NDTV Khabar

Delhi university


'Delhi university' - 365 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ABVP के पैनल से जीते डीयू के छात्रसंघ अध्यक्ष की डिग्री फर्जी, NSUI ने किया दावा

    ABVP के पैनल से जीते डीयू के छात्रसंघ अध्यक्ष की डिग्री फर्जी, NSUI ने किया दावा

    दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव (DUSU Election 2018) में अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाने वाले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्य अंकिव बसोया की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. दरअसल, नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) ने अंकिव बसोया पर आरोप लगाया है कि उन्होंने यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए फर्जी दस्तावेजों का सहारा लिया.

  • JNUSU Election Result 2018 Live Updates: लेफ्ट यूनिटी के उम्मीदवारों ने चारों सीटों पर दर्ज की जीत

    JNUSU Election Result 2018 Live Updates: लेफ्ट यूनिटी के उम्मीदवारों ने चारों सीटों पर दर्ज की जीत

    दिल्ली के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के नतीजे आज आने की उम्मीद है. बशर्ते शनिवार की तरह कोई बाधा उत्पन्न न हो. जेएनयूएसयू यानी जवाहर लाल नेहरू छात्र संघ चुनाव में हिंसा, विरोध-प्रदर्श और तवान के बाद रात में वोटों की गिनती शुरू हुई. इससे पहले  जेएनयू छात्रसंघ (जेएनयूएसयू) चुनावों में मतों की गिनती को निर्वाचन अधिकारियों ने मतगणना स्थल पर ‘‘जबरन प्रवेश’’ और ‘‘मतपेटियों को छीनने के प्रयासों’’ का हवाला देकर शनिवार को स्थगित कर दिया. इससे पहले मतगणना प्रक्रिया के शुरू होने की जानकारी न मिलने का दावा करते हुए एबीवीपी ने प्रदर्शन किया. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने चुनाव अधिकारियों पर वामपंथी संगठनों के साथ पक्षपात करने का आरोप लगाते हुए अदालत जाने की धमकी दी. इसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में गतिरोध 12 घंटे से बरकरार है. वामपंथी संगठनों ने आरोप लगाया कि एबीवीपी कार्यकर्ता हिंसा में शामिल थे हालांकि भगवा संगठन ने इससे इनकार किया है.

  • JNUSU Election 2018: जेएनयूएसयू चुनाव में रिकॉर्ड 70 फीसदी मतदान, रविवार तक रिजल्ट आने की उम्मीद

    JNUSU Election 2018: जेएनयूएसयू चुनाव में रिकॉर्ड 70 फीसदी मतदान, रविवार तक रिजल्ट आने की उम्मीद

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय यानी जेएनयू छात्रसंघ चुनाव में शुक्रवार को लगभग 70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. यह जेएनयू छात्रसंघ चुनाव में अबतक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत है. निर्वाचन समिति की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुल 7,650 वोटों में से 5,185 वोट डाले गए. अनअधिकारिक सूत्रों के अनुसार, यह पहला मौका है जब इतनी बड़ी संख्या में छात्रसंघ चुनाव में मतदान किया है.

  • हिंदी दिवस के अवसर पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया में इन प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

    हिंदी दिवस के अवसर पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया में इन प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

    इस अवसर पर प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए निबंध प्रतियोगिताआयोजित की गई और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए पत्र-लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

  • पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिल्ली विश्वविद्यालय को EVM मशीन देने से मना किया था

    पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिल्ली विश्वविद्यालय को EVM मशीन देने से मना किया था

    दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में ईवीएम की खराबी के चलते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत अजय माकन ने सवाल उठाए हैं कि दिल्ली विश्वविद्यालय ने कैसे ईवीएम खरीद ली थी.

  • बच्चों के असुरक्षित होने का मतलब है पूरी मानवता का असुरक्षित होना : कैलाश सत्यार्थी

    बच्चों के असुरक्षित होने का मतलब है पूरी मानवता का असुरक्षित होना : कैलाश सत्यार्थी

    नोबल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने कहा कि जिस तरह ग्लोबल वार्मिंग, आतंकवाद और असमानता जैसी समस्याओं से निपटना अकेले किसी एक देश के लिए संभव नहीं है, उसी तरह बच्चों से जुड़ी समस्याओं का समाधान भी ठीक उसी तरह सभी देशों को मिलकर निकालना चाहिये.

