमआरसी ने कहा कि इसी के हिस्से के तौर पर आई-एटीएस (सिग्नल प्रणाली की उप प्रणाली) की मंगलवार को शुरुआत की.

  • कोरोना वायरस: सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए दिल्ली मेट्रो में फर्श पर लगे संकेतक

    कोरोना वायरस: सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए दिल्ली मेट्रो में फर्श पर लगे संकेतक

    दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की ट्रेनों में सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के प्रयासों को बढ़ाते हुए डीएमआरसी (DMRC) ने कोच के भीतर फर्श पर संकेतक लगाए हैं. इस तरह के संकेतक इससे पहले हर दूसरी सीट पर लगाए जा चुके हैं. सोमवार देर शाम तक करीब 2.5 लाख लोगों ने अलग-अलग लाइनों पर दिल्ली मेट्रो सेवा का इस्तेमाल किया. कोविड-19 की वजह से 169 दिन बाद पूर्ण रूप से बहाल हुई सेवा का यह पहला कार्यदिवस दिन था.

  • दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के स्टेशनों में यात्री कार्ड के अलावा मोबाइल फोन से भी कर सकेंगे प्रवेश : DMRC प्रमुख

    दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के स्टेशनों में यात्री कार्ड के अलावा मोबाइल फोन से भी कर सकेंगे प्रवेश : DMRC प्रमुख

    प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल मार्च में दिल्ली मेट्रो के प्रस्तावित चौथे चरण के छह कॉरिडोर में से तीन को मंजूरी दी थी. चौथे चरण के लिए मंजूर खंड के तहत तीन विभिन्न कॉरिडोर पर 61.679 किलोमीटर की लाइन तैयार की जाएगी, जिसमें कि 45 मेट्रो स्टेशन होंगे .

  • मेट्रो में मास्क न पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग न बरतने के चलते 114 लोगों का कटा 200 रुपये का चालान

    मेट्रो में मास्क न पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग न बरतने के चलते 114 लोगों का कटा 200 रुपये का चालान

    दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में आज 114 लोगों का ₹200 का चालान काटा गया. इन लोगों पर मास्क ना पहनने और देह से दूरी के नियम का पालन ना करने का आरोप है. इससे अलग दिल्ली मेट्रो के फ्लाइंग स्क्वाड ने 200 लोगों को समझाया भी कि नियमों का पालन करें. दिल्ली मेट्रो में आज 7.30 बजे तक 1,52,845 यात्रियों ने सफर किया.  सबसे अधिक येल्लो लाइन पर 44 हज़ार से अधिक ने सफर किया.

  • Delhi Metro में मास्क नहीं पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करना पड़ा महंगा

    Delhi Metro में मास्क नहीं पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करना पड़ा महंगा

    दिल्ली में पिछले 24 घण्टे में कोरोना के 4266 नए मामले सामने आए हैं. जिससे राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 2,09,748 हो गई है. पिछले 24 घण्टे में 21 मरीजों की मौत हुई और कुल मौत का आंकड़ा 4687 हो गया है. पिछले 24 घण्टे में 2754 लोग ठीक हुए और अब तक कुल 1,78,154 लोग महामारी को मात दे चुके हैं.

  • दिल्ली मेट्रो की ब्लू एवं पिंक लाइन पर सेवा आज से होगी बहाल

    दिल्ली मेट्रो की ब्लू एवं पिंक लाइन पर सेवा आज से होगी बहाल

    दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा, ''मेट्रो सेवा की बहाली के पहले चरण के अंतर्गत दिल्ली मेट्रो 171 दिन बाद बुधवार से अपनी ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली) और पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) पर सेवा शुरू करेगी.'' इसके मुताबिक, इन दोनों लाइनों पर सेवाएं सुबह सात से 11 बजे और शाम को चार से रात आठ बजे तक उपलब्ध रहेंगी.

