NDTV Khabar

Delhi university


'Delhi university' - 615 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Delhi University: 31 अगस्त तक बंद रहेगी दिल्ली यूनिवर्सिटी, कैलेंडर अनुसार चलती रहेंगी शैक्षणिक गतिविधियां

    Delhi University: 31 अगस्त तक बंद रहेगी दिल्ली यूनिवर्सिटी, कैलेंडर अनुसार चलती रहेंगी शैक्षणिक गतिविधियां

     Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी 31 अगस्त तक बंद रहेगी. हालांकि, सभी शैक्षणिक गतिविधियां यूनिवर्सिटी के अकेडमिक कैलेंडर के हिसाब से चलेंगी. दरअसल, अनलॉक 3 (Unlock 3) की गाइडलाइन्स में सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों को 31 अगस्त तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं, जिसके चलते दिल्ली यूनिवर्सिटी भी 31 अगस्त तक बंद रहेगी. लेकिन यूनिवर्सिटी के बंद रहने के दौरान सभी अकेडमिक एक्टिविटीज अकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक फॉलो की जाएंगी. वहीं, बीते कुछ समय पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने अकेडमिक कैलेंडर में कुछ बदलाव किए थे और गर्मियों की छुट्टियों को 9 अगस्त तक बढ़ा दिया था. यूनिवर्सिटी ने कहा था कि वे अकेडमिक सत्र छात्रों के लिए 10 अगस्त से शुरू करेगी. 

  • Delhi University: डीयू में UG और PG कोर्स के लिए इस दिन से शुरू होगा अकेडमिक सत्र

    Delhi University: डीयू में UG और PG कोर्स के लिए इस दिन से शुरू होगा अकेडमिक सत्र

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र 10 अगस्त से शुरू करेगी. शैक्षणिक सत्र दिल्ली यूनिवर्सिटी के मौजूदा छात्रों के लिए शुरू किया जाएगा, जो अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्स में अपने तीसरे, पांचवें और छठे सेमेस्टर में हैं और पोस्टग्रेजुएट (PG) पाठ्यक्रमों में तीसरे सेमेस्टर में हैं. हालांकि, नए स्टूडेंट्स के लिए अकेडमिक सत्र कब शुरू किया जाएगा, इस बारे में यूनिवर्सिटी ने अभी जानकारी नहीं दी है. 

  • NEP 2020: नई शिक्षा नीति पर शिक्षाविदों की प्रतिक्रियाएं, किसी ने किया स्वागत तो किसी ने उठाए सवाल

    NEP 2020: नई शिक्षा नीति पर शिक्षाविदों की प्रतिक्रियाएं, किसी ने किया स्वागत तो किसी ने उठाए सवाल

    नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर शिक्षाविदों ने बुधवार को मिलीजुली प्रतिक्रिया व्यक्त की. कुछ ने इसका स्वागत करते हुए इसे मील का पत्थर करार दिया और कहा कि इससे समग्र और विविध-विषयों के अध्ययन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं अन्य का तर्क है कि यह शिक्षा के निजीकरण का मार्ग प्रशस्त करेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के पूर्व कुलपति दिनेश सिंह ने कहा कि यह नीति एक बेहतरीन खाका तैयार करती है. नयी शिक्षा नीति (New Education Policy) का जब मासौदा बन रहा था, तो वह उसके आधिकारिक समीक्षक भी थे. उन्होंने कहा कि नीति में स्कूली शिक्षा को लेकर एक बेहतर दृष्टि है जो उच्च शिक्षा का आधार है.

  • HC का Delhi University को आदेश, अंतिम वर्ष के छात्रों की मॉक टेस्ट की जानकारी करें पेश

    HC का Delhi University को आदेश, अंतिम वर्ष के छात्रों की मॉक टेस्ट की जानकारी करें पेश

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से कहा कि वह 27 जुलाई को खत्म हो रहीं अंतिम वर्ष के छात्रों की अभ्यास परीक्षाओं (Mock Tests) से संबंधित जानकारी पेश करे. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा कि 28 जुलाई को जब इस मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंस से सुनवाई होगी तब सहायता के लिये विश्वविद्यालय का एक अधिकारी मौजूद रहे. पीठ ने कहा, ''अगली सुनवाई के दौरान, हम आपसे जानना चाहेंगे कि आपकी (डीयू की) अभ्यास परीक्षाएं कैसी रहीं. 

  • HC ने DU को दिया आदेश, छात्रों को ऑनलाइन डिग्री और मार्क शीट जारी करने के संबंध में तुरंत उठाएं कदम

    HC ने DU को दिया आदेश, छात्रों को ऑनलाइन डिग्री और मार्क शीट जारी करने के संबंध में तुरंत उठाएं कदम

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने डिजिटल हस्ताक्षर और सुरक्षा विशिष्टताओं के साथ ऑनलाइन डिग्री प्रमाण पत्र, अंकपत्र और प्रतिलिपि जारी करने के संबंध में बृहस्पतिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) को तुरंत कदम उठाने को कहा है. उच्च न्यायालय ने कहा कि दीक्षांत समारोह में देरी, आंकड़ा भेजने में देरी के कारण डिग्री प्रमाणपत्र भेजने में समय लग जाता है और कई वर्षों तक दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के छात्रों को डिग्री प्रमाणपत्र नहीं मिल पाता है. 

  • DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए NTA इस महीने आयोजित करेगा एंट्रेंस टेस्ट, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए NTA इस महीने आयोजित करेगा एंट्रेंस टेस्ट, जानिए डिटेल

    Delhi university Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने का सपना देश के अधिकतर स्टूडेंट्स का होता है. हर साल की तरह इस साल भी लाखों स्टूडेंट्स ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आवेदन किया है. एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले सभी स्टूडेंट्स के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2020) 6 सितंबर से 11 सितंबर के बीच आयोजित कर सकती है. इस बात की जानकारी खुद दिल्ली ने एक नोटिस जारी करके दी है. 

  • DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख

    DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंडरग्रेजुएट (UG), पोस्टग्रेजुएट (PG), MPhill और PhD पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवार अब विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. UG, PG, पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में डीयू (DU) से संबंधित कॉलेजों में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार अब ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और 31 जुलाई तक अपने एप्लिकेशन फॉर्म जमा करा सकते हैं. 

  • 450 से अधिक विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षा करा चुके हैं या फिर इसकी योजना बना रहे हैं : UGC

    450 से अधिक विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षा करा चुके हैं या फिर इसकी योजना बना रहे हैं : UGC

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि 450 से अधिक विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से अंतिम वर्ष की परीक्षा (Final Year Exams 2020) ली है अथवा लेने की योजना बना रहे हैं. उच्च शिक्षा नियमाक की ओर यह बात ऐसे समय में कही गई है जब कई राज्यों द्वारा कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्वविद्यालय परीक्षा आयोजित करने का विरोध करने की बात सामने आई है. आयोग ने विश्वविद्यालयों से परीक्षा आयोजित करने को लेकर स्थिति की रिपोर्ट मांगी है. 

  • DU Exams 2020: UG कोर्स की फाइनल ईयर की परीक्षा 10 अगस्त से होंगी शुरू, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC को बताया

    DU Exams 2020: UG कोर्स की फाइनल ईयर की परीक्षा 10 अगस्त से होंगी शुरू, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC को बताया

    DU Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर कई विवादों के बाद अब दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आखिरकार अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्स के फाइनल ईयर की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आज हाई कोर्ट में बताया कि अंडरग्रेजुएट कोर्स के फाइनल ईयर के ऑनलाइन एग्जाम 10 अगस्त से शुरू किए जाएंगे और 31 अगस्त तक खत्म होंगे. वहीं, कोरोनावायरस के पनपे हालातों को मद्देनजर दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कोर्ट में ये भी बताया कि जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे उन्हें सितंबर में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. 

  • DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस बार हाई रहेगी कट-ऑफ, CBSE का शानदार रिजल्ट है वजह

    DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस बार हाई रहेगी कट-ऑफ, CBSE का शानदार रिजल्ट है वजह

    सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं क्लास के परीक्षा परिणाम 13 जुलाई को जारी कर दिए हैं. इस बार सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 1,57,934 छात्रों ने 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. इनमें से 38,686 छात्रों ने 95 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल किए हैं. सीबीएसई 12वीं बोर्ड में इस साल पहले के मुकाबले 95 फीसदी से अधिक नंबर हासिल करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या डबल हो गई है. इस लिहाज से देखा जाए तो दिल्ली यूनिवर्सिटी की कटऑफ भी इस बार काफी अधिक रहने की संभावना है, क्योंकि दिल्ली यूनिवर्सिटी में  एडमिशनल लेने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड के छात्र ही होते हैं. 

  • DU Exams 2020: फाइनल ईयर के ओपन बुक एग्जाम 17 अगस्त से होंगे, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC में दी जानकारी

    DU Exams 2020: फाइनल ईयर के ओपन बुक एग्जाम 17 अगस्त से होंगे, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC में दी जानकारी

    DU Exams 2020:  कोरोनावायरस महामारी के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University)  के लिए फाइन ईयर की परीक्षाएं आयोजित कराना मुश्किल हो रहा है. हाल ही में फाइनल ईयर की परीक्षाओं को अगस्त तक स्थगित करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अब दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi HC) को बताया कि सभी अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) स्टूडेंट्स के लिए फाइनल ईयर या सेमेस्टर की परीक्षा अब 17 अगस्त के आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन ( Open Book Examination) मोड में ही आयोजित की जाएंगी. 

  • सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर एग्जाम रद्द करने का किया आग्रह

    सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर एग्जाम रद्द करने का किया आग्रह

    इस पत्र में केजरीवाल ने आईआईटी और एनएलयू का उदाहरण देते हुए दलील दी है कि इन प्रमुख संस्थानों ने अपने छात्रों को आखिरी सेमिस्टर में प्राप्त अंकों को आधार पर डिग्री दे दी है. तो अन्य सभी यूनिर्सिटी ऐसा क्यों नहीं कर सकती है. केजरीवाल ने कहा है कि दुनिया के बड़े बड़े विश्वविद्यालयों ने अपने छात्रों को कोरोनासंकट के चलते आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर डिग्री दे दी है. 

  • दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले किसी भी विश्वविद्यालय में इस साल परीक्षा नहीं होगी : उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

    दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले किसी भी विश्वविद्यालय में इस साल परीक्षा नहीं होगी : उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

    दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि राज्य के अधीन आने वाली जितनी भी यूनिवर्सिटीज हैं उनकी आगामी परीक्षाएं रद्द कर दी जाएंगी. सभी को कहा गया है कि पिछले एसेसमेंट के आधार पर बच्चों को प्रमोट करें. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि फाइनल ईयर के बच्चों को भी इसी तरह से एसेसमेंट करके उनको डिग्री दी जाए.

  • HC का दिल्ली यूनिवर्सिटी को आदेश, फाइनल ईयर की परीक्षा की जानकारी देते हुए हलफनामा करें दाखिल

    HC का दिल्ली यूनिवर्सिटी को आदेश, फाइनल ईयर की परीक्षा की जानकारी देते हुए हलफनामा करें दाखिल

    DU Exams 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) को 10 जुलाई से 15 अगस्त के बाद तक स्थगित की गई स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए हलफनामा दाखिल करने का बृहस्पतिवार को निर्देश दिया. उच्च न्यायालय ने विश्वविद्यालय से कहा कि हलफनामे में यह ब्योरा दिया जाए कि वह परीक्षाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरह से कैसे कराएगा और इसके अलावा उसमें प्रस्तावित तारीखों का पूरा विवरण भी दे, ताकि छात्रों को स्पष्टता मिल सके.  न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रहमण्यम प्रसाद की एक पीठ ने कहा, ‘‘ हम सभी परीक्षा प्रक्रिया से गुजरे हैं और यह छात्रों के लिए काफी मशक्कत वाली होती है, खास कर वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान. ’’ 

  • DU Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर की मांग, रद्द करें ऑनलाइन Open Book Exams

    DU Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर की मांग, रद्द करें ऑनलाइन Open Book Exams

    DU Exams 2020:  स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम वर्ष की 10 जुलाई से निर्धारित ओपन बुक परीक्षाओं को टालने संबंधी दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के फैसले की निंदा करते हुए विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों ने परीक्षा को रद्द करने की मांग की है. डीयू ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि 10 जुलाई से निर्धारित ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षाओं (OBE) को स्थगित किया जाता है. यह दूसरा मौका है जब परीक्षाओं को टाला गया है. पिछले महीने विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं को टाल दिया था और यह 1 जुलाई से शुरू होनी थी, जिसे बाद में 10 जुलाई से कर दिया गया था.

  • DU Exams 2020 Postponed: दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी घोषणा, अगस्त तक स्थगित किए Exams

    DU Exams 2020 Postponed: दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी घोषणा, अगस्त तक स्थगित किए Exams

    Delhi University Exams Postponed: कोरोनावायरस महामारी के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना की वजह से एजुकेशन सेक्टर काफी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है और बिगड़ते हालातों के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के लिए परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती बन गया है. इसी बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बार फिर 10 जुलाई से शुरू होने वाली फाइनल ईयर/ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं अगस्त तक स्थगित कर दी हैं. 

  • विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षाएं कराने के विरोध में DUTA, कहा- सिर्फ बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए फैसला

    विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षाएं कराने के विरोध में DUTA, कहा- सिर्फ बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए फैसला

    विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सितंबर तक एग्जाम कराने के यूजीसी के आदेश पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है.  NSUI के बाद दिल्ली विश्वविद्यालयों शिक्षक संगठन  DUTA ने भी किया है. डीयू शिक्षक संघ का कहना है कि इस फैसले के पीछे सिर्फ बिजनेस को बढ़ावा देना है. शिक्षक संघ पहले से ही ओपन बुक एग्जाम का विरोध कर रहा था.

  • DU फाइनल ईयर के छात्रों का भविष्य अधर में, 10 जुलाई से ऑनलाइन परीक्षा, पहले से क्रैश हो रही वेबसाइट

    DU फाइनल ईयर के छात्रों का भविष्य अधर में, 10 जुलाई से ऑनलाइन परीक्षा, पहले से क्रैश हो रही वेबसाइट

    इसके पहले 4 जून से विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन Mock परीक्षा कराना शुरू किया था, जिसमें लगातार यूनिवर्सिटी की वेबसाइट क्रैश हो रही है. अर्थशास्त्र के बच्चों को हिंदी का प्रश्नपत्र मिले हैं तो हिंदी के बच्चों किसी और विषय के. ऐसे में इस मुसीबत के बीच 10 जुलाई से शुरू हो रही ऑनलाइन परीक्षा बच्चों के लिए चिंता का सबब है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com