NDTV Khabar

Demonetisation


'Demonetisation' - 700 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भ्रष्टाचार के दीमक को साफ करने के लिए नोटबंदी जैसी कड़वी दवा का उपयोग जरुरी था: PM मोदी

    भ्रष्टाचार के दीमक को साफ करने के लिए नोटबंदी जैसी कड़वी दवा का उपयोग जरुरी था: PM मोदी

    मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh assembly Election 2018) में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) की ताबड़तोड़ रैली जारी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी को जायज ठहराते हुए मंगलवार को कहा कि देश से भ्रष्टाचार के दीमक को साफ करने और बैंकिंग सिस्टम में पैसा वापस लाने के लिये नोटबंदी जैसी कड़वी दवा का उपयोग करना जरुरी था. मध्यप्रदेश में 28 नंवबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के सिलसिले में प्रदेश के आदिवासी बहुल अंचल झाबुआ के चुनावी दौरे पर आमसभा को सम्बोधित कर रहे प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इस देश को भ्रष्टाचार ने बर्बाद किया है. हर नीचे स्तर पर आपसे कोई न कोई भ्रष्टाचार के चलते पैसा मांगता है कि नहीं? क्या देश को इस बीमारी से बाहर निकालना चाहिये, कि नहीं ?’    

  • नोटबंदी नहीं की गई होती, तो भारत की अर्थव्यवस्था ढह जाती : RBI निदेशक एस गुरुमूर्ति

    नोटबंदी नहीं की गई होती, तो भारत की अर्थव्यवस्था ढह जाती : RBI निदेशक एस गुरुमूर्ति

    भारतीय रिज़र्व बैंक के निदेशक मंडल के सदस्य तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के विचारक एस गुरुमूर्ति ने गुरुवार को कहा कि यदि नवंबर, 2016 में नोटबंदी नहीं की गई होती.

  • राफेल और नोटबंदी को लेकर CAG की चुप्पी पर 60 रिटायर्ड अफसरशाहों ने उठाए सवाल

    राफेल और नोटबंदी को लेकर CAG की चुप्पी पर 60 रिटायर्ड अफसरशाहों ने उठाए सवाल

    अहम पदों पर काम कर चुके 60 रिटायर्ड अधिकारियों ने राफ़ेल डील और नोटबंदी पर सीएजी की ऑडिट रिपोर्ट में हो रही देरी का सवाल राष्ट्रपति के सामने रख दिया है. 

  • चलती ट्रेन की छत काटकर लूटे 5.78 करोड़, लेकिन हो गई नोटबंदी

    चलती ट्रेन की छत काटकर लूटे 5.78 करोड़, लेकिन हो गई नोटबंदी

    नोटबंदी को देश की अर्थव्यवस्था को कितना नुकसान हुआ इस पर तो सालों बहस होती रहेगी लेकिन इसी से जुड़ी एक ऐसी घटना सामने आई है जिसे पढ़ने के बाद आप भी हमेशा याद रखेंगे. यह मामला तमिलनाडु में 5.78 करोड़ रुपये की चोरी से जुड़ा हुआ जिसमें शामिल 5 आरोपियों को पुलिस कस्टडी की मियाद खत्म होने के बाद जेल भेज दिया गया है.

  • रघुराम राजन बोले- नोटबंदी और GST से भारत की आर्थिक वृद्धि को लगे झटके, मौजूदा ग्रोथ रेट पर्याप्त नहीं

    रघुराम राजन बोले- नोटबंदी और GST से भारत की आर्थिक वृद्धि को लगे झटके, मौजूदा ग्रोथ रेट पर्याप्त नहीं

    उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सात प्रतिशत की मौजूदा वृद्धि दर देश की जरूरतों के हिसाब से पर्याप्त नहीं है.

  • नोटबंदी के बहाने कांग्रेस नेता का विवादित बयान: पीएम मोदी को जिंदा जलाने का समय आ गया है

    नोटबंदी के बहाने कांग्रेस नेता का विवादित बयान: पीएम मोदी को जिंदा जलाने का समय आ गया है

    नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर कांग्रेस काला दिन के तौर पर उसकी बरसी मना रही है. देश के कोने-कोने में कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोला. वहीं, कर्नाटक के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता टी. बी. जयचंद्र ने नोटबंदी को लेकर प्रतिक्रिया दी और इसी बहाने उन्होंने पीएम मोदी पर हमला बोला और उनके इस्तीफे की भी मांग की. दरअसल, कर्नाटक के पूर्व मंत्री टी बी जयचंद्र ने नोटबंदी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक बयान की याद दिलाकर विवाद को जन्म दे दिया जिसमें पीएम मोदी ने कहा था कि फैसले को लागू करने के लिये उन्हें कुछ दिनों का वक्त दिया जाए और अगर उसके बाद भी तकलीफ होगी तो लोग उन्हें बीच चौराहे पर जिंदा जला सकते हैं. 

