NDTV Khabar

Delhi university


'Delhi university' - 432 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली के इस कॉलेज में हर छात्र को लगाने होंगे 10 पौधे, वार्षिक परीक्षा में मिलेंगे अंक

    दिल्ली के इस कॉलेज में हर छात्र को लगाने होंगे 10 पौधे, वार्षिक परीक्षा में मिलेंगे अंक

    राजधानी में दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) और इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (Indraprastha University)

  • DU 7th Cut-off List 2019: डीयू की 7वीं कट-ऑफ जारी, कई कोर्स में एडमिशन के लिए खाली हैं सीटें

    DU 7th Cut-off List 2019: डीयू की 7वीं कट-ऑफ जारी, कई कोर्स में एडमिशन के लिए खाली हैं सीटें

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने सोमवार को अपनी सातवीं कट-ऑफ (DU Cut Off) सूची जारी की, जिसमें अभी भी कई प्रमुख कॉलेजों में बी कॉम (ऑनर्स) और बी कॉम समेत कई पाठ्यक्रमों में छात्रों के लिए प्रवेश के दरवाजे खुले हैं. हंसराज कॉलेज 97.25 प्रतिशत की कट-ऑफ (DU 7th Cut Off) पर बी कॉम (ऑनर्स) की पेशकश कर रहा है, जबकि यह पाठ्यक्रम हिंदू कॉलेज में 97.50 प्रतिशत और गार्गी कॉलेज में 95.25 प्रतिशत की कट-ऑफ पर उपलब्ध है.

  • यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय और चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय के नाम की सिफारिश पर संबंधित राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श चल रहा है. छह अन्य को उत्कृष्ट दर्जे के लिये आशय पत्र (एलओआई) जारी किया गया है. यह फैसला यूजीसी की एक बैठक में किया गया जिसमें अधिकारप्राप्त विशेषज्ञ समिति (ईईसी) की रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया गया. 

  • DU SOL Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया B.Com ऑनर्स ओपन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    DU SOL Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया B.Com ऑनर्स ओपन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए परिणाम (Delhi University Result 2019) जारी कर दिए हैं. यूनिवर्सिटी ने आज B.Com ऑनर्स की परीक्षा का रिजल्ट (DU B.com Result) किया है.

  • DU Recruitment 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसरों के 880 पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

    DU Recruitment 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसरों के 880 पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने असिस्टेंट प्रोफेसर (DU Assistant Professor), एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर (Professor) के पदों पर भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी निकाली हैं. असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर तीनों के लिए अलग-अलग विज्ञापन जारी किए गए हैं.

  • यूथ ओलंपिक में गोल्ड लाने वाली मनु भाकर ने लिया लेडी श्रीराम कालेज में एडमिशन, पढ़ेंगी राजनीति विज्ञान

    यूथ ओलंपिक में गोल्ड लाने वाली मनु भाकर ने लिया लेडी श्रीराम कालेज में एडमिशन, पढ़ेंगी राजनीति विज्ञान

    राष्ट्रमंडल खेल और युवा ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज मनु भाकर (Manu Bhaker) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के लेडी श्रीराम कालेज (Lady Shri Ram College) में राजनीति विज्ञान में प्रवेश लिया है आईएसएसएफ विश्व कप स्वर्ण पदक विजेता मनु ने खेल कोटे से आवेदन किया था. वह किसी भी कालेज के किसी भी कोर्स में प्रवेश की पात्रता रखती थी.

  • दिल्‍ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट 2019: रिजल्‍ट घोषित, डीयू ने जारी की काउंसलिंग सूची

    दिल्‍ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट 2019: रिजल्‍ट घोषित, डीयू ने जारी की काउंसलिंग सूची

    बीएमएस/बीबीए (FIA)/बीए (H)बीई कोर्सेज और बीएलएड कोर्सेज के अभ्‍यर्थी रिजल्‍ट घोष‍ित होने के बाद 24 घंटे के भीतर कॉलेज और कोर्सेज की प्रिफरेंस बदल सकते हैं. इसके लिए अभ्‍यर्थियों को अपने एडमिशन डैशबोर्ड में जाना होगा. 

  • दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग से निपटने के लिए बनाए जाएंगे 2 कंट्रोल रूम, हर कॉलेज में होगा एक पुलिस पिकेट

    दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग से निपटने के लिए बनाए जाएंगे 2 कंट्रोल रूम, हर कॉलेज में होगा एक पुलिस पिकेट

    दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग रोकने और उत्पीड़न विरोधी उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए 20 जुलाई से 27 जुलाई तक नॉर्थ और साउथ कैंपस में दो संयुक्त कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय ने और भी कई सुरक्षा उपायों को अपनाने का निर्णय लिया है.

  • DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी कट-ऑफ के बाद 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन

    DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी कट-ऑफ के बाद 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन

    DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अब तक 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन कराया है. आंकड़ों के अनुसार 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स चौथी कट-ऑफ के बाद एडमिशन ले चुके हैं. वहीं 1697 स्टूडेंट्स ने एडमिशन वापस लिया है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के बाद 52,813 स्टूडेंट्स ने एडमिशन कराया था. इस साल यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में EWS कोटे के तहत सीटों की संख्या 10 फीसदी बढ़ाई है.

  • DUET Result 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DUET Result 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DUET Result 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट (Delhi University Entrance Test Result) जारी कर दिया है. एंट्रेंस रिजल्ट के साथ DUET Exam की आंसर-की भी जारी कर दी गई है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (DUET 2019 Result) du.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए फॉर्म नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी. उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हम रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं इस लिंक से उम्मीदवार सिर्फ अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के NCWEB ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के NCWEB ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट (DU NCWEB Cut Off) जारी कर दी है. NCWEB ने बीए प्रोग्राम और बी कॉम की कट-ऑफ (DU NCWEB Cut Off List) जारी की है. अधिकतर कॉलेजों में एडमिशन के लिए बीए प्रोग्राम की कट-ऑफ 69 फीसदी गई है. जबकि बी कॉम की कट-ऑफ टॉप रैंक कॉलेजों में थोड़ी ज्यादा रही है. मिरांडा हाउस और हंसराज कॉलेज में बीकॉम के लिए 85 फीसदी कट-ऑफ गई है. जबकि रामानुजन कॉलेज में कट-ऑफ 82 फीसदी और श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कट-ऑफ 80 फीसदी गई है. कई कॉलेजों में बी कॉम में एडमिशन के लिए कट-ऑफ 80 फीसदी से कम रही. इ

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी की चौथी कट-ऑफ यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी की चौथी कट-ऑफ यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने शनिवार रात को चौथी कट-ऑफ (DU Cut Off 2019) जारी कर दी. दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में पॉपुलर कोर्सेज में एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए अब भी सीटें खाली हैं. स्टूडेंट्स बीए, बी.कॉम और इकोनॉमिक्स जैसे कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं. चौथी कट-ऑफ (DU 4th Cut Off) के मुताबिक बीए इकोनॉमिक्स में एडमिशन के लिए हिंदू कॉलेज में 97.75 फीसदी, किरोड़ीमल कॉलेज में 97.25 फीसदी, मिरांडा हाउस में 97.25 फीसदी, रामजस कॉलेज में 97.25 फीसदी और श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में 97 फीसदी कट-ऑफ (DU fourth Cut off 2019) गई है.  

  • दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपनी चौथी कट-ऑफ सूची जारी की 

    दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपनी चौथी कट-ऑफ सूची जारी की 

    रामजस कॉलेज में अब भी बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम में सीटें बची हुई हैं, जिसके लिए कटऑफ केवल 0.25 प्रतिशत घटकर 97.25 प्रतिशत हो गई है. अन्य पाठ्यक्रम जिनमें सीटें उपलब्ध हैं, वे बीए(ऑनर्स) अंग्रेजी, बीए(ऑनर्स) हिंदी, बीकॉम, बीएससी(ऑनर्स) जूलॉजी हैं.विश्वविद्यालय ने कहा कि अब तक, 52,813 छात्रों ने दाखिला लिया है. 

