NDTV Khabar

Democracy


'Democracy' - 97 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- ईडी, सीबीआई और डर...ये नये भारत का नया लोकतंत्र है

    अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- ईडी, सीबीआई और डर...ये नये भारत का नया लोकतंत्र है

    समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को भाजपा पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर विभाग की मदद से और भय फैलाकर लोकतंत्र चलाने का आरोप लगाया. अखिलेश ने भाजपा पर आरोप लगाया, 'इस पार्टी के लोग ईडी, आयकर विभाग की मदद से और भय फैलाकर लोकतंत्र चलाना चाहते हैं और लोकतंत्र में ये नयी संस्थाएं खड़ी हो गयी हैं.' उन्होंने कहा, 'भाजपा से सीखना होगा कि संस्थागत नियंत्रण कैसे होता है. पहले किसी भी सरकार ने ऐसा नहीं किया. ईडी, सीबीआई और डर...ये नये भारत का नया लोकतंत्र है.'

  • लोकतंत्र के ट्यूलिप की तरह है ट्यूनीशिया

    लोकतंत्र के ट्यूलिप की तरह है ट्यूनीशिया

    फिलहाल दुनिया अमेरिका-चीन का व्यापार युद्ध, उत्तरी कोरिया के परमाणु परीक्षण, अमेरिका-रूस का परमाणु संधि से विलगाव तथा ईरान पर गड़गड़ाते युद्ध के बादलों के शोर में खोई हुई है. ऐसे में भला सवा करोड़ से भी 10 लाख कम आबादी वाले एक छोटे से ट्यूनीशिया नामक देश में चटकी कली पर किसी का ध्यान क्यों जाएगा. लेकिन जाना चाहिए.

  • सबसे विशाल लोकतंत्र का संसद भवन सर्वाधिक भव्य और आकर्षक बने : ओम बिरला

    सबसे विशाल लोकतंत्र  का संसद भवन सर्वाधिक भव्य और आकर्षक बने :  ओम बिरला

    लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आज सबकी आकांक्षा है कि सबसे विशाल लोकतंत्र का संसद भवन सबसे भव्य और सबसे आकर्षक बने. उन्होंने कहा कि भारतीय गणराज्य के सबसे बड़े मंदिर संसद भवन से, जो अपने 92 स्वर्णिम वर्ष पूरे कर चुका है, सभी राजनैतिक निर्णय लिए जाते हैं.

  • कर्नाटक सरकार गिरने पर बोलीं मायावती, लोकतंत्र के इतिहास में काला अध्याय

    कर्नाटक सरकार गिरने पर बोलीं मायावती, लोकतंत्र के इतिहास में काला अध्याय

    मायावती ने कर्नाटक विधानसभा में एच डी कुमारस्वामी के विश्वास मत हारने के कुछ ही घंटे बाद बसपा के एकमात्र विधायक को पार्टी से निष्कासित कर दिया था.

  • इस बॉलीवुड एक्टर ने ममता बनर्जी को कहा 'डिक्टेटर दीदी', पूछा- सद्दाम हुसैन की तरह क्यों...

    इस बॉलीवुड एक्टर ने ममता बनर्जी को कहा 'डिक्टेटर दीदी', पूछा- सद्दाम हुसैन की तरह क्यों...

    विवेक ओबरॉय (Vivek Oberoi) ने लिखा कि विडंबना ये है कि डिक्टेटर दीदी की वजह से आज लोककंत्र खतरे में है. पहले प्रियंका शर्मा (Priyanka Sharma) और अब तेजिंदर बग्गा (Tejinder Bagga). यह दादागिरी नहीं चलेगी. विवेक ओबरॉय ने इसी के साथ हैशटैग सेव बंगाल सेव डेमोक्रेसी और फ्री तेजिंदर बग्गा का इस्तेमाल किया है. 

  • इस बॉलीवुड एक्टर ने अमित शाह की रैली को लेकर किया Tweet, लिखा-रैली में गए लोगों को मेरा सल्यूट

    इस बॉलीवुड एक्टर ने अमित शाह की रैली को लेकर किया Tweet, लिखा-रैली में गए लोगों को मेरा सल्यूट

    अमित शाह (Amit Shah) की रैली को लेकर कमाल आर खान (Kamaal R Khan) ने लिखा कि मैं भारत के उन भाई और बहनों को सल्यूट करता हूं. जो रैली में अमित शाह (Amit Shah) को देखने गए थे. KRK ने लिखा क्या सच में इसके लिए गंभीर हैं.

