NDTV Khabar

Delhi pollution


'Delhi pollution' - 410 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SC ने दिल्ली पुलिस को फटकारा, बीएस-4 मानक वाली गाड़ियों की खरीद पर उठाए सवाल 

    SC ने दिल्ली पुलिस को फटकारा, बीएस-4 मानक वाली गाड़ियों की खरीद पर उठाए सवाल 

    प्रदूषण मामले में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने दिल्ली पुलिस को फटकार लगाई है. जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि अगले साल मार्च में जब केंद्र सरकार पूरे देश में BS-6 ईंधन और इंजन से वाहन चलवाने के इंतजाम का दावा कर रही है तो दिल्ली पुलिस ने जेल और कैदियों को लाने ले जाने के लिए BS-4 ईंधन और इंजन वाले 97 वाहन क्यों खरीद रही है?

  • गोपाल राय का सवाल- कोई यह बताएगा कि दिल्ली में अचानक क्यों बढ़ा प्रदूषण?

    गोपाल राय का सवाल- कोई यह बताएगा कि दिल्ली में अचानक क्यों बढ़ा प्रदूषण?

    दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण के बहुत सारे फैक्टर हैं जिसमें से पराली भी एक फेक्टर है. अगर सितंबर में दिल्ली में प्रदूषण कम था और अक्टूबर के महीने में अचानक बढ़ा है तो इसकी वजह क्या है? मेरा सभी एजेंसियों से निवेदन है कि वे पराली के प्रवक्ता बनने के बजाय इस बात को सामने लाएं कि अगर अचानक प्रदूषण बढ़ा क्यों है? एक भी एजेंसी यह बताने को तैयार नहीं है.

  • दिल्ली-एनसीआर में सख्त कदम उठाए जाने के बावजूद प्रदूषण पर नहीं लग रही लगाम

    दिल्ली-एनसीआर में सख्त कदम उठाए जाने के बावजूद प्रदूषण पर नहीं लग रही लगाम

    दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) सिस्टम को लागू कर दिया गया है जिसके तहत प्रदूषण रोकने और फैलाने वालों पर सख्ती की जा रही है. हालांकि दिल्ली से लेकर नोएडा और गाजियाबाद में करीब दो दर्जन लोगों पर कार्रवाई की गई है और 50 से ज्यादा फैक्ट्रियों को सील किया गया है. लेकिन उसके बावजूद प्रदूषण घटने का नाम नहीं ले रहा है.

  • Odd Even In Delhi: नियम तोड़ने पर होगा 4 हजार का जुर्माना, दिल्ली के CM और मंत्री भी आएंगे दायरे में

    Odd Even In Delhi: नियम तोड़ने पर होगा 4 हजार का जुर्माना, दिल्ली के CM और मंत्री भी आएंगे दायरे में

    लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा, ''पराली जलाने समेत कई अन्य कारणों की वजह से 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड ईवन स्कीम (Odd Even Scheme) लागू किया जा रहा है. इस दौरान दूसरे राज्यों से आने वाली गाड़ियों पर भी यह नियम लागू होगा. हालांकि इसमें दोपहिया वाहन को छूट दी गई है.''

  • Delhi-NCR में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

    Delhi-NCR में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

    पड़ोसी इलाकों गाजियाबाद (337), लोनी देहात (335), नोएडा (318) और ग्रेटर नोएडा (308) में भी प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई. एक्यूआई 0 से 50 के बीच होने पर ‘अच्छा’ होता है, जबकि 51 से 100 के बीच होने पर ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच होने पर उसे ‘गंभीर’ समझा जाता है.

  • दिल्ली-NCR की हवा बिगड़ी: आज से लग जाएगी डीजल जेनरेटरों पर रोक, ईंट के भट्टे और स्टोन क्रेशर हो जाएंगे बंद

    दिल्ली-NCR की हवा बिगड़ी: आज से लग जाएगी डीजल जेनरेटरों पर रोक, ईंट के भट्टे और स्टोन क्रेशर हो जाएंगे बंद

    Air Quality in Delhi: दिल्ली की वायु गुणवत्ता सर्दियों से पहले बिगड़ने लगी है. रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार जाने के साथ ‘बहुत खराब’ हो गई थी, हालांकि सोमवार को उसमें 50 अंक का सुधार आया, लेकिन पिछले 24 घंटे के अंदर स्थिति 'खराब' और 'बहुत खराब' के बीच बनी हुई है.

  • पड़ोसी राज्यों में पराली जलने से दिल्ली में छाई धुंध, दूषित हुई आबोहवा

    पड़ोसी राज्यों में पराली जलने से दिल्ली में छाई धुंध, दूषित हुई आबोहवा

    सर्दियों का मौसम शुरू होने से पहले ही रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के ऊपर धुंध छा गई. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी 245 पर पहुंच गया.

  • जल रही है पराली : धुएं से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता की खराब, अभी और बिगड़ सकते हैं हालात

    जल रही है पराली : धुएं से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता की खराब, अभी और बिगड़ सकते हैं हालात

    दिल्ली में आज भी वायु की गुणवत्ता खराब रह सकती है. यह लगातार चौथा दिन होगा जब हवा में प्रदूषण का स्तर 'खराब' बना रहेगा. मिल रही आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 256 तक जा सकता है. जबकि शनिवार को यह 222 तक दर्ज किया गया था. हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि स्थिति पिछले कुछ सालों के मुकाबले इन दिनों बेहतर है.

  • दिल्ली में दशहरा पर एयर पॉल्यूशन पांच साल के निचले स्तर पर

    दिल्ली में दशहरा पर एयर पॉल्यूशन पांच साल के निचले स्तर पर

    दिल्ली में दशहरा पर होने वाला वायु प्रदूषण पांच साल के निचले स्तर पर आ गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक हवा की गुणवत्ता बताने वाला एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI इस दशहरा पर रावण दहन के बाद 173 रहा जिसे मॉडरेट कहा जाता है. जबकि दशहरा पर 2018 में 326 (वेरी पुअर), दशहरा 2017 में 196 (मॉडरेट), दशहरा 2016 में 223 (पुअर) और दशहरा 2015 में AQI 292 (पुअर) था.

  • दिल्ली : महिलाओं, दो पहिया वाहनों व सीएनजी को ऑड-ईवन में क्या छूट मिले? सीएम केजरीवाल ने मांगी राय

    दिल्ली : महिलाओं, दो पहिया वाहनों व सीएनजी को ऑड-ईवन में क्या छूट मिले? सीएम केजरीवाल ने मांगी राय

    दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन स्कीम लागू होगी. ऑड-ईवन स्कीम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं, दो पहिया व सीएनजी वाहनों को छूट देने के लिए तीन दिन में परिवहन विभाग से राय मांगी है. रिपोर्ट आने के बाद सरकार फैसला लेगी. नवंबर में दिल्ली के आस-पास के राज्यों में पराली जलाई जाती है. इस वजह से दिल्ली गैस चैंबर बन जाता है. सीएम की ओर से एक व्यापक पराली और शीतकालीन कार्य योजना बनाई गई. इसी के तहत ऑड-ईवन योजना की घोषणा की गई थी.

  • दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘संतोषजनक’, पांच अक्टूबर से आ सकती है गिरावट

    दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘संतोषजनक’, पांच अक्टूबर से आ सकती है गिरावट

    पश्चिमी और उत्तरपश्चिमी हवाएं पश्चिमी क्षेत्र से धूल और धुआं लाती हैं जो पड़ोसी राज्य पंजाब,हरियाणा में फसल की कटाई के बाद बचे हुए अवशेषों को जलाने से निकलता है.

  • अरविंद केजरीवाल ने शेयर की नीले आसमान की साफ सुथरी तस्वीर, पूछा- किस शहर की...

    अरविंद केजरीवाल ने शेयर की नीले आसमान की साफ सुथरी तस्वीर, पूछा- किस शहर की...

    दिल्ली की हवा को साफ रखने के लिए हम सब मिलकर काम करेंगे. बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली पिछले काफी वक्त से प्रदूषण की समस्या का सामना कर रही है, खासकर सर्दियों के मौसम में हवा की गुणवत्ता में खासी गिरावट देखने को मिल रही है. कई रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है कि दिल्ली विश्व के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में से एक है.

  • पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार घोषित हुआ दिल्ली का टैगोर गार्डन फल और सब्जी बाजार

    पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार घोषित हुआ दिल्ली का टैगोर गार्डन फल और सब्जी बाजार

    दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने प्लास्टिक विरोधी अभियान को गति देते हुए सोमवार को टैगोर गार्डन फल एवं सब्जी बाजार को "पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार" घोषित कर दिया.

  • वातावरण में घुला ज़हर अगर कर रहा है बीमार तो एम्स की लैब बता देगी

    वातावरण में घुला ज़हर अगर कर रहा है बीमार तो एम्स की लैब बता देगी

    अगर पर्यावरण में घुले ज़हर ने आपको बीमार किया है तो एम्स उसका पता अपने Clinical Ecotoxicology lab से लगा लेगा. मरीज़ के सैंपल से मर्ज़ के कारण का पता चलेगा और कोशिश है कि परिवार का कोई और भी उस वजह से बीमारी की चपेट में न आ पाए.

  • ऑड-ईवेन योजना पर दिल्ली सरकार के फैसले के खिलाफ NGT में याचिका

    ऑड-ईवेन योजना पर दिल्ली सरकार के फैसले के खिलाफ NGT में याचिका

    अधिवक्ता गौरव कुमार बंसल द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली की वायु गुणवत्ता पर ऑड-इवेन योजना के प्रभाव का आकलन किया और यह पाया कि इसके लागू अवधि में शहर की वायु गुणवत्ता इसके लागू नहीं रहने की अवधि की तुलना में और खराब हो गई. 

  • केजरीवाल सरकार भी गुजरात की तरह ट्रैफिक जुर्माने में कर सकती है कटौती, प्रदूषण जांच केंद्रों की क्षमता बढ़ाई गई

    केजरीवाल सरकार भी गुजरात की तरह ट्रैफिक जुर्माने में कर सकती है कटौती, प्रदूषण जांच केंद्रों की क्षमता बढ़ाई गई

    दिल्ली में मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicles Act) के तहत तय जुर्माने की राशि जरूरत पड़ने पर कम की जाएगी. मोटर व्हीकल एक्ट में 61 ऑफेंस हैं जिनमें से 27 मामलों में राज्य सरकार कुछ नहीं कर सकती लेकिन 34 मामलों में कंपाउंडिंग एमाउंट में रिलीफ मिल सकती है. यह बात आज दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने NDTV से कही. कैलाश गहलोत ने कहा कि मोटर व्हीकल एक्ट को लेकर अभी हम जांच कर रहे हैं, जरूरत पड़ी तो चालान का एमाउंट कम करेंगे. गुजरात मैं चालान का एमाउंट कम करने की खबर आई है लेकिन उसका अभी कोई नोटिफिकेशन नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के 941 प्रदूषण जांच केंद्रों का समय सुबह सात से रात 10 बजे तक कर दिया गया और है सर्वर भी बढ़ाया गया है ताकि इन केंद्रों पर भीड़ कम हो सके.

  • दिल्ली में प्रदूषण जांच कराना बना मुसीबत, नए मोटर व्हीकल एक्ट का असर

    दिल्ली में प्रदूषण जांच कराना बना मुसीबत, नए मोटर व्हीकल एक्ट का असर

    पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार पर अपनी फोर्ड इको स्पोर्ट्स कार का पॉल्युशन चेक कराने आये संजय डोभाल ने बताया कि 'मेरा PUC 7 सितंबर को खत्म हो गया. मैं कल से PUC चेक कराने में लगा हूं. लेकिन लंबी लाइने देखकर वापिस आ गया. आज भी सुबह से 11 पंप देख चुका हूं. अब यहां आनंद विहार पर आया हूं, यहां पर मुझे 4 घंटे की वेटिंग दी गई है.' संजय ने बताया कि ट्रैफिक नियमों के प्रति इतनी सजगता कभी नहीं थी.

  • पराली से प्रदूषण कैसे रुके? सीएम केजरीवाल ने दिल्ली वासियों से मांगे सुझाव

    पराली से प्रदूषण कैसे रुके? सीएम केजरीवाल ने दिल्ली वासियों से मांगे सुझाव

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में अक्टूबर-नवंबर में पराली की वजह से प्रदूषण हर साल बढ़ता है. दिल्ली के लोग बताएं कि क्या कदम उठाए जा सकते हैं. उन्होंने CM4cleanair@gmail.com पर 12 सितंबर तक सुझाव आमंत्रित किए हैं.