NDTV Khabar

Delhi weather News in Hindi


'Delhi weather' - 363 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर भारत में शीतलहर : चंडीगढ़ का तापमान शिमला से नीचे, दिल्ली में पारा और गिरा

    उत्तर भारत में शीतलहर : चंडीगढ़ का तापमान शिमला से नीचे, दिल्ली में पारा और गिरा

    उत्तर भारत में शीत लहर के चलते बुधवार को ठंड और अधिक बढ़ गई. दिल्ली और अन्य प्रमुख शहरों में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. वहीं, राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा. राष्ट्रीय राजधानी में मौसम का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया, यहां न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. आर्द्रता का स्तर 97 से 61 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया. ठंड के कारण गुरुवार और शुक्रवार को पड़ोसी गाजियाबाद और गौतम बूद्ध नगर में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया.

  • दिल्‍ली में ठंड का कहर, अब तक की सबसे सर्द सुबह रही आज

    दिल्‍ली में ठंड का कहर, अब तक की सबसे सर्द सुबह रही आज

    दिल्ली (Delhi) में बुधवार की सुबह न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार की सुबह इस मौसम में अब तक दर्ज सबसे सर्द सुबह रही है. यह तापमान इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. आपेक्षिक आद्रता 90 फीसदी दर्ज की गई.

  • दिल्ली में अधिकतम तापमान गिरकर 22 साल पुराने रिकार्ड के करीब पहुंचा, उत्तर भारत में अब ऐसा रहेगा मौसम

    दिल्ली में अधिकतम तापमान गिरकर 22 साल पुराने रिकार्ड के करीब पहुंचा, उत्तर भारत में अब ऐसा रहेगा मौसम

    उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में बर्फीली हवाओं से राहत नहीं मिली और पारा नीचे गिरने से मंगलवार को ठंड और बढ़ गई. दिल्ली में 22 वर्षों में दूसरा सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से आने वाली तेज और ठंडी हवाओं के साथ-साथ बादल छाए रहने से तापमान में गिरावट आई है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कंपकंपी जारी रही क्योंकि अधिकतम तापमान मौसम के औसत से 10 डिग्री नीचे 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सन 1997 में अधिकतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

  • दिल्ली में कड़ाके की ठंड की शुरुआत, जानिए- अगले कुछ दिन आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

    दिल्ली में कड़ाके की ठंड की शुरुआत, जानिए- अगले कुछ दिन आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

    पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड की शुरुआत हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार देश के कई क्षेत्रों में घने कोहरे की संभावना है.

  • Weather Report: जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और भारी बारिश के आसार, जानें- अपने शहर का हाल

    Weather Report: जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और भारी बारिश के आसार, जानें- अपने शहर का हाल

    जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी हो चुकी है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी भारी हिमपात हुआ है. वहां पहाड़ियां बर्फ से पटी हुई हैं. बर्फबारी की वजह से यातायात भी प्रभावित हो रहा है. प्रशासन द्वारा हाईवे से बर्फ हटाने की कोशिशें जारी हैं. उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश की वजह से करीब 440 गांवों में बिजली आपूर्ति अभी तक ठप है.

  • दिल्ली में बढ़ी सर्दी, शुक्रवार को भी बारिश, ओले गिरने के आसार

    दिल्ली में बढ़ी सर्दी, शुक्रवार को भी बारिश, ओले गिरने के आसार

    स्काईमेट वेदर का कहना है, "हमें भारी बारिश और पश्चिमी हिमालय पर हिमपात जारी रहने संभावना है, इससे भूस्खलन और हिमस्खलन का खतरा बढ़ सकता है... पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के उत्तरी मैदानी इलाकों में भी तेज बारिश के आसार हैं... अधिकांश स्थानों पर दिन के दौरान तापमान में दोसे तीन डिग्री गिरावट आएगी..."

  • उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड, भारी बारिश के बाद दिल्ली में भी सर्द हुई हवाएं, हवाई सेवाओं पर असर

    उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड, भारी बारिश के बाद दिल्ली में भी सर्द हुई हवाएं, हवाई सेवाओं पर असर

    जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में सर्दी बढ़ गई है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई और ठंडी हवाएं चलीं, जिससे लोग ठिठुरने लगे. दिल्ली में बृहस्पतिवार को भारी बारिश के चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुछ समय के लिए संचालन बंद रहा और 17 उड़ानों के मार्ग बदल दिए गए.

  • Weather Updates: द्रास रहा सबसे ठंडा स्थान, भारी बर्फबारी और बारिश का अनुमान

    Weather Updates: द्रास रहा सबसे ठंडा स्थान, भारी बर्फबारी और बारिश का अनुमान

    राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बुधवार को 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई. अधिकारियों के मुताबिक तापमान कम रहने और हवा की गति धीमी रहने की वजह से ऐसा हो रहा है. गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुड़गांव के लोगों ने भी अत्यंत प्रदूषित हवा में सांस ली और यहां एक्यूआई क्रमश: 441, 426, 449, 390 और 370 दर्ज किया गया. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अत्यधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बुधवार को हल्की बर्फ गिरी जबकि रात का तापमान लगातार बढ़ रहा है.

  • पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप, श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात

    पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप, श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात

    राजस्थान में अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. सीकर में मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई जहां तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. श्रीगंगानगर में 6.9 डिग्री सेल्सियस, चुरू में सात, बीकानेर में आठ, अजमेर में 9.7 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 9.8 और कोटा में 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

  • दिल्ली-NCR में आज भी AQI 'अत्यंत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना

    दिल्ली-NCR में आज भी AQI 'अत्यंत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना

    शहर में धुंध की एक पतली चादर छाई रही जिससे दृश्यता प्रभावित हुई. सर्द मौसम और शांत हवाओं के चलते प्रदूषकों के जमा हो जाने से सोमवार को भी वायु गुणवत्ता 'अत्यंत खराब' श्रेणी में रहने की आशंका है. सरकारी द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता व मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार रविवार को शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 377 दर्ज किया गया. 

  • फिर जहरीली हुई दिल्‍ली की हवा, शनिवार को पार कर सकती है 'गंभीर' श्रेणी

    फिर जहरीली हुई दिल्‍ली की हवा, शनिवार को पार कर सकती है 'गंभीर' श्रेणी

    राजधानी दिल्ली (Delhi) की वायु गुणवत्ता (Air Quality) लगातार शुक्रवार को भी बहुत खराब रही. ऐसा अनुमान है कि शनिवार को कुछ क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच सकती है.

  • दिल्ली में पारा लुढ़का, न्यूनतम तापमान पहुंचा 9.4 डिग्री सेल्सियस

    दिल्ली में पारा लुढ़का, न्यूनतम तापमान पहुंचा 9.4 डिग्री सेल्सियस

    सफदरजंग वेधशाला में रविवार का अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था तो सामान्य से दो डिग्री कम है जबकि पालम वेधशाला में यह 22.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. आसमान रविवार को साफ रहा. 

  • दिल्ली-एनसीआर में पारा गिरने के साथ ही चली सर्द हवाएं, अगले दो दिनों रह सकता है ऐसा मौसम

    दिल्ली-एनसीआर में पारा गिरने के साथ ही चली सर्द हवाएं, अगले दो दिनों रह सकता है ऐसा मौसम

    निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने शनिवार को ट्वीट किया था, ‘बर्फ से ढके पहाड़ों से चल रही सर्द हवाओं से दिल्ली में पारा गिरा. अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान ईकाई के आंकड़े तक सिमट सकता है.’

  • NEWS FLASH: सोनिया गांधी और शरद पवार की मुलाकात के बाद एनसीपी प्रमुख के घर पहुंचे शिवसेना नेता संजय राउत

    NEWS FLASH: सोनिया गांधी और शरद पवार की मुलाकात के बाद एनसीपी प्रमुख के घर पहुंचे शिवसेना नेता संजय राउत

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • मौसम का हाल: दिल्ली में आज सुबह छाया हल्का कोहरा, मध्य प्रदेश में भी हवाओं ने बदला रुख

    मौसम का हाल: दिल्ली में आज सुबह छाया हल्का कोहरा, मध्य प्रदेश में भी हवाओं ने बदला रुख

    उत्तर प्रदेश में सुबह के दौरान हल्का कोहरा पड़ने की संभावना है. सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ बनने के आसार हैं. इसके प्रभाव से पूरे प्रदेश में सुबह के दौरान हल्का कोहरा छाए रहने की संभावना है.

  • दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' से खराब के स्तर पर पहुंचा, हल्की-फुल्की बारिश के भी आसार

    दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' से खराब के स्तर पर पहुंचा, हल्की-फुल्की बारिश के भी आसार

    दिल्ली और इसके पड़ोसी इलाकों में आंधी आने और पंजाब तथा हरियाणा में बारिश होने के चलते राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को लोगों ने राहत की सांस ली. यहां प्रदूषण के स्तर में काफी कमी दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 128 से 157 के बीच रहा, जो सामान्य श्रेणी में आता है. द्वारका के सेक्टर आठ को छोड़ कर शहर के ज्यादातर इलाकों में एक्यूआई सामान्य श्रेणी में रहा. 

  • Delhi-NCR में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

    Delhi-NCR में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

    पड़ोसी इलाकों गाजियाबाद (337), लोनी देहात (335), नोएडा (318) और ग्रेटर नोएडा (308) में भी प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई. एक्यूआई 0 से 50 के बीच होने पर ‘अच्छा’ होता है, जबकि 51 से 100 के बीच होने पर ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच होने पर उसे ‘गंभीर’ समझा जाता है.

  • Delhi Rain: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में जोरदार बारिश, उड़ानों और ट्रैफिक पर असर

    Delhi Rain: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में जोरदार बारिश, उड़ानों और ट्रैफिक पर असर

    Delhi Rain: दिल्ली-NCR में गुरुवार देर शाम मौसम ने करवट ली और राजधानी के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई. बारिश की वजह से उड़ानों और ट्रैफिक पर भी असर पड़ा.

«12345678»

Advertisement

Delhi weather वीडियो

Delhi weather से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com