  • 'न्यूज़ छपती है कि नहीं लोकतंत्र में सिर्फ यही एक चीज़ नहीं है' - मोदी

    'न्यूज़ छपती है कि नहीं लोकतंत्र में सिर्फ यही एक चीज़ नहीं है' - मोदी

    प्रधानमंत्री ने यह बात इंडियन एक्सप्रेस के रवीश तिवारी और राजमकल झा से कही है. यह इंटरव्यू 12 मई को छपा है. इस इंटरव्यू में प्रधानमंत्री इंडियन एक्सप्रेस को कई बार पत्रकारिता को लेकर लेक्चर देते हैं. एक्सप्रेस के पत्रकार काउंटर सवाल नहीं करते हैं. ऐसा लगता है कि उन्होंने सुनाने के लिए एक्सप्रेस को बुलाया है. वे यह नहीं बताते हैं कि एक्सप्रेस की कौन सी ख़बर ग़लत थी मगर यह बताना नहीं भूलते हैं कि कौन सी ख़बर उसने नहीं की. किसी प्रधानमंत्री का यह कहना है कि न्यूज़ का छपना ही लोकतंत्र में एक मात्र काम नहीं है, डरावना है. आपको डरना चाहिए कि फिर जनता कितने अंधेरे में होगी.

  • बशीर बद्र का शेर याद दिला ममता बनर्जी को सुषमा स्वराज ने चेताया, कहा- आपने सारी हदें पार कर दीं

    बशीर बद्र का शेर याद दिला ममता बनर्जी को सुषमा स्वराज ने चेताया, कहा- आपने सारी हदें पार कर दीं

    बंगाल के पुरुलिया में एक रैली को दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) द्वारा यह कहे जाने कि 'नरेंद्र मोदी को लोकतंत्र का एक जोरदार तमाचा लगना चाहिये' के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आड़े हाथों लिया

  • आपे से बाहर हुईं पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी, कहा- 'नरेंद्र मोदी को लोकतंत्र का जोरदार तमाचा लगना चाहिये'

    आपे से बाहर हुईं पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी, कहा- 'नरेंद्र मोदी को लोकतंत्र का जोरदार तमाचा लगना चाहिये'

    Election News: चुनावी सरगर्मियों (Lok Sabha Election 2019) के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी लगातार जारी है. सत्ताधारी पार्टी विपक्ष पर तो विपक्षी पार्टियां सत्ताधारी दल पर हमलावर है. इसी कड़ी में ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर जमकर हमला बोला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक आरोप से नाराज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा कि, 'नरेंद्र मोदी को लोकतंत्र का एक जोरदार तमाचा लगना चाहिये.'

  • रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ भारत के लोकतंत्र की सफलता का पैमाना: रविशंकर प्रसाद

    रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ भारत के लोकतंत्र की सफलता का पैमाना: रविशंकर प्रसाद

    प्रवर्तन निदेशालय द्वारा वाड्रा से पूछताछ के संबंध में पूछे जाने पर प्रसाद ने कहा, "यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की इच्छाशक्ति की सफलता है कि एक नामचीन परिवार से संबंध रखने वाले व्यक्ति को भी कानून के सामने पेश होना पड़ा."

  • जेयर बोल्सोनारो बने ब्राजील के नए राष्ट्रपति, लेकिन उनके इन भाषणों से लोग नाराज

    जेयर बोल्सोनारो बने ब्राजील के नए राष्ट्रपति, लेकिन उनके इन भाषणों से लोग नाराज

    धुर दक्षिणपंथी जेयर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) ने ब्राजील के नए राष्ट्रपति (Brazil Presidant) के रूप शपथ ली.

  • बंगाल में रथयात्रा के लिए BJP ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी अनुमति, HC ने लगा दी थी रोक

    बंगाल में रथयात्रा के लिए BJP ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी अनुमति, HC ने लगा दी थी रोक

    पार्टी ने कलकत्ता हाई कोर्ट की खंडपीठ के उस आदेश को चुनौती दी है, जिसने रथयात्रा निकालने की अनुमति देने वाले एकल न्यायाधीश के आदेश को रद्द कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें हाई कोर्ट की खंडपीठ के आदेश के खिलाफ भाजपा की अपील प्राप्त हुई है. अधिकारियों ने बताया कि याचिका की जांच की जा रही है. भाजपा ने अपनी विशेष अनुमति याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग की है.