  • सरकार का पिंड नहीं छूटा नोटबंदी कांड से

    सरकार का पिंड नहीं छूटा नोटबंदी कांड से

    कल यानी गुरुवार को नोटबंदी की दूसरी बरसी थी. विश्वप्रसिद्ध अर्थशास्त्री और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी के हादसे को याद दिलाया. उन्होंने बताया कि देश की अर्थव्यवस्था को चैपट करने में नोटबंदी की क्या और कितनी भूमिका रही.

  • नोटबंदी पर कांग्रेस का सरकार के खिलाफ हल्ला बोल, सीनियर नेता समेत हजारों कार्यकर्ता हिरासत में

    नोटबंदी पर कांग्रेस का सरकार के खिलाफ हल्ला बोल, सीनियर नेता समेत हजारों कार्यकर्ता हिरासत में

    नोटबंदी (Demonetisation) के दो साल पूरे होने पर कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्श किया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी के दो साल पूरा होने के मौके पर नरेंद्र मोदी सरकार के इस कदम के खिलाफ शुक्रवार को दिल्ली में भारतीय रिजर्व बैंक के बाहर प्रदर्शन किया. कांग्रेस पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत, वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव, भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष केशव चंद यादव और पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मनीष चतरथ एवं नसीब सिंह तथा पार्टी के कई कार्यकर्ता शामिल हुए.

  • नोटबंदी पर NDA की सहयोगी शिवसेना बोली- जनता PM मोदी को सजा देने का इंतजार कर रही है

    नोटबंदी पर NDA की सहयोगी शिवसेना बोली- जनता PM मोदी को सजा देने का इंतजार कर रही है

    नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर न सिर्फ विपक्ष के निशाने पर मोदी सरकार है, बल्कि एनडीए की सहयोगी शिवसेना के भी हमले के केंद्र में है. 8 नवंबर यानी गुरुवार को नोटबंदी के दो साल पूरे हो गए. इस मौके पर एनडीए के सहयोगी शिवसेना ने कहा कि जनता प्रधानमंत्री को दो साल पहले नोटबंदी की घोषणा करने के लिए सजा देने का इंतजार कर रही है. बता दें किप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर 2016 को 1,000 और 500 रुपये के नोट को तत्काल प्रभाव से चलन से बाहर कर दिया था.

  • क्या भारत में पत्रकारों के सवालों पर अंकुश नहीं?

    क्या भारत में पत्रकारों के सवालों पर अंकुश नहीं?

    अमरीका में मध्यावधि चुनाव के नतीजे आए हैं. उन नतीज़ों पर अलग से चर्चा हो सकती है, होनी भी चाहिए लेकिन एक बात की चर्चा हिन्दुस्तान के पत्रकारों के बीच ज़्यादा है. उनके बीच भी है जो भारत की मीडिया को गोदी मीडिया में बदलते हुए देख रहे हैं.

  • राहुल का मोदी सरकार पर हमला, नोटबंदी को योजनाबद्ध तरीके से किया गया 'आपराधिक आर्थिक घोटाला' बताया

    राहुल का मोदी सरकार पर हमला, नोटबंदी को योजनाबद्ध तरीके से किया गया 'आपराधिक आर्थिक घोटाला' बताया

    नोटबंदी के दो साल (Demonetisation Anniversary) पूरे हो गए हैं और इसे लेकर कांग्रेस ने अपने हमले तेज़ कर दिए हैं. वह नोटबंदी को पूरी तरह नाकाम बता कर प्रधानमंत्री मोदी से माफ़ी की मांग कर रही है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने नोटबंदी के मुद्दे पर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार का यह कदम खुद से पैदा की गई 'त्रासदी' और 'आत्मघाती हमला' था, जिससे प्रधानमंत्री के 'सूट-बूट वाले मित्रों' ने अपने कालेधन को सफेद करने का काम किया. उन्होंने कहा कि नोटबंदी सिर्फ एक बगैर सोचे-समझे 'मासूम इरादे' से लागू की गई आर्थिक नीति नहीं, बल्कि बहुत योजनाबद्ध तरीके से किया गया एक 'आपराधिक आर्थिक घोटाला' था.

  • रिजर्व बैंक को अपनी मुट्ठी में करने की कोशिश कर रही है मोदी सरकार : चिदंबरम

    रिजर्व बैंक को अपनी मुट्ठी में करने की कोशिश कर रही है मोदी सरकार : चिदंबरम

    भारतीय रिजर्व बैंक और केंद्र की मोदी सरकार के बीच जारी 'खींचतान' के बीच कांग्रेस ने नोटबंदी के दो साल पूरे होनें के मौके पर केंद्र सरकार पर जोरदार निशाना साधा. वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम ने गुरुवार को कोलकाता में कहा कि केंद्र सरकार एक और संस्‍थान की स्‍वायत्तता से खिलावाड़ कर रही है.