  • DUET Answer Key 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी एंट्रेंस टेस्ट की आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    DUET Answer Key 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी एंट्रेंस टेस्ट की आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    DU Answer Key 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज डीयू एंट्रेंस टेस्ट 2019 की आंसर-की (DUET 2019 Answer Key) जारी करेगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी 3 जुलाई से 6 जुलाई के बीच हुई परीक्षा की आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी करेगी. जिन स्टूडेंट्स ने एंट्रेंस परीक्षा दी थी वे इस वेबसाइट पर जाकर ही आंसर-की (DUET Answer Key 2019) डाउनलोड कर सकेंगे.

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के आधार पर 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन, देखें लिस्ट

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के आधार पर 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन, देखें लिस्ट

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने तीसरी कट-ऑफ लिस्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जारी कर दी है. हिंदू  कॉलेज में सबसे ज्यादा कट-ऑफ (DU Cut Off List) अर्थशास्त्र ऑनर्स की 98 फीसदी गई है. तीसरी कटऑफ (DU Third Cut Off) के मुताबिक यूनिवर्सिटी के आधे से ज्यादा कॉलेजों में आर्ट्स के अधिकतर पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन बंद हो गए हैं. हंसराज कॉलेज में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में सामान्य वर्ग के लिए 97.75 फीसदी की कट-ऑफ गई है.

  • DU Second Cut-off List: दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी, शनिवार तक चलेगी दाखिले की प्रक्रिया

    DU Second Cut-off List: दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी, शनिवार तक चलेगी दाखिले की प्रक्रिया

    DU Second Cut-off List: दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अपनी दूसरी कट ऑफ जारी कर दी है. इसमें पहली कटऑफ  के बाद मामूली सी गिरावट दर्ज की गई है.

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 4 जुलाई को जारी करेगी दूसरी कट-ऑफ, जानिए डिटेल

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 4 जुलाई को जारी करेगी दूसरी कट-ऑफ, जानिए डिटेल

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में पहली कट-ऑफ के आधार पर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने शेड्यूल के मुताबिक दूसरी कट-ऑफ लिस्ट (DU Second Cut Off) 4 जुलाई को जारी करेगा. हालांकि डीयू से संबंधित कॉलेज 3 जुलाई की शाम से ही अपनी वेबसाइट पर कट-ऑफ (DU Second Cut Off 2019) अपलोड करना शुरू कर देंगे. लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी दूसरी कंबाइंड कट-ऑफ लिस्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर 4 जुलाई को अपलोड करेगी. दूसरी कट-ऑफ (DU Cut Off List of 2019) के आधार पर 4 जुलाई से 6 जुलाई तक एडमिशन होंगे. जिसके बाद तीसरी कट-ऑफ 9 जुलाई को जारी की जाएगी. बता  दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी कुल 5 कट-ऑफ जारी करेगी. 

  • DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड (DUET Admit Card) जारी कर दिया है. एंट्रेंस टेस्ट (परीक्षा) का एडमिट कार्ड (DU Admit Card) डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. डीयू एंट्रेंस टेस्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट (DU Entrance Exam) का आयोजन यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट 3 जुलाई से 8 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा. स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड (Delhi University DU Admit Card) पर अपना नाम,  विषय, जन्म तिथि, लिंग, परीक्षा केंद्र, शहर और कैटेगरी आदि की जानकारी ध्यान से चेक करें. एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती होने पर स्टूडेंट्स डीयू के हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं. वहीं, मेरिट के आधार पर एडमिशन (DU Admission) की प्रक्रिया चल रही है. डीयू के कॉलेजों ने गुरुवार को पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की थी. जबकि डीयू ने कंबाइंड मेरिट लिस्ट (विषय के आधार पर) शुक्रवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी की थी.