  • Unlock 4: 5 महीने बाद देशभर के राज्यों में फिर दौड़ने लगी मेट्रो, देखें Photos

    Unlock 4: 5 महीने बाद देशभर के राज्यों में फिर दौड़ने लगी मेट्रो, देखें Photos

    Metro Services Resume: मार्च में हुए लॉकडाउन (Lockdown) के बाद से बंद मेट्रो (Metro Service) एक बार फिर दौड़ना शुरू हो गई है. दरअसल, सोमवार से दिल्ली समेत देशभर के अन्य राज्यों में भी मेट्रो में सेवाओं को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है.

  • दिल्ली में 169 दिनों बाद मेट्रो सेवा आज से शुरू, सफर के दौरान इन बातों का रखें विशेष ख्याल

    दिल्ली में 169 दिनों बाद मेट्रो सेवा आज से शुरू, सफर के दौरान इन बातों का रखें विशेष ख्याल

    COVID-19 महामारी के चलते पांच महीने से ज्यादा वक्त तक बंद रही दिल्ली मेट्रो ने (Delhi Metro) एक बार फिर आज से तीन चरणों में अपनी सेवाएं बहाल कर दी हैं. हालांकि, DMRC ने लोगों से अपील की है कि वह जरूरी होने की सूरत में ही मेट्रो की सुविधाओं का इस्तेमाल करें. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि कंटेनमेंट जोन में स्थित स्टेशन बंद रहेंगे.गृह मंत्रालय ने हाल ही देश में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं बहाल करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसके बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कहा था कि वह सात से 12 सितम्बर के बीच तीन चरणों में सेवाएं बहाल करेगा. DMRC के एक अधिकारी ने बताया कि इसके तहत, ‘येलो लाइन’ या ‘लाइन 2’ और ‘रैपिड मेट्रो’ की सेवाएं कुछ सीमित घंटों के लिए बहाल की गई हैं. अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में मेट्रो सुबह के वक्त चार घंटे, 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को चार घंटे 4 से 8 बजे तक चलेगी.

  • दिल्ली मेट्रो 169 दिन बाद आज से फिर शुरू होगी, शुरुआत सिर्फ एक रूट से

    दिल्ली मेट्रो 169 दिन बाद आज से फिर शुरू होगी, शुरुआत सिर्फ एक रूट से

    दिल्ली की लाइफलाइन मानी जाने वाली दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) 169 दिन के बाद सोमवार सात सितंबर से फिर शुरू होगी. रविवार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के लिए बंद की गई मेट्रो अब तक के कोरोना वायरस (Coronavirus) काल में बंद रहने के बाद अब शुरू होगी. सोमवार और मंगलवार को दिल्ली मेट्रो की केवल यलो लाइन शुरू होगी जो समयपुर बादली से लेकर गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर के रूट पर चलती है. शुरू में सुबह चार घंटे, यानी 7:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक और शाम को चार घंटे, यानी 4:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक मेट्रो चलेगी. धीरे-धीरे अन्य मेट्रो लाइनें भी शुरू की जाएंगी और 12 सितंबर से सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेनें सुबह 6:00 बजे से लेकर रात के 11:00 बजे तक चलनी शुरू हो जाएंगी.

  • दिल्ली में कल से कर सकेंगे मेट्रो से सफर, पर इन 8 बातों का रखना होगा विशेष ख्याल

    दिल्ली में कल से कर सकेंगे मेट्रो से सफर, पर इन 8 बातों का रखना होगा विशेष ख्याल

    Covid-19 महामारी की वजह से लगभग पांच महीने बंद रहने के बाद कल से दिल्ली में मेट्रो सेवाएं (Delhi Metro) शुरू होने जा रही हैं. 12 सितम्बर तक तीन चरणों में दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों को शुरू किया जाएगा लेकिन कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों फिलहाल पाबंदी बनी रहेगी. फिजिकल कॉन्टैक्ट कम से कम हों, इसके लिए पूरी तैयारी की गई है. स्टेशनों पर ऑटोमैटिक थर्मल स्क्रीनिंग-सह-सैनिटाइजर डिस्पेंसर और ‘फुट पेडल संचालित लिफ्टों’ को लगाया गया है. इसके अलावा अगर आप मेट्रो की सुविधा लेना चाहते हैं तो आपको इन नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

