NDTV Khabar

Demonetised notes


'Demonetised notes' - 213 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आरबीआई जल्द जारी करेगा 20 रुपये का नया नोट

    आरबीआई जल्द जारी करेगा 20 रुपये का नया नोट

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही 20 रुपये का नया नोट जारी करेगा. केंद्रीय बैंक के एक दस्तावेज से इसकी जानकारी हुई. आरबीआई पहले ही 10, 50, 100 और 500 रुपये मूल्य के नये नोट जारी कर चुका है.

  • CIC का RBI को आदेश: नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के नोटों की छपाई के आंकड़े करे सार्वजनिक

    CIC का RBI को आदेश: नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के नोटों की छपाई के आंकड़े करे सार्वजनिक

    सीआईसी ने कंपनी ने इस बारे में जानकारी देने को कहा है. आरबीआई की पूर्ण अनुषंगी भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण का दावा है कि मुद्रा की छपाई और संबंधित गतिविधियां लोगों के साथ साझा नहीं की जा सकती क्योंकि इससे नकली मुद्रा का प्रसार होगा तथा आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होगी.

  • नोटबंदी के वक्त मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे अरविंद सुब्रमण्यन बोले- बड़ा झटका था वह फैसला, गिर गई थी GDP

    नोटबंदी के वक्त मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे अरविंद सुब्रमण्यन बोले- बड़ा झटका था वह फैसला, गिर गई थी GDP

    सुब्रमण्यन ने कहा, 'नोटबंदी एक बड़ा, सख्त और मौद्रिक झटका था. इसके बाद बाजार से 86 फीसदी मुद्रा हटा ली गई थी. इस फैसले की वजह से जीडीपी प्रभावित हुई थी. ग्रोथ पहले भी कई बाप नीचे गिरी है, लेकिन नोटबंदी के बाद यह एक दम से नीचे आ गई.' अपनी किताब के एक चैप्टर 'द टू पज़ल्स ऑफ डिमोनेटाइजेशन- पॉलिटिकल एंड इकॉनोमिक' में उन्होंने लिखा है, 'नोटबंदी से पहले छह तिमाहियों में ग्रोथ औसतन आठ फीसदी थी, जबकि उसके बाद सात तिमाहियों में यह औसत 6.8 रह गई.'

  • सरकार का पिंड नहीं छूटा नोटबंदी कांड से

    सरकार का पिंड नहीं छूटा नोटबंदी कांड से

    कल यानी गुरुवार को नोटबंदी की दूसरी बरसी थी. विश्वप्रसिद्ध अर्थशास्त्री और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी के हादसे को याद दिलाया. उन्होंने बताया कि देश की अर्थव्यवस्था को चैपट करने में नोटबंदी की क्या और कितनी भूमिका रही.

  • नोटबंदी पर NDA की सहयोगी शिवसेना बोली- जनता PM मोदी को सजा देने का इंतजार कर रही है

    नोटबंदी पर NDA की सहयोगी शिवसेना बोली- जनता PM मोदी को सजा देने का इंतजार कर रही है

    नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर न सिर्फ विपक्ष के निशाने पर मोदी सरकार है, बल्कि एनडीए की सहयोगी शिवसेना के भी हमले के केंद्र में है. 8 नवंबर यानी गुरुवार को नोटबंदी के दो साल पूरे हो गए. इस मौके पर एनडीए के सहयोगी शिवसेना ने कहा कि जनता प्रधानमंत्री को दो साल पहले नोटबंदी की घोषणा करने के लिए सजा देने का इंतजार कर रही है. बता दें किप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर 2016 को 1,000 और 500 रुपये के नोट को तत्काल प्रभाव से चलन से बाहर कर दिया था.

  • प्राइम टाइम : नाकाम रही नोटबंदी?

    प्राइम टाइम : नाकाम रही नोटबंदी?

