NDTV Khabar

Delhi Ncr Air Quality


'Delhi ncr air quality' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली समेत गाजियाबाद, नोएडा और फरीदाबाद की हवा तीसरे दिन भी 'गंभीर' श्रेणी में

    दिल्ली समेत गाजियाबाद, नोएडा और फरीदाबाद की हवा तीसरे दिन भी 'गंभीर' श्रेणी में

    दिल्ली (Delhi AQI) समेत गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद (Faridabad AQI) में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में, वहीं गुरुग्राम की हवा लगातार तीसरे दिन 'बेहद खराब' की श्रेणी में दर्ज की गई. सरकारी एजेंसी की ओर से जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. दिल्ली का AQI 428 दर्ज किया गया है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ऐप समीर के अनुसार, शुक्रवार को नोएडा में AQI 434 दर्ज किया गया. गाजियाबाद में AQI 423, ग्रेटर नोएडा में 438, फरीदाबाद में 416 और गुरुग्राम में 316 दर्ज किया गया.

  • नए साल के पहले दिन 'जहरीली' हुई NCR की हवा, ज्यादातर शहर डार्क रेड ज़ोन के अंदर

    नए साल के पहले दिन 'जहरीली' हुई NCR की हवा, ज्यादातर शहर डार्क रेड ज़ोन के अंदर

    नोएडा के प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए जनपद में अक्टूबर माह से ग्रेप लागू है. उन्होंने बताया कि प्रदूषण विभाग वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कई योजनाएं चला रहा है. 

  • नोएडा-गाजियाबाद समेत दिल्ली-NCR के इन शहरों की हवा 'खराब' स्तर पर

    नोएडा-गाजियाबाद समेत दिल्ली-NCR के इन शहरों की हवा 'खराब' स्तर पर

    सरकारी एजेंसी द्वारा जारी किए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव और फरीदाबाद शहर में वायु गुणवत्ता खराब स्थिति में बनी हुई है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने जानकारी दी कि दिल्ली से सटे इन पांचों शहरों में प्रदूषण की स्थिति भी चरम पर है. CPCB वायु गुणवत्ता सूचकांक पर नजर रखती है.

  • दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बेहद खराब’ स्तर पर पहुंचा

    दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बेहद खराब’ स्तर पर पहुंचा

    दिल्ली में वायु गुणवत्ता मंगलवार को भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी रही और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण इसके इस हफ्ते ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका है. मंगलवार को शहर में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 367 था. सोमवार को यह 318 था जबकि रविवार को यह 268 था.

  • दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए नीतियां बनाएंगे: वायु गुणवत्ता आयोग

    दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए नीतियां बनाएंगे: वायु गुणवत्ता आयोग

    वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए नवगठित आयोग (Air Quality Panel) ने सोमवार को कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण काबू करने के लिए उचित नीतियां बनाने और पराली जलाने पर नियंत्रण संबंधी रणनीतियों समेत आवश्यक कदम उठाएगा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और निकटवर्ती क्षेत्रों के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने आप के तीन विधायकों के साथ बैठक के बाद एक बयान में यह कहा. बैठक में दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति की अध्यक्ष आतिशी ने भी हिस्सा लिया. उन्होंने आयोग से राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण फैलाने के लिए पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को जिम्मेदार ठहराने का आग्रह किया.

  • दिल्ली-NCR में बारिश और तेज हवा ने पहुंचाई राहत, प्रदूषण में आई कमी, हालात और सुधरने की उम्मीद

    दिल्ली-NCR में बारिश और तेज हवा ने पहुंचाई राहत, प्रदूषण में आई कमी, हालात और सुधरने की उम्मीद

    मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि वायु गुणवत्ता में आगे और सुधार देखे जाने की उम्मीद है. रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स सुबह 9 बजे के आसपास 467 पर था, जो सोमवार को गिरकर 300 पर आ गया है. यह 'खराब श्रेणी' में आता है.

  • दीवाली से पहले दिल्ली-NCR में प्रदूषण का 'कहर'; आनंद विहार में 427 पर PM 2.5, सांस लेने में तकलीफ

    दीवाली से पहले दिल्ली-NCR में प्रदूषण का 'कहर'; आनंद विहार में 427 पर PM 2.5, सांस लेने में तकलीफ

    उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर में PM 2.5 का लेवल 372 जबकि सेक्टर 125 में 300 पर है. हालांकि, नोएडा की तुलना में गाजियाबाद में प्रदूषण की स्थिति ज्यादा खराब लग रही है. गाजियाबाद के लोनी में वायु गुणवत्ता सूचकांक पर PM 2.5 का लेवल 425 जबकि इंदिरापुरम में 416 है. एक स्थानीय शख्स ने कहा, "प्रदूषण की वजह से मुझे सांस लेने में दिक्कत हो रही है. इस मामले का स्थायी समाधान होना चाहिए." 