  • इतिहास में आज का दिन: जब रात 8 बजे अचानक पीएम मोदी ने कर दिया था नोटबंदी का ऐलान

    इतिहास में आज का दिन: जब रात 8 बजे अचानक पीएम मोदी ने कर दिया था नोटबंदी का ऐलान

    आठ नवंबर का दिन देश की अर्थव्यवस्था के इतिहास में एक खास दिन के तौर पर दर्ज है. आज ही के दिन साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ठीक रात 8 बजे नोटबंदी का ऐलान किया था.

  • कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला: नोटबंदी आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला, प्रधानमंत्री गलती स्वीकारें

    कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला: नोटबंदी आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला, प्रधानमंत्री गलती स्वीकारें

    आज नोटबंदी को हुए दो साल हो गए. नोटबंदी के फैसले के खिलाफ आज भी कांग्रेस पहले की तरह ही हमलावर है. नोटबंदी के दो साल को कांग्रेस बरसी और काला दिन के रूप में मना रही है. इस मौके पर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. मीडिया को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि आज नोटबंदी की दूसरी बरसी, क्या आज भी पीएम मोदी अपनी गलती मानेंगे? उन्होंने कहा कि नोटबंदी की वजह से लाइन में लगने के कारण 143 लोगों की जान चली गई. नोटबंदी से सबसे ज्यादा नुकसान गरीबों को हुआ. 

  • ममता बनर्जी ने नोटबंदी को घोटाला बताया, बोलीं- इसने अर्थव्यवस्था और लाखों जिंदगियों को किया बर्बाद

    ममता बनर्जी ने नोटबंदी को घोटाला बताया, बोलीं- इसने अर्थव्यवस्था और लाखों जिंदगियों को किया बर्बाद

    नोटबंदी के दो साल पूरे होने के मौके पर विपक्ष पूरी तरह से हमलावर दिख रहा है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 2016 में हुई नोटबंदी की घोषणा के बृहस्पतिवार को दो वर्ष पूरे होने पर सरकार पर निशाना साधा और इस कदम को ‘विपदा’ करार दिया. बता दें कि इससे पहले मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार पर निशाना साधा और नोटबंदी को अर्थव्यवस्था की तबाही वाला कदम बताया. साथ ही कहा कि इस फैसले से देश का हर व्यक्ति प्रभावित हुआ, जिसका असर अब भी दिख रहा है.   

  • मनमोहन सिंह का मोदी सरकार पर हमला: नोटबंदी से अर्थव्यवस्था और समाज को हुई तबाही का असर दिख रहा है

    मनमोहन सिंह का मोदी सरकार पर हमला: नोटबंदी से अर्थव्यवस्था और समाज को हुई तबाही का असर दिख रहा है

    नोटबंदी के आज यानी गुरुवार को दो साल पूरे हो गए. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी के दो साल पूरे होने के मौके पर बृहस्पतिवार को नरेंद्र मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर निशाना साधा और कहा कि अर्थव्यवस्था की "तबाही'' वाले इस कदम का असर अब स्पष्ट हो चुका है तथा इससे देश का हर व्यक्ति प्रभावित हुआ.

  • नोटबंदी के बचाव में उतरे वित्त मंत्री अरुण जेटली, बोले- कैश को जब्त करना नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था में लाना था मकसद

    नोटबंदी के बचाव में उतरे वित्त मंत्री अरुण जेटली, बोले- कैश को जब्त करना नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था में लाना था मकसद

    नोटबंदी  के दो साल पूरे (Demonetisation in india 2016) होने पर कांग्रेस हमलावर दिखी तो सरकार की तरफ से वित्तमंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) इस फैसले के बचाव में उतरे.

  • नोटबंदी के 2 साल पर बोली कांग्रेस : 35 लाख नौकरियां और 105 जानें गईं, नोटों की छपाई पर खर्च हुए 8 हजार करोड़

    नोटबंदी के 2 साल पर बोली कांग्रेस : 35 लाख नौकरियां और 105 जानें गईं, नोटों की छपाई पर खर्च हुए 8 हजार करोड़

    देश में नोटबंदी (Demonetisation in india 2016) के दो साल पूरे होने पर कांग्रेस ने इसके कथित नुकसानों का आंकड़ा पेश किया है. आठ नवंबर को पीएम मोदी ने ( PM Modi) ने नोटबंदी की थी.

Advertisement