  • DUSU Election 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी में वोटिंग जारी, 23 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

    DUSU Election 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी में वोटिंग जारी, 23 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

    दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU Election 2018) चुनावों के लिए राष्ट्रीय राजधानी के कॉलेजों में 52 केंद्रों पर मतदान चल रहा है. एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि डूसू चुनावों में 1.35 लाख छात्र 23 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर सकेंगे. अधिकारी ने बताया कि वरिष्ठ संकाय सदस्यों को केंद्रों पर पर्यवेक्षकों के तौर पर तैनात किया गया है और करीब 700 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें लगाई गई हैं. कॉलेजों में मतदान आज सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हो गया है और यह दोपहर एक बजे तक चलेगा. शाम की पाली वाले कॉलेजों में दोपहर तीन बजे से लेकर शाम साढ़े सात बजे तक मतदान होगा. 

  • DUSU Election 2018: अध्यक्ष पद के चुनाव में इन उम्मीदवारों पर होगी सबकी नजर

    DUSU Election 2018: अध्यक्ष पद के चुनाव में इन उम्मीदवारों पर होगी सबकी नजर

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में कल छात्र संघ के चुनाव होंगे. डीयू के नॉर्थ और साउथ दोनों कैंपस में कल सुबह 8.30 बजे से शाम 7.30 बजे तक वोटिंग होगी. छात्र संघ चुनाव (DUSU Election) के चुनाव में एबीवीपी, एनएसयूआई और आइसा-सीवाईएसएस गठबंधन के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा.

  • DUSU Election 2018: डीयू के छात्रसंघ चुनाव कल, JNU में 14 को होगा मतदान

    DUSU Election 2018: डीयू के छात्रसंघ चुनाव कल, JNU में 14 को होगा मतदान

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के छात्र संघ चुनाव (DUSU Election) कल होंगे. डीयू के दोनों कैंपस, नॉर्थ व साउथ में छात्र सुबह 8.30 बजे से शाम 7.30 बजे तक अपने वोट डाल सकेंगे. छात्र संघ चुनाव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं. सभी दलों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है. दूसरी तरफ, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्रसंघ चुनाव (JNUSU Election) 14 सितंबर को होंगे.

  • दिल्ली के 'लाल दुर्ग' में लालटेन की एंट्री, JNU का छात्रसंघ चुनाव लड़ेगी आरजेडी

    दिल्ली के 'लाल दुर्ग' में लालटेन की एंट्री, JNU का छात्रसंघ चुनाव लड़ेगी आरजेडी

    लोकसभा चुनाव से पूर्व संगठन को मजबूत करने में जुटी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) अब दिल्ली में दस्तक देने की तैयारी में है. पार्टी ने छात्रसंघ चुनावों से इसकी शुरुआत की है और 'लाल दुर्ग' यानी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में चुनाव लड़ने का फैसला किया है. छात्र राजद पहली बार जेएनयू के छात्रसंघ चुनाव में ताल ठोंक रही है. पार्टी की तरफ से जयंत जिज्ञासु अध्यक्ष (प्रेसिडेंट) पद के उम्मीदवार हैं.

  • दिल्ली : DUSU का चुनाव 'आप' की छात्र इकाई CYSS और AISA मिलकर लड़ेंगी

    दिल्ली : DUSU का चुनाव 'आप' की छात्र इकाई CYSS और AISA मिलकर लड़ेंगी

    आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि 12 सितंबर को होने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनावों में पार्टी की छात्र इकाई सीवाईएसएस और वामपंथी छात्र संगठन एआईएसए मिलकर चुनाव लड़ेंगे.