    याद कीजिए नोटबंदी की वो लाइनें. खासकर महिलाएं जिनके पास अपना जमा किया हुआ पैसा था, वो सब पतियों और पिताओं के हाथ चला गया. एक झटके में किसी बुरे वक्त के लिए बचा कर रखे गए पैसे निकाल कर देने पड़े क्योंकि वे अब वे अवैध हो चुके थे. बाद में वे पैसे लौट कर पत्नियों और बेटियों के हाथ आए या नहीं, वहीं बता सकती हैं मगर महिलाओं से लेकर आम किसानों तक लाइन में लग गए. अपना पैसा जमा कराने.

  • देश के 15-20 'क्रोनी कैपिटलिस्ट' की मदद के लिए की गई नोटबंदी : राहुल गांधी

    देश के 15-20 'क्रोनी कैपिटलिस्ट' की मदद के लिए की गई नोटबंदी : राहुल गांधी

    नोटबंदी पर भारतीय रिजर्व बैंक रिपोर्ट पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की. राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि 'नोटबंदी पूरी तरह विफल रही. नोटबंदी का रिजल्‍ट क्‍या आया कि पूरा का पूरा पैसा वापस आ गया.

  • नोटबंदी के समय उल्लू बने लोग हाज़िर हों, 99.3 पैसा बैंक में आ गया है

    नोटबंदी के समय उल्लू बने लोग हाज़िर हों, 99.3 पैसा बैंक में आ गया है

    कल्पना कीजिए, आज रात आठ बजे प्रधानमंत्री मोदी टीवी पर आते हैं और नोटबंदी के बारे में रिज़र्व बैंक की रिपोर्ट पढ़ने लगते हैं. फिर थोड़ा रूक कर वे 8 नवंबर 2016 का अपना भाषण चलाते हैं, फिर से सुनिए मैंने क्या क्या कहा, उसके बाद रिपोर्ट पढ़ते हैं. आप देखेंगे कि प्रधानमंत्री का गला सूखने लगता है. वे खांसने लगते हैं और लाइव टेलिकास्ट रोक दिया जाता है. वैसे कभी उनसे पूछिएगा कि आप अपने उस ऐतिहासिक कदम के बारे में क्यों नहीं बात करते हैं?

  • नोटबंदी के 21 महीने बाद भी स्‍टेट बैंक के 18,135 ATM नहीं हुए नए नोटों के अनुकूल

    नोटबंदी के 21 महीने बाद भी स्‍टेट बैंक के 18,135 ATM नहीं हुए नए नोटों के अनुकूल

    नोटबंदी के 21 माह बाद भी सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के 18,135 एटीएम को अभी भी नए नोटों के अनुरूप नहीं ढाला जा सका है. हालांकि, इस अवधि में बैंक ने 22.50 करोड़ रुपये के खर्च से 41,386 एटीएम को नए नोटों के अनुरूप तैयार कर लिया है.

  • नोटबंदी के बाद नोटों की ढुलाई में खर्च हुए 29.41 करोड़ रुपये, वायुसेना ने भेजा बिल : RTI

    नोटबंदी के बाद नोटों की ढुलाई में खर्च हुए 29.41 करोड़ रुपये, वायुसेना ने भेजा बिल : RTI

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को प्रचलन से बाहर करने की घोषणा की थी.

  • नोटबंदी की क्‍या कीमत चुकाई बैंक कैशियरों ने...

    नोटबंदी की क्‍या कीमत चुकाई बैंक कैशियरों ने...

    उत्तर प्रदेश के एक बैंकर ने अपनी व्यथा सुनाई है, अब शायद नोटबंदी पर प्रधानमंत्री भी बात नहीं करना चाहते हैं. मीडिया में नोटबंदी के दौरान जब बैंकरों के त्याग की तारीफ़ हो रही थी, उसी वक्त उनके सबसे बड़े त्याग की कहानी ग़ायब हो गई. न तो किसी के पास पहुंची और न किसी ने सुनाई.

  • नोटबंदी: 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों के साथ क्या कर रहा है RBI? आरटीआई से हुआ खुलासा

    नोटबंदी: 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों के साथ क्या कर रहा है RBI? आरटीआई से हुआ खुलासा

    रिजर्व बैंक ने कहा है कि नोटबंदी के बाद आए 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों में जिनकी असली- नकली की पहचान और गिनती हो चुकी है उन्हें टुकड़ों में काटकर ईंट शक्ल में (ब्रिकेट) बदलने के बाद निविदा के माध्यम से उनका निपटारा कर दिया जायेगा.