  • दिल्ली में प्रदूषण 'खतरनाक' स्तर पर, कई जगहों पर PM 2.5 का लेवल 500 के करीब पहुंचा, पूरे शहर पर चढ़ी धुंध की चादर

    दिल्ली में प्रदूषण 'खतरनाक' स्तर पर, कई जगहों पर PM 2.5 का लेवल 500 के करीब पहुंचा, पूरे शहर पर चढ़ी धुंध की चादर

    दिल्ली में एयर इंडेक्स पर PM 2.5 का स्तर आनंद विहार में 484, बवाना में 483, आईजीआई एयरपोर्ट पर 470, सोनिया विहार में 483, वज़ीरपुर में 470 और रोहिणी में 470, आरके पुरम में 467, मुंडका में 477 और पटपड़गंज में 481 है.

  • दिल्ली में पटाखे पर पूरी तरह से पाबंदी का आदेश प्रभावी, 9 नवंबर को होगी अहम बैठक

    दिल्ली में पटाखे पर पूरी तरह से पाबंदी का आदेश प्रभावी, 9 नवंबर को होगी अहम बैठक

    Pollution Control पर दिल्ली सरकार के इस आदेश को सख्ती से लागू करवाने के लिए 9 नवंबर को दिल्ली पुलिस, दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमिटी, डिविजनल कमिश्नर और पर्यावरण मंत्रालय की बैठक होगी.

  • दिल्ली-NCR में प्रदूषण रोकने के लिए बने आयोग के चेयरमैन होंगे पूर्व पेट्रोलियम सचिव एम एम कुट्टी

    दिल्ली-NCR में प्रदूषण रोकने के लिए बने आयोग के चेयरमैन होंगे पूर्व पेट्रोलियम सचिव एम एम कुट्टी

    पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि भारत सरकार द्वारा वायु गुणवत्ता प्रबंधन (Air Quality Management) हेतु गठित आयोग की अध्यक्षता एम.एम.कुट्टी करेंगे. यह आयोग सभी राज्यों को साथ लेकर, दिल्ली-एनसीआर एवं आसपास के क्षेत्रों में होने वाले प्रदूषण को समाप्त करने के लिए काम करेगा." 

  • Delhi-NCR Pollution: प्रदूषण बढ़ने से दिल्ली में छाई धुंध की परत, गुड़गांव में सूरज की रोशनी पड़ी फीकी

    Delhi-NCR Pollution: प्रदूषण बढ़ने से दिल्ली में छाई धुंध की परत, गुड़गांव में सूरज की रोशनी पड़ी फीकी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर खराब होना जारी है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक 422, आरके पुरम में 407, द्वारका सेक्टर 8 में 421 और बवाना में 430 पर है. इन सभी जगहों पर वायु गुणवत्ता 'गंभीर श्रेणी' में है.

  • दिल्ली-NCR में आज भी AQI 'अत्यंत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना

    दिल्ली-NCR में आज भी AQI 'अत्यंत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना

    शहर में धुंध की एक पतली चादर छाई रही जिससे दृश्यता प्रभावित हुई. सर्द मौसम और शांत हवाओं के चलते प्रदूषकों के जमा हो जाने से सोमवार को भी वायु गुणवत्ता 'अत्यंत खराब' श्रेणी में रहने की आशंका है. सरकारी द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता व मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार रविवार को शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 377 दर्ज किया गया. 

  • प्रदूषण की वजह से Delhi-NCR के सभी स्कूल बंद, आज भी धुंध की चादर में लिपटी है दिल्ली

    प्रदूषण की वजह से Delhi-NCR के सभी स्कूल बंद, आज भी धुंध की चादर में लिपटी है दिल्ली

    दिल्ली के कई इलाकों में AQI गंभीर श्रेणी से बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंचता हुआ दिखाई दे रहा है. गुरुवार को AQI दिल्ली के आईटीओ (474) और लोधी रोड़ (500) में दर्ज किया गया. बता दें, सरकार के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र ‘वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर गुरुवार को ‘गंभीर' या ‘बेहद गंभीर' श्रेणी में प्रवेश कर गया है.

  • दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर आया प्रियंका चोपड़ा का रिएक्शन, Photo पोस्ट कर बोलीं- यहां शूटिंग करना...

    दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर आया प्रियंका चोपड़ा का रिएक्शन, Photo पोस्ट कर बोलीं- यहां शूटिंग करना...

    दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों प्रदूषण (Delhi Pollution) ने कहर बरपाया हुआ है. दिल्ली- एनसीआर (Delhi- NCR) में फैले धुआंसे यानी स्मॉग के कारण हालात ये हैं कि अब घरों से बाहर निकलने पर अधिकतर लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही है.

  • प्रदूषण की वजह से कितने प्रतिशत लोग दिल्ली-NCR छोड़कर बाहर बसना चाहते हैं, जानें यहां

    प्रदूषण की वजह से कितने प्रतिशत लोग दिल्ली-NCR छोड़कर बाहर बसना चाहते हैं, जानें यहां

    दिल्ली और एनसीआर के 17 हजार निवासियों पर किए गए सर्वेक्षण में यह सामने आया कि 13 प्रतिशत लोग यह मानते हैं कि उनके पास प्रदूषण को झेलने के अतिरिक्त और कोई चारा नहीं है. सर्वेक्षण में पाया गया कि 16 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे स्थायी तौर पर दिल्ली में ही निवास करेंगे लेकिन प्रदूषण अधिक होने के दौरान कहीं बाहर घूमना चाहेंगे.

  • केंद्र ने की दिल्‍ली में प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा, NCR में स्‍कूल बंद, विमानों पर भी असर, 10 बातें

    केंद्र ने की दिल्‍ली में प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा, NCR में स्‍कूल बंद, विमानों पर भी असर, 10 बातें

    दिल्ली-एनसीआर में रविवार का दिन भी हवा में फैले धुआंसे यानी स्मॉग के नाम रहा. हालत ये रही कि घरों से बाहर निकलने पर अधिकतर लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत होने लगी. दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स दिन में एक हज़ार और नोएडा, ग़ाज़ियाबाद में डेढ़ हज़ार तक पहुंच गया. हालांकि शाम होते होते थोड़ी हवा चलने से इसमें गिरावट आई लेकिन हवा का स्तर ख़तरनाक बना ही रहा. ये एक तरह की एयर इमरजेंसी है. हालात को देखते हुए दिल्ली के अलावा नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद के स्कूलों को पांच नवंबर तक बंद करने का आदेश दिया गया. इस बीच दिल्ली में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा की अगुवाई में दिल्ली और एनसीआर से जुड़े राज्यों के मुख्य सचिवों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक हुई जिसमें निर्देश दिया गया कि कैबिनेट सेक्रेटरी और इन राज्यों के मुख्य सचिव लगातार वायु प्रदूषण पर निगाह बनाए रखें और उसे कम करने के उपायों पर अमल करते रहें. इस बैठक में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन और मौसम विभाग के निदेशक भी मौजूद रहे. जानकारी के मुताबिक दिल्ली में क़रीब 300 टीमों को प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए तैनात किया गया है. इन टीमों का मुख्य ध्यान सात औद्योगिक इलाकों, दिल्ली एनसीआर के मुख्य मार्गों, निर्माण से जुड़ी जगहों और कूड़ा-कचरा जलने से जुड़ी जगहों पर है. कई इलाकों में धूल को नीचे बैठाने के लिए पानी का भी छिड़काव किया जा रहा है लेकिन ये सब उपाय नाकाफ़ी ही लग रहे हैं.

  • Delhi-NCR में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

    Delhi-NCR में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

    पड़ोसी इलाकों गाजियाबाद (337), लोनी देहात (335), नोएडा (318) और ग्रेटर नोएडा (308) में भी प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई. एक्यूआई 0 से 50 के बीच होने पर ‘अच्छा’ होता है, जबकि 51 से 100 के बीच होने पर ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच होने पर उसे ‘गंभीर’ समझा जाता है.

  • दिल्ली की हवा हुई खतरनाक, बारिश से राहत मिलने की संभावना

    दिल्ली की हवा हुई खतरनाक, बारिश से राहत मिलने की संभावना

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार को हवा की धीमी रफ्तार के चलते ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई जबकि अधिकारियों ने अगले दो दिनों में बारिश होने का अनुमान जताया है. इससे प्रदूषण का स्तर घटने की संभावना है.केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक शहर का कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक 423 था जो ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com