  • UGC ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के 21 कॉलेजों को भेजा नोटिस, कहा- नहीं किया ये काम तो रोक दी जाएगी ग्रांट

    UGC ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के 21 कॉलेजों को भेजा नोटिस, कहा- नहीं किया ये काम तो रोक दी जाएगी ग्रांट

    University Grants commission (UGC) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के 21 कॉलेजों को नोटिस भेजा है. यूजीसी ने चेतावनी दी है कि अगर कॉलेजों ने रेगुलर प्रिंसपल की नियुक्ति नहीं की तो उनको दिए जाने वाले ग्रांट पर रोक लगा दी जाएगी. इन कॉलेजों में हिंदू कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज और गार्गी कॉलेज शामिल हैं.

  • DU Admission 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की 9वीं कट ऑफ, इन कॉलेजों में अभी भी खाली हैं सीटें

    DU Admission 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की 9वीं कट ऑफ, इन कॉलेजों में अभी भी खाली हैं सीटें

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने मंगलवार को अपनी 9वीं कट ऑफ लिस्ट (DU 9th Cut Off) जारी की. दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में अभी भी सीटें खाली हैं. 9वीं कट ऑफ (DU Cut Off) के आधार पर एडमिशन शुरू हो गए हैं.

  • DU 8th Cut Off 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की आंठवी कट ऑफ, जानिए कितने अंकों पर मिलेगा एडमिशन

    DU 8th Cut Off 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की आंठवी कट ऑफ, जानिए कितने अंकों पर मिलेगा एडमिशन

    Delhi University ने आंठवी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए जारी की गई आंठवी कट ऑफ (Du 8th Cut Off) के आधार पर आरक्षित वर्ग (एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्लयूडी, कश्मीरी विस्थापित) के स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं.

  • 15 महिलाओं और तीन वरिष्‍ठ पत्रकारों को 'डॉ. सत्‍या जांगिड स्‍मृति सम्‍मान' मिला

    15 महिलाओं और तीन वरिष्‍ठ पत्रकारों को 'डॉ. सत्‍या जांगिड स्‍मृति सम्‍मान' मिला

    इस कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. अनिता गर्ग मंगला थीं. इसके अलावा पत्रकारिता में 25 वर्षों से अधिक समय से उल्‍लेखनीय योगदान देने वाले दो हिंदी पत्रकारों के साथ एक हिंदी मासिक पत्रिका के संस्‍थापक संपादक को भी सम्‍मानित किया गया. 

  • JNU : जनमत संग्रह में 93 फीसद शिक्षकों ने कुलपति को हटाने के पक्ष में वोट डाला

    JNU : जनमत संग्रह में 93 फीसद शिक्षकों ने कुलपति को हटाने के पक्ष में वोट डाला

    जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय (JNU) के 90 फीसद से अधिक शिक्षकों ने एक जनमत संग्रह में कुलपति जगदीश कुमार को हटाने की मांग के पक्ष में वोट डाला. जेएनयू टीचर्स एसोसिएशन ने एक बयान में कहा कि बाहरी पर्यवेक्षकों की निगरानी में हुआ यह जनमत संग्रह बताता है कि वर्तमान कुलपति को अपने पद पर नहीं रहना चाहिए.

  • दिल्ली विश्वविद्यालय के एक कॉलेज के पास मिली बिना सिर वाली लाश, हाथ-पैर भी कटे थे: पुलिस

    दिल्ली विश्वविद्यालय के एक कॉलेज के पास मिली बिना सिर वाली लाश, हाथ-पैर भी कटे थे: पुलिस

    पुलिस उपायुक्त (उत्तर दिल्ली) नूपुर प्रसाद ने कहा कि बैग तिमारपुर थाना क्षेत्र में श्री गुरू तेग बहादुर खालसा कालेज बस स्टैंड के पास से मिला.

  • DU 7th Cut Off 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की सांतवी कट ऑफ, इन कॉलेजों में अभी भी खाली हैं सीटें

    DU 7th Cut Off 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की सांतवी कट ऑफ, इन कॉलेजों में अभी भी खाली हैं सीटें

    Delhi University ने अपनी सांतवी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जाकर कट ऑफ चेक कर सकते हैं. सामान्य वर्ग के स्टू़डेंट्स बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीए प्रोग्राम में अभी भी कुछ कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं.

Advertisement