  • कठिन दौर से गुजर रहा देश, वसुधैव कुटुंबकम-सहिष्णुता की धरती, अब असहिष्णुता को लेकर खबरों में: प्रणब मुखर्जी

    कठिन दौर से गुजर रहा देश, वसुधैव कुटुंबकम-सहिष्णुता की धरती, अब असहिष्णुता को लेकर खबरों में: प्रणब मुखर्जी

    शासन और संस्थानों के कामकाज को लेकर मोहभंग की स्थिति की ओर ध्यान दिलाते हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को कहा कि संस्थान राष्ट्रीय चरित्र का आईना हैं तथा भारत के लोकतंत्र को बचाने के लिए उन्हें लोगों का विश्वास दोबारा जीतना चाहिए. प्रणब मुखर्जी यहां ‘शांति, सौहार्द्र एवं प्रसन्नता की ओर : संक्रमण से बदलाव’ विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे. उन्होंने संस्थानों और राज्य के बीच शक्ति के उचित संतुलन की आवश्यकता पर जोर दिया जैसा कि संविधान में प्रदत्त है. 

  • RTI DAY: मनमोहन सरकार में दूसरे नंबर पर था भारत, अब मोदी सरकार में पहुंचा छठे स्थान पर

    RTI DAY: मनमोहन सरकार में दूसरे नंबर पर था भारत, अब मोदी सरकार में पहुंचा छठे स्थान पर

    सूचना अधिकार अधिनियम(RTI Act) के पालन को लेकर जारी वैश्विक रैकिंग में भारत को झटका लगा है. देश की रैकिंग दो पायदान नीचे गिरकर अब छह नंबर पर पहुंच गई है. सेंटर फॉर लॉ एंड डेमोक्रेसी(कनाडा) और स्पेन की संस्था एक्सेस इन्फो यूरोप ने इंटरनेशनल राइट टू नो(जानने का अधिकार) डेके दिन इन सभी देशों की रैकिंग जारी की है.

  • लोकतंत्र पर मंडराती नौकरशाही तंत्र की छाया

    लोकतंत्र पर मंडराती नौकरशाही तंत्र की छाया

    हमें यह सोचना होगा कि लोकतंत्र की आत्मा मूलतः लोक में बसती है या ब्यूरोक्रेसी में...? इतने उच्च स्तर पर प्रवेश करने से पहले ब्यूरोक्रेसी के ये सदस्य आए भले ही लोक-जीवन से क्यों न हों, लेकिन मसूरी की प्रशासनिक अकादमी में प्रवेश करते ही उनकी चेतना का जो रूपान्तरण होता है, वह उन्हें लोकतंत्र पर शासन करने वाले एक विशिष्ट तंत्र में तब्दील कर देता है,

  • गुलाम नबी आजाद ने कहा, कांग्रेस को लोकतंत्र के लिए एक बार फिर लड़ना होगा

    गुलाम नबी आजाद ने कहा, कांग्रेस को लोकतंत्र के लिए एक बार फिर लड़ना होगा

    उन्होंने पश्चिमी महाराष्ट्र में कांग्रेस की ‘जनसंघर्ष यात्रा’ के पहले चरण के समापन समारोह में कहा, ‘‘महाराष्ट्र ने देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका निभायी है. देश के बाकी हिस्से के स्वतंत्रता सेनानियों को महाराष्ट्र से ऊर्जा मिली थी.’’    

  • सीएम अरविंद केजरीवाल के सबसे खास यह अफसर क्या कर रहे हैं आजकल?

    सीएम अरविंद केजरीवाल के सबसे खास यह अफसर क्या कर रहे हैं आजकल?

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सबसे खास, करीबी और चहेते माने जाने वाले उनके प्रिंसिपल सेक्रेटरी रहे IAS ऑफिसर राजेंद्र कुमार इन दिनों क्या कर रहे हैं? जो लोग भी राजेंद्र कुमार और अरविंद केजरीवाल के  रिश्ते को थोड़ा भी समझते हैं उनके मन में  राजेंद्र कुमार का नाम आते ही यह सवाल उठना लाजमी है.

  • राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस लोकतंत्र के लिए खतरा है : अनंत कुमार

    राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस लोकतंत्र के लिए खतरा है : अनंत कुमार

    अनंत कुमार ने इसका उदाहरण देते हुए कहा कि पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के मामले में पेश रिपोर्ट पर कांग्रेस सहित सबकी आम सहमति से विधेयक लोकसभा में पारित हो गया.