  • Delhi Metro : 7 सितंबर को चलेगी सिर्फ येलो लाइन, जानें कब से चलेंगी ब्लू, रेड, ग्रीन, पर्पल और एयरपोर्ट लाइन

    Delhi Metro : 7 सितंबर को चलेगी सिर्फ येलो लाइन, जानें कब से चलेंगी ब्लू, रेड, ग्रीन, पर्पल और एयरपोर्ट लाइन

    वहीं, रेड, ग्रीन और पर्पल लाइन्स की मेट्रो का संचालन 10 सिंतबर से शुरू होगा. वहीं 11 सितंबर से मेट्रो का संचालन सुबह 7 बजे से 1 और शाम को 4 बजे से 10 बजे तक किया जाएगा. इसके बाद 12 सितंबर से पूरे टाइम मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा. साथ ही एयरपोर्ट लाइन का भी संचालन शुरू कर दिया जाएगा. 

  • सोमवार से फिर ट्रैक पर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, LG ने दिखाई हरी झंडी : सूत्र

    सोमवार से फिर ट्रैक पर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, LG ने दिखाई हरी झंडी : सूत्र

    देश में मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए जारी होने वाले स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) आज शाम 6:00 बजे जारी होंगे. पहले यह 3 बजे जारी होने थे, लेकिन क्योंकि अब कैबिनेट की ब्रीफिंग आ गई है इस वजह से अब एसओपी 6:00 बजे जारी होंगे. केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जारी करेंगे. 

  • Unlock4: दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए नहीं मिलेगा टोकन, स्मार्ट कार्ड होगा जरूरी

    Unlock4: दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए नहीं मिलेगा टोकन, स्मार्ट कार्ड होगा जरूरी

    DMRC फेज वाइज मेट्रो स्टेशन को खोलने पर विचार कर रही है. लिहाजा शुरुआत में सभी स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन नहीं रुकेगी. जो भी मेट्रो स्टेशन खोले जाएंगे वहां स्टेशन के बाहर थर्मल चेकिंग व सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी. यात्रियों को मास्क पहनना जरूरी होगा. 

  • दिल्ली में 7 सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से शुरू होगी मेट्रो, ये होंगे नए नियम...

    दिल्ली में 7 सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से शुरू होगी मेट्रो, ये होंगे नए नियम...

    Delhi Metro News : कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गत 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से बहाल करने मंजूरी मिल गई है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि...

  • अनलॉक4 में मेट्रो रेल सेवाओं को केंद्र की हरी झंडी मिलने की संभावना, अंतिम फैसला राज्यों पर : सूत्र

    अनलॉक4 में मेट्रो रेल सेवाओं को केंद्र की हरी झंडी मिलने की संभावना, अंतिम फैसला राज्यों पर : सूत्र

    सरकार के सूत्रों के मुताबिक कोरोनो वायरस संक्रमण से जुड़े प्रतिबंधों से देश को अनलॉक करने के चौथे चरण में मेट्रो रेल सेवाओं को इजाजत दी जा सकती है. सूत्रों ने कहा है कि स्कूल और कॉलेज अभी बंद ही रहेंगे. सिनेमा हॉल जैसे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर बंदिशें जारी रहेंगी. हालांकि मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए अंतिम फैसला राज्य सरकारों पर निर्भर रहेगा. सूत्रों ने कहा है कि दिल्ली मेट्रो की सेवाएं कई प्रतिबंधों के साथ एक सितंबर से शुरू किए जाने की संभावना है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com