  • नोटबंदी के 15 महीने बाद भी पुराने नोटों के गुणा-भाग में लगा है RBI

    नोटबंदी के 15 महीने बाद भी पुराने नोटों के गुणा-भाग में लगा है RBI

    नोटबंदी के 15 महीने बीतने के बाद भी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) लोगों द्वारा लौटाए गए नोटों की गिनती, गुणा-भाग और उनके असली-नकली होने की पहचान में लगा है. केंद्रीय बैंक का कहना है कि वह तेजी से इस काम को कर रहा है. साथ ही वह लौटाए गए नोटों के 'असली-नकली' होने के साथ ही उनकी सही गिनती, गणतीय रूप से मिलान करने का काम कर रहा है.

  • हैदराबाद में 2.53 करोड़ रुपये के पुराने नोट बरामद, 4 गिरफ्तार

    हैदराबाद में 2.53 करोड़ रुपये के पुराने नोट बरामद, 4 गिरफ्तार

    शहर पुलिस ने चलन से हटा दिए गए नोटों को कथित रूप से बदलने का प्रयास कर रहे 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. एक अधिकारी ने बताया कि इन लोगों के पास से चलन से हटा दिए गए नोट बरामद किये गए हैं, जिनका मूल्य 2.53 करोड़ रुपये है.

  • Kanpur में बिल्डर के घर मिले करीब 100 करोड़ रुपये, बनाया था नोटों का बिस्तर

    Kanpur में बिल्डर के घर मिले करीब 100 करोड़ रुपये, बनाया था नोटों का बिस्तर

    कानपुर पुलिस ने बिल्डर के घर से करीब 97 करोड़ की पुरानी करेंसी के साथ 16 लोगों को गिरफ़्तार किया है. ये सभी नोट 500 और 1000 रुपये के बंद हो चुके नोट हैं.

  • मेरठ पुलिस की बड़ी कामयाबी, छापेमारी में 25 करोड़ के पुराने नोट बरामद, 4 गिरफ्तार

    मेरठ पुलिस की बड़ी कामयाबी, छापेमारी में 25 करोड़ के पुराने नोट बरामद,  4 गिरफ्तार

    नोटबंदी को एक साल से ऊपर हो गये, मगर अभी भी पुराने नोटों का मिलना जारी है. नोटबंदी के बाद मेरठ पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. मेरठ पुलिस ने शुक्रवार को कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र के राजकमल एन्क्लेव में एक प्रॉपर्टी डीलर के दफ्तर में छापा मारा और वहां से 1000 और 500 रुपये के लगभग 25 करोड़ रुपये की पुरानी करेंसी बरामद की. पुलिस ने मौके से चार लोगों को गिरफ्तार किया है. प्रॉपर्टी डीलर फरार बताया जा रहा है.

  • नोटबंदी के बाद कांग्रेस के पूर्व विधायक राजेश जैन ने 8 करोड़ रु का कालाधन ठिकाने लगाया : ED

    नोटबंदी के बाद कांग्रेस के पूर्व विधायक राजेश जैन ने 8 करोड़ रु का कालाधन ठिकाने लगाया : ED

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच में पता चला है कि नोटबंदी के बाद कांग्रेस के एक पूर्व विधायक ने आठ करोड़ रुपये को कथित तौर पर ठिकाने लगाया और वकील रोहित टंडन तथा कुछ अन्य लोगों के साथ उसकी सांठगांठ थी.

  • नोटबंदी के एक साल : अब तक नहीं हो पायी है नोटों की गिनती

    नोटबंदी के एक साल : अब तक नहीं हो पायी है नोटों की गिनती

    देश में नोटबंदी के लगभग एक साल पूरे होने को हैं लेकिन रिजर्व बैंक अभी भी वापस आए नोटों की गिनती एवं जांच का काम पूरा नहीं कर सका है. केंद्रीय बैंक ने सूचना का अधिकार (आरबीआई) के तहत पूछे गये एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी.