NDTV Khabar

Delhi schools


'Delhi schools' - 330 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली में स्कूलों में शिक्षकों की कमी, Guest Teachers के भरोसे हो रही पढ़ाई

    दिल्ली में स्कूलों में शिक्षकों की कमी, Guest Teachers के भरोसे हो रही पढ़ाई

    दिलचस्प है कि 5462 पदों में से स्थायी शिक्षक केवल 2614 हैं और अतिथि शिक्षकों (Guest Teachers) की संख्या 2144 है. आरटीआई के मुताबिक यही हाल, गणित के विषय का है.

  • प्रदूषण की वजह से Delhi-NCR के सभी स्कूल बंद, आज भी धुंध की चादर में लिपटी है दिल्ली

    प्रदूषण की वजह से Delhi-NCR के सभी स्कूल बंद, आज भी धुंध की चादर में लिपटी है दिल्ली

    दिल्ली के कई इलाकों में AQI गंभीर श्रेणी से बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंचता हुआ दिखाई दे रहा है. गुरुवार को AQI दिल्ली के आईटीओ (474) और लोधी रोड़ (500) में दर्ज किया गया. बता दें, सरकार के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र ‘वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर गुरुवार को ‘गंभीर' या ‘बेहद गंभीर' श्रेणी में प्रवेश कर गया है.

  • दिल्ली के स्कूलों में 29 नवंबर से शुरू होगी नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया

    दिल्ली के स्कूलों में 29 नवंबर से शुरू होगी नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया

    दिल्ली में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया का नोटिफिकेशन दिल्ली सरकार ने जारी कर दिया है. इसके तहत 28 नवंबर तक सभी स्कूल अपने क्राइटेरिया और पॉइंट सार्वजनिक करेंगे. इसके बाद 29 नवंबर स्कूलों में दाखिले के फॉर्म उपलब्ध हो जाएंगे. स्कूलों में 27 दिसंबर तक फॉर्म जमा होंगे. पहली लिस्ट 24 जनवरी को और दूसरी लिस्ट 12 फरवरी को आएगी.

  • Delhi Air Pollution: प्रदूषण खतरनाक स्तर पर- अगले दो दिनों तक बंद रहेंगे दिल्ली-NCR के सभी स्कूल

    Delhi Air Pollution: प्रदूषण खतरनाक स्तर पर- अगले दो दिनों तक बंद रहेंगे दिल्ली-NCR के सभी स्कूल

    प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए दिल्ली-NCR के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को दो दिनों तक (14-15 नवंबर) बंद रखने का फैसला किया गया है.

  • खराब हवा 7 साल घटा रही है उत्तर भारतीयों की जिंदगी, जानिए इससे बचने के तरीके

    खराब हवा 7 साल घटा रही है उत्तर भारतीयों की जिंदगी, जानिए इससे बचने के तरीके

    Air Pollution: वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक (एक्यूएलआई) के विश्लेषण से पता चलता है कि गंगा के मैदानी क्षेत्र में रह रहा हर नागरिक औसत रूप से अपनी जीवन प्रत्याशा सात साल खो सकता है.

  • 5 नवबंर तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद, बढ़ते प्रदूषण की वजह से लिया फैसला

    5 नवबंर तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद, बढ़ते प्रदूषण की वजह से लिया फैसला

    इसके अलावा उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित पैनल ने शुक्रवार को दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करते हुए पांच नवम्बर तक सभी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया है. पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने प्रदूषण के ‘बेहद गंभीर' श्रेणी में पहुंचने पर पूरी ठंड के दौरान पटाखे फोड़ने पर भी प्रतिबंध लगा दिया. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर के लिए हरियाणा और पंजाब सरकार को जिम्मेदार ठहराया है.

  • दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने स्कूली बच्चों से क्यों कहा- 'खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को चिट्ठी लिखो'

    दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने स्कूली बच्चों से क्यों कहा- 'खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को चिट्ठी लिखो'

    दिल्ली के सिविल लाइंस के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय में कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूली बच्चों को प्रदूषण से बचाने वाले मास्क बांटे. इस दौरान केजरीवाल ने बच्चों से कहा कि वह खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को चिट्ठी लिखें.

  • दिल्ली सरकार ने स्कूलों को दिया निर्देश, कम करें बच्चों के स्कूल बैग का वजन

    दिल्ली सरकार ने स्कूलों को दिया निर्देश, कम करें बच्चों के स्कूल बैग का वजन

    दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बच्चों के स्कूल बैग का वजन कम करने संबंधी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने बच्चों को भारी बैग के बोझ से बचाने के लिए 2016 में दिशानिर्देश जारी किए थे. शिक्षा निदेशालय (DOE) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘दिशानिर्देशों के क्रियान्वयन के लिए हमने स्कूलों को नए निर्देश जारी किए हैं. भारी बैग स्कूली छात्रों के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा है.’’

  • दिल्‍ली में मेट्रो पुल के नीचे इस शख्‍स ने बनाया ऐसा स्कूल, पढ़ते हैं 300 गरीब बच्‍चे

    दिल्‍ली में मेट्रो पुल के नीचे इस शख्‍स ने बनाया ऐसा स्कूल, पढ़ते हैं 300 गरीब बच्‍चे

    गरीबी और अन्य परिस्थितियों के कारण वंचित बच्चों के जीवन में शिक्षा की मिठास भरने के लिए लक्ष्मी नगर में रहने वाले एक दुकानदार यमुना बैंक इलाके में मेट्रो पुल के नीचे एक स्कूल चलाते हैं. रोज-रोज बसने उजड़ने वाला यह स्कूल 300 बच्चों की हंसी और मुस्कुराहट की वजह है जो तमाम मुश्किलों से लड़ते हुए यहां आते हैं. राजेश कुमार शर्मा का यह ‘फ्री स्कूल अंडर द ब्रिज’ 2006 से चल रहा है. मूल रूप से उत्तर प्रदेश में हाथरस के रहने वाले शर्मा लक्ष्मी नगर में एक किराने की दुकान चलाते हैं.

  • Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए देश भर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं. जो लोग सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए ये मौका अच्छा है. हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC), आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल (Army Public School) और अन्‍य स्कूलों और विभागों द्वारा शिक्षकों के हजारों पदों पर भर्तियां की जाएगी.

  • Delhi Transport Strike Live Updates: ट्रांसपोर्ट हड़तालकर्मी बीच सड़क पर रोक रहे कैब-ऑटो, स्कूल भी बंद

    Delhi Transport Strike Live Updates: ट्रांसपोर्ट हड़तालकर्मी बीच सड़क पर रोक रहे कैब-ऑटो, स्कूल भी बंद

    कमर्शियल वाहन चालकों का कहना है कि सरकार पहले सुविधा दे और अपना सिस्टम दुरुस्त करे. उसके बाद इतना भारी चालान लगाएं. यूनाइटेड फ्रंट ऑफ ट्रांस्पोर्ट एसोसिएशंस (यूएफटीए) ने हड़ताल का आह्वान किया है. यूएफटीए में ट्रक, बस, ऑटो, टेम्पो, मेक्सी कैब और टैक्सियों का दिल्ली/एनसीआर में प्रतिनिधित्व करने वाले 41 यूनियन और संघ शामिल है.

  • दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया है कि 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10 द्वारका, पहले पायदान पर रहा. शिक्षाविदों, अध्यापकों और परिजनों का यह पोर्टल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है.

  • CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा लेकिन वह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा,बल्कि यह अगली पीढ़ी का बोर्ड होगा जो जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में छात्रों की मदद करेगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बोर्ड को ऐसे रूप में देखती है जो वर्तमान हालात का निदान होगा. वर्तमान में छात्र स्कूलों की मदद से बोर्ड परीक्षाओं की तैयार करते हैं ,लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग सेन्टरों का सहारा लेना पड़ता है.

  • दिल्ली के मंत्री दिहाड़ी मजदूर की बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे

    दिल्ली के मंत्री दिहाड़ी मजदूर की बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे

    दिल्ली सरकार की 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना' के तहत निशुल्क कोचिंग पाकर कॉलेज में दाखिला सुनिश्चित करने वाली शशि पहली महिला हैं. गौतम ने कहा, 'मुझे इतना अच्छा कभी नहीं लगा. मेरे दो बेटे हैं. अब मेरी एक बेटी भी है. मैं शशि की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाऊंगा.' 

  • दिल्ली: स्कूल के सफाईकर्मी ने 5 साल की बच्ची के साथ किया दुष्कर्म, सीसीटीवी फुटेज हुए जब्त

    दिल्ली: स्कूल के सफाईकर्मी ने 5 साल की बच्ची के साथ किया दुष्कर्म, सीसीटीवी फुटेज हुए जब्त

    पुलिस के अनुसार यह मामला आठ अगस्त को उस समय प्रकाश में आया जब बच्ची की मां ने आरोप लगाया कि मुथु ने उनकी बेटी का शौचालय में यौन उत्पीड़न किया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पीड़िता की चिकित्सा जांच एम्स में हुई जहां यौन उत्पीड़न की पुष्टि हो गई. 

  • मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को सीबीएसई (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कोई शुल्क (CBSE Exam Fee) नहीं देना होगा और राज्य सरकार पूरा खर्च वहन करेगी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को यह घोषणा की. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा शुल्क वृद्धि की घोषणा के बाद दिल्ली सरकार ने यह निर्णय लिया

  • हैप्पीनेस क्लास में 'मिस्टर वांगड़ू', बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बारे में काफी सुना था, लेकिन...

    हैप्पीनेस क्लास में 'मिस्टर वांगड़ू', बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बारे में काफी सुना था, लेकिन...

    इसी कड़ी के तहत सोमवार को उन्होंने ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास और फ़िल्म 'थ्री इडियट्स' में आमिर खान ने जिस फुंसुख वांगड़ू का किरदार निभाया उस लद्दाख के शिक्षाविद सोनम वांगचु को दिल्ली सरकार के स्कूलों का दौरा कराया. हमारे सहयोगी ने उनसे बात की.

  • दिल्ली के स्कूल में बच्चों से मजदूरों की तरह काम करवाने का VIDEO वायरल, AAP ने की यह मांग

    दिल्ली के स्कूल में बच्चों से मजदूरों की तरह काम करवाने का VIDEO वायरल, AAP ने की यह मांग

    दक्षिण दिल्ली नगर निगम के एक स्कूल का वीडियो सामने आया है, जिसमें वहां पढ़ने वाले बच्चों से बोरों में पत्थर रखवाए जा रहे हैं. मज़दूरों की तरह बच्चों से इस तरह का काम करवाने के लिए अब स्कूल प्रिंसिपल और नगर निगम के अफसरों को नोटिस भेजा गया है.